MBA kya hai kaise kare in Hindi – MBA full form courses exams colleges

mba full form | mba courses | एमबीए करने के फायदे | top mba colleges in india | एमबीए की सैलरी | best mba colleges in india | एमबीए की फीस| Master of Business Administration | एमबीए

आजकल जीवन में सबसे ज्यादा अहमियत कैसे को दी जाती है तथा लोग रोज-रोज पैसे कमाने के नए-नए तरीके ढूंढते रहते हैं, हालांकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने दिमाग का इस्तेमाल करके ज्यादा से ज्यादा पैसे बहुत कम समय में कमा लेते हैं। जब भी हमारे मन में बहुत ज्यादा पैसा कमाने की बात आती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले किसी बहुत बड़े बिजनेसमैन की इमेज दिखाई देती है। कोई भी बिजनेस मैन शुरुआत से ही बिजनेस माइंड सेट के साथ पैदा नहीं होता। बिजनेसमैन अपने स्किल और स्ट्रेटजी का इस्तेमाल करके ही सफलता प्राप्त करते हैं।

बिजनेसमैन बनने के बहुत से तरीके हैं जिनमें से एक तरीका बिजनेस के बारे में जानकारी इकट्ठा करने का है, आज बहुत से यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में बिजनेस से जुड़े बहुत से कोर्स कराए जा रहे हैं जिनमें से सबसे प्रमुख प्रोफेशनल कोर्स है MBA- Master of Business Administration अक्सर आपने भी इस कोर्स के बारे में सुना होगा और हो सकता है कि आप भी इस कोर्स में रुचि रखते हो। अगर आप MBA के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर हैं। इस आर्टिकल के जरिए हम आप तक MBA के बारे में सभी जरूरी जानकारी पहुंचाने का प्रयास करेंगे।

MBA क्या होता है?

MBA का फुल फॉर्म मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन होता है। यह एक प्रोफेशनल कोर्स है और अगर आप बिजनेस में रुचि रखते हैं तो आप इस Master of Business Administration कोर्स को कर सकते हैं। इस कोर्स में बहुत सी ब्रांच होती हैं और आप अपनी रूचि के अनुसार कोई भी ब्रांच चुन सकते हैं। Master of Business Administration 2 साल का कोर्स होता है जिसे 4 सेमेस्टर में बांटा गया है। हर सेमेस्टर लगभग 6 महीने का होता है जिसके बाद आपको एक परीक्षा देनी होती है।

MBA kya hai kaise kare in Hindi - Master of Business Administration

Master of Business Administration करने के बाद आप अच्छे बिजनेसमैन के रूप में उभर कर सामने आ सकते हैं, आप खुद का स्टार्टअप या फिर किसी कंपनी में जॉब भी कर सकते हैं। Master of Business Administration करने के बाद आप बैंक में अकाउंट मैनेजर, कंपनी में एचआर, मार्केटिंग, या किसी और जॉब के साथ-साथ अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सेल्फ एंप्लॉयड बन सकते हैं।

Education Qualification For MBA

MBA बिजनेस में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है, इसका अर्थ है कि अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो आप ग्रेजुएट होने चाहिए। अगर आप किसी भी विषय से ग्रेजुएशन कर लेते हैं और आप ग्रेजुएशन में 50% से ज्यादा अंक प्राप्त करते हैं तो आप एमबीए करने के लायक हैं।

MBA करने के लिए उम्र सीमा क्या है?

भारत में बहुत सी ऐसी यूनिवर्सिटी और कॉलेज हैं जिनमें आप MBA करने के लिए आसानी से एडमिशन ले सकते हैं। एमबीए करने के लिए आप प्रवेश परीक्षा में बैठ सकते हैं या फिर सीधे किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं। Master of Business Administration करने के लिए Common Admission Test (CAT) सबसे प्रमुख परीक्षा मानी जाती है और इस परीक्षा मैं बैठने के लिए आपकी आयु कम से कम 14 वर्ष होनी चाहिए इसी के साथ इस परीक्षा में 70 वर्ष आयु की आयु वाले व्यक्ति भी आवेदन कर सकते हैं।

MBA करने के बाद सैलरी कितनी होती है?

अगर आप MBA करने के बाद अच्छी सैलरी की उम्मीद कर रहे हैं तो इसके लिए आपको किसी अच्छी यूनिवर्सिटी या कॉलेज से MBA करना चाहिए। अगर आप किसी छोटे-मोटे कॉलेज से MBA करेंगे तो आपको शुरुआत में अच्छी सैलरी नहीं दी जाएगी लेकिन जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा तो आप अच्छी सैलरी पाएंगे। Master of Business Administration करने के बाद आपको लगभग चार लाख प्रति वर्ष से 25 लाख प्रतिवर्ष तक की सैलरी मिल सकती है। हालांकि अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करें तो आप बहुत अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

Top MBA Colleges in india

भारत में MBA के बहुत से कॉलेज है लेकिन ज्यादातर लोग टॉप कॉलेजों से ही MBA करना पसंद करते हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि टॉप कॉलेजों में बहुत अच्छी शिक्षा के साथ-साथ सैलेरी पैकेज भी बहुत अच्छा मिलता है। हालांकि टॉप कॉलेजों में बहुत कम सीट्स उपलब्ध होती है और अगर आप भी टॉप कॉलेज मैं एडमिशन लेने की सोच रहे हैं तो आपको उनके प्रवेश परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। नीचे Master of Business Administration के टॉप कॉलेजों की लिस्ट दी गई है, आप इसे पढ़कर भारत में एमबीए के टॉप कॉलेजों के बारे में जान पाएंगे –

  • IIM BENGALURU , AHMEDABAD ,KOLKATA , INDORE , LUCKNOW ,KHARAGPUR , MADRAS , KANPUR , ROORKEE
  • XLRI
  • FMS FACULTY OF MANAGEMENT DEVELOPMENT
  • MANAGEMENT DEVELOPMENT SCHOOL GURUGRAM
  • SP JAIN INSTITUTE OF MANAGEMENT INDORE

MBA में कौन कौन सी शाखाएं होती है?

ज्यादातर प्रोफेशनल कोर्स में कोई ना कोई ब्रांच होती है, Master of Business Administration भी ऐसा ही एक कोर्स है जिसमें आपको बिज़नेस की पढ़ाई करने हेतु कई सारी branches देखने को मिलती हैं। आप एडमिशन लेने से पहले अपनी रुचि के बारे में जान सकते हैं और अपनी इच्छा के अनुरूप एक विशेष ब्रांच से MBA कर सकते है।

  • INTERNATIONAL MANAGEMENT
  • FINANCE
  • HUMAN RESOURCE
  • MARKETINMQNAGEMENT ANALYST
  • SUPPLY CHAIN MANAGEMENT
  • OPERATIONS MANAGEMENT
  • IT MANAGEMENT
  • HEALTHCARE MANAGEMENT
  • BANKING

MBA Entrance Exam – MBA के लिए कौन कौन सी प्रवेश परीक्षा होती है?

भारत एक ऐसा देश है जहां अगर आप कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादातर कॉलेजों में एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। अगर आप भी भारत में MBA करना चाहते हैं तो आप भी राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं और इस प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट के अनुसार आपको किसी कॉलेज में एडमिशन लेना होगा। भारत में एमबीए के लिए दी जाने वाली प्रमुख प्रवेश परीक्षाएं नीचे दी गई है –

CAT – Common Admission TestXAT – Xavier Aptitude Test
CMAT – Common Management Admission TestIIFT – Indian Institute of Foreign Trade
GMAT – Graduate Management Admission TestIRMA – Institute of Rural Management Anand
MICAT – MICA Admission TestMAT – Management Aptitude Test
ATMA – AIMS Test for ManagementTISSNET – Tata Institute of Social Sciences
SNAP – Symbiosis National Aptitude TestNMAT –

MBA कैसे करें?

अगर आप एक अच्छे बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अच्छे कॉलेज से Master of Business Administration करना होगा, जिसके लिए आप डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं या फिर प्रवेश परीक्षा देकर MBA कर सकते हैं, Master of Business Administration करने की प्रक्रिया को समझाने के लिए नीचे कुछ पॉइंट्स से दिए हैं जो कि आपकी यह जानने में मदद करेंगे कि एमबीए कैसे किया जाता सकता है –

ग्रेजुएशन या 12वीं पास करें

अगर आप MBA करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंटरमीडिएट क्या फिर ग्रेजुएशन पूरा करना होगा। अगर आप MBA का इंटीग्रेटेड कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए 12वीं पास करना जरूरी है वहीं अगर आप MBA कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपका ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए।

प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करें।

यदि आप ग्रेजुएशन के बाद MBA करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एमबीए की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा, भारत में कैट नाम की एक प्रवेश परीक्षा होती है जिसके जरिए आवेदकों को इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मनेजमेंट के साथ-साथ कुछ और कॉलेजों में प्रवेश दिया जाता है। इसके अलावा आप और भी अन्य प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कॉलेज का आवेदन फॉर्म भरे

अगर आपने प्रवेश परीक्षा पास कर ली है और आपका स्कोर बहुत अच्छा है तो आप किसी अच्छे कॉलेज में आवेदन फॉर्म भर सकते हैं, हालांकि जरूरी नहीं है कि आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको उस कॉलेज में एडमिशन दिया जाए। आवेदन फॉर्म भरने के बाद भी आपके कुछ और टेस्ट हो सकते हैं।

कॉलेज में एडमिशन ले

आवेदन फॉर्म भरने के बाद आप कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं और एडमिशन लेने के बाद आपको उस कॉलेज में Master of Business Administration के विषय पढ़ाए जाएंगे के बाद आपको MBA कि सभी परीक्षा पास करनी होंगी।

डिग्री ले

जैसे ही आप MBA की सभी परीक्षाएं पास कर लेंगे और आपके अंतिम सेमेस्टर के सभी पेपर हो जाए तो इसके कुछ समय बाद आप डिग्री ले सकते हैं और इस डिग्री का इस्तेमाल करके आप किसी जॉब के लिए आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!