RTPS Bihar : caste, income, residence certificate online apply

RTPS Bihar : अगर आप बिहार राज्य के निवासी हैं और जाति, आवासीय या आय प्रमाण पत्र बनाना चाहते है तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. बिहार में बिहार लोक सेवा (RTPS) के द्वारा ऑनलाइन जाति, आवासीय और आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए सेवाएं प्रदान करता है। इस लिए अगर आप ऑनलाइन जाति, आवासीय और आय प्रमाण पत्र बनाना चाहते है तो आपको RTPS के ऑफिसियल वेबसाइट से जा कर आवेदन करना होगा. नीचे आपको RTPS का सीधा लिंक भी दिया गया है, जिसकी मदद से आप आसानी से कोई भी प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

बिहार में RTPS (Right to Public Service ) सर्विस के लिए दो वेबसाइट चलाया जाता है जिसमे पहला है RTPS (http://rtps.bihar.gov.in/rtps/) और दूसरा सर्विस Plus बिहार (https://serviceonline.bihar.gov.in/). इन दोनों वेबसाइट से आवेदन कर सकते है जिसके बारे में नीचे दिया गया है. अगर आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते है तो ऑफलाइन भी कर सकते है जिसमे बारे में सभी जनकारी नीचे दिया गया है।

RTPS Bihar के वेबसाइट से कैसे करे आवेदन?

इन दोनों वेबसाइट में से RTPS (http://rtps.bihar.gov.in/rtps/) वेबसाइट से बिहार के सभी जिला के लोग आवेदन कर सकते है लेकिन इस वेबसाइट से आवेदन करने के बाद जरुरी कागजात ब्लॉक में जा कर जमा करना होगा. उसके बाद ही RTPS जाति, आवासीय और आय प्रमाण पत्र बन पायेगा. बन जाने के बाद ओरिजिनल हार्ड कॉपी ब्लॉक में मेल जायेगा जिससे जा कर आवेदक को लाना होगा साथ ही डिजिटल कॉपी भी RTPS website से डाउनलोड कर सकते है ।

RTPS-online-apply-Bihar

आपके जानकारी के लिए बता दु डिजिटल कॉपी भी ओरिजिनल की तरह मान्य होता है इसमें अधिकारी का सिग्नेचर Digitally रूप से किया हुआ होता है।

Service plus Bihar RTPS के वेबसाइट से आवेदन कैसे करे

अब बात करते है Service plus Bihar RTPS की तो इस वेबसाइट से भी जाति, आवासीय और आय प्रमाण पत्र बनाया जा सकता है लेकिन Service plus Bihar के इस वेबसाइट से बिहार के सभी जिला के लोग अभी आवेदन नहीं कर सकते है अभी यह सर्विस सिर्फ जहानाबाद जिला के लोग ही आवेदन कर सकते है और इसका लाभ उठा सकते है Service plus Bihar RTPS का फायदा ये होता है सिर्फ ऑनलाइन आवेदन करना होता है और कही भी कोई डॉक्यूमेंट जमा नहीं करना होता है या ब्लॉक में भी जाने की जरूरत नहीं होता है. कैसे ऑनलाइन आवेदन करते है जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो देखे.

इस वेबसाइट से जाति, आवासीय और आय प्रमाण पत्र बन जाने के बाद सिर्फ डिजिटल कॉपी मिलता है जिससे सर्विस प्लस के वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो देखे.

RTPS काउंटर से कैसे बनाये प्रमाण पत्र?

आपको ब्लॉक के RTPS काउंटर पर जा कर आवेदन कर सकते है RTPS काउंटर पर आवेदन करते समय फ़ॉर्म भर कर और जरुरी कागजात के साथ वह जमा करना होगा इसके 3 से 7 वर्किंग दिन में बन जायेगा जिसके बाद ब्लॉक या RTPS काउंटर से ही अपना जाति, आवासीय और आय प्रमाण पत्र ले सकते है।

तत्काल(Tatkal) जाति, आवासीय और आय प्रमाण पत्र कैसे बनाये?

कई बार एडमिशन, नौकरी या लोगो को किसी और काम में लिए जल्दी में जाति, आवासीय और आय प्रमाण पत्र बनाने की जरुरत होता है ऐसे में बिहार सरकार कि ओर से तत्काल जाति, आवासीय और आय प्रमाण पत्र बनने कि सुविधा दिया है जिससे लोग दो से 3 दिन में अपना प्रमाण पत्र ले सकते है।

तत्काल में बनवाने कि लिए ब्लॉक में RTPS काउंटर पर जाना होगा वही से आवेदन करना होगा जिसके साथ जरुरी कागजात भी लगाना होगा और इसको RTPS काउंटर पर जमा करना होगा जिसमे बाद तत्काल वाला जाति, आवासीय और आय प्रमाण पत्र दो से तीन दें में बन कर मिल जायेगा।

‘तत्काल सेवा’ हेतु निर्धारित प्रक्रिया कुछ इस तरह है

  • ‘तत्काल सेवा’ के तहत जाति, आय एवं आवासीय प्रमाण-पत्र निर्गत करने की नियत
    समय-सीमा दो कार्य दिवस होगी।
  • आवेदक द्वारा विहित प्रपत्र में आवेदन जमा करने पर पूर्ववत पावती दी जाएगी एवं
    पावती पर ‘तत्काल सेवा’ अंकित रहेगा।
  • इन सेवाओं के लिए भी आवेदक से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
  • इन सेवाओं के तत्काल सेवा के आवेदन के साथ आवेदक को अपने पहचान के
    साक्ष्य के रूप में समूह-‘क’ एवं सेवा विशेष की प्राप्ति हेतु समूह-‘ख’ में वर्णित कागजातों में से एक-एक अनिवार्य रूप से आवेदन के साथ संलग्न करना होगा (सूची पीडीऍफ़ में नीचे दिया गया है )।
  • यदि आवेदक के पास समूह-‘क’ एवं ‘ख’ से सम्बन्धित कागजात उपलब्ध नहीं हों तो वैकल्पिक स्थिति में स्थानीय हल्का कर्मचारी/पंचायत सेवक द्वारा विहित प्रपत्र में निर्गत जॉच प्रतिवेदन समर्पित करने पर उक्त तीनों प्रमाण पत्रों को ‘तत्काल सेवा’ के तहत उपलब्ध कराया जाएगा। पीडीऍफ़ में नीचे दिया गया है
  • ‘तत्काल सेवा’ के तहत निर्गत सभी प्रमाण पत्रों में “तत्काल सेवा” अंकित होगा एवं
    इसके अधोभाग पर यह अंकित रहेगा कि “इस प्रमाण पत्र को उपयोग में लाने से पूर्व इसकी वैधता की जांच सामान्य प्रशासन विभाग की वेबसाईट http://rtps.bihar.gov.in/rtps/NewVerifyTatkalService.aspx
    पर प्रमाण पत्र का आई.डी. नम्बर डालकर अवश्य कर लिया जाए।”
RTPS-takal-Status-check-online-RTPS-BIhar
  • जाति, आय एवं आवासीय प्रमाण पत्र निर्गत करने की व्यवस्था सामान्य समानांतर रूप से पूर्ववत बनी रहेगी।
  • अपील एवं दण्ड के प्रावधान भी पूर्ववत रहेंगे।

RTPS Application Status Bihar

जाति, आय एवं आवासीय प्रमाण पत्र आवेदन करने के बाद आवेदन की स्टेटस चेक करने के लिए जिस भी वेबसाइट से आवेदन करते है उसी वेबसाइट से चेक कर सकते है अगर RTPS काउंटर से ऑफलाइन आवेदन किया है तो RTPS वेबसाइट से चेक कर सकते है।

caste, income and residence certificate online download

जब आपका प्रमाण पत्र बन जाता है तो आप उससे आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है RTPS वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए http://rtps.bihar.gov.in/rtps/webcopy/default.aspx वेबसाइट से कर सकते है इसके अलावा अगर आपने Service plus RTPS के वेबसाइट से किया है तो लॉगिन कर डाउनलोड कर सकते है कैसे डाउनलोड करते है जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे

बिहार जाती,आवासीय एबंम आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाये

1 thought on “RTPS Bihar : caste, income, residence certificate online apply”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!