जल संचयन योजना में मिलेगा 75,000 रुपया करे ऑनलाइन आवेदन

बिहार सरकार ने जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत खेतों में जल संचयन योजना और कृषि प्रबंधन योजना को को मंजूरी दे दी है। जिससे अब किसान अपने खेतो में जल संरक्षित कर सकेंगे। इस जल संचयन योजना से किसानों को फसलों की सिंचाई में सुविधा होगी। जिससे किसानो के खेत का भू-जल स्तर में सुधार होगा और अच्छा पैदावार हो सकेगा।

इस जल संचयन योजना में किसान को जल संचयन के लिए चिह्नित छह मॉडलों में से अपनी इच्छा से किसी एक मॉडल को चुन कर जल संरक्षन के लिए तालाब बनवा सकते है साथ ही अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है।एक किसान को अधिकतम एक एकड़ के लिए ही अनुदान देय होगा जिसके लिए अधिकतम 75 हजार 500 रुपये तक अनुदान दिया जा सकता है। अगर किसान समूह बनाकर जल-संचयन का तालाब बनाना चाहते है तो जल-संचयन की योजना का लाभ उसी किसान को मिलेगा, जिसकी खेत में तालाब बनाया जायेगा। ये भी पढ़े :  ओएनजीसी स्कॉलरशिप योजना में छात्र स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करे

जल-संचयन के लिए तालाब बनाने के बाद शेष बची जमीन पर किसान उद्यानिक फसल, फलदार वृक्ष, कृषि वानिकी और बायो-फेसिंग का रकबा करने के लिए स्वतंत्र होंगे और वह खुद तय करेंगे।

जल संचयन क्या है?

जल संचयन को अंग्रेजी में Water Harvesting कहा जाता है। इस जल संचयन प्रकिया में वर्षा या अन्य स्रोत से जमा पानी को जरूरत के हिसाब से पानी को निर्धारित स्थान पर जमा करके बचा सकते है। और जरुरत पड़ने पर इन पानी को खेती करने और फसलों की सिंचाई के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

इस योजना के तहत् खेत में तालाब निर्माण एवं संचित वर्षा जल से उपयोग से तीनों कृषि मौसम में फसल चक्र अपनाने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जायेगा। SBI मोबाइल सर्विसेज से घर बैठे मिलेंगी ये सुविधाएं

जल-जीवन-हरियाली योजना के अंतर्गत मौसम के अनुकूल कृषि कार्यक्रम के तहत् फसल की बोआई हैप्पी सीडर, जीरो टिलेज से करने तथा जल संरक्षण को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त संरक्षित खेती की विधियों को अपनाने, खरीफ, गरमा एवं रबी मौसम में उपयुक्त फसल चक्र अपनाने के लिए किसानों को प्रशिक्षित एवं प्रेरित किया जा रहा है।

जल संचयन योजना ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले बिहार सरकार के कृषि विभाग का ऑफिसियल वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाना होगा जहाँ “जल-जीवन हरियाली (खेत में जल संचयन/ यथा स्थान जल संचयन आवेदन) वाले बॉक्स में आवेदन करे” का ऑप्शन देखेगा। जिस पर क्लिक करना है जिसके बाद एक अलग पेज खुलेगा।

जो नया पेज खुलेगा उसमे दो ऑप्शन देखेगा पहला CSC और दूसरा General User का अगर आपके पास CSC नहीं है तो General User को चुने।

जल-संचयन-आवेदन-प्रपत्र

जिसके बाद पंजीकरण संख्या मांगा जायेगा यह पंजीकरण संख्या किसान रजिस्ट्रेशन संख्या है इस लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपका DBT Agriculture के वेबसाइट से किसान रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है किसान रजिस्ट्रेशन कैसे करते है जानने के लिए नीचे दिए गये वीडियो को देखे ।

किसान पंजीकरण संख्या देने के बाद search का बटन देखेगा जिस पर क्लिक कर देना है जिसके बाद उस किसान का सभी जानकारी दिख जायेगा।

जल-संचयन-योजना-में-से-किसान-को-छह
  • उसके नीचे पहली जानकरी जो मांगा जायेगा वो ” समूह के किसान का विवरण”. अगर आप जल संचयन योजना का लाभ एक समूह बना कर लेना चाहते है तो इसको भरना है नहीं तो नहीं.
  • अगला ऑप्शन में किसान का प्रकार पूछा जायेगा तो जिस किसान का फॉर्म भर रहे है वो जैसा भी किसान है वो चुन लेना है
  • अब आता है योजना एवं भूमि का विवरण – इसमें छह मॉडल है छहो मॉडल का लागत और अनुदान की राशि इस प्रकार है
    • Unit Cost: 67800.00, Subsidy Allowed :61020.00
    • Unit Cost: 29700.00, Subsidy Allowed :26730.00
    • Unit Cost: 49800.00, Subsidy Allowed :44820.00
    • Unit Cost: 24850.00, Subsidy Allowed :22365.00
    • Unit Cost: 28650.00, Subsidy Allowed :25785.00
    • Unit Cost: 10650.00, Subsidy Allowed : 106.50/Meter, Additional Cost: 2000.00

भूमि का विवरण में जमीन का थाना नंबर, खाता नंबर, खेसरा नंबर, जमीन का को-ओर्डिनेट (Ex. 28.6386° N, 77.0721° E) मांगा जाता है जिससे देना होगा। इस बात ध्यान रखना है की जमीन न्यूनतम 10 डिसिमिल स्वयं किसान के लिए तथा 1235.50 डिसिमिल समूह किसान के लिए के लिए जरुरी है।

किसान से उसके बाद अलग अलग ऑप्शन में किये जाने वाले फसल के बारे में पूछा जायेगा जो इस प्रकार है:-

  1. आप उक्त क्षेत्र मे कौन फसल उपजाना चाहते है ?
  2. आप कौन सा उद्यानिकी फसल उपजाना चाहते है ?
  3. आप कौन सा कृषि वानिकी पौधे फसल लगाना चाहते है ?
  4. आप कौन सा बायोफेंसिंग लगाना चाहते है ?
  5. आप कितने मीटर मे मेड़ लगाना चाहते है ?

इन सब में से जो फसल या पौधा लगाना चाहते है वो चुनने और उसका सभी जानकरी भरे , जो आप नहीं करना चाहते है उसके सही का निसान नहीं लगाए । शपथ पत्र के रूप में दो शपथ लेना होगा जिसके लिए सही का निसान लगाना होगा।

  1. क्या आप सूक्ष्म सिंचाई के स्थापना के लिए इच्छुक है ? (अगर हाँ तो चेक करें|)
  2. मेरे द्वारा दिया गया उपर्युक्त विवरण सही है| विवरण गलत होने की स्थिति में आवेदन रद्द होने की जिम्मेवारी मेरी होगी| मुझसे अनुदान राशि वसूल की जा सकती है तथा मेरे ऊपर दंडात्मक कार्रवाई की जा सकती है।

अंत में Get OTP का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है जिसके बाद किसान रेजिस्टिव के टाइम पर दिया हुआ नंबर पर एक OTP नंबर जायेगा जिसको दे कर कम्पलीट करना होगा।

जल संचयन योजना के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , अगर जल संचयन योजना से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

1 thought on “जल संचयन योजना में मिलेगा 75,000 रुपया करे ऑनलाइन आवेदन”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!