विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश 2022 आवेदन, Shadi Anudan Yojana

शादी अनुदान की स्थिति उत्तर प्रदेश | विवाह हेतु अनुदान योजना उत्तर प्रदेश | पुत्री विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश | विवाह हेतु अनुदान योजना उत्तर प्रदेश | उत्तर प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजना | shadi anudan yojana up | shadi anudan yojana up status

विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश की शुरुआत राज्य सरकार के द्वार किया गया है इस विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के घर पु़त्री की शादी के लिए 51000 रूपये की अनुदान राशि दी जाती है ताकी गरीब परिवार को शादी के समय कुछ आर्थिक सहयता मिल सके. इस योजना का लाभ उतर प्रदेश के सामान्य वर्ग,अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के परिवार के बेटियों के शादी पर दिया जाता है आज के इस पोस्ट में बताने जा रहा हूँ की विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश 2022 क्या है, और इस विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश के लिए कैसे आवेदन कर सकते है इसके अलावा शादी अनुदान की स्थिति कैसे ऑनलाइन चेक कर सकते है सभी जानकारी इस पोस्ट में दूंगा तो ध्यान से इस पोस्ट को पढ़े.

Shadi Anudan Yojana 2022 Uttar Pardesh (UP)

UP Shadi Anudan Yojana 2022 online Registration करने के लिए पुत्री की आयु शादी के समय 18 साल से कम नहीं होना चाहिए. वही जिस लड़के से शादी हो रहा है उसकी आयु शादी के दिन तक कम से कम 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए | विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश का लाभ एक परिवार में अधिकतम 2 लड़कियों के लिए दिया जाता है| मतलब अगर आपके परिवार के 2 बेटी से ज्यादा है तो सिर्फ 2 बेटीयो के शादी लिए मिलेगा बाकि के लिए नहीं दिया जायेगा.

बिहार उद्यमी योजना शुरू – सामान्य वर्ग के युवा व महिलाओं को भी 10 लाख

Vivah Anudan UP online Form 2022 Family Income Limit

विवाह अनुदान योजना का लाभ लेने वाले परिवार का वार्षिक आय गरीबी रेखा के अंदर होनी चाहिए. जो की ग्रामीण इलाके और शहरी इलाके के लिए अलग अलग होना चाहिए. वैसे परिवार जो ग्रामीण इलाके में रहते है और वे उत्तर प्रदेश पुत्री शादी अनुदान योजना का लाभ लेना चाहते है तो उनके परिवार का सालाना इनकम 46080 रूपये से ज्यादा नहीं होना चाहिए वही जो शहरी इलाका में रहते है तो उनके परिवार का इनकम 56460 से ज्यादा नहीं होना चाहिए. अगर आपके परिवार का इनकम इस केटेगरी में आता है तो vivah anudan yojana uttar pradesh के ऑफिसियल वेबसाइट “विवाह हेतु अनुदान योजना उत्तर प्रदेश” पर जा कर आवेदन कर सकते है आवेदन करने की सभी जानकारी नीचे दिए गया है जिससे पढ़ कर आवेदन कर सकते है.

Udyami Yojana Bihar | बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना ऑनलाइन आवेदन

विवाह हेतु अनुदान योजना उत्तर प्रदेश का उद्देश्य

इस विवाह हेतु अनुदान योजना उत्तर प्रदेश का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार के घर जन्मी बेटी की शादी के लिए आर्थिक सहयता प्रदान करना है क्योकि गरीब परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होते है जिसके कारण शादी में काफी परेशानी होती है. इस बात का ध्यान रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा विवाह अनुदान योजना 2022 को शुरू किया है. जिससे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, सामान्य वर्ग,अल्पसंख्यक तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के परिवार को कुछ आर्थिक सहायत दे कर बेटियों को लेकर कारात्मक सोच को बदलना भी है

shadi anudan yojana 2022 online form Impotent Information

योजना का नामविवाह अनुदान योजना
राज्य सरकारउत्तर प्रदेश
अनुदान राशि51,000 रूपये  
लाभार्थीगरीब परिवार की बेटिया
आधिकारिक वेबसाइटwww.shadianudan.upsdc.gov.in
up shadi anudan helpline number18004190001

यूपी विवाह अनुदान योजना 2022 की शर्ते

shadi anudan up 2022 अनुदान की राशि लाभार्थी के बैंक खता में सीधे dbt के माद्यम से भेजा जाता है इसलिए लड़कियों की शादी के लिए दिए जाने अनुदान का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले के पास बैंक खाता होना चाहिए. वही बैंक खाता उस बैंक में होना चाहिए जो राष्ट्रीय बैंक हो. शादी अनुदान के रूप में दिए जाने वाले राशि का उपयोग तभी किया जा सकता है जब पुत्री की शादी हो.

बिहार बाढ़ सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी सूची

कब कर सकते है उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना 2022 का लाभ लेने के लिए शादी से 90 दिन पहले या 90 दिन बाद तक ही ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है | इसलिए 90 दिन पहले या 90 दिन के बाद आवेदन स्वीकृत नहीं किया जा सकता है और न ही शादी अनुदान की लाभ दिया जा सकता है | इस योजना के लिए आवेदन करना का यह भी फायदा है की अनुदान राशि के साथ साथ चिकित्सा सुविधा भी उत्तर प्रदेश सर्कार के द्वारा दिया जाता है.

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2022 के लाभ

  • विवाह अनुदान योजना 2022 का लाभ सिर्फ गरीब परिवार की बेटियों के शादी के लिए दिया जायेगा ।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जातिजन जाति ,अल्पसंख्यक, सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के गरीब परिवारों को दिया जायेगा.
  • इस योजना का उदेश्य लड़कियों के शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है
  • शादी अनुदान के तहत अनुदान देने का मुख्य उदेश्य परिवार पर आर्थिक बोझ को कम करना और नकारात्मक सोच को बदलना है.
  • बेटी की शादी में उत्तर प्रदेश सरकार वाला लाभ लेने के लिए विवाह हेतु अनुदान उत्तर प्रदेश शासन के वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा

विवाह अनुदान योजना 2022 की पात्रता

  • आवेदक करने वाले व्यक्ति का परिवार उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • आवेदन करने वाले परिवार अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जन जाति ,अल्पसंख्यक ,पिछड़ा वर्ग या सामान्य से होना चाहिए |
  • ग्रामीण इलाका के लाभार्थी के परिवार का वार्षिक आय 46080 रूपये होना चाहिए वही शहरी इलाका में रहने वाले परिवार की वार्षिक आय 56460 रूपये होना चाहिए |
  • शादी के समय लड़की की आयु 18 वर्ष वही लड़के की आयु 21 वर्ष कम से कम होना चाहिए.

बाल सहायता योजना 2022 बिहार आवेदन, लिस्ट | Bihar Bal Sahayata Yojana

विवाह अनुदान योजना यूपी 2022 के लिए जरुरी कागजात

  • शादी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का शादी प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पहचान पत्र

up shadi anudan yojana 2022 online registration | आवेदन प्रक्रिया

सर्वप्रथम अपने इन्टरनेट बाउजर में आधिकारिक वेबसाइट www.Shadianudan.upsdc.gov.in पर जाना होगा। जिसके बाद विवाह हेतु अनदान का एक फॉर्म खुलेगा इस फॉर्म में पुत्री की शादी की तिथि, आवेदक का फोटो, पुत्री का फोटो, आवेदक का नाम, पुत्री का नाम, वर्ग, जाति, जाति प्रमाण पत्र संख्या, पहचान पत्र की फोटो कॉपी, आवेदक के पिता या पति का नाम, आवेदक का लिंग, पुत्री के पिता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, शादी का विवरण वार्षिक आय का विवरण, बैंक का विवरण देना होगा. इसमें सभी प्रविष्टियां अग्रेजी भाषा में भरी जायेगी।

shadi anudan yojana online form

आवेदन पत्र में आवेदन से सम्बन्धित प्रविष्टियों को दिये गये पोर्टल पर भरते हुए आवेदक के फोटो , हस्ताक्षर/अगूठा निशान पहचान पत्र की छाया प्रति , बैंक पासबुक की छाया प्रति , विवाह का प्रमाण पत्र की प्रमाणित छाया प्रति तथा की आयु से सम्बन्धित प्रमाण पत्र यथा परिवार कुटुम्ब राजिस्टर की प्रमाणित छाया प्रति/ शैक्षिक रिकार्ड जिसमें जन्म तिथि अंकित हो को अपलोड करना सुनिश्चित करे।

अपलोड डॉक्यूमेंट साइज

आश्रित लाभार्थी का फोटो तथा हस्ताक्षर /अगूठा निशान केवल Jpeg file जो 20 KB से ज्यादा न हो को अपलोड किया जायेगा।

पहचान पत्र , बैक पास बुक, आय प्रमाण पत्र , जाति प्रमाण पत्र , शादी प्रमाण पत्र केवल pdf file जो 40 kb से ज्यादा न हो को अपलोड किया जायेगा। आवेदक के आवेदन पत्र की उक्तानुसार सही प्रविष्ट भरकर संरक्षित कराने के उपरान्त फाइनल प्रिन्ट लिया जायेगा तथा उसके साथ समस्त संलग्नकों की सत्यापित छाया प्रति के साथ अनिवार्यतः तीस कार्य दिवस के अन्दर जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा कर प्राप्ति रसीद प्राप्त की जायेगी।

आवेदक द्वारा केवल राष्ट्रीयकृत बैंक के खाते ही मान्य होंगे किसी भी जिला सहकारी बैंक का खाता पी0एफ0एम0एस0 पोर्टल पर स्वीकृति नही किया जायेगा यदि आवेदक द्वारा जिला सहकारी बैंक के खाते इस योजना में दिए जाते है तो ऐसे आवेदन को जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा अस्वीकृति कर दिया जायेगा।

इस योजना में वृद्वावस्था पेंशन, विकलांग पेंशन, एवं विधवा पेंशन लाभार्थियों लाभार्थियों हेतु आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता नही है इन योजना के लाभार्थियों का अपना रजिस्ट्रशन नम्बर भरना अनिवार्य है

योजना में विधवा एवं विकलांग पेशन लाभार्थियों को वरीयता प्रदान की जायेगी । आवेदन केवल शादी के दिनांक 90 दिन पहले अथवा 90 दिन बाद तक ही स्वीकार्य है।

पुत्री की उम्र प्रमाण पत्र में परिवार रजिस्टर की नकल शिक्षा सम्बन्धित प्रमाण पत्र/ मतदाता पहचान प्रमाण पत्र /आधार कार्ड की छायाप्रति अथवा चिकित्साधिकारी द्वारा प्रदत्त प्रमाण पत्र मान्य है उपरोक्त उम्र प्रमाण पत्र उपलब्ध न होने की दशा में पुत्री की उम्र का सत्यापन नीचे दिए गए प्रारूप में ग्राम पंचायत अधिकारी /खण्ड विकास अधिकारी से कराकर संल्गन करें।

पुत्री की उम्र का सत्यापन फॉर्म

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2022 पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

विवाह हेतु अनुदान योजना के वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा इस वेबसाइट पर जाने के बाद Login Window दिखेगा. जिसमे कैटेगरी चुनना होगा. अब आपको पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दे कर लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होगा. जैसे ही आप इस पर लॉगिन पर क्लिक करते है लॉगिन हो जाता है

एक बात आपको ध्यान रखना है की यह लॉगिन आम पब्लिक के लिए नहीं है ये सिर्फ अधिकारी के लिए है आम पब्लिक सिर्फ ऑनलाइन आवेदन , स्टेटस चेक और आवेदन पत्र प्रिंट कर सकते है

Shadi anudan yojana up status check online

पुत्री विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश का स्टेटस चेक करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट http://shadianudan.upsdc.gov.in/ पर जाना होगा जहाँ “आवेदन पत्र की स्थिति (आवेदन पत्र की स्थिति पता करने हेतु यहा क्लिक करें)” पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा

विवाह अनुदान योजना-shadi anudan yojana

इस विवाह हेतु अनुदान पेज पर एप्लीकेशन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और पासवर्ड मांगा जायेगा. ये सभी जानकारी जब आप आवेदन करते है उसके बाद मोबाइल नंबर और ईमेल पर भेजा जाता है जहाँ से देख कर दे सकते है ये जानकारी देने के बाद लास्ट में कॅप्टचा कोड मांगा जायेगा. जिसको देने के बाद लॉगिन करना होगा.

जैसे आप लॉगिन करते है सभी जानकारी आपको देखने को मिल जायेगा साथ ही पुत्री विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश का स्टेटस भी पता चल जाएगा.

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर/टोल फ्री नंबर 2022,PM Helpline Number

आवेदन पत्र प्रिंट कैसे करे ?

यहाँ भी इस विवाह हेतु अनुदान पेज पर एप्लीकेशन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और पासवर्ड मांगा जायेगा. ये सभी जानकारी जब आप आवेदन करते है उसके बाद मोबाइल नंबर और ईमेल पर भेजा जाता है जहाँ से देख कर दे सकते है ये जानकारी देने के बाद लास्ट में कॅप्टचा कोड मांगा जायेगा. जिसको देने के बाद लॉगिन करना होगा.

जैसे आप लॉगिन करते है सभी जानकारी आपको फॉर्म में भरे सभी जानकारी देखने को मिल जायेगा, जिससे आसानी से प्रिंट कर सकते है

पुत्री विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश हेल्पलाइन नंबर

  • सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग संपर्क सूत्र -18004190001
  • अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी शासनादेश संपर्क सूत्र – 18001805131
  • अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी शासनादेश संपर्क सूत्र – 0522-2286199

2 thoughts on “विवाह अनुदान योजना उत्तर प्रदेश 2022 आवेदन, Shadi Anudan Yojana”

  1. Pingback: निराश्रित महिला पेंशन योजना / विधवा पेंशन योजना 2022 यूपी ऑनलाइन आवेदन

  2. Pingback: वृद्धावस्था पेंशन योजना उत्तर प्रदेश 2022 ऑनलाइन आवेदन UP SSPY लिस्ट

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!