कृषि यंत्र मरम्मति सिखने हेतु प्रशिक्षण | Agricultural Machinery Repair Training

Agricultural Machinery Repair Training : बिहार सरकार के कृषि विभाग के द्वारा स्वरोजगार सृजन करने के लिए राज्य के वैसे श्रमिक जो पूर्व से कृषि यंत्र मरम्मति कार्य में संलग्न या अर्द्धकुशल मरम्मतिकर्ता है, को कृषि यंत्रों के मरम्मति करने हेतु आवासीय प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जा रहा है वैसे इच्छुक श्रमिक जो कृषि यंत्रों का मरम्मत करना सीखना चाहते है वो कृषि यंत्रों के मरम्मति करने हेतु आवासीय प्रशिक्षण बिहार के लिए आवेदन कर सकते है

  • कृषि यांत्रिकरण योजना के द्वारा योजनान्तर्गत वित्तीय वर्ष 2021-22 में स्वरोजगार सृजन करने के उद्देश्य से कृषि यंत्रों के मरम्मति करने हेतु 232.83477 लाख (दो करोड़ बत्तीस लाख तेरासी हजार चार सौ सतहत्तर) रूपये की लागत से आवासीय प्रशिक्षण दिया जाना है।
  • पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर राज्य के समस्तीपुर, भागलपुर एवं पटना जिलों के इच्छुक व्यक्तियों को कृषि यंत्रों के मरम्मति के निमित्त स्वरोजगार एवं कौशल विकास हेतु 26 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण दिया जायेगा।
  • प्रशिक्षण कार्यक्रम बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर, भागलपुर, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा, समस्तीपुर एवं कृषि अभियंत्रण कर्मशाला, मीठापुर, पटना में संचालित किया जायेगा।
  • प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रशिक्षुओं के ठहराने एवं भोजनादि की व्यवस्था विभाग द्वारा निःशुल्क किया जाएगा। सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूर्ण करने वाले प्रशिक्षु को यंत्र मरम्मति हेतु निःशुल्क टूल कीट उपलब्ध कराया जायेगा।

बिहार जमीन सर्वे 2021 – भूमि सर्वेक्षण के लिए वंशावली ऑनलाइन देना होगा

मुख्यमंत्री श्रम शक्ति योजना बिहार आवेदन फॉर्म, पात्रता और उद्देश्य

कृषि यंत्रों के मरम्मति सिखने प्रशिक्षुओं की योग्यता :

  • पूर्व से यंत्र मरम्मति कार्य में संलग्न/अर्द्धकुशल मरम्मतिकर्ता
  • एक पंचायत में एक से अधिक आवेदक का चयन नहीं किया जाएगा।
  • न्यूनतम योग्यता-हिन्दी भाषा लिखने एवं पढ़ने योग्य।

विशेष जानकारी के लिए संबंधित जिले के सहायक निदेशक (कृषि अभियंत्रण)/जिला कृषि पदाधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 ऑनलाइन अप्लाई

कृषि यंत्रों मरम्मति सिखने के लिए ऑनलाइन आवेदन | Agricultural Machinery Repair Training

राज्य के इच्छुक श्रमिक अपनी सुविधानुसार कहीं से भी ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। प्रशिक्षण हेतु आवेदन करने के लिए कृषि विभाग के Website: http://farmech.bih.nic.in/FMNEW/Homenew.aspx पर दिनांक 23.07.2021 से 05.08.2021 तक ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है।

कृषि यंत्रों के मरम्मति सिखने के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट http://farmech.bih.nic.in/FMNEW/AMTRegform.aspx पर जाना होगा इस वेबसाइट पर जाने के बाद Application Form for Agricultural Machinery Repair Training (Residential) का ऑप्शन दिख जायेगा। जिसके नीचे Registration ID मांगा जाता है जो की किसान रजिस्ट्रेशन नंबर होता है अगर आपका किसान रजिस्ट्रेशन हुआ है तो वो नंबर दे सकते है अगर नहीं तो DBT BIHAR के ऑफिसियल वेबसाइट से कर सकते है

किसान रजिस्ट्रेशन देने के बाद Get Registration Detail पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपका सभी डिटेल आ जायेगा। अब आपको जो जानकारी फॉर्म में मांगा जायेगा वो देना होगा। और फॉर्म भरने की प्रकिर्या को पूरा करना होगा। ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देख सकते है।

जब आप आवेदन कर देते है उसके बाद जिला कृषि पदाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति योग्य प्रशिक्षुओं का चयन होगा । आपका चयन होने के बाद आपको Agricultural Machinery Repair Training दिया जायेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *