पीयू कटऑफ 2021 – पहली बार ऑनर्स के हिसाब से जारी होगा कटऑफ

पीयू कटऑफ 2021: पटना विश्वविद्यालय में स्नातक बीए, बीएससी और बीकॉम सहित वोकेशनल कों के नामांकन में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। इस बार छात्रों का कटऑफ ऑनर्स के आधार पर जारी किया जाएगा। पूरी प्रक्रिया ही आईआईटी और एनआईटी के आधार पर अपनाई जाएगी। विवि की ओर से शुक्रवार को पहली ओवरऑलमेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। पहलेजारी होगा ओवरऑल कटऑफः इसबार के नामांकन में पहले छात्रों का ओवरआल कटऑफजारी किया जाएगा। इसके बाद छात्रों को अपनी पसंद के कॉलेज, स्ट्रीम में (बीए, बीएससी, बीकॉम और वोकेशनल) और ऑनर्स चुनने का ऑप्शन मिलेगा। एक छात्र कमसेकम 20 ऑनर्स चुन सकते हैं।

इसके लिए छात्रों को पांच से छह दिन का मौका दिया जाएगा। इस बार छात्रों का जब patnauniversity graduation फॉर्म भराया गया था तो स्नातक का कोई विकल्प नहीं दिया गया था। सिर्फछात्रों कोएक फॉर्म ही भरन था। इसी एक फॉर्म के आधार पर छात्र सभी कोर्स के लिए योग्य हो गए हैं।

ऐसे जारी होगा पीयू कटऑफ

पटना विश्वविद्यालय में पहली बार ऑनर्स विषय के अनुसार कटऑफ जारी किया जाएगा। जिस ऑनर्स विषय में सीटों की संख्या है उसमें रोस्टर के अनुसार कटऑफ जारी किया जाएगा। इसी के अनुसार नामांकन होगा। इससे छात्रों का नामांकन ज्यादा आसान हो जाएगा। छात्र जो ऑप्शन देना चाहते हैं दे सकते हैं। छात्रों को पहले अपने पसन्द का कॉलेज चुनने का मौका मिलेगा। इसके बाद उस कॉलेज में पढ़ाई होने वाली स्ट्रीम। अंतिम में पसंद का ऑनर्स । मतलब छात्रों के पास ऑप्शन की भरमार रहेगी।

इसबार पीयू के नामांकन में छात्रों के पास काफी विकल्प हैं। छात्र अपने पसंद के कोई कॉलेज, कोई कोर्स के साथ किसी भी ऑनर्स के लिए लिए विकल्प दे सकते हैं। उम्मीद है कि शुक्रवार को ओवरऑल कटऑफ जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद छात्र पांच दिन अपने हिसाब से विकल्प भर सकते हैं। – प्रो. अनिल कुमार, डीन सह मीडिया प्रभारी

कृषि इनपुट अनुदान 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करे

Post Matric Scholarship Bihar 2021 Online Apply – pfms bihar nic in

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *