Patna University UG graduation admission 2022 part 1 online apply

2021 में इंटर परीक्षा दे चुके स्टूडेंट्स अगर पटना यूनिवर्सिटी – पीयू (Patna University ) के किसी भी कॉलेजों में एडमिशन लेना चाहते हैं तो यूनिवर्सिटी की ओर से Patna University UG Admission 2022 सत्र 2022-25 में एडमिशन की तिथि जारी कर दी है जो भी छात्र पटना यूनिवर्सिटी के कॉलेजो में ग्रेजुएशन या पीजी के नये सत्र में एडमिशन लेना चाहते है वो आवेदन कर सकते है स्नातक, स्नातकोत्तर, सेल्फ फाइनेंस, वोकेशनल आदि सभी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन किये जा सकते हैं। Patna University Admission Form नये सत्र 2021-24 में एडमिशन की प्रक्रिया एक अगस्त से शुरू हो जायेगी. एडमिशन के लिए पटना यूनिवर्सिटी के वेबसाइट patnauniversity.ac.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा.

इस बार पटना विश्वविद्यालय की नामांकन प्रक्रिया में एक बदलाव किया गया है। अब छात्रों को आवेदन के समय सिर्फ एक ही फॉर्म भरना होगा। वह सभी कोसों और कॉलेजों के लिए मान्य होगा। छात्रों को फॉर्म में अपना कॉलेज और स्ट्रीम (विषय) में प्राथमिकता देनी होगी। फॉर्म भरते समय इसका विकल्प देना होगा। छात्रों के एक ही आवेदन फीस में सबकुछ हो जाएगा। अलग से बीकॉम, बीएससी सहित कोर्स के लिए आवेदन नहीं करना होगा। इसके लिए विवि ने 1100 रुपये आवेदन शुल्क तय किया है।

LNMU Graduation Admission 2021 Part 1 online form apply

वैसे छात्र जो बीएससी के लिए आवेदन कर रहे हैं। इनका मन है कि वे बीएससी नहीं करबीएया बीकॉम कर लें, तो वे ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए अलग से कोई आवेदन फॉर्म नहीं भरना होगा। वे विकल्प में बदलाव कर सकते हैं। बशर्ते कि वे आवेदन करते समय विकल्प जरूर दें। आवेदन और नामांकन की पूरी प्रक्रिया आईआईटी व एनआईटी कॉलेजों की तरह होगी।

Patna University UG Admission 2021 Importent Date

University Patna University (PU)
year2021
ProgramGraduation Bachlor Degree
Fee1100
online admission date1st Aug 2021
official websitewww.patnauniversity.ac.in
online apply linkwww.patnauniversity.org.in/entrance21/

वोकेशनल कोसों के लिए अलग से फॉर्म नहीं भरना होगा।

एक कोर्स की फीस भरने के साथ ही वे सभी कोर्स के लिए योग्य हो जाएंगे। छात्र जिस कोर्स को प्राथमिकता में रखेंगे। उसी कोर्स में कटऑफ अंकों के आधार पर आएगा। खेल कोटे सहित अन्य सभी तरह के कोटे के फॉर्म अलग से भरने का विकल्प आएगा। इसके लिए छात्रों को नॉमिनल चार्ज अलग से देना होगा। जिसखेल या फाइन आर्ट्स कोटे में नामांकन लेनाहै। उसका सर्टिफिकेट होना अनिर्वाय होगा।

Nalanda open university 2021 admission, Form, course and Fee

Patna University UG Admission 2022 एक से पीयू में नए सत्र के लिए होगा आवेदन

पटना विश्वविद्यालय में स्नातक बीए, बीएससी और बीकॉम में नामांकन के लिए आवेदन की प्रक्रिया एक अगस्त से शुरू हो जाएगी। वहीं आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अगस्त है। इसके अलावा स्नातक स्तरीय वोकेशनल कोरों में भी आवेदन की प्रक्रिया एक अगस्त से ही शुरू हो जाएगी। इधर, सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट भी एक अगस्त तक आ जाएगा। बिहार बोर्ड और सीबीएसई के छात्र दोनों एक साथ आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय की ओर से नए सत्र में नामांकन के लिए सूचना जारी कर दी गई है। छात्रों का आवेदन ऑनलाइन भरना होगा। पटना विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आवेदन से संबंधित सारी जानकारियां उपलब्ध करा दी गई है। इसबार छात्रों का नामांकन अंकों के आधार पर होना है।

एडमिशन के लिए पटना यूनिवर्सिटी के वेबसाइट patnauniversity.ac.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. स्टूडेंट्स को फॉर्म भरने के लिए पीयू या पीयू के विभिन्न कॉलेजों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. स्टूडेंट्स घर बैठे एडमिशन के लिए फॉर्म भर सकते हैं. इस बार पीयू में एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर एडमिशन नहीं होगा. इंटर के मार्क्स के आधार पर सत्र 2021-22 में एडमिशन होगा.

पीपीयू: पहली मेधा सूची जारी, दाखिला आठ तक

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए पहली मेधा जारी हो गई। पहली मेधा सूची के आधार पर 82,557 छात्रों की सूची जारी की गई है। इसमें ऑनर्स के अनुसार कॉलेज अलॉट किया गया है। छात्र मंगलवार से ऑफर लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। छात्रों को लॉगिन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा। इसके बाद छात्र सत्र 2021-24 में सम्बंधित कॉलेज में सम्पर्क कर सकते हैं।

नामांकन का शिड्यूल जारी कर दिया गया। नामांकन ऑनलाइन होगा। छात्रों को कुछ कागजात कॉलेजको देने होंगे। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कॉलेजों में देखा जाए तो छात्रों की पहली पसंद एएन कॉलेज है। दसरे नंबर पर कॉलेज ऑफ कॉमर्स है। इसके बाद छात्र बीडी कॉलेज और टीपीएस को पसंद करते हैं।

इसी को पहले प्राथमिकता के तौर पर छात्रों ने रखा है। वहीं ज्यादातर छात्राओं ने जेडी वीमेंस कॉलेज, अरविंद महिला और गंगा देवी को च्वाइस के तौर पर दिया है। मेधा सूची के आधार पर आठ सितंबर तक नामांकन प्रक्रिया पूरी होगी। 10 सितंबर तक कॉलेजों की ओर से वैलिडेशन की अंतिम तिथि जारी की जाएगी।

डीन डॉ. एकके नाग ने बताया कि दूसरी मेधा सूची 13 सितंबर को जारी होगी। इसका नामांकन 23 सितंबर तक पूरा होगा। इसकी वैलिडेशन की तिथि 24 सितंबर तय की गई है। तीसरी मेधा सूची 26 सितंबर को जारी की जाएगी। 5 अक्टूबर तक नामांकन की अंतिम तिथि तय की गई है। आठ अक्टूबर तक वैलिडेशन कर दिया जाएगा।

ऑनस्पॉट

पिछले साल की तरह तीन मेरिट लिस्ट निकलेगी। इसके बाद अगर सीटें बचती हैं तो एक ऑनस्पॉट राउंड होगा, जो ओपन मेरिट पर आधारित होगा। आवेदन के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन और उनका वैलिडेशन अक्टूबर तक चलेगा।

विश्वविद्यालय में करीब एक लाख 20 हजार सीटें हैं। करीब एक लाख 13 हजार से अधिक छात्रों ने आवेदन कर दिया है। बीए, बीएससी और बीकॉम में अंकों के आधार पर कॉलेज अलॉट कियाजाएगा। अधिकतर छात्रों ने पटना के कॉलेजों को ही चुना है।

सीटों की संख्या

कोर्ससीट
बीए1650
बीएससी1206
बीकॉम757
बीसीए150

वोकेशनल

बीबीए240
बीएससी, बायोटेक60
सोशल वर्क60
 इन्वायरमेंटल साइंस30
फंक्शनल इंग्लिश30

NEET Admission Form 2021 : मेडिकल प्रवेश परीक्षा में आवेदन शुरू

इन स्ट्रीमों में इन कॉलेजों में होगा एडमिशन

बीए के लिएबीएससी के लिएकॉमर्स के लिए
  • पटना कॉलेज

  • बीएन कॉलेज

  • मगध महिला कॉलेज

  • पटना वीमेंस कॉलेज
  • पटना सायंस कॉलेज

  • मगध महिला कॉलेज

  • पटना वीमेंस कॉलेज

  • बीएन कॉलेज
  • वाणिज्य महाविद्यालय.

    Patna University UG Admission 2022 विभिन्न कॉलेजों में सीटों की स्थिति

    कोर्स सीट
     सायंस कॉलेज
    बीएससी 600
    बॉयोटेक 30
    बीसीए 30
    इंवायरमेंट साइंस 30
    पटना कॉलेज
    बीए 600
    बीसीए 30
    बीबीए 30
    बीएमसी
    30
    बीएन कॉलेज
    बीए 600
    बीएससी 350
    बायोटेक 30
    बीसीए 60
    बीबीए 60
    फंक्शनल इंग्लिश 30
     वाणिज्य महाविद्यालय
    बीकॉम  (रेगुलर) 400
    बीकॉम  (वोकेशनल) 125
    बीबीए  
    मगध महिला कॉलेज
    .बीए 450
    बीएससी 256
    बीकॉम 250
    .बीबीए 60
    बीसीए 80
    बीएसडब्ल्यू 12
    पीजीडीडब्ल्यूसी 26

    TMBU UG Admission 2021 online for B.A./B.Sc./B.Com. Hons.

    सायंस कॉलेज में 80% से ऊपर रहेगा कट ऑफ

    पटना विश्वविद्यालय के सायंस कॉलेज में इस बार 80 प्रतिशत से अधिक कट ऑफ जाने की उम्मीद है.वहीं, अन्य टॉप कॉलेजों में भी कट ऑफ हाइ ही रहेंगे. विवि में करीब सात-आठसाल के बाद एक बार फिर इंटर (बारहवीं) में प्राप्त अंकों के आधार पर कट ऑफ लिस्ट जारी होगी, जिस पर नामांकन होगा. पहले आवेदनों की संख्या भी कम होती थी, लेकिन ऑनलाइन होने के बाद आवेदनों की संख्या पहले के मुताबिक करीब डेढ़ गुणा हो चुकी है. पहले ही 80 प्रतिशत के आसपास कट ऑफ लिस्ट होती थी. खासकर मैथ्स विषय में, वहीं बायोलॉजी के छात्रों को उससे थोड़े कम कट ऑफ पर नामांकन होता था. लेकिन इस बार चूंकि ऑनलाइन माध्यम से सेंट्रलाइज्ड प्रोसेस सेएक ही फॉर्म के जरिये विवि में आवेदन लिया जा रहा है, यह संख्या काफी बढ़ी हुई होगी.

    जितना मर्जी कॉलेज चुन सकते हैं छात्र 

    पटना विश्वविद्यालय में आवेदनों की संख्या बढ़ने के आसार इसलिए भी हैं, कि पहले एक कॉलेज के लिए छात्रों को तीन सौ रुपये देने होते थे. अगर छात्र तीन कॉलेज चुनता था तो बारह सौ रुपये लग जाते थे और फिर वह आगेदसरे कोर्स में या कोई अन्य कॉलेज को ऑप्शन नहीं चुनता था. इसमें छात्रों को कई ऑप्शन मिलेंगे. मतलब कि अगर सामान्य कोर्स के साथ वोकेशनल कोर्स को भी ऑप्शन में छात्र चुनना चाहें, तो चुन सकते हैं.

    अगर सामान्य स्नातक विषय में उनका तीन-चार कॉलेज में ऑप्शन चुनने के बाद भी नहीं हुआ तो वोकेशनल कोर्स के दरवाजे भी उनके लिए खुले रहेंगे अगर उन्होंने ऑप्शन चुना है. इस प्रकार सीटें भी अधिक खाली नहीं रहेंगी और अधिक ऑप्शन होने से दूसरे कोर्स में खाली जगह होने पर छात्रों के पास नामांकन का ऑप्शन रहेगा. ऑनलाइन की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों और दूर-दराज से भी अधिक फॉर्म आने लगे हैं. इस प्रकार सभी तरह के विषय और कोर्स में अधिक से अधिक आवेदन रहेंगे.छात्रों को ज्यादा मौका मिलेगा.

    पीयू एडमिशन 2022 दूसरे कोर्स में शिफ्ट का मौका

    पीयू एडमिशन 2022 में कम राशि में अधिक ऑशन चुनने का ऑशन है, अधिक छात्र आवेदन करेंगे. इसलिएकट ऑफ मावर्स टॉपकॉलेजों में 80% से ऊपर जा सकते हैं.जहां सीटें खाली रह जाती थीं, उन्हें भी फायदा होगा किसी कारण से छंटने पर जो नामांकन का मौका नहीं मिल पाता था. दूसरे कोर्स में शिफ्ट करने का मौका होगा

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    error: Content is protected !!