होम्योपैथिक डॉक्टर कैसे बने? Homeopathic एडमिशन, योग्यता और कोर्स फीस जाने

होम्योपैथी भारत में लोकप्रिय चिकित्सा प्रणालियों में से एक है. साइड-इफेक्ट रहित दवाइयों की चाह रखने वाले लोग होम्योपैथी में विश्वास करते है इसके अलावा किसी भी बीमारी का जड़ से इलाज चाहने वाले भी होम्योपैथिक डॉक्टर (Homeopathy Doctor) का सहारा लेते हैं। होम्योपैथी एक ऐसी चिकित्सा प्रणाली है, जो रोगों को जड़ से मिटाती है। साथ ही लगातार हो रहे शोध कार्यों के चलते होम्योपैथी मेडिसिन की प्रभावशीलता कई गुना बढ़ गयी है, जिससे इस क्षेत्र में अच्छी संभावनाएं विकसित हो रही हैं. ऐसे में अगर आप होम्योपैथी डॉक्टर बनना चाहते है तो इस पोस्ट में बताऊंगा की homeopathic doctor kaise bane. इसके अलवा डॉक्टर बनने के लिए बीएचएमएस( BHMS course ) कोर्स कैसे कर सकते है इसके लिए होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज, योग्यता, फीस और स्कोप क्या है सभी जानकारी इस पोस्ट में दूंगा तो ध्यान से इस पोस्ट को पढ़े.

बीएचएमएस भी एमबीबीएस की तरह मेडिकल फील्ड का अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम है. यह डिग्री होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति के ज्ञान पर केंद्रित है. homeopathic डॉक्टर एक प्रोफेशनल डॉक्टर होता है जो एलोपैथिक डॉक्टर की तरह उपचार करते है लेकिन इनका प्रोसीजर और इलाज़ का तरीका एलोपैथिक डॉक्टर से अलग होता है। स्वाभाविक रूप से, होम्योपैथिक उपचार किसी बीमारी को ठीक करने में एलोपैथिक से अधिक समय लेता है। होम्योपैथिक दवा तैयार करने के लिए पौधों, जड़ी-बूटियों, खनिजों, पशु स्रोतों जैसे प्राकृतिक पदार्थों का उपयोग किया जाता हैं। जिसके कारण इसका साइड इफ़ेक्ट नहीं होता हैं। होम्योपैथी कुछ पुरानी और तीव्र बीमारियों के मामले में अच्छा भी काम करता है। भारत में केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय के तहत होम्योपैथी एक प्रमुख चिकित्सा पद्धति के तौर पर शामिल है.

होम्योपैथिक डॉक्टर कैसे बने | homeopathic doctor kaise bane

अगर आप डॉक्टर बनने की चाह रखते हैं, तो एमबीबीएस से अलावा बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी कोर्स (बीएचएमएस) का कोर्स कर होम्योपैथी डॉक्टर बन सकते है बीएचएमएस होम्योपैथिक डॉक्टर बनने के लिए बायोलॉजी स्ट्रीम से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं पास करना जरुरी है. इसके बाद बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी का कोर्स (बीएचएमएस कोर्स) करना होगा. होम्योपैथिक साढ़े पांच वर्षीय कोर्स होता है जिसमें एक वर्ष की इंटर्नशिप भी शामिल है बीएचएमएस कोर्स में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट यूजी) के माध्यम से एडमिशन मिलता है.

होम्योपैथिक-डॉक्टर-कैसे-बने

अगर आप Homeopathic MD Course करना चाहते है तो बीएचएमएस करने के बाद कर सकते है होम्योपैथी एमडी कोर्स कोर्स तीन साल का होता है. जिसके लिए आप निम्नलिखित क्षेत्रों में से किसी एक या संबंधित क्षेत्र में होम्योपैथिक चिकित्सा में एमडी करने का विकल्प चुन सकते हैं:

  • मटेरिया मेडिका
  • ऑर्गन ऑफ मेडिसिन एंड होमियोपैथिक फिलॉसफी
  • बाल चिकित्सा (होम्योपैथी)
  • चिकित्सा पद्धति (होम्योपैथी)
  • मनोरोग (होमियोपैथी)

Diploma Course In Homeopathic | homeopathic doctor Homeopathic Course

होम्योपैथी में काफी डिप्लोमा कोर्स भी कराये जाते है जो इस प्रकार है:-

  1. डिप्लोमा इन इलेक्ट्रो-होम्योपैथी,
  2. डिप्लोमा इन होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी,
  3. पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी,
  4. मास्टर ऑफ डॉक्टर इन होम्योपैथी कोर्स

Diploma in Homeopathic Medicine & Surgery (DHMS)

डिप्लोमा इन होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी (डीएचएमएस) चार वर्षीय मेडिकल कोर्स है जिसमें छह महीने की अनिवार्य इंटर्नशिप शामिल है। इस DHMS कोर्स को करने के लिए के लिए 10+2 PCB संकाय में न्यूनतम 50% मार्क्स के साथ पास होना अनिवार्य है।

स्पेशलाइजेशन कोर्स इन होम्योपैथी

  1. होम्योपैथिक फार्मेसी
  2. पीडिएट्रिक्स
  3. साइकाइट्री
  4. स्किन स्पेशलिस्ट

होम्योपैथिक कॉलेज/संस्थान लिस्ट

  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ होम्योपैथी, कोलकाता.
  • नेहरू होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (डीयू), नयी दिल्ली.
  • भारती विद्यापीठ होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज, पुणे.
  • गवर्नमेंट होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज, बेंगलुरु.
  • बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस, फरीदकोट
  • पंडित खुशीलाल शर्मा गवर्नमेंट आर्युवेद कॉलेज, भोपाल.
  • गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली
  • नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, लखनऊ
  • कानपुर होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, कानपुर
  • जीडी मेमोरियल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, पटना
  • नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ होम्योपैथी, साल्टलेक, कोलकाता

Job and Career scope in Homeopathic

होम्योपैथी की पढ़ाई करने के बाद देश ही नहीं, बल्कि विदेश में भी करियर बनाने के मौके होते हैं बीएचएमएस अर्थात बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी कोर्स की डिग्री प्राप्त करने के बाद डॉक्टर के रूप में सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में नौकरी कर सकते हैं वही अगर आप अपना क्लीनिक शुरू करना चाहते है तो कुछ वर्षों के कार्य-अनुभव के बाद वो भी खोल सकते है Homeopathic में पीएचडी करने के बाद रिसर्च कार्य से जुड़े कॉलेजों में प्रोफेसर और प्राध्यापक के तौर पर भी काम कर सकते हैं.

बहुत-सी दवा कंपनियों एवं रिसर्च फील्ड में होम्योपैथिक प्रोफेशनल्स की आवश्यकता होती है. जहाँ आप मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के रूप में कंसल्टेंट, साइंटिस्ट, फार्मासिस्ट, मेडिकल असिस्टेंट और पब्लिक हेल्थ स्पेशलिस्ट आदि के तौर पर अपना करियर बना सकते है

  • बी.एच.एम.एस. पूरी होने के बाद आप बतौर हकीम, होम्योपैथिक मेडिकल ऑफिसर या होम्योपैथिक फिज़िशियन किसी आयुष सेंटर और होम्योपैथिक अस्पताल में काम कर सकते हैं।
  • पीएचडी करने के बाद होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर भी बन सकते हैं।
  • कई स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन (होम्योपैथिक डिपार्टमेंट) आपको मेडिकल सुपरिंटेंडेंट जैसे कई पदों पर नियुक्त कर सकते है।

BHMS कोर्स फीस

बीएचएमएस कोर्स की फीस गवर्नमेंट कॉलेज में कम फीस 20,000 से 50,000 सालाना होती है वहीं प्राइवेट कॉलेज में फीस 1,00,000 से 3,00,000 रुपए तक होती है

College/Institute TypeMinimum Annual FeeMaximum Annual Fee
Government CollegeRs 20,000Rs 50,000
Private CollegeRs 1,00,000Rs 3,00,000

Homeopathic Doctor salary

बी.एच.एम.एस. / एम.डी. कोर्स पूरा करने के बाद एंट्री लेवल पर आपको हर महीने लगभग 30,000 – 50,000 रुपये का साले प् सकते हैं। उसके बाद आपके अनुभव के साथ-साथ आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है। मेडिकल सुपरिंटेंडेंट हर महीने लगभग 56,000 से 1,77,000 रुपये तक कमाते हैं। 5-6 के काम के अनुभव के साथ जूनियर लेवल पर आप हर महीने लगभग 50,000 से 2,00,000 रुपये के बीच साले मिल जाता है । 8-12 साल के काम के अनुभव के साथ मिड लेवल पर आप हर महीने लगभग 1,40,000 से 2,25,000 रुपये के बीच कमा सकते है वहीं 12 साल के काम के अनुभव के साथ सीनियर लेवल पर आप हर महीने लगभग 1,50,000 से 2,50,000 रुपये या इससे भी ज़्यादा कमा सकते हैं।

इस पोस्ट में हमने आपको बताया की homeopathic doctor kaise bane? और homeopathic course कैसे कर सकते हैं हमें उम्मीद है की homeopathic doctor kaise bane के बारे में आपको सभी जानकारी मिल गया होगा अगर homeopathic doctor kaise bane पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

6 thoughts on “होम्योपैथिक डॉक्टर कैसे बने? Homeopathic एडमिशन, योग्यता और कोर्स फीस जाने”

  1. Pingback: न्यूट्रिशन एंड डाइटेटिक्स कोर्स कैसे करें | how to become nutrition and dietetics specialist

  2. Pingback: How to become a homoeopathic doctor? Know homoeopathic admission, eligibility and course fees.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!