Matric Protsahan Yojana 2021 apply – मुख्यमंत्री बालक-बालिका प्रोत्साहन योजना

Matric Protsahan Yojana 2021 : मुख्यमंत्री बालक-बालिका प्रोत्साहन योजना (Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana) की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार (Mukhyamantri Nitish Kumar) के द्वारा शुरू किया गया था। इस मुख्यमंत्री बालक-बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मैट्रिक परीक्षा (दसवीं कक्षा ) में पास होने वाले बालक-बालिका को बिहार सरकार की ओर से प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

बिहार बिद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board-BSEB) से मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में प्रथम (1st Division) आने वाली छात्र-छात्रा को ही मुख्यमंत्री बालक-बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत सिर्फ प्रोत्साहन राशि दिया जाता है इसके अलावा अनुसूचित जाति, एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के बालक-बालिका को सेकेंड डिवीज़न (2nd Division) आने पर भी प्रोत्साहन राशि दिया जाता है

प्रथम (first division) आने वाली छात्र-छात्रा को 10,000 (दस हजार) रूपये की प्रोत्साहन राशि दिया जाता है जबकि अगर आप अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से आते है और मैट्रिक परीक्षा (Matric Bihar Board Exam) में सेकेंड डिवीज़न (2nd Division) आया है तो 8,000 (आठ हजार) रूपये की प्रोत्साहन राशि दिया जाता है अगर आप अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के आलावा किसी और वर्ग से आते है तो मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में सेकेंड डिवीज़न (2nd Division) आया है तो कोई प्रोत्साहन राशि नहीं दिया जायेगा।

बिहार सरकार के द्वारा शिक्षा पर जोर देने के लिए छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि, छात्रवृति, पोशाक के लिए पैसा जैसी सुविधाएँ हर साल देती है जिससे की कोई भी छात्र या छात्रा अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण पढ़ना न छोड़े। इसी उदेश्य से मुख्यमंत्री बालक-बालिका प्रोत्साहन योजना (Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana) के अंतर्गत भी 10000 (दस हजार) और 8000 (आठ हजार) रूपये की प्रोत्साहन राशि दिया जाता है। जिसके मदद से छात्र-छात्रा उच्च शिक्षा की ओर प्रोत्साहित हो सके एवं आगे के पढ़ाई के छात्र/छात्रा आत्मनिर्भर बन सके।

Matric Protsahan Yojana 2021 Importent Point

Yojna Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana
or
Matric Protsahan Yojana
StateBihar
Beneficiary10th pass Student
official websitehttps://medhasoft.bih.nic.in/matric2021/
Helpline No+91-9534547098 ( Raj Kumar )
+91-8986294256 ( Indrajeet )
+91-7631919021 ( Ravindra Kumar Jha )
Helping Email[email protected]
Application Last Date31/03/2022
Student listhttps://medhasoft.bih.nic.in/matric2021/StudentList.aspx
Apply For MATRIC 2021 Scholarship Only [Passed In Year 2021].

मुख्यमंत्री बालक-बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए जरुरी बातें

  • इस Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana के अंतर्गत राशि सीधे पात्र लाभुकों के बैंक खाते में भेजा जाता है।
  • छात्र-छात्राओं को ऑनलाईन प्रोत्साहन की राशि उनके बैंक खाते में NIC द्वारा बनाये गये सॉफ्टवेयर के माध्यम से अंतरित भेजा जाता है।
  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) से वार्षिक माध्यमिक परीक्षा (Matric Board Examination) में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण सभी कोटि के छात्र/छात्राओं एवं द्वितीय श्रेणी से उतीर्ण अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति कोटि के छात्र/छात्राओं का जिलावार एवं विद्यालयवार विवरण सॉफ्टवेयर में अपलोड कर दिया गया है।
  • बैंक खाता पात्र छात्र/छात्राओं के अपने नाम से खुला हो एवं उनका खाता राष्ट्रीयकृत बैंक/मान्यता प्राप्त निजी बैंक अथवा इंडिया पोस्ट पेमेन्टस बैंक में संधारित हो एवं बिहार राज्य में अवस्थित हो।
    5.सभी जानकारी NIC के ऑनलाईन पोर्टल https://medhasoft.bih.nic.in/matric2021/ को खोलकर इंटरनेट के माध्यम से अंकित किया जा सकता है।
  • पोर्टल को Login करने के लिए वार्षिक माध्यमिक परीक्षा का पंजीयन संख्या के साथ जन्म तिथि अथवा कुल प्राप्तांक की आवश्यकता पड़ेगी।
  • छात्र/छात्रा NIC के द्वारा विकसित ऑनलाईन पोर्टल को खोलकर स्वयं से संबंधित सभी सूचनाओं की जाँच कर लें कि अंकित सूचनाएं सही हैं अथवा नहीं ? उक्त पोर्टल में Login करने के पश्चात् रिक्त कॉलम में वांछित सूचनाओं यथा अपना बैंक खाता नं0, बैंक शाखा का नाम, IFSC Code, आधार नं0, मोबाईल नं0 तथा सामान्य वर्ग के उच्च जातियों के छात्र (अल्पसंख्यक सहित) एवं पिछड़ी जाति के छात्र जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय ₹1,50,000/-(एक लाख पचास हजार) तक हो संबंधित सूचना तथा संबंधित आय प्रमाण पत्र पोर्टल पर अपलोड किया जाना अनिवार्य है।
  • किसी भी प्रकार की तकनीकी सहायता के लिए ईमेल [email protected] पर सहयोग प्राप्त किया जा सकता है।
  • प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण सभी कोटि के छात्र/छात्राओं तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कोटि के द्वितीय श्रेणी से उतीर्ण छात्र/छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन के लिए एक ही लिंक बिहार सरकार के द्वारा जारी किया जाता है

Bihar Board Matric 1st Division and 2nd (second) Division scholarship

Matric Exam मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग/अत्यन्त पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना एवं मुख्यमंत्री अनु० जाति अनु0 जनजाति मेधावृत्ति योजना हेतु बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक माध्यमिक परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण सभी कोटि के छात्र/छात्राओं तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कोटि के द्वितीय श्रेणी से उतीर्ण छात्र/छात्राओं दिया जाने वाले राशि इस तरह से है:-

1. मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना

मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग एवं पिछडा (बी0सी0-2) वर्ग की बालिका के प्रथम श्रेणी से मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर ₹10,000/ (दस हजार) रूपये का प्रोत्साहन राशि दिया जाता है

2. मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना

इस मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग एवं पिछडा (बी0सी0-2) वर्ग की बालिका के प्रथम श्रेणी से मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर ₹10,000/ (दस हजार) रूपये का प्रोत्साहन राशि दिया जाता है

3. मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना

मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के अंतर्गत उच्च जाति (अल्पसंख्यक सहित) बालक के प्रथम श्रेणी से मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर ₹10,000/ (दस हजार) रूपये का प्रोत्साहन राशि दिया जाता है जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय ₹1,50,000/-(एक लाख पचास हजार) तक हो।

4. मुख्यमंत्री अत्यन्त पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना

मुख्यमंत्री अत्यन्त पिछड़ा वर्ग मेधावृत्ति योजना के अंतर्गत अत्यन्त पिछड़ा वर्ग कोटि के बालिका/बालक के प्रथम श्रेणी से मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर ₹10,000/ (दस हजार) रूपये का प्रोत्साहन राशि दिया जाता है।

5. मुख्यमंत्री अनु० जाति अनु० जनजाति मेधावृत्ति योजना

मुख्यमंत्री अनु० जाति अनु० जनजाति मेधावृत्ति योजना के अंतर्गत अनु० जाति एवं अनु० जनजाति कोटि के बालिका/बालक के प्रथम श्रेणी से मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर ₹10,000/ (दस हजार) रूपये तथा द्वितीय श्रेणी से मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होने पर 8000 रूपये का प्रोत्साहन राशि दिया जाता है।

Bihar Board Matric 1st Division and second Division scholarship

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana online apply

Matric Protsahan Yojana ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इस वेबसाइट https://medhasoft.bih.nic.in/matric2021/Default.aspx  पर जाना होगा | जहाँ आपको मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना : – मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना 2021 के लिए आवेदन करें का ऑप्शन मिलेगा जहाँ आपको Registration No और Date of Birth या 12वी में आए कुल नंबर बताना है लास्ट में कॅप्टचा कोड लिखने के बाद लॉगिन कर देना है।

लॉगिन होने के बाद दो ऑप्शन मिलता है Update Bank Details और Finalize Application. पहले वाले ऑप्शन में विद्यार्थी के बैंक का डिटेल देना होगा जहाँ आपको मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट होल्डर नाम , बैंक अकाउंट नंबर , IFSC कोड देना है जिसके बाद बैंक का ब्रांच का पता आटोमेटिक आ जायेगा. और लास्ट में सेव पर क्लिक कर देना है।

mukhyamantri-balak-balika-protsahan-yojana-e-kalyan

Save हो जाने के बाद Go to Home पर क्लिक कर पहले वाले ऑप्शन पर जानना है जिसके बाद Finalize application पर क्लिक करना है दो term and condition मिलेगा जिस पर क्लिक कर करना होगा जिसके बाद Final Submit पर क्लिक करना है जिसके बाद एक बॉक्स खुलेगा जिस पर Yes क्लिक कर देना है। Yes, पर क्लिक करते ही एप्लीकेशन का रसीद मिल जायेगा जिसको प्रिंट कर लेना है जिससे सभी जानकरी आपके पास रहे।

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana

bihar board matric 1st division Protsahan Yojana 2021 list and status

अब Matric Protsahan Yojana स्टेटस देखने के लिए फिर से होम पेज  https://medhasoft.bih.nic.in/matric2021/StudentList.aspx पर वापस पर जाना है जहाँ Student List देखेगा जिस पर क्लिक करना है जहाँ District में जिला सेलेक्ट करना है और College में स्कूल या कॉलेज के नाम को सेलेक्ट करना है। जिसके बाद View पर क्लिक करना है जिसके बाद उस स्कूल या कॉलेज का सभी छात्रों का नाम दिख जायेगा

Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana

इस Matric Protsahan Yojana लिस्ट में Student Name, Father’s Name, Mother’s Name, Registration No और Bank Account Status देखेगा | अगर स्टूडेंट का Bank Account Not Submitted लिखा हुआ है तो आपको सबमिट करना होगा और अगर हरे कलर में Bank Account Submitted लिखा हुआ है तो Student का फॉर्म कम्पलीट हो चूका है।

Matric Protsahan Yojana के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को दिखे और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , अगर इस पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना (10th Passed) के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है ! विद्यार्थियों को विद्यालय में किसी डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है !

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन शुरू, मिलेगा 10,000 रुपया

सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना बिहार अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

RTPS Bihar : caste, income, residence certificate online apply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!