OFSS Inter Admission 2021: Bihar Board इंटर में एडमिशन 31 अगस्त तक

Bihar Board Inter Admission 2021 Merit list : राज्यभर में इंटर स्कूल और कॉलेजों में 11वीं में दाखिला के लिए प्रथम चयन सूची शुक्रवार को जारी कर दी गयी। चयनित छात्र 31 अगस्त तक नामांकन करा सकते हैं। तीन लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के नाम ofss merit list 2021 सूची में शामिल हैं। प्रथम चयन सूची में जिन विद्यार्थियों के नाम हैं, वह अब आवंटित कॉलेज या स्कूल में नामांकनले पायेंगे।

बिहार बोर्ड ने स्कूल व कॉलेज के अनुसार OFSS Inter Admission 2021 कट ऑफ जारी किया है। ओएफएसएस (ऑनलाइन फैसिलिएशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स) वेबसाइट पर जाकर छात्र कॉलेज और स्कूल वार कट ऑफ देख सकते हैं। अगर कोई छात्र आवंटित कॉलेज या स्कूल में नामांकन नहीं लेना चाहता है तो उसे स्लाइडअप के लिए आवेदन करना होगा। लेकिन स्लाइडअप करने के पहले उसे आवंटित कॉलेज या स्कूल में नामांकन लेना होगा। इसके बाद ही स्लाइडअप कर पायेंगे।

स्लाइडअप करने वाले छात्रों का नाम द्वितीय चयन सूची में बोर्ड द्वारा जारी किया जायेगा। जिस भी छात्र को कॉलेज या स्कूल आवंटित किया गया है अगर वो उस कॉलेज या स्कूल में नामांकन नहीं लेते है और स्लाइडअप भी नहीं करते है तो उनका आवेदन बोर्ड द्वारा रद्द कर दिया जायेगा।

Bihar Board OFSS Inter Admission 2021 Importent Date

प्रथम चयन सूची जारी करने के पश्चात् महत्वपूर्ण तिथियाँ:

नामांकन की विस्तारित अवधिदिनांक 25.08.2021 से 31.08.2021 तक
शिक्षण संस्थानों द्वारा OFSS Portal में Login कर सीट ऑनलाइन अपडेट करने की अंतिम तिथिदिनांक 01.09.2021 तक
शिक्षण संस्थानों द्वारा OFSS Portal में Login कर सीट ऑनलाइन अपडेट करने की अंतिम तिथिदिनांक 01.09.2021 तक
विद्यार्थियों द्वारा नामांकन के पश्चात स्लाइड अप की प्रक्रिया के लिये ऑनलाईन आवेदन की विस्तारित तिथिदिनांक 25.08.2021 से 31.08.2021 तक
जिस विद्यार्थी का चयन प्रथम चयन सूची में कहीं भी नहीं होता है, उसके लिये नया विकल्प भरने की विस्तारित तिथिदिनांक 25.08.2021 से 31.08.2021 तक
OFSS Inter Admission 2021 date

पहली मेधा सूची के तहत 31 अगस्त तक दाखिला बिहार बोर्ड

राज्य के प्लस टू स्कूलों और कॉलेजों में इंटर में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। पहली मेधा सूची के अनुसार 31 अगस्त (मंगलवार) तक नामांकन होगा। इसके लिए मेधा सूची में आए छात्र ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएसस) पोर्टल पर जाकर नामांकन के लिए जरूरी इंटिमेशन लेटर’ डाउनलोड कर नामांकन ले सकते हैं।

बोर्ड ने साफ किया है कि प्रथम मेधा सूची में यदि अभ्यर्थी का नाम OFSS Inter Admission 2021 में नहीं है तो वे मंगलवार तक निःशुल्क नया विकल्प भर सकते हैं। इसमें छात्र अपने लिए नए कॉलेज या नया संकाय भर सकते हैं। छात्रों को छूट है कि वे न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 विकल्प भर सकते हैं। इनके आधार पर ही दूसरी लिस्ट तैयार की जाएगी।

बिहार बोर्ड ने कॉलेजों को निर्देश दिया है कि वे नामांकन के बाद ओएफएसएस पोर्टल पर नामांकन लिस्ट अपलोड करें। लापरवाही होने पर संबंधित संस्थान के प्राचार्य के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है। कोई अभ्यर्थी अपने आवंटित होनेवाले कॉलेज या स्कूल से संतुष्ट नहीं हैं तो उनके पास स्लाइड अप का विकल्प 31 अगस्त तक मौजूद है। लेकिन ऐसे अभ्यर्थियों को पहले उस संस्थान में नामांकन लेना होगा जहां उनका चयन हुआ है। ऐसा नहीं होने पर अभ्यर्थी का आवेदन रद्द हो जाएगा।

Bihar Board Inter Admission 2021 की तीन मेरिट लिस्ट होगी जारी

OFSS Inter Admission 2021 चयनित विकल्प के प्राथमिकता के आधार पर नामांकन के लिए तीन मेधा सूची जारी करने का प्रावधान है। संस्थानों में सीटें खाली रहने पर समिति द्वारा दूसरी मेधा सूची जारी होगी। इसके बाद भी सीटें खाली रहती है तो तीसरी मेधा सूची जारी होगी। बाद में इन सीटों को अन्य माध्यमों से भरा जा सकेगा।

निर्धारित शुल्क से अधिक राशि लेने पर होगी कार्रवाई

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के लिए स्कूल-कॉलेजों में निर्धारितशुल्क से ज्यादा राशि वसूलने की बात को जिला शिक्षा पदाधिकारी गया ने गंभीरता से लिया है। डीईओ ने निर्देश दिया है कि निर्धारित शुल्क से ज्यादा राशिजो भी वसूलेगा उस पर निश्चित रूप से अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी।

डीईओ ने पत्र जारी कर कहा है कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा और मैट्रिक वार्षिक परीक्षा शुल्क को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही हैं। स्कूल के प्रधानाध्यापक लोग नियमानुसार शुल्क वसूलने की बात कह रहे हैं, लेकिन बच्चों और अभिभावकों का कहना है कि नियम के विरुद्ध शुल्क लिया जा रहा है। ऐसे में डीईओ ने दिया सख्त निर्देश, निर्धारित शुल्क से ज्यादा राशि नहीं लेने का निर्देश दिया जाता है कि स्कूल के कार्यालय कक्ष के सामने व सूचना पट परबिहार बोर्ड द्वारा जारी निर्धारित शुल्क की सूची को चिपकाया जाए। साथ ही शुल्क जमा करते समय ही बच्चों व अभिभावकों को प्राप्ति रसीद दी जाए।

अगर निर्देश के पालन में कोताही बरती गई, तो अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी। गौरतलब है कि शहर से लेकर गांव तक के कई स्कूलों से लगातार शिकायतें मिल रही हैं कि निर्धारित शुल्क से ज्यादा राशि वसूली जा रही है। कई स्कूल की छात्राओं ने कहा कि उनसे शुल्क लिया गया, लेकिन अभी तक प्राप्ति रसीद नहीं दी गई है।

ofss merit list 2021 -सभी बड़े स्कूल और कॉलेज में 80 फीसदी सीटें होंगी फुल

प्रथम चयन सूची में प्रथम श्रेणी से पास करने वाले लगभग सभी छात्रों का नाम आया है। प्रथम चयन सूची से सूबे के सभी बड़े स्कूल और कॉलेज की 80% सीटें फुल हो जाएंगी। बोर्ड की मानें तो ऐसे में द्वितीय चयन सूची के लिए कॉलेज और स्कूल का विकल्प भरने से पहले छात्रों को उस कॉलेज या स्कूल का कट ऑफ देखना चाहिए। अगर उस सस्थान का कट ऑफ उनके प्राप्तांक के अनुसार है तो छात्र उस कॉलेज और स्कूल का विकल्प भर सकते है ।

कॉलेजों में नामांकन की जानकारी लेने के लिए उमड़े छात्र

इंटर में नामांकन के लिए इंटर काउंसिल ने कॉलेजों का विषयवार कटऑफ लिस्ट जारी कर दिया है। लिस्ट जारी होते ही कॉलेज में छात्र नामांकन के लिए पहुंचने लगे हैं। जिले के चर्चित गया कॉलेज गया में नामांकन के लिए पहले दिन ही 50 से 60 छात्र पहुंच गए।

ofss merit list 2021 कॉमर्स का कट ऑफ सबसे ज्यादाः

गया कॉलेज में OFSS Inter Admission 2021 के लिए कॉमर्स के सामान्य वर्ग का कटऑफ सबसे अधिक है। सामान्य वर्ग के लिए 99.83 प्रतिशत है, तो बीसी- वन के लिए 67.60 प्रतिशत और ईबीसी के लिए 67.80 और बीसीडब्लू के लिए सिर्फ 61 प्रतिशत है। दूसरी तरफ साइंस के सभी कटेगरी का कटऑफ 84 प्रतिशत से अधिक है।

सामान्य वर्ग का कटऑफ 99.80, बीसी-वन का 86.60, एससी का 86.60 और बीसीडब्लू का 84. 60 प्रतिशत है। इसी तरह आर्टस में सामान्य वर्ग का कटऑफ 93.80 प्रतिशत है। बीसी-वन का 75.40, ईबीसी का 75.40, बीसीडब्लू का 70.80 प्रतिशत है। कटऑफ जारी होते ही गया कॉलेज गया में छात्र पहुंचने लगे। मीडिया प्रभारी अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि पहले दिन ही 5060 छात्र पहुंचे। सभी का डॉक्यूमेंट लिया गया है, वेरिफिकेशन के बाद नामांकन होगा।

गया कॉलेज में विषयवार और वर्गवार लिस्ट विज्ञान

जाती विज्ञानंआर्ट्सकॉमर्स
सामान्य वर्ग99.8093.8099.83
बीसी-वन86.6075.4067.60
एससी86.6075.4067.80
बीसीडब्लू86.6070.8061.00

एसएनएस कॉलेजः पहली सूची में 968 विद्यार्थियों का नाम हैं शामिल

इंटरमीडिएट में नामांकन की पहली चयन सूची जारी कर दी गई है। सत्येंद्र नारायण सिन्हा कॉलेजके 1024 सीटों में से 968 सीटों के लिए चयनित विद्यार्थियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। विज्ञान संकाय की 524 सीटों के लिए 470 और कला संकाय की 524 सीटों में से 498 विद्यार्थियों का नाम सूची में शामिल है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट में टेक्निकल परेशानी की वजह से शुक्रवार को दोपहर एक बजे के बाद छात्रों की सूची वाला डाटा डाउनलोड हो स्का। हालांकि प्रथम चयन सूची के आधार पर नामांकन 18 अगस्त से 24 अगस्त होने की बात कही गई है।

डाटा डाउनलोड होने में देरी की वजह से शुक्रवार को शाम तक छात्रों का नामांकन नहीं शुरू हो सका था। नामांकन सूची में नाम की जानकारी के बाद छात्र शुक्रवार को छात्र कॉलेज पहुंचे थे। सत्येंद्र नारायण सिंहा कॉलेज के लिए प्रथम मेरिट लिस्ट में शामिल विद्यार्थी कॉलेज के नामांकन वेबसाइट https://online.snscollegetekari.org/ पर जाकर नामांकन ले सकते हैं।

कॉलेज की तरफ से जारी की गई नोटिस के अनुसार ऑनलाइन नामांकन लेने के बाद विद्यार्थियों को सभी कागजात ऑफलाइन नामांकन फॉर्म (निःशुल्क) के साथ लगाकर जमा करना अनिवार्य है। ऑनलाइन नामांकनलेने के बाद इन कागजातों को कॉलेज में नहीं जमा करने वाले विद्यार्थियों का नामांकन रद्द माना जाएगा। नामांकन फॉर्म के साथ ओरिजिनल सीएलसी, फी रिसिप्ट, इंटीमेशन लेटर, मैट्रिक प्रवेश पत्र की छायाप्रति, मैट्रिक अंकपत्र की छायाप्रति, आधार कार्ड की छायाप्रति, पासपोर्ट साइज फोटो और जाति प्रमाण पत्र लगाना अनिवार्य है।

जेजे कॉलेज : ofss merit list 2021 फर्ट लिस्ट में 945 छात्रों का नामांकन

जगजीवन कॉलेज में इंटर के विद्यार्थियों के नामांकन के लिए ofss merit list 2021 जारी कर दी गयी है। लेकिन शुक्रवार को पहला दिन एक भी विद्यार्थी का नामांकन नहीं हो सका। नामांकन नहीं होने के कारण विलम्ब से कॉलेज में मेरिट लिस्ट आना व मुहर्रम के छुट्टी का कारण बताया जाता है। हलांकि कॉलेज में टीचिंग स्टाफ नहीं दिख रहे थे। केवल नन टीचिंग स्टाफ कॉलेज में मौजूद थे।

प्रिंसिपल के रीडर बाबू रणधीर कुमार ने बताया कि इंटर में नामांकन के लिए पहली मेरिट लिस्ट के अनुसार 945 विद्यार्थियों का नामांकन किया जाना है। इसमें आटर्स में 468 व साइंस में 477 विद्यार्थी शामिल है। कॉलेज में नामांकन के लिए आये विद्याथियों केवल कर्मियों से नामांकन के प्रक्रिया की जानकारी ले रहे थे।

बिहार बोर्ड इंटर का पहला मेरिट लिस्ट जारी, लिस्ट में नाम नहीं आने पर क्या करे और स्क्रूटनी या ग्रेस अंक से पास वाले कैसे करे आवेदन

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 फॉर्म रजिस्ट्रेशन, एडमिट कार्ड, रिजल्ट

OFSS Inter Admission 2021 नामांकन की रफ्तार काफी धीमी

इंटर काउंसिल ने नामांकन के लिए कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है । पहली सूची के अनुसार सभी प्लस टू स्कूलों व कॉलेजों में नामांकन जारी है, लेकिन नामांकन की रफ्तार काफी धीमी है । गया कॉलेज गया में कुल 3840 सीटे हैं, लेकिन अब तक सिर्फ 734 छात्रों ने नामांकन कराया है, यानी कुल सीटों का अब तक सिर्फ 19% नामांकन हो पाया है।

सबसे अधिक आर्ट्स के छात्रों ने नामांकन फॉर्म भरा है। कुल 768 सीटों में से 210 सीटों के लिए छात्रों ने अपना नामांकन फॉर्म भर दिया है। वहीं कॉमर्स के लिए 896 सीटें हैं और 230 छात्रों ने नामांकन फॉर्म भरा है, जबकि साइंस में कुल 2176 सीटें हैं, लेकिन सिर्फ 407 छात्रों ने नामांकन फॉर्म भरा है। इस तरह चयनित सूची में से साइंस विषय के सिर्फ 18 फीसदी छात्रों ने गया कॉलेज में नामांकन फॉर्म भरा है।

31 अगस्त शाम तक प्रथम सूची में चयनित छात्रों का नामांकन होगा, यानी मंगलवार वाली सूची के छात्रों के नामांकन की आखिरी तारीख है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!