Nil Return in GST Through SMS 2022: फ्री में भरे GST रिटर्न

Nil Return in GST Through SMS: देश में सभी कारोबारियों को भी जीएसटी नंबर लेना अनिवार्य है. ऐसे में उन्‍हें रिटर्न भरना पड़ता है जिसमे लिए अकाउंट या CA की मदद लेते है जिसका फी भी कारोबारियों को देना होता है ऐसे में छोटे कारोबारियों को ये काफी महंगा पड़ता है और ये उनके लिए एक्स्ट्रा खर्च होता है रिटर्न नहीं भरने की स्थिति में इन कारोबारियों को लेट फीस झेलनी पड़ती है।

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के विभाग सेंट्रल बोर्ड ऑफ इंडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम्स (Central Board of Indirect Taxes and Customs) ने निल जीएसटी रिटर्न (NIL GST Return) दाखिल करने वाले छोटे कारोबारियों के लिए मोबाइल SMS के जरिये GST रिटर्न भरने की नई सुविधा शुरू की है

इस SMS GST रिटर्न से ऐसे कारोबारी जिनका जिनका कोई टैक्स नहीं बनता और उनको GSTR-3B निल रिटर्न भरना पड़ता था, वो अब SMS के जरिए अपना निल रिटर्न भर सकते हैं. फ़िलहाल देश में कुल 1.22 करोड़ GST करदाता हैं जिनमें से 22 लाख से ज्यादा करदाता निल रिटर्न भरते हैं. ऐसे में अब इस SMS GST रिटर्न सुविधा के शुरू होने से देश के 22 लाख कारोबारियों को फायदा होगा.

GSTR-3B निल रिटर्न भरने के लिए एक नंबर जारी किया गया है GST भरने वालो को ‘14409’ पर SMS करना है और SMS की प्रकिर्या पूर्ण होने के बाद उनका रिटर्न भरा हुआ माना जाएगा.

Nil Return in GST Through SMS – कैसे भरे SMS से GST रिटर्न?

सबसे पहले GST में रजिस्टर्ड नंबर से NIL-Space-3B-Space-GST Number-Space-Tax Period भर कर ‘14409’ पर SMS करना होगा, मैसेज भेजने के बाद आपको एक कोड आएगा जो कि 6 नंबर का होगा.

gst-return-through-sms

इस कोड की मदद से आपको GSTR-3B फाइलिंग के लिए कंफर्म करना होगा. कंफर्म करने के लिए एकऔर मैसेज करना होगा और उसमे लिखना होगा : CNF-Space-3B-Space-Code और ‘14409’ पर भेजना होगा

3B-gst-return-through-sms-GST रिटर्न SMS-Nil Return in GST Through SMS

कंफर्म मैसेज भेजने के बाद रिटर्न भरने का कन्फर्मेशन मैसेज आएगा जिसमे एक्नॉलेजमेंट नंबर भी लिखा होगा.

GST return में मदद?

अगर आपको कोई सहायता चाहिए तो भी आप SMS जरिए ले सकते हैं. उसके लिए आपको टाइप करना होगा HELP 3B और इसे ‘14409’ पर भेजना होगा जिसमे बाद मैसेज में सब लिखा हुआ आ जायेगा और आपको हेल्प मिल जाएगी.

3b-gst-return-through-sms-help-GST रिटर्न SMS

ये भी पढ़े :

इससे पहले साल में 5 करोड़ रुपये तक कारोबार करने वाले छोटे कारोबारियों के लिए RET-2 फार्म बनाया गया है. इसमें कारोबारी को तीन महीने में रिटर्न भरना होगा. वही साल में पांच करोड़ रुपये तक का कारोबार करने वाले वैसे कारोबारी जो सिर्फ थोक माल बेचते हैं या बी2बी कारोबार करते हैं, उनके लिए जीएसटी आरईटी-3 या सुगम फार्म बनाया गया. यह फार्म भी तिमाही आधार पर ही भरा जाता है, लेकिन कर का भुगतान मासिक करना होता है.

2 thoughts on “Nil Return in GST Through SMS 2022: फ्री में भरे GST रिटर्न”

  1. Pingback: GST Certificate registration download pdf online application [जीएसटी]

  2. Pingback: IRCTC Retiring Room Booking online 2022 in Indian Railway

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *