CBSE 10th 12th Exam की तिथि जारी- सिर्फ 29 विषयो की होगी परीक्षा

CBSE 10th 12th Exam: CBSE परीक्षा तिथियों का बेसब्री से इंतजार कर रहे लाखों छात्रों का इंतजार अब खत्म हो गया है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ट्वीटर के माधयम से एक विडियो संदेश में सीबीएसई 10वीं और 12वीं (cbse 10th 12th)क्लास के एग्जाम की डेट्स तारीख का ऐलान किया है। अब यह परीक्षा जुलाई, 2020 के पहले हफ्ते में शुरू होंगी। जो 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी।

उन्होंने बताया की 10वीं और 12वीं की सिर्फ उसी विषयों की परीक्षा होगी जो अगले क्लास में प्रमोट करने के लिए जरुरी है। जिसमे कुल 29 मुख्य विषय की ही परीक्षा शामिल है 12वीं के छात्रों की बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी,कंप्यूटर साइंस (ओेल्ड), कंप्यूटर साइंस (new), इंफार्मेशन प्रैक्टिस(ओेल्ड) इंफार्मेशन प्रैक्टिस (new),इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी और बॉयोटेक्नोलॉजी विषयों की परीक्षाएं बाकी हैं। जबकि 10वी की 6 विषयों हिंदी कोर ए, हिंदी कोर बी, इंग्लिश कॉमन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस, सोशल साइंस की परीक्षा होगी। शेष बचे 54 विषयों की परीक्षा में ग्रेडिंग से मूल्यांकन होगा।

ये भी पढ़े: यूजीसी ने सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के एडमिशन, एग्जाम और नया सेशन बदला

CBSE – उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगों के कारण कुछ पेपर रद्द हुए थे।

सीबीएसई 10वीं की सिर्फ मुख्य विषयो की परीक्षा दंगा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए होगी जबकि 12वीं की परीक्षा पूरे देश के छात्रों के लिए होगी। जल्द ही परीक्षा की डेटशीट भी जारी कर दी जाएगी।

केंद्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट में लिखा

लंबे समय से #CBSE की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तिथि का इंतज़ार था, आज इन परीक्षाओं की तिथि 1.07.2020 से 15.07.2020 के बीच में निश्चित कर दी गई है। मैं इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को अपनी शुभकामनाएं देता हूँ।
@HRDMinistry @PIB_India @DDNewslive

कोरोना वायरस के कारण पुरे देश में लॉकडाउन है ऐसे में सभी प्रकार के स्‍कूल कॉलेज बंद पड़े है इसके कारण सीबीएसइ बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं।

JEE Advanced परीक्षा की तिथि जारी, जाने तिथि और भी बहुत जानकारी

इससे पहले सीबीएसई के सचिव अनुरागठ त्रिपाठी की ओर से बताया गया था कि 10वीं की परीक्षाएं नहीं होंगी जिसके बाद छात्रों में एक भ्रम पैदा हो गया था जिसे सीबीएसई ने नोटिस जारी करके दूर किया। सीबीएसई की ओर से जारी किये गए नोटिस में कहा गया कि 1 अप्रैल के सर्कुलर के मुताबिक 10वीं की परीक्षा होगी। यहां पर यह समझ लेना जरूरी है कि दंगा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली के क्षेत्रों को छोड़कर बाकी देश में 10वीं की मुख्य परीक्षाएं हो गई थीं। ऐसे में पूरे देश के लिए 10वीं की परीक्षा का कोई सवाल नहीं है क्योंकि अब सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षा होनी है।

cbse date sheet 2020 class 12 | cbse class 10th 2020 syllabus | cbse.nic.in class 10 datesheet 2020 | cbse.nic.in 2020 class 10 exam date | cbse 10th 12th exam news | cbse 10th 12th exam date | cbse 10th 12th exam 2020

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!