ओएनजीसी स्कॉलरशिप योजना में छात्र स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करे

ओएनजीसी (Oil and Natural Gas Corporation) ने आर्थिक रूप से कमजोर अन्य पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य जाती के छात्रों के लिए ओएनजीसी फाउंडेशन की ओर से ओएनजीसी स्कॉलरशिप योजना शुरू की गई है। इस योजना का मुख्य उदेश्य प्रतिभाशाली छात्रों को वित्तीय सहायता कर उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना है।

ongc-foundation-for-scholarship

ओएनजीसी स्कॉलरशिप योजना में सर ऐसे प्रतिभाशाली छात्रों के लिए हैं जो इंजीनियरिंग/एमबीबीएस/एमबीए या मास्टर इन जिओफिजिक्स/जिओलॉजी जैसे विषयों में पहले साल में प्रवेश लिया हो। छात्र चयनित होने के बाद छात्र को 48,000 रुपये सालाना मिलेंगे। स्कॉलरशिप छात्राओं के लिए 50 फीसदी आरक्षित हैं।

SMS से हो जाएंगे आधार से जुड़े ये काम “आधार सर्विसेज ऑन एसएमएस”

इस ओएनजीसी स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत कुल 500 छात्रों का चयन किया जाता है। जिसमे चयनित छात्रों को रकम ईसीएस सुविधा के माध्यम से सीधे छात्र के बैंक खाते में जमा की जाएगी। ये भी पढ़े : किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) अब सीएससी (CSC) से करे ऑनलाइन आवेदन

ओएनजीसी स्कॉलरशिप योजना की जरुरी बाते :

  1. वैसे छात्र जो इंजीनियरिंग या एमबीबीएस ग्रेजुएशन प्रथम वर्ष के प्रवेश लिया हो और 12वीं की परीक्षा में काम से काम 60% अंक से उत्तीर्ण हुए हों।
  2. जियोलॉजी/जियोफिजिक्स या एमबीए पोस्ट-ग्रेजुएशन प्रथम वर्ष के प्रवेश लिया हो और ग्रेजुएशन में कम से कम 60% अंक प्राप्त किया हो।
  3. पढ़ाई के दौरान हर साल स्कॉलरशिप का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी का प्रत्येक साल/सेमेस्टर में 50 प्रतिशत अंक या 10 के स्केल पर 5 अंक का सीजीपीए/ओजीपीए ग्रेड प्राप्त करना जरूरी होगा।
  4. किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पूर्णकालिक नियमित डिग्री प्राप्त की हो, किसी अन्य स्कॉलरशिप का लाभ न ले रहा हो।
  5. छात्र की उम्र 1 जनवरी 2020 तक 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए और पारिवारिक वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए।
  6. अगर छात्र अगले साल प्रमोट नहीं होता है तो ओएनजीसी स्कॉलरशिप योजना स्कॉलरशिप बंद कर दी जाएगी।
  7. ओएनजीसी स्कॉलरशिप योजनाका लाभ लेते रहने के लिए छात्र को निर्धारित फॉर्मेट में ‘रिन्यूअल का ऐप्लिकेशन’ भेजना होगा।
  8. ओएनजीसी की स्कॉलरशिप मिलने के बाद छात्र कोई और स्कॉलरशिप का चुनाव करता है तो उसे ओएनजीसी फाउंडेशन की ओर से मिली स्कॉलरशिप की पूरी रकम वापस करनी होगा।
  9. छात्र जहाँ प्रवेश लिया हो वो संसथान आईएससी / सीबीएसई / एमसीआई / एआईसीटीई / यूजीसी / एसोसिएटेड यूनिवर्सिटी / राज्य शिक्षा बोर्ड / राज्य सरकार / केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हो।

ONGC Scholarship जरुरी कागजात

इस ओएनजीसी स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेने के लिए नीचे दिए गए सभी कागजात होना जरुरी है ।

  • पहचान प्रमाण पात्र
  • पता प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • आय-जाति और जन्म प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र (इंटरमीडिएट/हाईस्कूल/ग्रेजुएशन)
  • बैंक पासबुक

​कैसे करें ONGC Scholarship आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.ongcscholar.org पर जाना होगा जहाँ ऊपर में Appy Scholarship का ऑप्शन देखेगा जिस पर कलसिक करना है जिसके बाद चार ऑप्शन देखेगा ।

  1. ONGC Scholarship for OBC Category UG – 2019-2020
  2. ONGC Scholarship for OBC Category PG – 2019-2020
  3. ONGC Scholarship for GENERAL Category UG – 2019-2020
  4. ONGC Scholarship for GENERAL Category PG – 2019-2020

इन चार में से जिस भी केटेगरी में आवेदन करना चाहते है उस केटेगरी को चुनना होगा जिसके बाद उस केटेगरी का सभी डिटेल खुल जायेगा साथ से सबसे नीचे I have read and understood the guidelines for registration. का ऑप्शन देखेगा जिस पर सही टिक करना होगा जिसके बाद उसके नीचे हरा रंग में Apply का ऑप्शन आ जायेगा ।

जिसके बाद 6 चरणों में Basic Information , Address , Qualification , Financial Assistance , Bank Details ओर लास्ट में जरुई कागजात का स्कैन कॉपी अपलोड करना होगा।

ओएनजीसी-स्कॉलरशिप-योजना

आवेदन की अंतिम तिथि तारीख 5 मार्च, 2020 है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!