राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

rajasthan Ambedkar DBT Voucher Scheme Details | Rajasthan DBT Voucher Yojana Apply | Dr. Ambedkar DBT Voucher Yojana Rajasthan Form | अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना फॉर्म | अम्बेडकर डीबीटी वाउचर ऑनलाइन आवेदन. | dbt voucher yojana | Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana Apply | राजस्थान अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया | राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना आवेदन फॉर्म | | राजस्‍थान अम्‍बेडकर डीबीटी वाउचर योजना आवेदन फॉर्म | अम्‍बेडकर डीबीटी वाउचर स्‍कीम एप्‍लीकेशन फॉर्म | अंबेडकर डीबीडी वाउचर योजना

भारत गांव का देश है पुरे भारत के काफी छात्र/छात्रा शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने गांव या घर से दूर शहर में रहते है। ऐसे में उन्हें आर्थिक रूप से जायदा खर्च पड़ता है इन सब प्रस्थिति को देखते होते राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने ऐसे सभी छात्रों के लिए Ambedkar DBT voucher scheme लेकर आई है। जिसके अंतर्गत कॉलेज स्डूटेंड्स को आवासीय सुविधा (Residential facility) के लिए वाउचर (voucher) उपलब्ध करवाए जाएंगे. आज मै आपको इस पोस्ट में अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2021 (Ambedkar DBT voucher scheme 2021 ) के बारे में विस्तार में बताने जा रहा हूँ की राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना क्या है? अम्बेडकर DBT Voucher योजना का लाभ किस किस को मिलेगा. साथ ही इस वाउचर योजना की उद्देश्य क्या है, इसके लाभ, विशेषताएं, पात्रता, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया आदि को विस्तार से बताऊंगा। तो इस पोस्ट को ध्यान से लास्ट तक पढ़े।

अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना | Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana

राजस्‍थान की गहलोत सरकार के द्वारा आरक्षित वर्गों के कॉलेज स्डूटेंड्स के लिए राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना की शुरुआत कि गई है। इस Ambedkar DBT voucher scheme के अंतर्गत राजस्थान के आरक्षित वर्ग जैसे एससी, एसटी, ओबीसी, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के वैसे विद्यार्थी जो अपने घर से दूर कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें आवासीय सुविधा (Residential facility) के लिए वाउचर दिए जाएंगे. जिसके माध्यम से यदि कोई छात्र संभागीय मुख्यालय पर रहता है तो उसे ₹7000 प्रति महीना तथा अन्य जिला मुख्यालय पर रहता है तो उसे ₹5000 प्रतिमाह की आर्थिक सहायता राशि दिया जायेगा।

अंबेडकर DBT Voucher योजना
अंबेडकर DBT Voucher योजना

राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के अंतर्गत गत परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले 5000 विद्यार्थियों को मेरिट के अनुसार 10 महीने का वाउचर दिया जायेगा। एक बात आपके जानकारी के लिए बता दूँ इस Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana का लाभ सिर्फ उसी छात्र/छात्रा को दिया जायेगा जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने घर से दूर शहरी क्षेत्रों में रहे है।

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher योजना 2021 का उद्देश्य

राजस्थान अंबेडकर डीबीडी वाउचर योजना का मुख्य उद्देश्य आरक्षित वर्ग के ऐसे छात्र/छात्रा को आवासीय सुविधा के लिए वाउचर प्रदान कर आर्थिक सहायता प्रदान करना है जो अपने घर से दूर रह कॉलेज में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे है । इस Ambedkar DBT voucher Yojana 2021 के अंतर्गत आवास सुविधा के लिए राजस्थान के छात्र/छात्राओं को ₹5000 से ₹7000 की आर्थिक सहायता के लिए वाउचर प्रदान की जाएगी। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र अपने घर से दूर रहकर बिना किसी चिंता के पढ़ाई कर पाएंगे. जिससे पुरे राजस्थान के छात्र आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाएंगे और शिक्षा एवं रोजगार दर में भी वृद्धि होगी. साथ ही पढ़ने वाले छात्रों के माता पिता पर आर्थिक बोझ भी काम होगा. Also Read… Rajasthan Scholarship Apply | राजस्थान छात्रवृति के लिए ऑनलाइन खुद से आवेदन करे

Important information Of Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2021

योजना का नामराजस्थान अंबेडकर डीवीडी वाउचर योजना
योजना का प्रकारराज्य स्तरीय योजना (राजस्थान)
किसने लांच कीराजस्थान सरकार (मुख्यमंत्री अशोक गहलोत)
लाभार्थीराजकीय महाविद्यालयों में स्नातक अथवा स्नातकोत्तर कक्षाओं में नियमित रूप से अध्ययनरत विद्यार्थी 
उद्देश्यआवासीय सुविधा के लिए आर्थिक सहयता करना।
योजना शैक्षिक सत्र की शुरुआत 2021-22 से
योजना आरम्भ की तिथि23 मई 2021
आधिकारिक वेबसाइटN/A
लांच की साल2021
विभागशिक्षा विभाग ( सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग)
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन
आर्थिक सहायता₹5000 से ₹7000 रुपये प्रति माह 10 महीनों तक
लाभार्थियों की संख्या5000
पात्र वर्गएससी, एसटी, ओबीसी, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के विद्यार्थी

rajasthan Ambedkar DBT Voucher Scheme महत्वपूर्ण बिंदु

राजस्थान अंबेडकर डीबीडी वाउचर योजना की शुरुआत करने की घोषणा सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान के इस बार के बजट सत्र 2021-22 में किया था और इसी शैक्षणिक-सत्र 2021-22 से राजस्थान अंबेडकर डीबीडी वाउचर योजना की शुरुआत भी कर दिया गया है इस योजना को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग (Social Justice and Empowerment Department) के द्वारा किया जायेगा. इस rajasthan Ambedkar DBT Voucher Scheme का लाभ राजकीय महाविद्यालयों में स्नातक अथवा स्नातकोत्तर कक्षाओं में नियमित रूप से पढ़ रहे विद्यार्थी को ही दिया जायेगा. ऐसे विद्यार्थी जो राज्य सरकार की ओर से चलाये जाने वाले छात्रावासों में रहते है उन्हें राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा, तथा वो पात्र नहीं होने.

Social Justice and Empowerment Department के नोटिफिक्सशन के अनुसार, पिछले परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले 5 हजार छात्रों को मेरिट के आधार पर वर्ष में 10 माह के लिए डीबीटी वाउचर दिए जाएंगे. जो भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनको ऑनलाइन या ऑफलाइन आदेश के अनुसार आवेदन करना होगा. जिसके बाद चयनित होने पर लाभार्थी के बैंक खाता में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मतलब DBT के माध्यम से सीधे भेजा जायेगा.

Also Read.. राजस्थान किसान कर्ज माफी लिस्ट 

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2021 के लाभ तथा विशेषताएं

  • राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2021 की घोषणा इस बार के बजट सत्र 2021-22 में किया गया था
  • इस राजस्थान अंबेडकर डीबीडी वाउचर योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा शुरू किया गया है।
  • योजना के अंतर्गत राज्य कॉलेजों में पढ़ रहे आरक्षित वर्ग के छात्रों को आवासीय सुविधा के लिए वाउचर दिया जायेगा।
  • संभागीय मुख्यालय पर रहने वाले छात्रों को ₹7000 प्रति महीना वही जिला मुख्यालय पर रहने वाले छात्रों को ₹5000 प्रति महीना की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी।
  • इस योजना में सिर्फ पांच हजार छात्रों को ही मेरिट के आधार पर 10 महीने के लिए वाउचर दिया जाएगा।
  • सिर्फ उसी छात्र को इस योजना का लाभ दिया जायेगा जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने घर से दूर शहरी क्षेत्र में रहते हैं।
  • इस योजना को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित किया जाएगा।
  • शैक्षणिक स्तर 2021-22 में पढ़ रहे छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • राजकीय महाविद्यालयों में स्नातक या स्नातकोत्तर कक्षाओं में नियमित रूप से पढ़ रहे छात्रों को ही योजना के लिए पात्र माना जायेगा।
  • ऐसे किसी भी छात्र को इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा जो सरकार की ओर से चलाये जाने वाले छात्रावासों में रहते हैं
  • पिछले परीक्षा में न्यूनतम 75% प्रतिशत अंक हासिल करने वाले 5000 छात्रों को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2021 की पात्रता

  1. आवेदन करने वाले छात्र राजस्थान का स्थाई निवासी होना जरुरी है।
  2. स्नातक या स्नातकोत्तर कक्षा में नियमित रूप से पढ़ रहे छात्र ही आवेदन कर सकते है।
  3. किसी भी सरकारी छात्रावासों में रहने वाले छात्रो को इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।
  4. पिछले परीक्षा में कम से कम न्यूनतम 75% अंक हासिल होना चाहिए.
  5. पुरे राजस्थान से सिर्फ 5000 छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  6. छात्र शिक्षा प्राप्त करने के लिए अपने घर से दूर शहरी क्षेत्रों में रहते होना चाहिए।
  7. SC, ST, OBC, MBC तथा EWS वर्ग में से किसी एक वर्ग से विद्यार्थी होना चाहिए।

rajasthan Ambedkar DBT Voucher Scheme में आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • छात्र का मोबाइल नंबर
  • रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र जो राज्य सरकार द्वारा जारी हो
  • पता प्रमाण पत्र के लिए आधार कार्ड, वोटर आडी कार्ड
  • राशन कार्ड जिसमे छात्र और उसके माता पिता का नाम हो
  • 10th का सर्टिफिकेट या जन्म प्रमाण पत्र आयु प्रमाण पत्र के लिए
  • बैंक पासबुक का फोटो कॉपी जिसमे बैंक खाता, IFSC Code आदि लिखा हो

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2021 में आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो अभी कुछ दिन इंतजार करें। अभी सिर्फ इस योजना की घोषणा और मंजूरी दी गई है। जल्द राजस्थान सरकार द्वारा आवेदन करने की प्रक्रिया चालू की जाएगी। जैसे ही राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी, हम आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन की प्रकिर्या विस्तारपूर्वक सभी जानकारी के साथ बता देंगे। कृपया कर के आप हमारे अगले पोस्ट का इंतजार कर और हमारे वेबसाइट से किसी और भी योजना की जानकारी लेते रहे.

इस पोस्ट में हमने आपको बताया की राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना क्या है और इस अंबेडकर DBT Voucher योजना का क्या लाभ है और किसको मिल सकता है ? हमें उम्मीद है की rajasthan Ambedkar DBT Voucher Scheme के बारे में आपको सभी जानकारी मिल गया होगा अगर राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे। और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , 

1 thought on “राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन”

  1. Pingback: Krishak Saathi Yojana 2022 Rajasthan apply online - Vijay Solutions

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!