Learning Driving License apply online and download

Learning Driving License Apply online and download Parivahan Sewa Transport department

Learning Driving License : अगर आप टू वीलर, फोर व्‍हीलर से लेकर कमर्शियल वीकल तक का गाड़ी सड़क पर चलना चाहते है तो भारत सरकार के नियम अनुसार आपको ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाना होगा जिसके लिए सबसे पहले लर्निंग लाइसेंस (Learning Driving License) बनवाना होगा जिसके बाद आप परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते है।

आज मै आपको इस पोस्ट में ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस (Learning Driving License) बनवाना बताऊंगा की कैसे आप बिना किसी एजेंट के मदद से खुद से ऑनलाइन अप्लाई कर बनवा सकते है ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए।

ये भी पढ़े : बिहार राशन कार्ड लिस्ट निकालना डाउनलोड करना सीखे

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) होने से न सिर्फ आप वाहन चला सकते है बल्कि कई कामो में पहचान पत्र के रुप में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।क्योकि यह भारत सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त एक महत्वपूर्ण और वैध पहचान प्रमाण पत्र होता है। तो चलिए आपको बताते है की ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस (Learning Driving License) ऑनलाइन अप्लाई करने के क्या नियम है।

    1. व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए
    2. आवेदन करने वाले का उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए

Document required for learning driving license

अब आपको बताते है की ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस (Learning Driving License) लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट की जरुरत होता है

    1. पासपोर्ट साइज फोटो
    2. सिग्नेचर
    3. फोटो प्रमाण पत्र (वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट)
    4. जन्म प्रमाण पत्र (बर्थ सर्टिफिकेट या 10वीं की मार्कशीट)
    5. अड्रेस प्रमाण पत्र (वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजली या टेलीफोन का बिल, हाउस टैक्‍स की रसीद, राशन कार्ड)
    6. फॉर्म 1 (फॉर्म 1 डाउनलोड करने के लिए यह क्लिक करे )
    7. ऊपर दिए गए सभी डॉक्युमेंट्स का स्कैन कॉपी होना चाहिए

ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की वेबसाइट पर जाना होगा।वेबसाइट का लिंक कुछ इस तरह है।https://sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice8/stateSelection.do

learning-driving-license-apply-online

ऊपर दिए गए लिंक को खोलने पर आपको अपना राज्य चुनना होगा जिसके बाद नया पेज खुल जायेगा जिसके दाये साइड में Driving Licence वाले मेनू में Apply Online का ऑप्शन देखेगा जिस पर क्लिक करने के काफी सारे विकल्प खुल जाता है

learning-driving-license-online-form

जिसमे से New Learners Licence वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे आपको बताया जायेगा की कितने चरण में आपका फॉर्म कम्पलीट होगा।

ये भी पढ़े : Bihar Student Credit Card : बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन अप्लाई करे

Following are the stages in Application Submission in Issuing Learner’s Licence in the following order

  1. Fill Applicant Details
  2. Upload Documents
  3. Upload Photo and Signature
  4. LL Test Slot Booking
  5. Payment of Fee

नीचे आपको Continue का बटन देखेगा जिस पर क्लिक करने के बाद नए पेज में Diplomat (Foreigner) / Repatriate / Refugees / Foreigners (But not Diplomats) / Ex-Servicemen / Physically Challenged में से चुनने के लिए कहा जायेगा, अगर आपके लिए इन में से कोई लागु नहीं होता है तो कुछ भी न चुने और डायरेक्ट Submit पर क्लिक करे और अगर आपके लिए लागु होता है तो चुनने के बाद Submit पर क्लिक करे।

learning-driving-licence-application-form

Submit करने के बाद एक Learning Driving License का फॉर्म खुलेगा जिसमे पूछे गए सभी जानकारी भर कर submit करे जिसमे बाद अलग अलग चरण में आपके डाक्यूमेंट्स अपलोड, फोटो सिग्नेचर अपलोड ,फी पेमेंट और स्लॉट बुकिंग करने होंगे, कैसे कैसे फॉर्म भरे जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे जिसमे सभी स्टेप एक एक कर के बताया गया है

Process of learning license after filling online application

जिस दिन का स्लॉट बुक करते है उस दिन आरटीओ ऑफिस जाएं और अपना डाक्यूमेंट्स, 4 पासपोर्ट साइज की कलर फोटो, खुद का पता लिखा खाली रजिस्‍टर्ड लिफाफा, फिजिकल फिटनेस का सेल्‍फ डिक्‍लेरेश, भरा हुआ फॉर्म और जमा किया गया ऑनलाइन राशि का रसीद का कॉपी जमा करना होगा जिसके बाद वही पर आपका डिजिटल फोटो और सिग्नेचर और फिंगर प्रिंट लिया जायेगा जिसके बाद टेस्ट देना होगा।

ये भी पढ़े : बेटी के उज्वल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाए

learning driving license download

अगर आप टेस्ट में पास हो जाती है तो 24 से 48 घंटे में ऑनलाइन अपना लर्नर लाइसेंस (Learning Driving License) प्रिंट कर सकते हैं साथ ही कुछ दिन में हार्डकॉपी आपके द्वारा दिए गए अड्रेस पर वेज दिया जाता है। जो आपका लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (Learning Driving License) बनेगा उसकी 1 महीने के बाद से लेकर 6 महीने के अंदर में ही पक्का लाइसेंस बनवाना होता है यदि आप बिना लाइसेंस (Driving License )के वाहन चलाते हैं तो सरकार के नियमों का उल्‍लंघन करते हैं जिसके लिए आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

Learning Driving License से जुड़ा कोई आपका सवाल हो तो नीचे कॉमेंट कर के पूछे, Learning Driving License से सम्भंधित समस्या को सुलझाने में मुझे खुशी होगी

2 thoughts on “Learning Driving License apply online and download

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!