Voter Slip Download : वोटर स्लिप ऑनलाइन डाउनलोड करे

Voter Slip Download : बिहार में अभी मुख्यमंत्री के लिए विधानसभा का चुनाव होने वाला है ऐसे में अगर आप मतदान करने जा रहे हैं तो एक बात सुनिश्चित कर लें कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है की नहीं. ये सब पता चल सकता है “Voter Slip” से. तो आज मै आपको इस पोस्ट में बताने जा रहा हूँ की किस तरह से बिहार विधान सभा चुनाव, 2020 के लिए वोटर स्लिप डाउनलोड ( Voter Slip Download) कर सकते है।

वोटर स्लिप डाउनलोड ( Voter Slip Download) करने का फायदा यह है की आपको पता चल जाता है की आपका नाम वोटर लिस्ट में है की नहीं. अगर है तो किस विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र में साथ ही मतदान केंद्र का भी पता चल जाता है जहाँ आपको वोट देने जाना है. इस वोटर स्लिप की मदद से और भी बहुत कुछ जानकारी मिलेगा जिसके बारे में मै आगे बताऊंगा. तो चलिए, अगर आपने अभी अब तक वोटर स्लिप डाउनलोड ( Voter Slip Download) नहीं किया है तो हम आपको आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से इसे वोटर स्लिप को डाउनलोड कर सकते हैं।

सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल ( https://www.nvsp.in) के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं.

National-voter-service-portal-वोटर स्लिप डाउनलोड

जहाँ ‘Search Your Name in Electoral Roll’ ऑप्शन पर क्लिक करें. जिस पर क्लिक करने के बाद https://electoralsearch.in वेबसाइट खुल जायेगा।

National-Electoral-Search-website

जहाँ आप अपना सभी जानकारी दे कर सर्च कर सकते है जानकारी में आप अपना नाम, पिता का नाम, उम्र, राज्य, जिला और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र चुन कर सर्च कर सकते है जिसके बाद खोजे गए जानकारी के अनुसार नाम नीचे आ जायगा. उसमे से जो भी आपका होगा उसमे Action के नीचे View Details पर क्लिक करना होगा.

voter-list-name-search-वोटर स्लिप डाउनलोड

जिसके बाद वोटर से जुड़े सभी जानकारी आ जायेगा जिसके सबसे नीचे “मतदाता सूची प्रिंट करे” पर क्लिक कर वोटर स्लिप डाउनलोड ( Voter Slip Download) कर सकते है इस वोटर स्लिप में राज्य, विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र, स‌ंसदीय निर्वाचन क्षेत्र, वोटर नाम,लिंग, पहचान पत्र क्रमांक/EPIC No , पिता का नाम, भाग संख्या,भाग का नाम, मतदाता क्रमांक, मतदान केंद्र, मतदान की तारीख और नवीनतम अपडेट का समय लिखा होगा.

Voter-slip-download-वोटर स्लिप डाउनलोड

वोटर स्लिप डाउनलोड के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे ,  अगर वोटर स्लिप डाउनलोड से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

वोटर आईडी नंबर होने पर आसानी से डाउनलोड करे वोटर स्लिप

वोटर आईडी नंबर/EPIC Number होने पर “पहचान-पत्र क्र. द्वारा खोज/Search by EPIC No.” वाले टैब पर क्लिक कर मतदाता पहचान-पत्र क्र./EPIC No. , राज्य/State , कोड / Code * दे कर आसानी से सर्च कर सकते है तो Voter slip डाउनलोड कर सकते है

डिजिटल वोटर कार्ड (मतदाता पहचान पत्र) स्लिप फोटो के साथ डाउनलोड करें

मतदान केंद्र की जानकारी कैसे ले?

मतदान केंद्र की जानकारी आप ऊपर दिए गए वोटर स्लिप की मदद से भी जान सकते है इसके अलावा SMS से पा सकते है जिसके लिए आपको मोबाइल के मैसेज बॉक्स में EPIC लिखकर स्पेस दे कर अपना वोटर आईडी नंबर लिखना है जिसको EPIC नंबर भी कहते है उसके बाद इस मैसेज को आपको 51969 या 166 पर भेज देना है. आपको कुछ मिनट में ही एक SMS मिलेगा जिसमें आपके मतदान केंद्र की जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा ज्यादा जानकारी के लिए 1950 नंबर पर कॉल भी कर सकते हैं

1 thought on “Voter Slip Download : वोटर स्लिप ऑनलाइन डाउनलोड करे”

  1. Pingback: e-EPIC Voter ID card Download in PDF from NVSP - Vijay Solutions

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *