जेएनयू ने लॉकडाउन के बाद के लिए जारी किया शैक्षणिक कैलेंडर

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने अपने शैक्षणिक कैलेंडर की घोषणा कर दी है। कोरोनावायरस के कारण यूजीसी द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के मद्देनजर नया एकेडमिक कैलेंडर स्वीकृत किया गया है विश्वविद्यालय के मौजूदा छात्रों के लिए एक अगस्त से सत्र शुरू होगा जबकि 31 जुलाई तक परीक्षाएं पूरी करने की समय सीमा तय की गई है

Covid-19 के कारण लगे लॉकडाउन हटने और हालात सामान्य होने पर जेएनयू विश्वविद्यालय में नियमित रूप से कक्षाएं शुरू की जाएंगी जो की 25 से 30 जून के बीच शुरू होने की उम्मीद है

जेएनयू छात्रों के लिए उनका नया समेस्टर एक अगस्त से शुरू होगा चाहे 31 जुलाई तक परीक्षा के परिणाम आये या नहीं. यदि किसी कारणवश 31 जुलाई तक परीक्षाओं के परिणाम घोषित नहीं होते तो भी छात्रों को प्रोविजन के आधार पर पंजीकरण कराने और अगली कक्षाओं में प्रवेश का मौका होगा।

मानसून सत्र की पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, जिससे बना किसी असुविधा के पंजीकरण करा सकते हैं। वही जेएनयू में पीएचडी कर रहे छात्रों को अपनी थीसिस जमा कराने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया गया है ।

ये भी पढ़े: UGC ने समस्या समाधान के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर और ईमेल

विश्वविद्यालय की ओर से कहा गया की यह जेएनयू अकैडमिक कैलेंडर संभावित है। यह इस पर भी निर्भर करेगा कि देशभर में लॉकडाउन किस तरह से खुलता है इसके अलावा यूजीसी से क्या नए दिशा-निर्देश जारी होते हैं। जेएनयू के कुलपति एम जगदीश कुमार ने कहा कि सभी स्कूलों के डीनों और विशेष केंद्रों अध्यक्षों ने कैलेंडर को सर्वसम्मति से मंजूरी दी है.

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) की स्थापना 1969 में हुई थी इस यूनिवर्सिटी में देश के कई राज्यों के छात्र पढ़ाई करते हैं. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी रखा गया था.

पहले जारी हो चूका है UGC एकेडमिक कैलेंडर 2020

इससे पहले UGC की तरफ से कोरोना महामारी को देखते हुए नया एकेडमिक कैलेंडर 2020 ( Academic Calendar for the Universities) जारी किया गया था जिसके अनुसार सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को कहा है कि वे अपने पुराने सत्र की परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच करा लें. इसके अलावा पुराने सत्र के छात्रों की कक्षाएं एक अगस्त से शुरू कराने के लिए भी यूजीसी ने निर्देश दिया है. वही गर्मी की छुट्टी 16 से 30 जून तक रखने के लिए यूजीसी की ओर से कहा गया है अगर बात करे रिजल्ट की तो यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को कहा है की 31 जुलाई से 14 अगस्त तक पुराने सत्र के सारे रिजल्ट जारी कर दे।

नये सत्र में दाखिला एक से 31 अगस्त तक लिया जायेगा वही नये सत्र की पहली परीक्षा एक से 25 जनवरी 2021 तक होगी. और अगला एकेडमिक सत्र दो अगस्त, 2021 से शुरू होगा. अगले वर्ष गर्मी की छुट्टी एक से 30 जुलाई 2021 तक होगी। ये भी पढ़े: JEE Advanced परीक्षा की तिथि जारी, जाने तिथि और भी बहुत जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *