BRABU Merit List 2022 : बिहार यूनिवर्सिटी मुजफ्फरपुर मेरिट लिस्ट जारी

BRABU Merit List 2022: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय (Babasaheb Bhimrao Ambedkar Bihar University Muzaffarpur) के द्वारा गुरुवार को स्नातक में नामांकन के लिए पहली मेरिट लिस्ट (BRABU First Merit List 2022 ) जारी कर दिया गया है। इस पहली मेरिट लिस्ट में जिन-जिन छात्र/छात्रों का नाम आया है उन सभी को चयनित कॉलेज में नामांकन 1 नवंबर से 15 नवंबर के बीच लेना होगा। पहली मेरिट लिस्ट बिहार विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

इस “BRABU First Merit List 2022″ में जिन छात्र/छात्राओं का नाम जिस भी कॉलेज में आया हैं, उन्हें उस कॉलेज में जाकर नामांकन कराना होगा।

कैसे डाउनलोड करे 1st Admission Merit List कॉलेज चयनित लेटर

मेरिट लिस्ट के अनुसार नाम आने के बाद लेटर भी डाउनलोड कर सकते है जिसके लिए UMIS के वेबसाइट पर जा कर लॉगिन करना होगा. लॉगिन करनेके लिए Application No* और Password* देना होगा ( जो एडमिशन फॉर्म भरते वक़्त मिला होगा ).

जिसके बाद ऊपर दिए गए फोटो जैसा फॉर्म मेल जायेगा जिसमे कॉलेज का नाम लिखा होगा. मेरिट लिस्ट कॉलेज चयनित लेटर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे.

BRABU UG Merit List Download 2022

S.No.Subject ListDownload
1.PhysicsClick Here
2.ChemistryClick Here
3.MathematicsClick Here
4.ZoologyClick Here
5.BotanyClick Here
6.AccountsClick Here
7.Commerce GeneralClick Here
8.HindiClick Here
9.EnglishClick Here
10.Political ScienceClick Here
11.SociologyClick Here
12.UrduClick Here
13.PhilosophyClick Here
14.MathiliClick Here
15.HistoryClick Here
16.EconomicsClick Here
17.BengaliClick Here
18.SanskritClick Here
19.PersianClick Here
20.AIHClick Here
21.Arts GeneralClick Here
22.BhojpuriClick Here
23.Business EnvironmentClick Here
24.Business FinanceClick Here
25.Corporate AdministrationClick Here
26.ElectronicsClick Here
27.GeographyClick Here
28.Home ScienceClick Here
29.LSWClick Here
30.PsychologyClick Here
31.Public AdministrationClick Here
32.Rural EconomicsClick Here
33.Science GeneralClick Here
34.MusicClick Here
BRABU First Merit List 2020

बाबासाहेब भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में इस बार स्नातक में 1 लाख 32 हजार सीटों पर दाखिला होगा. स्नातक के लिए एक लाख 48 हजार छात्रों ने आवेदन दिया है. जिसमे से पहली मेरिट लिस्ट में 92 हजार छात्रों का नाम जारी किया गया है. बिहार विश्वविद्यालय की ओर से 6 जिलों के 74 कॉलेजों के लिए “BRABU First Merit List 2020” जारी की गई है।

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में बी.ए, बी.एस सी और बी.कॉम में एडमिशन फॉर्म 2022 भराना शुरू

Babasaheb Bhimrao Ambedkar Bihar University, Muzaffarpur UG Cut-off List 2022

बिहार विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों का कट-ऑफ लिस्ट (BRABU Cut-off List 2022 ) जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

बिहार यूनिवर्सिटी मुजफ्फरपुर के द्वारा जारी पहली मेरिट में सबसे अधिक कटऑफ गणित विषय में है, गणित संकाय में दाखिला लेने के लिए 82 प्रतिशत अंक चाहिए.दूसरे स्थान पर फिजिक्स का कटऑफ है, फिजिक्स संकाय में दाखिला लेने के लिए छात्रों को 75 प्रतिशत अंक चाहिए, उसी तरह से जूलॉजी में कटऑफ 70 प्रतिशत से अधिक है वही केमेस्ट्री ऑनर्स 65 प्रतिशत है. वही संस्कृत, परसियन, फिलास्फी, पाली, भोजपुरी जैसे विषयों में कटऑफ काफी कम है

सभी कॉलेजो के प्राचार्यों को मेरिट लिस्ट भेज दी गयी है. यूजी की मेरिट लिस्ट में रोस्टर का ख्याल रखा गया है. आरक्षण कोटि में आने वाले छात्रों का कटऑफ सामान्य श्रेणी के छात्रों से कम है बिहार विश्वविद्यालय ने स्नातक में नामांकन के लिए “BRABU First Merit List 2022” में शामिल छात्रों के “Email Id” एवं “Mobile No.” पर चयनित कॉलेजों की सूचना भेज दी गई हैं।

इस बार बिहार विवि में 22 नये संबद्ध कॉलेज जोड़े गये थे, लेकिन इन सभी नए कॉलेजों में सिर्फ 22 आवेदन ही आये हैं इसका सबसे बड़ा कारण सरकार से देर से मान्यता मिलना है देर से मान्यता मिलने के कारण इन कॉलेजों में आवेदन देर से शुरू हुआ. पहली मेरिट लिस्ट में दाखिले पूरे हो जाने के बाद जिन छात्रों का दाखिला नहीं हो सकेगा, उन्हें यूनिवर्सिटी की ओर से कहा जायेगा कि जिस विषय में सीट खाली है,उस विषय में नाम लिखा ले. जैसे अगर किसी छात्र ने इतिहास में आवेदन दिया है और सीट भर गयी है, तो छात्र दूसरे विषय मे भी दाखिला ले सकते है|

बिहार बोर्ड इंटर का पहला मेरिट लिस्ट जारी, लिस्ट में नाम नहीं आने पर क्या करे और स्क्रूटनी या ग्रेस अंक से पास वाले कैसे करे आवेदन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!