e-EPIC Voter ID card Download in PDF from NVSP

भारत सरकार के चुनाव अयोग (Election Commission of India) के द्वारा आधार कार्ड की तरह वोटर कार्ड (e-EPIC Voter ID Card ) की सॉफ्ट कॉपी PDF में डाउनलोड करने की सुविधा को शुरू कर दिया गया है। यह सुविधा ‘राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस’ (National Voters’ Day) के मौके पर देशभर में इलेक्‍ट्रॉनिक इलेक्‍टोरल फोटो आईडी कार्ड (Electronic Electoral Photo Identity Card) प्रोग्राम के तहत शुरू किया गया है। यह e-EPIC Voter ID Card (डिजिटल वोटर आईडी कार्ड)आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सुरक्षित रख सकते हैं।

ऐसे में वैसे लोगो को ज्यादा सुविधा होगा जिनका नाम तो वोटर लिस्ट में है लेकिन अभी तक उनके पास वोटर आईडी कार्ड (e-EPIC Card ) की हार्ड कॉपी नहीं है साथ ही अगर किसी कारण से वोटर कार्ड साथ में नहीं है और कही जरुरत पड़ जाय तो डायरेक्ट ऑनलाइन National Voter’s Service Portal से डाउनलोड कर सकते है और उसका प्रिंट ले कर अपना जरुरी काम कर सकते है।

How to Download e-EPIC ?

वोटर लिस्ट में नाम जुड़ने के बाद या वोटर ईद कार्ड खो का ख़राब हो जाने के बाद लोगो तक नया वोटर आईडी कार्ड पहुंचने में टाइम लगता है। जिसके कारण e-EPIC सुविघा को शुरू किया गया है वैसे भी भारत सरकार के द्वारा आधार कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि जरुरी डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन डाउनलोड करने के सुविधा पहले ही शुरु कर चुकी है जिसमे आप निर्वाचन कार्ड को भी जोर दिया गया है।

ई-मतदाता पहचान पत्र (e-EPIC) क्या है?

E-EPIC वोटर कार्ड का डिजिटल दस्तावेज़ है जो की पीडीऍफ़ में होगा. इसे मोबाइल में या कंप्यूटर में उपयोग के लिए डाउनलोड या प्रिंट किया जा सकता है। प्रिंट लेने के बाद ओरिजिनल वोटर कार्ड के रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है इस नए डिजिटल E-EPIC कार्ड में सिक्‍योर्ड QR कोड होगा जिसमें तस्‍वीरें और डिमॉग्रैफिक्‍स होंगी जिससे उसका डुप्‍लीकेट नहीं किया जा सके।

कब से कर सकते है e-EPIC डाउनलोड?

चुनाव आयोग के द्वारा यह सुविधा दो चरणों में शुरू किया गया है। जिसमे 25 जनवरी 2021 से सिर्फ नए वोटर्स जिन्‍होंने वोटर कार्ड्स के लिए अप्‍लाई किया है और उनका नाम वोटर लिस्ट में जुड़ गया है वो डाउनलोड कर सकता है लेकिन इसके लिए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी लिंक होना जरुरी है क्योंकी लिंक मोबाइल या ईमेल कर ही OTP जायेगा जिसके देने के बाद ही डाउनलोड होगा।

डिजिटल-वोटर-आईडी-कार्ड-epic voter id

वही 1 फरवरी से सभी लोग अपनी वोटर आईडी कार्ड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे. लेकिन इनके लिए लिए भी मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी लिंक होना जरुरी है।

ये भी पढ़े: डिजिटल वोटर कार्ड (मतदाता पहचान पत्र) स्लिप फोटो के साथ डाउनलोड करें

जिन लोगो का मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी वोटर कार्ड से लिंक नहीं यही वैसे लोगो को ekyc कर अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी लिंक कर सकते है जिसके बाद e-EPIC Voter ID Card पीडीऍफ़ में डाउनलोड करने की सुविधा का लाभ ले सकते है।

डिजिटल वोटर आईडी कार्ड Digilocker में होगा उपलब्ध

ई-वोटर आईडी कार्ड (E-EPIC Card को डिजिटल लॉकर (Digi Locker App ) में भी सुरक्षित रखा जा सकेगा। Digi Locker में Voter ID Card को डाउनलोड करने ऑप्शन जल्द मिल जायेगा।

  • e-EPIC Downlaod दो चरणों में शुरू हो रहा है। जिसमे पहला चरण 25 जनवरी 2021 से और दूसरा चरण 1 फरवरी से होगा।
  • पहले चरण में सिर्फ नए वोटर्स डाउनलोड कर सकते ही जबकि दूसरे चरण में सभी वोटर अपना वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.
  • जिनका मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी लिंक होगा वही कर सकते है डाउनलोड.
  • लिंक नहीं होने कर 1 फरवरी से लिंक कर पाएंगे अपना मोबाइल और ईमेल आईडी .
  • डिजिटल वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड की तरह PDF फॉर्मेट में होंगे।
  • Digilocker पर e-EPIC को भी स्‍टोर किया जा सकेगा।
  • डिजिटल वोटर कार्ड पर एक सिक्‍योर्ड QR कोड होगा जिसमें तस्‍वीरें और डिमॉग्रैफिक्‍स होंगी ताकि उन्‍हें डुप्‍लीकेट न किया जा सके।
  • ई-ईपीआईसी (e-EPIC) को मोबाइल एप या आधिकारिक वेबसाइट voterportal.eci.gov.in  पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

डिजिटल वोटर आईडी कैसे करें डाउनलोड?

e-EPIC डाउनलोड करने की लिए आवेदक को सबसे पहले चुनाव आयोग की वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in या फिर राष्‍ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (NVSP) के लॉगिन पेज https://www.nvsp.in/Account/Login पर जाना होगा।

ई-मतदाता-पहचान-पत्र-download-from-nvsp

जिसके बाद दोनों पोर्टल में से किसी एक वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होगा. अगर पहले से रजिस्टर है तो इसकी जरुरत नहीं होगी. इसके बाद लॉग इन करना होगा. लॉग इन के बाद Download e-EPIC कार्ड का ऑप्शन देखेगा जिस कर क्लिक कर EPIC नंबर या Reference Number (Application Number ) देना होगा

यह देने की बाद सभी वोटर का सभी जानकारी नीचे आ जायेगा जिसमे नाम, पता का नाम , उम्र इत्यादि की अलावा मोबाइल नंबर और ईमेल ID भी लिखा होगा जो वोटर कार्ड की साथ लिंक होगा.

अब Send OTP पर क्लिक करना होगा जिसके बाद OTP आपके मोबाइल या ईमेल पर जायेगा जिसके देने की बाद वोटर कार्ड पीडीऍफ़ में डाउनलोड हो जायेगा.

ये भी पढ़े: Voter Slip Download : वोटर स्लिप ऑनलाइन डाउनलोड करे

e-EPIC (डिजिटल वोटर आईडी कार्ड) के जुड़े सभी जानकारी ऊपर दिए गए पोस्ट में मैंने दी दिया है और हमें उम्मीद है की आपको सभी जानकारी मिल गया होगा अगर e-EPIC (डिजिटल वोटर आईडी कार्ड) या ई-मतदाता पहचान पत्र पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

2 thoughts on “e-EPIC Voter ID card Download in PDF from NVSP”

  1. Pingback: ekyc voter card: Know how to link mobile number & email-id with voter card

  2. Pingback: UP Voter List Me Naam Kese Judwayen 2022: BLO Mobile Number - Vijay Solutions

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!