Inter Admission 2022: OFSS बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2022 आवेदन

Inter Admission 2022: बिहार बोर्ड के सभी इंटर स्कूलों और कॉलेजों में 11वीं में एडमिशन के लिए (OFSS Bihar Inter (11th) Admission Online Form 2022) ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. छात्र बिहार बोर्ड की ओएफएसएस वेबसाइट www.ofssbihar.in पर 19 जून से 28 जून तक inter admission 2021 ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे. पिछले साल की तरह इस बार भी बिहार बोर्ड ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) सॉफ्टवेयर के माध्यम से स्टूडेंट्स से बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन फॉर्म भरवायेगा.

बोर्ड की ओर से OFSS के वेबसाइट पर प्रॉस्पेक्टस अपलोड कर दिए गए है जिसकी मदद से सभी जानकारी ले कर बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते है इसके अलावा बिहार बोर्ड की ओर से स्कूलों और कॉलेजो की लिस्ट के साथ साथ उस स्कूल और कॉलेजो में सीटों की संख्या भी OFSS के वेबसाइट पर जारी कर दी है जो की राज्य के सभी जिलों के शिक्षण संस्थानों में विषयवार और संकायवार उपलब्ध है

राज्य में इंटर के तीनों संकाय आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स और कृषि को मिला कर कुल 16 लाख 55 हजार 112 सीटों पर एडमिशन होगा. इनमें आर्ट्स में 7,50,012, साइंस में 6,75,400 तथा कॉमर्स में 2,28,180 सीटें हैं. सभी जिलों 40-40 यानी कुल 1520 सीटें कृषि के लिए हैं. कुल 3453 स्कूल और कॉलेजों में इस बार एडमिशन होगा.

Bihar Board Inter Admission 2022 फॉर्म भरने से पहले जरुरी बाते :

  • bihar board inter नामांकन सिर्फ OFSS के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन ही लिया जायेगा, ऑफलाइन आवेदन नहीं होगा.
  • एक मोबाइल नम्बर एवं एक ई-मेल आई0डी0 से सिर्फ एक फॉर्म भरा जायेगा.
  • OFSS के माध्यम से जारी सभी स्कूलों/कॉलेज का Cut off Marks, पहले अवश्य देख लें, फिर यह तय करें कि वे अपना नामांकन किस विद्यालय/महाविद्यालय में प्राथमिकता के अनुसार लेना चाहते हैं।
  • OFSS के माध्यम से फॉर्म भरते समय एक बार स्कूल/कॉलेज का विकल्प चुनने के पश्चात् वही सारे विकल्प (option) अंतिम विकल्प माने जाएंगे तथा नामांकन प्रक्रिया के दौरान उन्हें बदला नहीं जा सकेगा।
intermediate-cut-off-list-2021-bihar-board-OFSS-कटऑफ-लिस्ट
intermediate-cut-off-list-2021-bihar-board-OFSS-कटऑफ-लिस्ट

बिहार इंटर एडमिशन आरक्षण एवं कोटा– Inter Admission 2022

CategoryReservation (%)
अनुसूचित जाति16%
अनुसूचित जनजाति1%
अत्यंत पिछड़ा वर्ग18%
पिछड़ा वर्ग12%
पिछड़ा वर्ग की महिला3%
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग । (ऐसे अभ्यर्थी जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अत्यन्त पिछड़े वर्ग एवं पिछड़े वर्ग के लिए किये गए आरक्षण प्रावधानों से आच्छादित नहीं हैं।)10%

दिव्यांग कोटे की 5% सीट सम्बंधित वर्ग में आरक्षित है

इंटर में आवेदन शुल्क 350 रुपये ऑनलाइन जमा करना होगा आवेदन शुल्क ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड , नेट बैंकिंग या वॉलेट से जमा करना होगा। इसके अलावा इ-चालान के माध्यम से भी जमा किया जा सकता है.

कैसे भरे Bihar baord inter ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म 2022

इंटर में ऑनलाइन आवेदन करते समय बिहार बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा में सफल स्टूडेंट्स को मात्र अपना रॉल नंबर एवं रॉल कोड, जन्म तिथि एवं जिस वर्ष उन्होंने मैट्रिक की परीक्षा पास की है, केवल वही भरना होगा. उनका डाटा पहले से ही समिति द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर के डाटाबेस में है. जबकि अन्य बोर्ड के स्टूडेंट को ऑनलाइन फॉर्म में पूरी जानकारी भरनी होगी. परेशानी होने पर बोर्ड के हेल्प डेस्क नंबर 0612-2230009 से संपर्क कर सकते हैं.

ऑनलाइन एडमिशन का फॉर्म भरने के लिए OFSS के ऑफिसियल वेबसाइट https://www.ofssbihar.in/Higher-Education/index.aspx पर जाकर इंटरमीडिएट पर लिंक करें जिसके बाद आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें जहाँ एक फॉर्म खुलेगा जिसमे सभी जानकारी और प्राप्तांक तथा स्कैन फोटो अपलोड करना होगा.

फार्म संख्याविवरण
फार्म संख्या 5अगर विद्यार्थी ने 10वीं की परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना से उत्तीर्ण की है।
फार्म संख्या 6अगर विद्यार्थी 10वीं की परीक्षा या समकक्ष परीक्षा सी0बी0एसई, आई०सी०एस०ई या किसी अन्य केन्द्र अथवा राज्य के बोर्ड से उत्तीर्ण की है।

इसके अलावा पत्राचार का पता के साथ साथ कॉलेज व स्कूल विकल्प भी भरना होगा और सभी जानकरी भर कर Submit बटन पर क्लिक कर आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा। फिर मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी नंबर भरने के बाद सम्मिट बटन पर करना होगा और अंत में पेंमेंट करना होगा जिसके बाद फॉर्म आईडी प्राप्त होगा

bihar board ofss inter Merit List

ऑनलाइन आवेदन के बाद विद्यार्थियों द्वारा दिये गये कॉलेज-स्कूल के विकल्प के अनुसार, विद्यार्थियों के मेरिट के आधार पर संस्था वार और कोटिवार प्रथम Combined Merit List की जायेगी। विद्यार्थी कब और किस कॉलेज में नामांकन लेंगे, इसकी जानकारी मोबाइल और ईमेल पर दी जायेगी।

प्रथम मेरिटलिस्ट जारी करने के बाद अगर सीटें रिक्त रहेगी तो बोर्ड द्वारा दूसरा और तीसरा मेरिट लिस्ट जारी किया जायेगा। बोर्ड की मानें तो तीसरा मेरिट लिस्ट जारी करने के बाद सीटें खाली रही तो ऑन स्पॉट नामांकन लिया जायेगा। इसमें मौका उन विद्यार्थियों को ही मिलेगा जो ओएफएसएस पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाएंगे।

वसुधा केंद्र या इंटरनेट कैफे से आवेदन

बिहार इंटर में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स अपने निकट के किसी वसुधा केंद्र, डीआरसीसी अथवा इंटरनेट कैफे एवं अपने मोबाइल पर इससे संबंधित मोबाइल एप डाउनलोड कर या घर में कंप्यूटर से फॉर्म भर सकते हैं. ऑनलाइन एडमिशन के लिए इच्छुक स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करते समय, न्यूनतम 10 अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों का चयन कर सकते हैं. साथ ही एडमिशन फी के रूप में 300 रुपये जमा करना होगा जो की ऑनलाइन या इ-चालान से होगा.आवेदन करते समय मोबाइल नंबर तथा इ-मेल आइडी अनिवार्य रूप से देना होगा. एक मोबाइल नंबर और इ-मेल आइडी से एक ही रजिस्ट्रेशन होगा. स्टूडेंट्स को हर जानकारी मोबाइल एपसे मिलेगी.इस संबंध में बोर्ड ने एप भी जारी किया है. स्टूडेंट्स एप डाउनलोड कर सकते हैं

बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और हमारे यूट्यूब चैनल को suscribe करना ना भूले. बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन से जुड़े किसी भी तरह के सवाल के लिए नीचे कमेंट कर पूछ सकते है इसके अलावा आपको ये पोस्ट कैसा लगा जरूर बताये

inter admission online 2022 bihar board |

bihar ofss intermediate (11th) admission 2022 |

inter admission date 2022 bihar board |

11th admission 2022 bihar board date
ofss bihar graduation admission 2022
bihar board 11th admission date 2022
intermediate admission date 2022
inter admission online 2022
bihar board 11th registration last date 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published.