किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) अब सीएससी (CSC) से करे ऑनलाइन आवेदन

अब अगर कोई किसान किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) और लोन के लिए आवेदन करना चाहता है तो अब बैंक से साथ साथ अपने नजदिक के सीएससी से भी आवेदन कर सकता है क्योंकि किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) रजिस्ट्रेशन सीएससी {CSC} के लिए ऑनलाइन कर दिया गया है

भारत सरकार ने किसानों को आसानी से ऋण उपलब्ध हो सके इसके लिए ‘पीएम-किसान’ के सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) देने की योजना को शुरूआत कि है। इस किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को समय पर ऋण उपलब्ध हो जाता है।

छात्रावास अनुदान योजना में एक हजार रुपये प्रतिमाह और 15 किलों अनाज भी

क्रेडिट कार्ड से 3 लाख तक वह लोन ले सकता है जिसपर 7% की दर से ब्याज लगता है लेकिन अगर किसान समय से पुनर्भुगतान करता है तो सरकार द्वारा इस पर 3% की सब्सिडी दी जाती है। जिसे किसान को अधिकतम 4 प्रतिशत ही ब्‍याज लगता है साथ ही अब पशुपालन और मत्स्य पालन करने वाले किसानों के लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड और लोन दिया जाता है। जिससे किसान बीज, खेती पशुपालन, मत्स्य पालन और अपनी जरुरत से सम्बन्धित कार्य कर सकता है।

इस योजना के तहत यदि किसान ज्यादा मात्रा में ऋण लेता है तो किसानों को अपनी ज़मीन बैंको के पास गिरवी रखनी होती है। एक बार किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) बन जाने के बाद 5 साल तक वैध माना जाता है।

इस नए किसान क्रेडिट कार्ड योजन में पीएम किसान लाभार्थियों तथा पात्र किसानों को उनकी सहमति प्राप्त करने के बाद सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के लिए भी सहमति दे सकते है ।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज़: –

  1. विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र
  2. पहचान का प्रमाण – मतदाता पहचान पत्र/पैन कार्ड/पासपोर्ट /आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि
  3. पता का प्रमाणः मतदाता पहचान पत्र/पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि
  4. एलपीसी सर्टिफिकेट या जमीन का नया रसीद
  5. एफिडेविट – बैंक में मांगने पर
  6. पहले लोन लिया है तो उसका रिकॉर्ड

इस केसीसी योजना का उदेश्य भारत के किसानों का जीवन स्तर ऊपर उठाने और उनकी किसानो को गरीबी दूर करने के लिए लाया गया है। किसान क्रेडिट कार्ड पाने वाले किसान को व्यक्तिगत बीमा भी दिया जाता है जिससे यदि किसी कारण बस Accident हो जाता है और ऐसे में उसकी मृत्यु हो जाती है तो परिवार को 50 हजार रुपये और चोट आने से विकलांग होने पर 25 हजार रुपये दिया जाता है।

कैसे करे सीएससी से किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन

किसान क्रेडिट कार्ड सीएससी से आवेदन करने के लिए सबसे पहले https://eseva.csccloud.in/kcc/Default.aspx पर जाना होगा जहाँ APPLY NEW KCC का ऑप्शन देखेगा जिसपर क्लिक करने के बाद सीएससी आइडी से लॉगिन करने के लिए कहा जायेगा. जिससे दे कर लॉगिन कर लेना है

किसान-क्रेडिट-कार्ड-सीएससी-से-आवेदन

लॉगिन हो जाने के बाद आधार नंबर मांगा जाता है जिस भी किसान का आवेदन करना चाहते है उस किसान का आधार कार्ड नंबर दे कर Submit करना होता है जिसके बाद एक फॉर्म खुलेगा जिसमे सभी जानकारी भरना होगा और अंत में Submit Details पर क्लिक करना होगा।

pm-kisan-credit-card-online-apply

अगले पेज में सीएससी वॉलेट से पेमेंट करने के लिए कहा जायेगा साथ ही 35.40 आवेदन चार्ज भी बताया जायेगा , सीएससी को अपने वॉलेट से 12.60 पैसा पेमेंट करना होगा बाकि पैसा सीएससी अपने सर्विस के रूप में रख सकते है।

Kisan-credit-card-online-recipt

किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , अगर किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना कि मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के स्वीकृत लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का अभियान राज्य के सभी योग्य किसानों को केसीसी से परिपूर्ण करने का अभियान का शुभारम्भ ।
  • किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने के लिए विशेष अभियान।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के स्वीकृत लाभार्थी निर्धारित एक पन्ना के विहित प्रपत्र में आवेदन अपने पी०एम० किसान संधारित बैंक शाखा में जमा कर दें।
  • सभी बैंकों को किसानों से पूर्ण आवेदन प्राप्त होने के 14 दिनों के अंदर किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत करने का निदेश सरकार द्वारा दिया गया है।
  • वसुधा केन्द्रों (Common Service Centre) के माध्यम से भी पी०एम० किसान लाभार्थियों के लिए निर्गत सरल फॉर्म भर सकते हैं।
  • पी०एम० किसान योजना के लाभार्थी किसानों से अनुरोध है कि किसान क्रेडिट कार्ड में दिये जाने वाले इस अवधि के दौरान रियायती संस्थागत ऋण का लाभ उठाने के लिए वे अपने उस बैंक शाखा से सम्पर्क करें जहाँ उनका पी०एम० किसान खाता संधारित है।
  • पी०एम० किसान योजना के वैसे सभी लाभार्थी जिनके पास पहले से ही केसीसी मौजूद है, आवश्यकता होने पर कार्ड की सीमा बढ़ाने के लिए भी अपने बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।
  • निष्क्रिय किसान क्रेडिट कार्ड धारक अपने कार्ड को सक्रिय करने और नई सीमा की मंजूरी के लिए भी बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।
  • वैसे व्यक्ति जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है, अपने भू-धारिता की विवरणी तथा उनके द्वारा बोई गई फसलों की विवरणी के साथ कार्ड की अधिसीमा के अधीन अनुमोदन हेतु अपने बैंक शाखा से सम्पर्क कर सकते हैं।
  • वैसे किसान जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड है, लेकिन पशुधन और मत्स्यपालन के लिए केसीसी की स्वीकार्य सीमा में शामिल कर सकते हैं।
  • भारतीय बैंक संघ द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड में 3 लाख तक की सीमा पर ऋण के लिए प्रक्रिया, प्रलेखन, निरीक्षण और फोलियो शुल्क के साथ-साथ अन्य सेवा शुल्क सहित सभी प्रकार के शुल्क पर छूट की सुविधा प्रदान किया जा रहा है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ

  • अल्प अवधि में फसली ऋण के आवश्यकता की पूर्ति।
  • कटाई उपरान्त खर्च का वहन।
  • बाजार ऋण की अदायगी।
  • कठिनाई के दिनों में परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति।
  • कृषि सम्बन्धी उपकरण की मरम्मत।
  • कृषि सम्बन्धी अन्य कार्यों में आवश्यक खर्चे का वहन।
  • कृषक दुर्घटना बीमा योजना से आच्छादन।
  • 3 लाख रु. तक के ऋण राशि के लिए 2% प्रति वर्ष की दर से ब्याज छूट उपलब्ध है।
  • कृषि ऋण के समय से अदायगी पर प्रदेश/भारत सरकार द्वारा घोषित ब्याज दरों में कटौती का लाभ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड से फसल बीमा योजनाओं, प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना एवं पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा के अन्तर्गत अधिसूचित फसलों के लिए, लिये गये फसली ऋण अनिवार्य आधार पर कवर।

प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना बिहार के लिए ऑनलाइन आवेदन करे

10 thoughts on “किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) अब सीएससी (CSC) से करे ऑनलाइन आवेदन”

  1. Narendra Kumar

    हमें किसान समान का पैसा मिलता लेकिन जब kcc के सभी जरूरी documents लेकर PNB के अपने सखा पर गया, लेकिन मैंनेजर यह कहते हुए भगा दिया की,मंत्री के बात में मत रहो,उनको कहना है कि और हमको करना है, मै लोन नही देगा, और अनलाइन csc से करते हैं तो आधार नम्बर डालने के बाद blanket response लिखताहै, सर आखिर लौन कैसे मिलेगा

  2. अगर तीन एकड़ जमीन पर छः लोगों के नाम हैं तो क्या सभी की सहमती जरूरी है कृपया भबताये

  3. जमीन पर छः लोगों के नाम है तो सभी की सहमति जरूरी है

    1. महाशय,
      मैंने अप्रैल 2021 में Pm-kcc के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है,जिसकी पावती मैंने शाखा प्रबंधक को e-mail और निजी तौर पर भी दे चुका हूं। कई बार निजी रूप से मिल भी चूका हूँ,लेकिन उनका कहना है कि उन्हें उपर से इस बारे में कोई आदेश नहीं आया है।अगर आएगा तो देखेंगे। कभी यह कहते हैं कि जमीन अपने नाम से कराओ ।मैं Pm-kisan samman का लाभार्थी हूँ,मैंने मात्र 50000/-रु.ऋण हेतु आवेदन दिया है। अभी खेती का समय है,मुझे ऋण की जरूरत है,मैं क्या करूँ?

  4. Dhanraj meena

    सर जी सीएससी के माध्यम से मैंने केसीसी अप्लाई कर दिया है लेकिन मिला नहीं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!