परिमार्जन पोर्टल : दाखिल खारिज-जमाबंदी में सुधार के लिए परिमार्जन पोर्टल शुरू

बिहार सरकार की ओर से जमीनी विवाद से जुड़े दाखिल खारिज और जमाबंदी में सुधार के लिए परिमार्जन पोर्टल (डिजिटाइज्ड जमाबंदी पंजी में अशुद्धियों के सुधार हेतु पोर्टल) लांच किया गया है इस परिमार्जन पोर्टल की मदद से भू-धारी दाखिल खारिज या जमाबंदी में रैयतों के नाम, खाता, खेसरा, रकबा, लगान या किसी भी तरह के सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपका भी बिहार में किसी भी तरीके का कोई जमीन या प्रॉपर्टी है और  उसका  खाता खेसरा रकवा लगान या रैयत नाम का नाम गलत दिखा रहा है या ऑनलाइन अपडेट नहीं है तो बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा जारी किए गए परिमार्जन की वेबसाइट से घर बैठे ऑनलाइन सुधार करवा सकते हैं.

वेबसाइट से आवेदन करने का आपको यह भी फायदा होगा कि आपको कहीं जाना नहीं पड़ेगा इसके अलावा दिए गए समय के अंदर आपका ऑनलाइन सुधार हो जाएगा और उसे आप इंटरनेट की मदद से बिहार भूमि के वेबसाइट से चेक कर सकते हैं.

परिमार्जन पोर्टल (portal for correction of incorrect entries in the digitized Jamabandi register) पर शिकायत दर्ज करने के बाद अंचल अधिकारियों के द्वारा सरकारी अभिलेख से मिलान तथा संपूर्ण जांच उपरांत सुधार किया जाएगा. यह सुधार तय समय सीमा के अंदर अधिकारी द्वारा किया जायेगा।

जाने कहां से कहां तक कितनी ट्रेनें चलेंगी , टाइमिंग क्या होगी और कहाँ कहाँ रुकेगी

बिहार सरकार के द्वारा राज्य के सभी 534 अंचलों के लगभग 3.58 करोड़ जमाबंदियों को डिजिटाइज्ड कर बिहार भूमि के पोर्टल http://biharbhumi.bihar.gov.in/ पर सार्वजनिक कर दिया गया है कोई भी रैयत घर बैठे किसी भी जमीन का जमाबंदी देख सकता है।

Ayushman Mithra Registration – आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन खुद से करें

Parimarjan Portal Bihar Importent Information

विभाग का नामराजस्व एवं भूमि सुधार विभाग
राज्यबिहार
उदेश्य रैयतों के नाम, खाता, खेसरा, रकबा तथा लगान में सुधार
लाभार्थीबिहार के निवासी
आवेदन का प्रकारऑनलाइन आवेदन
ऑफिसियल वेबसाइट वेबसाइटparimarjan.bihar.gov.in

khata, khesra ,Jamabandi, name में सुधार के लिए जरुरी कागजात

👉 परिमार्जन पोर्टल पहले के दाखिल-ख़ारिज हुए जमाबंदियों में रैयत के नाम, खाता, खेसरा, चौहद्दी , रकबा, लगान राशि या कम्प्यूटराइजेशन हेतु छूटे हुए जमाबंदी का डिजीटाईजेसन में सुधार के लिए जरुरी कागजात:

  1. विहित प्रपत्र में आवेदन-पत्र
  2. दाखिल-ख़ारिज याचिका में पारित आदेश की प्रति
  3. शुद्धि-पत्र की स्व-अभिप्रमाणित छाया प्रति
  4. भू-लगान रसीद की स्व-अभिप्रमाणित छाया प्रति
  5. रिविजनल/ कैडस्ट्रल सर्वे खतियान की स्व-अभिप्रमाणित छाया प्रति
  6. विहित प्रपत्र में स्वघोषणा

CEIR : अब सिम बदलने पर भी पकड़ा जाएगा चोर, साथ ही मिल जायेगा मोबाइल

👉 विवादित जमीन के समाधान होने के बाद हुए जमाबंदी में क्रेता/ विक्रेता/जमाबंदी रैयत/खतियानी रैयत आदि के नाम में परिमार्जन पोर्टल से सुधार के लिए जरुरी कागजात:

  • विहित प्रपत्र में आवेदन-पत्र
  • ऑनलाइन दाखिल-ख़ारिज हेतु समर्पित दस्तावेज
  • दाखिल-ख़ारिज में पारित आदेश की छायाप्रति
  • शुद्धि पत्र की छाया प्रति

👉 लगान राशि एवं चौहद्दी से सम्बंधित त्रुटियों में सुधार के लिए जरुरी कागजात

  1. हित प्रपत्र में आवेदन-पत्र
  2. ऑनलाइन दाखिल-ख़ारिज हेतु समर्पित दस्तावेज
  3. दाखिल-ख़ारिज में पारित आदेश की छायाप्रति
  4. शुद्धि पत्र की छाया प्रति

दाखिल-ख़ारिज वादों के निष्पादन के बाद खाता/खेसरा/रकबा आदि में त्रुटियों को सुधार के लिए परिमार्जन पोर्टल पर आवेदन करने का ऑप्शन नहीं दिया गया है जो भी लोग ऐसे जमीन के जमाबादी में सुधार करना चाहते है उन्हें भूमि समाहर्ता के समक्ष अपील दायर करने का सन्देश आएगा भूमि सुधार उप समाहर्ता के आदेश के उपरांत अंचल अधिकारी द्वारा पूर्व में पारित आदेश को निरस्त करते हुए आवेदन सुधार के बाद नए सिरे से दाखिल ख़ारिज की प्रक्रिया का निष्पादन किया जायेगा।

समूह बना कर करे कृषि उद्योग बिज़नेस सरकार देगी 9 लाख

eticket print and cancel from IRCTC new website in hindi

बिहार के जमाबंदी रैयतों के डिजिटाइज्ड जमाबंदी पंजी में अशुद्धियों के सुधार हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया:-

  1. http://parimarjan.bihar.gov.in वेबसाइट पर अपना आवेदन पोस्ट करें लिंक पर क्लिक करें.
  2. अपना व्यक्तिगत विवरण, यथा – नाम, ई-मेल का पता, मोबाइल नम्बर, इत्यादि – भर कर Send OTP बटन पर क्लिक करें.
  3. दिए गए मोबाइल नम्बर पर प्राप्त OTP को भर कर Verify OTP बटन पर क्लिक करें. तत्पश्चात पत्राचार का पता भरें.
  4. भू-विवरणी खंड में आप जमाबंदी (जिससे संबंधित शिकायत दर्ज करानी है) का विवरण भरें. 5. परिवाद का विवरण खंड में आप संबंधित शिकायत के विषय को चुनें. 6. शिकायत के विषय से संबंधित विहित प्रपत्र में आप अपनी जमाबंदी का सही विवरण भरें तथा सुझाए गए आवश्यक कागज़ातों में से उपलब्ध दस्तावेज को एकत्रित कर उनको स्कैन करते हुए एक PDF फाइल का निर्माण करें. इस PDF फाइल को Choose Document बटन की मदद से अपलोड करें.
  5. सभी सूचनाओं को भरने के उपरांत आप Submit बटन पर क्लिक करें.
  6. आपकी शिकायत दर्ज हो जायेगी तथा आपको एक Acknowledgement Number प्राप्त होगा. कृपया इसे लिख कर अपने पास रख लें. बाद में आवेदन की स्थिति जानने हेतु इसी नम्बर का प्रयोग Track Your Application में किया जायेगा.

जमाबंदी बिहार ऑनलाइन खाता खेसरा जमाबंदी नंबर निकाले- Jamabandi Bihar

परिमार्जन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

किसी भी जमीन के डिजिटाइज्ड जमाबंदी में सुधार के लिए सबसे पहले बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा जारी किये गए परिमार्जिन पोर्टल http://parimarjan.bihar.gov.in/ पर जाना होगा.जिसके बाद “अपनी शिकायत पोस्ट करें” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

parimarjan-portal-bihar

जिसके बाद आवेदन करने वाले से नाम, ईमेल , मोबाइल नंबर देना होगा जिसके बाद Send OTP पर क्लिक कारण होगा. जब मोबाइल पर OTP आ जायेगा तो OTP दे कर Verify OTP पर क्लिक करना होगा।

परिमार्जन पोर्टल-  दाखिल खारिज-जमाबंदी में सुधार के लिए परिमार्जन पोर्टल शुरू
  • “भू-विवरणी” सेक्सन में आप जमाबंदी जिससे सम्बन्धी शिकायत करनी है उसका विवरण भरें।
  • “परिवाद का विवरण” सेक्सन में आप सम्बंधित शिकायत के विषय को चुनें।

शिकायत के विषय से संबंधित विहित प्रपत्र में आप अपनी जमाबंदी का सही विवरणी भरें तथा सुझाये गए आवश्यक कागजात में से उपलब्ध दस्तावेज को सलग्न कर, सभी दस्तावेजों का एक पीडीऍफ़ बनाये तथा “Choose Document” से उसे अपलोड करे और अंत में सभी सूचनाएँ भरने के बाद आप Submit बटन पर क्लिक करें. जिसके बाद आपकी शिकायत दर्ज हो जायेगी तथा आपको एक Acknowledgement No दे से जायेगा, जिसकी मदद से शिकायत का स्टेटस भी देख सकते है

शिकायत का स्टेटस देखने के लिए http://parimarjan.bihar.gov.in/Track.aspx पर जाये जहाँ अपना Acknowledgement No दे कर स्थिति जान सकते है

परिमार्जन पोर्टल पर आवेदन करने के लिए जरुरी फॉर्म डाउनलोड

16 thoughts on “परिमार्जन पोर्टल : दाखिल खारिज-जमाबंदी में सुधार के लिए परिमार्जन पोर्टल शुरू”

  1. Akash kumar from Bodhgaya

    Mera Lagan aur jamabandi net pe show nhi kr rha h kya kre jise ki hm apna bhumi Lagan kat ske aur Mera rasid 2014 Ka kta hua h ab kaise ktwaye jbe ke net pe nhi show kr rha h

  2. Rakesh prasad

    Sir mera lagan our jama bandi net par nahi chadha hain mein parivarjan ke liye on line apply kiya hu
    Kitna din mein on line ho jayega

  3. Ratnesh Kumar

    Sir jee
    Jai hind

    Parimarjan on line kiya hun ID no mila hain lekin status nahi bata raha hain

    Kya karu

  4. Alamgir Azad

    सीतामढ़ी के डुमरा प्रखंड मे परिमार्जन आवेदन पर कम्प्यूटर आपरेटर द्वारा पैसा देने वालों का पहले काम किया जा रहा है जबकि जो पैसा नही देता है उसका परिमार्जन आवेदन यहीनों से लंबित रखा गया है ।

  5. ALAMGIR AZAD

    सीतामढ़ी बिहार के डुमरा प्रखंड मे परिमार्जन के आवेदनों पर समय पर निष्पादन नही किया जा रहा है

  6. Praveen kumar das

    अररिया फारबिसगंज प्रखण्ड मे परिमार्जन आवेदन का निष्पादन समय से नही हो रहा है।

  7. Basudeo sah

    महोदय ,परिमार्जन पोर्टल पर मैने 19/1/2021 ID number 20211404000612,13,14,और 20211403000615 से एव ID number 20211404001211,12 से सुधार के लिए दिया था,लेकिन 20211404000613 का अधूरा सुधार हुआ है उसमें टोटल रकबा के जोड़ में गलती है और लगान बाकी दिखा नही रहा है। इसी प्रकार mautation के लिए 99 days हो गया ।सभी दस्तावेज़ कर्मचारी को देने केबाद उसके बुक और ऑनलाइन चेक करने के बाद भी अभीतक कोई करवाई नही हुई है । जब कर्मचारी को मैसेज करता हूँ।कहता है कि हो जाएगा।
    जबकि न्यूजपेपर में कहा गया है कि कर्मचारी के देरी करने पर co औऱ DM के पास ऑटोमैटिक पहुच जाएगा। अगर इस कॉमेंट को कोई अधिकारी देखता है तो जबाब दे अन्यथा इसको ब्लॉक कर दे कि लोग कोई कॉमेंट देगा ही नही।
    जिस जिस की जिम्मेवारी है, अगर सही को वो नही करता है ।तो यहाँके सजा से बच सकता है लेकिन कुदरद के सजा से नही बच सकेगा।

  8. Na co phulwari sarif kundan Lal karmchari suresh parsad sab chor doo bar parimarjan kiya liken koi feedback nahi galat kam kiya hai chup hai khata no 2 thana 41 jamabandi 55 se liyea huu hai dm sahab inquiry kariye goli chal raha jamin par kabza karne ke liye 29/20 RAJNANDAN SHARMA father bacchu singh vagera ke name se rasadi hai sir please request Raju Sharma son

  9. जिला सीतामढ़ी बिहार प्रखंड नानपुर में भी परिमार्जन के माध्यम से आवेदन दीए हुए के सुधार में काफी समय लगता है दो हफ्ता होगया नाम सुधार करने का आवेदन दीया लेकीन अभी तक बता रहा है प्रोसेस में कर्मचारी से पूछता हु o बोलते हे मेरे पास आया नही अभी ऑफिस में है

  10. Sab bakvas hai muzffarpur me mushahri anchal me parimanjan kiye 2 month ho gya lekin kuch nhi hua yhi sarkar hai

  11. Sab bakvas hai chutiya banate hai mantri our officer log mera parimanjan 2 month ho gya abhi tak sudhar nhi hua anchal me jane ke bad co Sahab milte hi nhi kha complen kru

  12. Shambhu Nath Gupta

    Mera parmarjan potal par sudhar key Liya Aplication file kiya huAa hai Goraul Anchal me Lekin Aajtk kam nahi hua hai Go raul Anchal data opretar kam nahi
    Karraha hai bolraha hai ki saiet nahi khool raha hai bahana par bahana kar raha
    hai jab parimargin potal par psrimarjeen ho raha hai kirpakarke help kare

    1. Shambhu Nath Gupta

      Help kare parimarjin potatal data opretar ke kam karne ke Liya khola jaya help kare namskar

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!