IRCTC IPO share price 2022 finance IPO subscription

1999 में स्थापित, राज्य के स्वामित्व वाली Indian Railway Catering and Tourism Corporation Limited (IRCTC) भारतीय रेलवे की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।  आईआरसीटीसी पर्यटन, खानपान, ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवाओं को संभालती है और देश में ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर पैकेज्ड पेयजल उपलब्ध कराती है। जैसा कि आप सभी जानते हैं ‌IPO हर कंपनी के लिए बहुत ही खास होती है और कंपनियों से ज्यादा शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोगों के लिए IPO बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। irctc ipo इस कंपनी का सबसे बड़ा IPO है क्योंकि इस IPO के द्वारा गवर्नमेंट 645 करोड़ रुपये एकत्रित करने का प्लान कर रही हैं।

बता दें IRCTC के IPO में सरकार ने 2,01,60,000 शेयर बिक्री की थी जिस समय irctc IPO शेयर्स को लांच किया गया था उस समय आईआरसीटीसी शेयर की वैल्यू को ₹315 से ₹320 के बीच में तय किया गया था। और इस IPO में लोग एक ही बार में सिर्फ 40 शेयर ही खरीद सकते थे। irctc IPO की शुरुआत 30 सितंबर 2019 से हुई थी और यह 3 अक्टूबर 2019 तक चली। जब ये IPO लॉन्च हुआ था तब स्टॉक मार्केट में पब्लिक ने इस पर बहुत अच्छा Respone दिया था। क्योंकि यह IPO उस समय ऐसा था जो short term के साथ-साथ long term में भी फायदा देता। साथ ही गवर्नमेंट के शेयर होने की वजह से लोगों ने इसके शेयर्स खूब खरीदें।

Can I buy IRCTC IPO?

अगर आप अभी आईआरसीटीसी IPO में आईआरसीटीसी कंपनी के शेयर्स को खरीदना चाहते हैं तो उससे पहले हम आपको बता दें कि अभी आईआरसीटीसी कंपनी टिकट बुकिंग, केटरिंग, नील कंपनी का पानी डिलीवर करने और ट्रैवलिंग व टूरिज्म की प्लानिंग करता है।

IRCTC Service is not Available 2022

और जैसा कि हम बता चुके हैं कि IPO यानी कि initial public offering कोई भी कंपनी एक निश्चित समय में ही लॉन्च करती है और उस समय कुछ वक्त के लिए ही IPO जारी रहता है।

क्योंकि जैसे ही IPO का टाइम पूरा हो जाता है कंपनी के शेयर के दाम जो पहले IPO में निश्चित किये गए थे वह घटने बढ़ने लगते है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप दिसंबर 2021 में आईआरसीटीसी शेयर्स को उसके IPO के प्राइस में खरीदेंगे तो ऐसा नहीं हो सकता है।

IRCTC-Retiring-Room-Booking-online-2022-in-Indian-Railway-irctc-ipo
IRCTC-Retiring-Room-Booking-online-2022-in-Indian-Railway

क्योंकि आईआरसीटीसी IPO 2019 में ही बंद हो चुकी थी उसके बाद आईआरसीटीसी शेयर्स की प्राइस बढ़ने लगी और वर्तमान में इसकी प्राइस 839.75 के आसपास है।‌ इसका मतलब यह है कि अभी अगर आप इस शेयर को खरीदने जाते हैं तो आपको ₹320 नहीं बल्कि 839.75 रुपए देने होंगे जो कि उसके IPO के प्राइस से बहुत ज्यादा है।

Why was IRCTC IPO successful?

ऐसी कंपनी में इन्वेस्ट करना जिसके बारे में आपको जानकारी हो एक बहुत बड़ा मूल मंत्र है इन्वेस्टिंग की दुनिया में राज करने का और जो लोग इस मंत्र को जानते हैं वही लोग इन्वेस्टिंग की दुनिया में धूम मचा देते हैं।

आईआरसीटीसी गवर्नमेंट की एक ऐसी कंपनी है जिसका रेलवे टिकट बुक करने पर अपना मोनोपोली स्थापित है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके बारे में ज्यादा भारतीय लोग जानते हैं और खासकर के वो लोग जो कंपनियों में निवेश करते है।

यही वजह है कि जब आईआरसीटीसी कंपनी के IPO को लांच किया गया था तो उस समय लोगों ने इतनी भारी संख्या में इस IPO के अंतर्गत शेयर को खरीदा। इसकी वजह से आईआरसीटीसी IPO को इतनी ज्यादा सफलता मिली।

आईआरसीटीसी IPO के सफल होने के पीछे एक और कारण यह भी है कि इस शेयर्स के प्राइस ऐसे थे जो इन्वेस्टर्स को short term के साथ-साथ Long term में भी फायदा देने के लिए तैयार थे और जिन लोगों ने शॉर्ट टर्म के लिए IPO को खरीदा था उन्हें भी फायदा हुआ और जिन लोगों ने आईआरसीटीसी IPO को long term के लिए संभाल कर रखा उन्हें तो बहुत ही ज्यादा फायदा हुआ।

When was IRCTC IPO launched?

IRCTC IPO स्टॉक मार्केट में 14 October 2019 के दिन लांच हुआ था और ज IPO लॉन्च हुआ तभी यह पूरे मार्केट में छा गया ऐसा लग रहा था जैसे पूरा market इस ipo के आने का इंतजार कर रहा है। आईआरसीटीसी IPO लॉन्च के समय सरकार तो सिर्फ 645 करोड़ रुपये इकट्ठा करने के बारे में सोच रही थी लेकिन यह IPO लॉन्च हुआ तब सरकार को इससे भी ज्यादा सब्सक्रिप्शन मिला क्योंकि आईआरसीटीसी IPO के लॉन्च के समय ऐसा माना जा रहा था कि हर किसी को यह बात मालूम है कि आईआरसीटीसी IPO को खरीद कर उनको प्रॉफिट मिलेगी।

इसीलिए ज्यादातर लोगों ने आईआरसीटीसी कंपनी के शेयर को IPO के समय ₹320 में खरीद लिया और अभी उन लोगों को 3 गुना ज्यादा प्रॉफिट या यूं कहें कि 213 % की दर से प्रॉफिट हो रही है।

How can I buy a railway IPO?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में आईआरसीटीसी IPO बंद हो चुकी है इसी वजह से आप अभी तो रेलवे IPO को नहीं खरीद सकते हैं। आईआरसीटीसी IPO साल 2020 में भी लांच की गई थी लेकिन अब टाइम पीरियड भी पूरी हो चुकी है। आप किसी भी ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके IPO को खरीद सकते हैं। लेकिन तब तक के लिए आपको नए सिरे से आईआरसीटीसी IPO के आने का इंतजार करना होगा।

किसी भी कंपनी के शेयर के प्राइस की फेस वैल्यू वह प्राइस होती है जिस पर कंपनी अपने शेयर्स को issue करती है मतलब यह कंपनी द्वारा शुरुआत में जारी किए गए शेयर का प्राइस होता है और उसके बाद तो शेयर की प्राइस अपने आप ही ऊपर नीचे घटती बढ़ती रहती हैं। जब इस कंपनी के शेयर को पहली बार issue किया गया था तब इसकी कीमत ₹2 थी लेकिन आज अगर आप आईआरसीटीसी शेयर प्राइस को चेक करेंगे तो NSE के मुताबिक इस शेयर की कीमत करीब 839.75 रुपए है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!