किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 ऑनलाइन अप्लाई

क्रेडिट कार्ड योजना । क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन । क्रेडिट कार्ड योजना क्या है| क्रेडिट कार्ड योजना  पंजीकरण प्रक्रिया । क्रेडिट कार्ड योजना बिहार । क्रेडिट कार्ड योजना बिहार । किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 । Kisan Credit Card Scheme लाभार्थी सूची । क्रेडिट कार्ड योजना किसान लिस्ट । KCC किसान लिस्ट

Contents show

Kisan Credit Card Yojna 2021 में किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए ज्यादा परेशानी नहीं होगा. अब किसान क्रैडिट कार्ड बनाने के प्रकिर्या को आसान बना दिया गया है नया किसान Kisan Credit Card बनाने के लिए फ़िलहाल KYC का झंझट खत्म कर दिया गया है जिसके कारण अब किसान घर बैठे इंटरनेट से किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड कर उसमें सभी जनकारी भर कर फॉर्म को अपने पास के किसी भी बैंक में सिर्फ जमा कर देने से बैंक किसान के घर पर Kisan Credit Card पहुंचा देगा. आज के इस पोस्ट में मै आपको बताने की जा रहा हूँ की किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है और इस किसान क्रेडिट कार्ड को बनवले के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है. साथ ही इससे जुड़े सभी महत्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में दूंगा तो इस पोस्ट को ध्यान से लास्ट ता पढ़े।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए कई योजना चलाया गया है जिसमे से किसान क्रेडिट कार्ड योजना भी प्रमुख है। Kisan Credit Card Yojna 2021 के अंतर्गत भारत के किसानों को एक Kisan Credit Card दिया जाता है जिसकी वैलिडिटी 5 साल रहती है। इस किसान क्रेडिट कार्ड से किसानो को 3 लाख तक का लोन भी दिया जाता है इस किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से किसान खेती बारी से जुड़े जरुरी सामान के अल्वा बीज भी खरीद सकते है और और पैदावार बढ़ा सकते है.

कुछ महीने पहले ही किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 में पशु पालक तथा मछुआरों को भी जोड़ा गया है.जिससे पशु पालक तथा मछुआरों भी Kisan Credit Card बनवा कर इस योजना का लाभ उठा सकते है| ज्यादा जनकरी के लिए “अब किसान, पशुपालक और मछुआरे का भी बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड” वाला पोस्ट पढ़ सकते है|

Kisan Credit Card Yojana 2021 Important Point

योजना का नामकिसान क्रेडिट कार्ड योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीभारत के सभी किसान
लोन की राशि3 लाख तक
उद्देश्यकिसानो को आर्थिक सहयता प्रदान करना
बना गारंटी लोन राशि1.60,000 तक
ब्याज दर4 फीसदी ब्याज दर
आवेदन  प्रक्रियाऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों में से कोई एक
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/
किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर0120-6025109 / 155261 या ईमेल [email protected]

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार द्वारा साल 2020 में पीएम किसान सम्म्मान निधि योजना का लाभ ले रहे सभी किसानो को इसमें जोड़ दिया गया था जिससे जितने भी पीएम किसान के लाभार्थी है वो अपना Kisan Credit Card बना कर योजना का लाभ ले सकते है.

सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड पाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन बैंक में आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अपने पास के CSC Center पर जाना होगा वही ऑफलाइन बैंक से बनवाने के लिए फॉर्म डाउनलोड कर उसको भर पर उस बैंक के ब्रांच में जमा करना होगा जिसमे पीएम किसान योजना वाला पैसा आता होगा। ज्यादा जनकरी के लिए “ Kisan Credit Card, मिलेगा किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसानों को” वाला पोस्ट पढ़ सकते है|

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit CardKCC) क्या है?

Kisan Credit Card (KCC) योजना को एक कल्याणकारी योजना के रूप में साल 1998 में शुरुआत किया गया था. जिसका मुख्य मकसद किसानों को जरूरत के हिसाब से खेती करने के लिए लोन मिल जाना था जिससे किसान इस कार्ड की मदद से लिए गए लोन के पैसे से कृषि से संबंधित सामान जैसे खाद, बीज, कीटनाशक खरीद कर सकते हैं. इस किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की शुरुआत नाबार्ड और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मिलकर की थी। लेकिन अब किसी भी को-ऑपरेटिव बैंक, ग्रामीण या पब्लिक सेक्टर बैंक से बनवा सकते हैं|

KCC पर लोन कितना मिल जाता है?

इस किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की मदद से किसान 5 साल में 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकता हैं पहले किसान के द्वारा एक लाख रूपये से ज़्यादा का लोन लेने पर किसान को अपनी जमीन बैंक के पास गिरवी रखनी होती थी। लेकिन अब इस राशि को बढ़ाकर अब 1.60 लाख रुपये कर दिया गया है। मतलब अगर किसान एक लाख साठ हजार से कम का लोन लेता है तो कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं है|

अब अगर बात करे ब्याज का तो वैसे बैंक की ओर से किसानो को खेती के लिए लोन करीब 9 परसेंट ब्याज दर के हिसाब से मिलता है लेकिन इस लोन पर सरकार की ओर से दो परसेंट की अनुदान दिया जाता है और लोन समय पर जमा करने पर 3 परसेंट की अतिरिक्त छूट मिल जाता है इन दोनों छूट को मिला कर (दो परसेंट + 3 परसेंट) किसान को सिर्फ 4 फीसदी ब्याज दर पर लोन मिलता है|

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा सभी बैंकों को पीएम किसान योजना की सभी लाभार्थियों की सूची बनाने को कहा गया है और उस सूची के आधार पर जिन जिन किसानो की अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बना है वैसे किसानो को तुरंत आवेदन स्वीकार कर नया Kisan Credit Card जारी करने को कहा गया है.

किसान क्रेडिट कार्ड 2022 जारी करने वाले बैंक

किसान क्रेडिट कार्ड बनवले के लिए देश के अधिकतर मान्यता प्राप्त बैंक में आवेदन कर किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते है इस लिए जो भी बैंक का ब्रांच आपके पास हो वह जा कर सभी जानकारी ले जरुरी कागजात के साथ किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म भर कर जमा करे. आपका कार्ड बन कर आपके घर पर डाक के द्वारा आ भेज दिया जायेगा। वैसे Kisan Credit Card नीचे दिए गए कुछ महत्पूर्ण बैंकों द्वारा जारी किया जाता है:

  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)
  • को-ऑपरेटिव बैंक
  • एचडीएफसी बैंक
  • नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI)
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • एक्सिस बैंक
  • सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया
  • डस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (IDBI)
  • पंजाब नेशनल बैंक

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के इक्छुक आवेदक बैंक के ब्रांच में जा कर आवेदन कर सकते है साल 2021 में कोरोना महामारी के कारण RBI ने KYC में थोड़ी ढील दी है जिसके कारण इस वर्ष आसानी से KCC Card जल्द जारी कर किसान के घर पर पंहुचा दिया जायेगा।

बैंक करे परेशान तो इन नंबरों पर करें शिकायत

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनने की प्रकिर्या सरकार के द्वारा काफी आसान कर दिया गया है फिर भी बैंकों के व्यवहार से केसीसी बनाने को ले कर बहुत सारे किसान परेशान हैं। जिसको लेकर किसान आरोप लगते है कि बैंक कार्ड बनाने या लोन देने में आना कानि करते है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है जिससे आपका कार्ड तुरंत बन जायेगा.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया मतब RBI के द्वारा जारी देश निर्देश के अनुसार बैंको को किसान के आवेदन करने के 15 दिन के भीतर किसान करेडिट कार्ड जारी करना होगा। अगर कोई बैंक 15 दिन के भीतर कार्ड जारी नहीं करता है तो आप बैंक के खिलाफ बैंकिंग लोकपाल में या ऑनलाइन आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट https://cms.rbi.org.in/ पर जा कर शिकायत कर सकते है, यही नहीं Kisan Credit Card हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109 / 155261 या ईमेल [email protected] पर भी शिकायत कर सकते हैं।

आत्मनिर्भर भारत योजना के साथ जोड़ा गया किसान क्रेडिट कार्ड योजना

कोरोना महामारी और लॉक डाउन के करना किसानो को जायदा नुकसान हो जिसके लिए क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना को आत्मनिर्भर भारत योजना (Atmanirbhar Bharat Yojana) के साथ जोड़ा गया है जिससे देश का कोई भी किसान इस क्रेडिट कार्ड से बंचित रह जाये.

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) 2022 की नई ब्याज दर

इस किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की मदद से किसान 5 साल में 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकता हैं पहले किसान के द्वारा एक लाख रूपये से ज़्यादा का लोन लेने पर किसान को अपनी जमीन बैंक के पास गिरवी रखनी होती थी। लेकिन अब इस राशि को बढ़ाकर अब 1.60 लाख रुपये कर दिया गया है। मतलब अगर किसान एक लाख साठ हजार से कम का लोन लेता है तो कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं है

अब अगर बात करे ब्याज का तो वैसे बैंक की ओर से किसानो को खेती के लिए लोन करीब 9 परसेंट ब्याज दर के हिसाब से मिलता है लेकिन इस लोन पर सरकार की ओर से दो परसेंट की अनुदान दिया जाता है और लोन समय पर जमा करने पर 3 परसेंट की अतिरिक्त छूट मिल जाता है इन दोनों छूट को मिला कर (दो परसेंट + 3 परसेंट) किसान को सिर्फ 4 फीसदी ब्याज दर पर लोन मिलता है

कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज़: –

  1. विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र
  2. पहचान का प्रमाण – मतदाता पहचान पत्र/पैन कार्ड/पासपोर्ट /आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि
  3. पता का प्रमाणः मतदाता पहचान पत्र/पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि
  4. एलपीसी सर्टिफिकेट या जमीन का नया रसीद
  5. एफिडेविट – बैंक में मांगने पर
  6. पहले लोन लिया है तो उसका रिकॉर्ड

इस केसीसी योजना का उदेश्य भारत के किसानों का जीवन स्तर ऊपर उठाने और उनकी किसानो को गरीबी दूर करने के लिए लाया गया है। किसान क्रेडिट कार्ड पाने वाले किसान को व्यक्तिगत बीमा भी दिया जाता है जिससे यदि किसी कारण बस Accident हो जाता है और ऐसे में उसकी मृत्यु हो जाती है तो परिवार को 50 हजार रुपये और चोट आने से विकलांग होने पर 25 हजार रुपये दिया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना कि मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के स्वीकृत लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का अभियान राज्य के सभी योग्य किसानों को केसीसी से परिपूर्ण करने का अभियान का शुभारम्भ ।
  • किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने के लिए विशेष अभियान।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के स्वीकृत लाभार्थी निर्धारित एक पन्ना के विहित प्रपत्र में आवेदन अपने पी०एम० किसान संधारित बैंक शाखा में जमा कर दें।
  • सभी बैंकों को किसानों से पूर्ण आवेदन प्राप्त होने के 14 दिनों के अंदर Kisan Credit Card निर्गत करने का निदेश सरकार द्वारा दिया गया है।
  • वसुधा केन्द्रों (Common Service Centre) के माध्यम से भी पी०एम० किसान लाभार्थियों के लिए निर्गत सरल फॉर्म भर सकते हैं।
  • पी०एम० किसान योजना के लाभार्थी किसानों से अनुरोध है कि Kisan Credit Card में दिये जाने वाले इस अवधि के दौरान रियायती संस्थागत ऋण का लाभ उठाने के लिए वे अपने उस बैंक शाखा से सम्पर्क करें जहाँ उनका पी०एम० किसान खाता संधारित है।
  • पी०एम० किसान योजना के वैसे सभी लाभार्थी जिनके पास पहले से ही केसीसी मौजूद है, आवश्यकता होने पर कार्ड की सीमा बढ़ाने के लिए भी अपने बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में कुछ और जानकारी

  • निष्क्रिय किसान क्रेडिट कार्ड धारक अपने कार्ड को सक्रिय करने और नई सीमा की मंजूरी के लिए भी बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।
  • वैसे व्यक्ति जिनके पास Kisan Credit Card नहीं है, अपने भू-धारिता की विवरणी तथा उनके द्वारा बोई गई फसलों की विवरणी के साथ कार्ड की अधिसीमा के अधीन अनुमोदन हेतु अपने बैंक शाखा से सम्पर्क कर सकते हैं।
  • वैसे किसान जिनके पास Kisan Credit Card है, लेकिन पशुधन और मत्स्यपालन के लिए केसीसी की स्वीकार्य सीमा में शामिल कर सकते हैं।
  • भारतीय बैंक संघ द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड में 3 लाख तक की सीमा पर ऋण के लिए प्रक्रिया, प्रलेखन, निरीक्षण और फोलियो शुल्क के साथ-साथ अन्य सेवा शुल्क सहित सभी प्रकार के शुल्क पर छूट की सुविधा प्रदान किया जा रहा है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ

  • अल्प अवधि में फसली ऋण के आवश्यकता की पूर्ति।
  • कटाई उपरान्त खर्च का वहन।
  • बाजार ऋण की अदायगी।
  • कठिनाई के दिनों में परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति।
  • कृषि सम्बन्धी उपकरण की मरम्मत।
  • कृषि सम्बन्धी अन्य कार्यों में आवश्यक खर्चे का वहन।
  • कृषक दुर्घटना बीमा योजना से आच्छादन।
  • 3 लाख रु. तक के ऋण राशि के लिए 2% प्रति वर्ष की दर से ब्याज छूट उपलब्ध है।
  • कृषि ऋण के समय से अदायगी पर प्रदेश/भारत सरकार द्वारा घोषित ब्याज दरों में कटौती का लाभ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड से फसल बीमा योजनाओं, प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना एवं पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा के अन्तर्गत अधिसूचित फसलों के लिए, लिये गये फसली ऋण अनिवार्य आधार पर कवर।

किन -किन किसानो को को मिल सकता है केसीसी

  • समस्त किसान-वैयक्तिक /संयुक्त कृषि कर रहे किसान
  • पट्टेदार किसान-मौखिक पट्टेदार और बटाईदार किसान आदि
  • पट्टेदार किसानों सहित स्वयं सहायता समूह अथवा देयता समूह

कैसे करे सीएससी से किसान क्रेडिट कार्ड 2021 ऑनलाइन आवेदन

किसान क्रेडिट कार्ड सीएससी से आवेदन करने के लिए सबसे पहले https://eseva.csccloud.in/kcc/Default.aspx पर जाना होगा जहाँ APPLY NEW KCC का ऑप्शन देखेगा जिसपर क्लिक करने के बाद सीएससी आइडी से लॉगिन करने के लिए कहा जायेगा. जिससे दे कर लॉगिन कर लेना है

किसान-क्रेडिट-कार्ड-सीएससी-से-आवेदन

लॉगिन हो जाने के बाद आधार नंबर मांगा जाता है जिस भी किसान का आवेदन करना चाहते है उस किसान का आधार कार्ड नंबर दे कर Submit करना होता है जिसके बाद एक फॉर्म खुलेगा जिसमे सभी जानकारी भरना होगा और अंत में Submit Details पर क्लिक करना होगा।

pm-kisan-credit-card-online-apply

अगले पेज में सीएससी वॉलेट से पेमेंट करने के लिए कहा जायेगा साथ ही 35.40 आवेदन चार्ज भी बताया जायेगा , सीएससी को अपने वॉलेट से 12.60 पैसा पेमेंट करना होगा बाकि पैसा सीएससी अपने सर्विस के रूप में रख सकते है।

Kisan-credit-card-online-recipt

किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , अगर Kisan Credit Card (केसीसी) से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

Kisan Credit Card के लिए बैंक के माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप डायरेक्ट बैंक की माध्यम से आवेदन कर कार्ड बनवाना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जहाँ किसान क्रेडिट कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इस पेज पर आवेदन करने के लिए अप्लाई नाउ का ऑप्शन मिल जायेगा. इस पर क्लिक करते ही Kisan Credit Card का फॉर्म खुल जायेगा. जिसमे आपसे सभी जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि मांगा जायेगा जो की दे कर अगले स्टेप के लिए जाना होगा जहाँ आपसे जरुरी कागजात का स्कैन कॉपी माँगा जायेगा.

जिसको आपको स्कैन अपलोड करना होगा. जब आप किसान क्रेडिट कार्ड में पूछे गए सभी जानकारी और जरुरी दस्तावेज अपलोड कर देते है उसके बाद submit बटन पर क्लिक कर Kisan Credit Card ऑनलाइन आवेदन की प्रकिर्या को पूर्ण करना होगा.

जरुरत पड़ने पर बैंक द्वारा आपसे ओरिजिनल दस्तावेदज देखना होगा, जिसके लिए आपको बैंक जाना पर सकता है अगर बैंक आपसे संतुस्ट हो जाता है तो आपके नाम से किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर देगा और आपके घर पे डाक या कुरियर द्वारा भेज देगा.

Active KCC State / U.T .Wise

    STATE NAME  Total No. of Operational Holdings -2015- 16    Farmers paid under P/ñ-KlSAH    Active KCC as on 31st Jan,2020
UTTAR PRADESH23,822,00018,735,40511,112,690
BIHAR16,413,0005,348,4653,138,038
MAHARASHTRA14,707, 0008,457,1346,415,573
MADHYA PRADESH10,004, 0005,513,9545,901,187
KARNATAKA8,677, 0004,905, 0764,185,333
ANDHRA PRADESH8,524,0005,117,7814,855,746
TAMIL NADU7,938,0003,504,1082,01 1,373
RAJASTHAN7, 654, 0005,204,5125,727,665
KERALA7,583,0002,767,2531,372, 645
WEST BENGAL7,244, 00003, 069,582
TELANGANA5,948,0003,480,4364,239,359
GUJARAT5,320,0004,825,8582,417,779
ODISHA4,866, 0003,628,6574,123,977
CHATTISGARH3,959,0001,880,8191,512,318
ASSAM2,741, 0002,704, 200907,540
JHARKHAND2,732,0001,450,2151,1 40,772
HARYANA1,628,0001,449, 0772,083,526
JAMMU AND KASHMIR1,417,000930,559119,515
PUNJAB1,092, 0002,240, 0641,881, 187
HIMACHAL PRADESH996,000863,897368,863
MIZORAM898, 00067,53420,889
UTTARAKHAND881,000701,767516,336
TRIPURA573,000194,695270,970
MEGHALAYA232,00070,23690,504
HAGALAHD197,000168,74934, 226
MANIPUR151,000173,78925,156
ARUNACHAL PRADESH113,00050,82014,053
SIKKIM67,0001113,864
GOA56,0007,2486,633
PUDUCHERRY33,0009,50314,207
DELHI20,00012,4793, 599
DADRA – NAGAR HAVELI16,00010,435438
ANDAMAH – HICOBAR ISLANDS12,00016,5045,345
LAKSHADWEEP10,0000413
DAMAN AND DIU8,0003,463314
CHANDIGARH0457494
Grand Total1 46,532,00084,495, 16067,602, 1 09
1.kisan credit card eligibility
2.sbi kisan credit card
3.kisan credit card application form pdf
4.kisan credit card eligibility
5pm kisan credit card online apply
6.kisan credit card apply online sbi
7.kisan credit card status
8.kisan credit card pdf
9.kisan credit card apply online
10kisan credit card pdf
12.प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना

इस पोस्ट में हमने आपको बताया की किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है और kisan credit cardKCC 2021 का क्या लाभ है और किसको Kisan Credit Card (KCC) मिल सकता है ? हमें उम्मीद है की Kisan Credit Card Yojna 2021 के बारे में आपको सभी जानकारी मिल गया होगा अगर Kisan Credit Card (KCC) 2021 से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे। और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!