Simultala online form 2022-23 for Class 6th Admission, Admit card

Simultala online form 2022: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना के द्वारा सिमुलतला आवासीय विद्यालय, सिमुलतला, जमुई में कक्षा-छः (सत्र 2022-23) में नामांकन हेतु प्रवेश परीक्षा, 2022 के लिए तिथि जारी कर दिया है सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छठी कक्षा में नामांकन के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म एवं शुल्क दिनांक 22.09.2021 से 06.10.2021 तक भरा जायेगा.  परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी- प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा एवं मुख्य प्रवेश परीक्षा। उसके बाद मुख्य प्रवेश परीक्षा के लिए मेधा सूची में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य परीक्षण हेतु चिकित्सा बोर्ड के समक्ष उपस्थित होना पड़ेगा, जिसमें सफल होने के बाद ही प्रवेश की स्वीकृति मिलेगी।

बिहार सरकार द्वारा संस्थापित सिमुलतला आवासीय विद्यालय, सिमुलतला, जमुई (अंग्रेजी माध्यम) के sixth class (सत्र 2022-23) में नामांकन के इक्छुक विद्यार्थी सिमुलतला आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा, 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। sixth class में नामांकन हेतु छात्र एवं छात्राओं के लिए क्रमशः साठ-साठ (60-60) सीटें निर्धारित हैं और परीक्षा आवेदन पत्र सिर्फ ऑनलाइन (online) माध्यम से आमंत्रित किए जाते हैं.

Simultala online form 2022 Importent point

Schoolsimultala awasiya vidyalaya
कक्षा 6th
Session2022-23
Simultala online form date22.09.2021 to 06.10.2021
Total Seat120 (boys and Girl)
FeesSC/ST- Rs. 50, other Rs.200
online Apply LinkClick Here
Preliminary Exam09-12-2021
01:00 PM to 03:30 PM
Main Exam:20-01-2022 
[ 1st Shift:10:00 AM-12:30 PM &
2nd Shift 02:00 PM- 04:30 PM ]

सिमुलतला आवासीय विद्यालय आरक्षित सीट

Simultala online form 2022 में नामांकन प्रक्रिया के अन्तर्गत बिहार (शैक्षणिक संस्थान में नामांकन में) आरक्षण अधिनियम के अनुसार कोटिवार/छात्र-छात्रा वार निर्धारित सीटों का विवरण निम्नवत् है:

कोटि छात्र छात्रा
अनारक्षित (UR)2424
आर्थिक रूप से कमजोर (EWS)66
अनुसूचित जाति (SC)119
अनुसूचित जनजाति (ST)11
अत्यंत पिछड़ा वर्ग (EBC)1111
पिछड़ा वर्ग (BC)77
पिछड़े वर्ग की महिलाएँ BC (Female)2
कुल सीट6060

दिव्यांग कोटि (Differently Abled)- सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार, पटना के द्वारा समय-समय पर निर्गत निदेश के आलोक में दिव्यांग कोटि के अभ्यर्थियों को 5% क्षैतिज आरक्षण का लाभ देय है। चयनित छात्र/छात्राओं के विकलांगता का स्तर 40 प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिए।

Simultala online form 2022 पात्रता

सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छठी कक्षा में नामांकन हेतु पात्रता इस प्रकार है ;-

  • आवेदक की आयु 1 अप्रैल 2022 को न्यूनतम 10 वर्ष तथा अधिकतम 12 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक बिहार राज्य के मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा-v (पाँचवीं) में अध्ययनरत् हो।

Simultala Exam Mode and Fee

Simultala online form 2022 सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त किये जायेंगे। किसी भी परिस्थिति में ऑनलाइन माध्यम को छोड़कर अन्य माध्यम से आवेदन स्वीकार्य नहीं किये जायेंगे। ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र एवं परीक्षा शुल्क दिनांक 22.09.2021 से 06.10.2021 अवधि तक स्वीकार किये जायेंगे।

कोटि शुल्क
अनारक्षित/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग एवं पिछड़ा वर्ग200/- (दो सौ रु०)।
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति 50/- (पचास रु०)
सिमुलतला आवासीय विद्यालय परीक्षा शुल्क

Simultala online form 2022 आवेदन करने की विधि-

छात्र/छात्रा/अविभावक समिति के वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.com पर जाने के नाद Apply for Simultala Awasiya Vidyalaya Entrance Examination, 2022 लिंक पर क्लिक करने के पश्चात जिला का नाम, प्रखण्ड का नाम, मोबाईल नम्बर अंकित करने के पश्चात् परीक्षा आवेदन पत्र खुलेगा।

सिमुलतला आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2022

इस पेज पर अभ्यर्थी अथवा उनके अभिभावक अभ्यर्थी का विवरण (नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, जाति, कोटि इत्यादि) शुद्ध-शुद्ध भरेंगे। किसी भी त्रुटिपूर्ण विवरण अपलोड करने के लिए अभ्यर्थी अथवा उनके अभिभावक स्वयं दोषी होंगे तथा उनका आवेदन-पत्र रद्द कर दिया जाएगा।

भरे गये परीक्षा आवेदन-पत्र की हार्ड कॉपी अभ्यर्थी/उनके अभिभावक निकालकर उस पर अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य से अग्रसारित कराकर सुरक्षित रख लेंगे। अभ्यर्थी नामांकन हेतु चयन होने पर अग्रसारित आवेदन पत्र को संबंधित जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारी से अग्रसारित करा कर नामांकन के समय प्राचार्य, सिमुलतला आवासीय विद्यालय, सिमुलतला को अनिवार्य रूप से समर्पित करेंगे। अन्यथा नामांकन बाधित हो सकता है।

सिमुलतला आवासीय विद्यालय, सिमुलतला, जमुई में कक्षा-छः (सत्र 2022-23) में नामांकन हेतु प्रवेश परीक्षा, 2022 का फॉर्म भरने की प्रकिर्या

  • सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए।
  • यहाँ View/Apply पर क्लिक करें
  • जिसके बाद जिला , ब्लॉक और मोबाइल नंबर दे कर लॉगिन करे
  • अगले पेज में फॉर्म खुलेगा जिसमे अभ्यार्थी का सभी जानकारी भरें।
  • फोटो और सिग्नेचर अपलोड करे
  • फी पेमेंट करें, और आवेदन फॉर्म प्रिंट करें।

परीक्षा के लिए निर्धारित शुल्क की राशि Debit Card/Credit Card/Net Banking के माध्यम से भुगतान कर सकते है । अभ्यर्थी या उनके अभिभावक भुगतान के पश्चात् 24 घंटे के अन्दर अपने बैंक खाता से राशि की निकासी हुई है या नहीं, इसकी जाँच कर स्वयं संतुष्ट हो लेंगे। खाता से राशि की निकासी के पश्चात समिति के खाता में परीक्षा शुल्क जमा नहीं होने की स्थिति में संबंधित आवेदन अपूर्ण मानते हुए स्वीकार नहीं किया जाएगा।

ऑनलाइन परीक्षा आवेदन-पत्र समिति के वेबसाइट पर भरने के पश्चात् अभ्यर्थी के मोबाईल पर पासवर्ड भेजा जायेगा और अभ्यर्थी का मोबाईल नम्बर यूजर आई०डी० होगा। यूजर आई0डी0 एवं पासवर्ड को अभ्यर्थी/अविभावक भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेंगे एवं इसकी गोपनीयता बनाए रखेंगे। इस यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड को समिति कार्यालय में कदापि न भेजे। इस यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड के माध्यम से अभ्यर्थी अथवा उनके अभिभावक ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार के त्रुटिपूर्ण विवरण ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र भरने की तिथि तक समिति के उक्त वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.com पर जाकर सुधार कर सकेंगे।

छात्र/छात्रा के रंगीन फोटो एवं हस्ताक्षर

सिमुलतला आवासीय विद्यालय, सिमुलतला प्रवेश परीक्षा के आवेदन-पत्र में रंगीन फोटो एवं हस्ताक्षर निम्नवत् रहना अनिवार्य है :

  • पासपोर्ट साइज फोटो का साइज 50-100 KB के बीच jpg/jpeg फॉरमेट में होना चाहिए। फोटो का डायमेंशन 35mm x 30 mm में होना जरुरी है। वही फोटो का बैकग्राउंड Plain White या Light Green में होना चाहिए।
  • स्कैन किया हस्ताक्षर का नमूना (jpg/jpeg) फॉरमेट (3.5cm width x 1.5 cm _height) में हो तथा आकार 10-20 KB से अधिक न हो।

simultala awasiya vidyalaya Exam

चयन के लिए परीक्षा दो चरणों में संचालित होगी।

  1. प्रारम्भिक प्रवेश परीक्षा पूर्णतः बहुवैकल्पिक वस्तुनिष्ठ (Objective) प्रश्नों पर आधारित होगी। कुल 150 अंकों की परीक्षा संचालित होगी एवं प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। परीक्षा की अवधि 2 घंटे 30 मिनट की होगी।
  2. मुख्य परीक्षा का स्वरूप निम्नवत् है:
    • प्रथम पाली में 150 अंकों में 100 अंक गणित खण्ड दीर्घ उत्तरीय प्रकार का होगा तथा 50 अंकों की बौद्धिक क्षमता खण्ड वस्तुनिष्ठ (Objective) प्रकार का होगा। परीक्षा की अवधि 02 घण्टे 30 मिनट की होगी।
    • द्वितीय पाली के 150 अंकों के प्रश्न-पत्र में हिन्दी 40 अंक, अंग्रेजी 40 अंक, विज्ञान 40 अंक एवं सामाजिक विज्ञान खंड के 30 अंकों की परीक्षा वस्तुनिष्ठ (Objective) प्रकार के होंगे। परीक्षा की अवधि 02 घण्टे 30 मिनट की होगी।

simultala awasiya vidyalaya class 6 syllabus

प्रारम्भिक प्रवेश परीक्षा एवं मुख्य प्रवेश परीक्षा के लिए विषय एवं अंकों का निर्धारण निम्नवत् है:

प्रारम्भिक प्रवेश परीक्षा मुख्य प्रवेश परीक्षा
विषय अंक पेपर -I   विषय अंक कुल अंक
हिन्दी 30 गणित 100 150
विज्ञान 25 पेपर -II  बौद्धिक क्षमता 50  
सामाजिक विज्ञान 25 हिन्दी 40  
गणित 40 अंग्रेजी 40  
अंग्रजी 30 विज्ञान 40  
सामाजिक विज्ञान 30  
कुल अंकः 150   कुल अंकः 300

बिहार पंचायत चुनाव 2021 Nomination तिथि नियमावली वोटर लिस्ट रिजल्ट मतगणना

Inspire Award 2021 Registration : इंस्पायर अवार्ड के लिए आवेदन शुरू

सिमुलतला आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा मुख्य बातें

  • परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का स्तर बिहार सरकार द्वारा पाँचवी कक्षा के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम पर आधारित होगा।
  • प्रारम्भिक प्रवेश परीक्षा राज्य के प्रत्येक जिला मुख्यालयों में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी। किसी जिला में प्रारम्भिक प्रवेश परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या 50 से कम होने पर इस जिला के अभ्यर्थियों को निकटवर्ती जिला मुख्यालय में परीक्षा केन्द्र दिया जाएगा।
  • प्रारम्भिक प्रवेश परीक्षा की संभावित तिथि 09.12.2021 को अपराह्न 01:00 बजे से अपराहन 03:30 बजे तक है। उक्त परीक्षा की तिथि में आवश्यकतानुसार संशोधन किया जा सकता है।
  • मुख्य प्रवेश परीक्षा की संभावित तिथि 20.01.2022 है। मुख्य प्रवेश परीक्षा पटना जिला मुख्यालय के परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जायेगी।
  • प्रारम्भिक परीक्षा में लब्धांकों के आधार पर मुख्य प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए कोटिवार/छात्र-छात्रावार रिक्तियों की संख्या के 10 (दस) गुणकों में अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा।
  • मुख्य प्रवेश परीक्षा में समान अंक वाले अभ्यर्थियों में से अधिक उम्र वाले अभ्यर्थियों को अधिमान देते हुए मेधा सूची में शामिल किया जाएगा। समान प्राप्तांक एवं समान जन्मतिथि होने की स्थिति में मुख्य प्रवेश परीक्षा के प्रथम पत्र में अधिक प्राप्तांक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को चयन किया जाएगा।
  • इस मुख्य प्रवेश परीक्षा के प्रथम पत्र में भी समान प्राप्तांक तथा समान अंक एवं समान जन्मतिथि होने की स्थिति में लॉट्री (Lottery) के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।
  • मुख्य प्रवेश परीक्षा के लिए मेधा सूची में स्थान प्राप्त करने वाले छात्र/छात्राओं को स्वास्थ्य परीक्षण हेतु चिकित्सा बोर्ड के समक्ष उपस्थित होना पड़ेगा, जिसमें सफल होने के उपरांत ही प्रवेश की स्वीकृति दी जाएगी।
  • परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की सूचना, सूचना के अधिकार अधिनियम-2005 के अंतर्गत परीक्षाफल प्रकाशन की तिथि से 30 दिनों तक ही प्राप्त किया जा सकेगा।

एडमिशन के समय देना होगा ओरिजिनल प्रमाण पत्र

मुख्य प्रवेश परीक्षा में सफल सभी अभ्यर्थियों को नामांकन के समय जाति प्रमाण-पत्र (आरक्षित कोटि के दावा करने वाले अभ्यर्थियों के लिए) आवासीय प्रमाण-पत्र, जन्मतिथि प्रमाण-पत्र, निःशक्तता प्रमाण-पत्र (निःशक्तता कोटि का दावा करने वाले अभ्यर्थियों के लिए) विद्यालय परित्याग प्रमाण-पत्र, बैंक खाता की छायाप्रति, माता-पिता के आय प्रमाण पत्र की मूल प्रति तथा छायाप्रति के साथ उपस्थित होना अनिवार्य होगा, अन्यथा नामांकन का दावा निरस्त कर दिया जाएगा।

simultala awasiya vidyalaya helpline number

सिमुलतला आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा या Simultala online form 2022 से संबंधित जानकारी के लिए हेल्पलाइन नम्बर-06122232074 एवं 0612-2232257 पर सम्पर्क किया जा सकता है तथा किसी प्रकार की सूचना E-mail [email protected] एवं [email protected] पर भेजा जा सकता है।

simultala awasiya vidyalaya डमी प्रवेश पत्र जारी

सिमुलतला आवासीय विद्यालय, सिमुलतला, जमुई में कक्षा-VI (सत्र 2022-23) में नामांकन हेतु प्रवेश परीक्षा (प्रारम्भिक), 2022 के लिए समिति की वेबसाइट पर अभ्यर्थियों का Dummy Admit Card ऑनलाइन जारी कर दी गया है जो भी परीक्षार्थी सिमुलतला आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा (प्रारंभिक) 2022 में भाग लेना चाहते है वो Dummy Admit Card डाउनलोड कर सकता है डमी एडमिट कार्ड 22 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक डाउनलोड कर सकते है

अगर किसी परीक्षार्थी के एडमिट कार्ड में त्रुटि होगा तो 27 अक्टूबर तक सुधार करवा सकते है। यह एडमिट कार्ड बिहार बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर अपलोड रहेगा।

सिमुलतला आवासीय विद्यालय का द्वारा निर्देश जारी

  • सिमुलतला आवासीय विद्यालय, सिमुलतला, जमुई में कक्षा-VI (सत्र 2022-23) में नामांकन हेतु प्रवेश परीक्षा (प्रारम्भिक), 2022 में सम्मिलित होने वाले सभी अभ्यर्थी, उनके अभिभावक, संबंधित विद्यालय प्रधान, सभी प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी एवं सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है कि उक्त परीक्षा के लिए जिन अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा शुल्क के साथ परीक्षा आवेदन-पत्र ऑनलाइन जमा किया गया है
  • वैसे अभ्यर्थियों को त्रुटि सुधार हेतु डमी प्रवेश-पत्र समिति की वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.com पर दिनांक 22.10.2021 से 27.10.2021 तक उपलब्ध रहेगा। वैसे अभ्यथी/उनके अभिभावक अपने यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड का उपयोग कर उक्त परीक्षा का डमी प्रवेश-पत्र दिनांक 22.10.2021 से 27.10.2021 तक डाउनलोड कर सकते हैं।
  • डमी प्रवेश-पत्र (Dummy Admit Card) में अगर किसी प्रकार की त्रुटि (यथा-अभ्यथी का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, लिंग, जाति कोटि एवं फोटो आदि) हो तो छात्र-छात्रा/अभिभावक समिति क वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.com पर अपने यूजर आई०डी० एवं पासवर्ड के माध्यम से त्रुटि का सुधार दिनांक 22.10.2021 से 27.10.2021 तक कर सकते हैं।
  • जिन अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा आवेदन-पत्र टिपूर्ण/अधरा भरा गया है तथा परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया गया है, वैसे अभ्यर्थियों की सूची समिति के वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.com पर उपलब्ध है। वैसे अभ्यर्थी दिनांक 22.10.2021 से 27.10.2021 तक अपना त्रुटिपूर्ण/अधुरा आवेदन-पत्र सुधार सकते हैं तथा परीक्षा शुल्क की राशि जमा कर सकते हैं।
  • परीक्षा आवेदन-पत्र पूर्ण करने तथा राशि जमा करने के पश्चात ऐसे अभ्यर्थियों का डमी प्रवेश पत्र समिति के वेबसाइट पर लोड किया जायेगा।
  • निर्धारित अवधि तक शुल्क जमा नहीं करने वाले/अपूर्ण परीक्षा आवेदन-पत्र | भरने वाले अभ्यर्थियों का आवेदन अस्वीकृत कर दिया जायेगा। उक्त अवधि के बाद किसी प्रकार की त्रुटि का सुधार नहीं किया जाएगा तथा परीक्षा शुल्क जमा करने का अवसर नहीं दिया जायेगा।

2 thoughts on “Simultala online form 2022-23 for Class 6th Admission, Admit card”

  1. Pingback: डीयू कटऑफ 2021 - आठ कॉलेज में पहली कटऑफ 100 तक गई

  2. Pingback: बाल संगोपन योजना 2022 महाराष्ट्र ऑनलाइन फॉर्म pdf, आवेदन पात्रता

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!