Nursing Care Assistant Course fees salary jobs in Hindi

nursing care assistant course | नर्सिंग केयर प्लान कैसे बनाएं | नर्सिंग केयर असिस्टेंट कोर्स | nursing care assistant course in hindi | nursing care assistant course fees | डिप्लोमा इन नर्सिंग केयर असिस्टेंट

भारत में मेडिकल साइंस बहुत ज्यादा तरक्की कर चुका है जिसके कारण अक्सर विदेशी नागरिक भी भारत में आकर अपना इलाज करवाना चाहते हैं। भारत ने मेडिकल क्षेत्र में भी बहुत विकास कर लिया है तथा आज हमारे देश को मेडिकल साइंस में एक विकसित देश के रूप में देखा जाता है। अगर आप भारत में रह रहे हैं और आप मेडिकल या पैरामेडिकल कोर्स में रुचि रखते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत खास होगा। आज हम इस आर्टिकल के जरिए आप तक नर्सिंग केयर असिस्टेंट कोर्स के बारे में जरूरी जानकारी साझा करेंगे, इस कोर्स के बारे में जानने के लिए जुड़े रहे इस आर्टिकल से अंत तक।

Diploma in Nursing Care Assistant Course Highlights

Course Diploma in Nursing Care Assistant – DNCA
Duration2 Years
Minimum Qualification10th
Admission ProcessMerit/ Entrance Exam
Course FeeApprox 1,500 to1,50,000
Starting SalaryApprox 2 lakh to INR 3.5 L/per year

Nursing care assistant course क्या होता है?

नर्सिंग केयर असिस्टेंट कोर्स अन्य पैरा-मेडिकल कोर्स की तरह ही एक कोर्स है। अगर आप नर्सिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो यह कोर्स आपके लिए एक बेहतर कोर्स हो सकता है। नर्सिंग केयर असिस्टेंट का कोर्स करके आप आसानी से नौकरी पा सकते हैं। भारत के कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी में नर्सिंग केयर असिस्टेंट के दो कोर्स मुख्य रूप से कराए जाते हैं-

सर्टिफिकेट इन नर्सिंग केयर असिस्टेंट

सर्टिफिकेट इन नर्सिंग केयर असिस्टेंट कोर्स  किसी कॉलेज में 6 महीनों के लिए कराया जाता है और किसी कॉलेज में इस कोर्स की अवधि 1 साल की होती है, इस कोर्स में आपको नर्सिंग से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी दी जाती है इसी के साथ आपको पेशेंट की देखभाल करना सिखाया जाता है।

डिप्लोमा इन नर्सिंग केयर असिस्टेंट

डिप्लोमा इन नर्सिंग केयर असिस्टेंट कोर्स 2 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है, इस कोर्स को 4 सेमेस्टर में बांटा गया है और हर सेमेस्टर की अवधि लगभग 6 महीने होती है। इस कोर्स में भी आपको मरीज की देखभाल के साथ-साथ कुछ और भी जरूरी चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है,

BCA Course Details in Hindi syllabus- बीसीए कोर्स करने के फायदे और पात्रता

Diploma in Nursing Care Assistant Course Fee

Institute TypeMinimum Annual FeeMaximum Annual Fee
सरकारी कॉलेजRs 1,500/- Rs 35,000/- 
निजी कॉलेजRs 45,000 Rs 1,50,000/-

Nursing care assistant का क्या काम होता है?

जब भी आपने नर्सिंग केयर असिस्टेंट कोर्स के बारे में सुना होगा तो आपके मन में भी यही विचार आया होगा कि इस कोर्स करने के बाद आपको किस प्रकार की नौकरी मिलेगी और इस कोर्स के बाद आपका क्या काम होगा, मैं बताना चाहता हूं कि अगर आप नर्सिंग केयर असिस्टेंट का कोर्स कर लेते हैं तो इसके बाद आप अलग-अलग गवर्नमेंट और प्राइवेट हॉस्पिटल के साथ-साथ नर्सिंग होम क्लीनिक या और भी जगहों पर काम कर सकते हैं।

नर्सिंग केयर असिस्टेंट का कोर्स करने के बाद आप नर्स इंचार्ज, इनफेक्शन कंट्रोल नर्स, कम्युनिटी हेल्थ नर्स या फिर इमरजेंसी नर्स के तौर पर भी काम कर सकते हैं।

NEET exam date eligibility pattern NTA latest News Syllabus updates

MSc Nursing education fees salary syllabus Exam- एमएससी नर्सिंग कोर्स

MSc Psychiatric Nursing course colleges vacancy syllabus jobs

नर्सिंग केयर असिस्टेंट कोर्स करने के लिए क्वालीफिकेशन क्या है?

ऊपर आपको नर्सिंग केयर असिस्टेंट कोर्स के बारे में बताया गया और अगर आप इस कोर्स को करने में रुचि रखते हैं तो आपको इस कोर्स के लिए क्वालिफिकेशन भी पता होनी चाहिए, अगर आप डिप्लोमा या सर्टिफिकेट इन नर्सिंग केयर असिस्टेंट कोर्स करना चाहते हैं तो इस कोर्स को करने के लिए आपने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास की होनी चाहिए। अगर आप दसवीं पास नहीं है तो आप इस कोर्स को नहीं कर पाएंगे।

Nursing care assistant course करने के लिए Age limit क्या है?

नर्सिंग केयर असिस्टेंट एक ऐसा कोर्स है जो की दसवीं पास करने के बाद किया जा सकता है, यह एक ऐसा कोर्स है जिसमें एज लिमिट निर्धारित नहीं की गई है। अगर आपकी आयु 17 वर्ष से अधिक है तो आप आसानी से इस कोर्स को कर सकते हैं और नर्सिंग में अपना करियर बना सकते हैं। इस कोर्स को करने के लिए कोई अधिकतम आयु की सीमा नहीं है।

Master in Occupational Therapy Course colleges salary Exam

नर्सिंग केयर असिस्टेंट कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी होती है?

नर्सिंग केयर असिस्टेंट कोर्स के बाद आप अलग-अलग जगहों पर नर्स के तौर पर काम कर सकते हैं, इस कोर्स को करने के बाद सैलरी आपकी जॉब के आधार पर आपको दी जाती है, अगर आप किसी अच्छे अस्पताल या फिर किसी और जगह पर काम कर रहे हैं तो शुरुआत में आपको 8 से 10 हज़ार रुपए की सैलरी की जाएगी और जैसे-जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ता रहेगा आपकी सैलरी भी बढ़ा दी जाएगी।

Nursing care assistant course के लिए टॉप कॉलेज कौन से है?

भारत में अक्सर किसी भी कोर्स को करने के लिए इस कोर्स के टॉप कॉलेज को ही प्राथमिकता दी जाती है, नर्सिंग केयर असिस्टेंट एक ऐसा कौन सा है जिसमें आपको अच्छे से नर्सिंग से जुड़ी सभी चीजों की जानकारी होना आवश्यक है। इस कोर्स को करने के लिए अच्छे कॉलेज का चयन करना भी बहुत जरूरी है। भारत में नर्सिंग के असिस्टेंट कोर्स के कुछ टॉप कॉलेज नीचे दिए गए हैं –

Diploma In Nursing Care Assistant Syllabus

1st Year (I & II Semester) 2nd Year (III & IV Semester)
Introduction to NursingPediatric Nursing
Introduction to PharmacologyFamily Health Nursing care
Basic Human Sciences (Anatomy, Physiology, Pathology)Principles of Epidemiology and Epidemiological Methods
Community Health NursingWard Management
First AidPersonal Hygiene
NutritionGynecological Nursing
Computer ApplicationSociology
Communicative EnglishPsychology

नर्सिंग केयर असिस्टेंट कोर्स कैसे करें?

नर्सिंग केयर असिस्टेंट कर के बहुत से लोग अच्छी-अच्छी जगह पर नौकरी कर चल रहे हैं और भविष्य में भी इस कोर्स को करने के बाद बहुत सी नौकरियां उपलब्ध होंगी, अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं और इस कोर्स को करने की प्रक्रिया नहीं समझ पा रहे हैं तो आप नीचे कुछ बिंदुओं पर ध्यान देकर इस प्रक्रिया को आसानी से समझ पाएंगे –

#1. मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास करें

नर्सिंग केयर असिस्टेंट कोर्स एक ऐसा कोर्स है जिसे करने के लिए 10वीं पास होना आवश्यक है। इस कोर्स को करने के लिए सबसे पहले आपको दसवीं पास करना होगा और अगर आप मेरिट के आधार पर अपना एडमिशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अच्छे अंको से पास होना होगा।

#2. एप्लीकेशन फॉर्म भरे

अगर मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास कर चुके हैं तो इसके बाद आपको किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी का एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा, एप्लीकेशन फॉर्म में आपको आपके बारे में पूछी गई जानकारियों को दर्ज करना होगा और इसके बाद आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से इस एप्लीकेशन फॉर्म को जमा कराना होगा।

#3. कॉलेज में एडमिशन लें।

जैसे ही आप एप्लीकेशन फॉर्म भरेंगे इसके बाद अगर उस कॉलेज में सीट उपलब्ध होंगी तो आपको एडमिशन के लिए बुलाया जाएगा, इसके लिए आपको कॉलेज के संपर्क में रहना होगा। एडमिशन के समय आपको जरूरी दस्तावेज भी जमा कराने होंगे जिसके बाद ही आप उस कॉलेज के विद्यार्थी बनेंगे।

 इसके बाद आपको कोर्स के अनुसार कुछ समय तक पढ़ाई करनी होगी और समय-समय पर कॉलेज के द्वारा कराई गई परीक्षा में अच्छे नंबर लाने होंगे।

#4. सर्टिफिकेट या डिप्लोमा सर्टिफिकेट लीजिए

जैसे ही आप नर्सिंग केयर असिस्टेंट कब कोर्स पूरा कर लेते है तो अब आपको कॉलेज या यूनिवर्सिटी से अपना सर्टिफिकेट लेना होगा और अगर आप किसी भी स्थान पर नौकरी करना चाहते हैं तो आपको इस सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ेगी।

1 thought on “Nursing Care Assistant Course fees salary jobs in Hindi”

  1. Pingback: पैरामेडिकल क्या है और पैरामेडिकल कोर्स कैसे करे? - Vijay Solutions

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!