MP Board Result: आज दोपहर 12 बजे जारी होगा एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट

एमपी बोर्ड (मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPSSE) भोपाल) आज दोपहर 12 बजे 10वीं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे। इस वार कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 10वीं के शेष दो पेपर रद्द कर दिए गए थे। इन विषयों के मार्क्स उन पेपरों के आधार पर जोड़ कर रिजल्ट जारी किये जाएंगे।

एमपी बोर्ड द्वारा 10वीं की परीक्षा 3 मार्च 2020 से 27 मार्च 2020 के बीच लिया गया था जबकि 12वीं की परीक्षा 2 मार्च 2020 से 31 मार्च 2020 के बीच आयोजित की गई थी लेकिन लॉकडाउन के चलते कुछ विषयों की परीक्षा संपन्न नहीं हो पायी थीं ऐसे में बोर्ड ने लॉकडाउन-4 ख़त्म होने के बाद 12वीं की परीक्षायें संपन्न कराई थी।

पिछले कुछ सालों से एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं का रिजल्ट एक साथ साथ जारी करता आ रहा है। लेकिन इस बार कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण 12वीं बोर्ड की शेष परीक्षाएं अभी 16 जून को ही समाप्त हुई हैं। जिसका मूल्यांकन कार्य 22 जून को ही शुरू हुआ था। बोर्ड की ओर से जारी बयान में कहा गया कि 12वीं का रिजल्ट जुलाई में जारी किया जाएगा। एमपी बोर्ड 10वीं और 12वी, दोनों कक्षाओं के इस साल करीब साढ़े 19 लाख विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा शामिल हुए थे।

एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट की जाँच कैसे करें?

छात्र को रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in या mpresults.nic.in पर जाना होगा। जहाँ “ MP Board 10th result 2020” लिंक दिख जायेगा। जिस पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जहाँ अपना रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर की सूचना भरकर सब्‍मिट करना होगा। सब्‍मिट करने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा, जिसमे सभी विषय में प्राप्त अंक के साथ साथ रिजल्ट का सभी जानकरी होगा जिसे चाहे तो डाउनलोड या स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाए।
  • रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करे जिसके बाद लिंक पर क्लिक करते ही छात्रों के सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • हाई स्कूल दसवीं मार्च रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • रिजल्ट वाले पेज में रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर दे कर सबमिट बटन पर क्लिक करे
  • सबमिट का बटन दबाते ही छात्रों के सामने रिजल्ट खुल जायेगा। फिर छात्र अपना रिजल्ट देख या डाउनलोड कर सकते हैं।

वेबसाइट क्रैश होने पर रिजल्ट कहाँ चेक करे

रिजल्ट जारी होने के बाद काफी ट्रैफिक होने के कारण एमपी बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in , mpresult.nic.in और mpbse.mponline.gov.in क्रैश या धीमी हो सकती है ऐसे में थर्ड पार्टी वेबसाइट की मदद से रिजल्ट चेक किया जा सकता है।

पिछले साल 2019 में, एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं दोनों में लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से बेहतर रहा था। 10वीं में 63.69% लड़कियां पास हुईं थी जबकि लड़के 59.15% पास हुए थे। वही 12वीं में 76.31 फीसदी लड़कियां पास हुई हैं और 68.94 फीसदी लड़के पास हुए थे।

MP Board – एमपी बोर्ड ने 12वीं की शेष परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया

यूजीसी ने सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के एडमिशन, एग्जाम और नया सेशन बदला

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *