बिहार यूनिवर्सिटी ग्रेजुएशन आवेदन फॉर्म में त्रुटि सुधार शुरू

ग्रेजुएशन आवेदन फॉर्म में त्रुटि सुधार : बिहार यूनिवर्सिटी मुजफ्फरपुर के द्वारा ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए इनफॉर्मेशन सिस्टम की मदद से ऑनलाइन फॉर्म लेने की प्रक्रिया पहले से शुरू कर चूका है जो की 30 अगस्त 2020 तक चलेगा, ऐसे में काफी स्टूडेंट के द्वारा फॉर्म में त्रुटि हो गया है जिसका सुधार अब स्टूडेंट कर सके है.

जो भी स्टूडनेट ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं, और उनके आवेदन फॉर्म में किसी भी तरह की त्रुटि रह गयी है जिसकी जानकारी छात्रों को आवेदन सबमिट करने के बाद मिली है, वैसे छात्रों को बीआरए बिहार विवि प्रशासन ने आवेदन में सुधार करने का एक आखिरी मौका दिया है.

जो भी छात्र अपने आवेदन फॉर्म में त्रुटि सुधार करना चाहते है वो ऑनलाइन पोर्टल पर 21 अगस्त 2020 से 30 अगस्त 2020 तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को संशोधित कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करते समय बिहार यूनिवर्सिटी की ओर से जो एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दिया गया है उसकी मदद से ऑनलाइन पोर्टल को ओपेन करने के बाद एडिट का ऑप्शन मिलेगा. इसके जरिये स्टूडेंट अपने आवेदन में हुए त्रुटि को सुधार सकते हैं

बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 फॉर्म भरना शुरू, जाने कैसे भरे फॉर्म

जो भी छात्र अपने आवेदन फॉर्म में त्रुटि को नहीं सुधारेंगे, उस स्टूडेंट का नाम मेरिट लिस्ट से छंट सकता है. और इसकी जिम्मेदारी छात्र की होगी. ऑनलाइन आवेदन करते वक्त स्टूडनेट कई तरह के गलती करते है जैसे नाम स्पेलिंग में गलती, पिता के नाम में गलती, मेल-फीमेल में गलती इसके अलावा स्टूडेंट के द्वारा कॉलेज का सही चयन भी नहीं करते है ऐसी गलती को सुधारने का छात्र के पास यह अंतिम मौका है

अबतक 1 लाख 28 छात्रों ने फाइनल आवेदन सबमिट किया है, जबकि 2 लाख एक हजार से अधिक छात्रों ने आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.

एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार से पहले जरुरी बातें:

  • आवेदन फॉर्म में त्रुटि सुधार के लिए उम्मीदवारों को कोई दूसरी बार अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • एप्लिकेशन फॉर्म के दौरान कई बाउंस किए गए ईमेल मिले हैं। कृपया इसे सुधारें और अपने सही ईमेल पते को अपडेट करें क्योंकि आपके भविष्य के सभी संचार इस ईमेल आईडी पर साझा किए जाएंगे।
  • यदि कोई भी उम्मीदवार लिंग बदल रहा है, तो कृपया ध्यान दें कि उनकी कॉलेज की प्राथमिकताएं हटा दी जाएंगी और उन्हें फिर से अपने कॉलेज की प्राथमिकताएं अपडेट करनी होंगी।
  • यदि कोई भी उम्मीदवार अपने ऑनर्स विषय को बदल रहा है तो कृपया ध्यान दें कि उनकी कॉलेज की प्राथमिकताएं हटा दी जाएंगी और उन्हें फिर से अपने कॉलेज प्रेफरेंस को अपडेट करना होगा।
  • 12 वीं विज्ञान के उम्मीदवार जो कला और वाणिज्य के लिए आवेदन करते हैं, उनकी मेरिट सूची कक्षा 12 वीं में प्राप्त अंकों के प्रतिशत पर बनाई जाएगी और उनके लिए पात्रता मानदंड 50% है।
  • कला और वाणिज्य के उम्मीदवारों को अपनी स्ट्रीम बदलने की अनुमति नहीं है।
  • कृपया अपने सभी कक्षा 12 वीं के विषय और अंक जोड़ें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है
  • अपना आवेदन फॉर्म में त्रुटि सुधार जमा करने से पहले, कृपया यह जांच लें कि आपका सभी एप्लिकेशन डेटा ठीक से अपडेट और सही है या नहीं। यदि कोई डेटा गायब है तो आपके आवेदन फॉर्म को आगे की प्रक्रिया के लिए नहीं माना जाएगा।
  • कृपया अपने भविष्य के संदर्भ के लिए अपने नवीनतम प्रस्तुत आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें।

कैसे करे आवेदन फॉर्म में त्रुटि सुधार?

भरे हुए आवेदन फॉर्म में सुधार करने के लिए UMIS के वेबसाइट https://umis.brabu.edu.in/ पर जाना होगा.

जहाँ Edit Application का ऑप्शन दिख जायेगा जिस पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद अगले पेज में सुधार से सम्बंधित कुछ जानकारी मिलेगा जिसको चाहे तो पढ़ सकते है.

सबसे लास्ट में I’ve read all the instructions. पर सही का टिक लगा कर NEXT लिखा हुआ मिलेगा जिस पर क्लिक करना है.

अगले पेज में Application No और Password दे कर लॉगिन करना होगा.

लॉगिन करने के बाद जो फॉर्म पहले से भरा हुआ है सही जानकारी से साथ वो फॉर्म दिख जायेगा. इस फॉर्म में एडिट का ऑप्शन आ जायेगा जिस पर क्लिक कर आवेदन फॉर्म में जो भी सुधार करना चाहते है वो कर सकते है.

ज्यादा जानकारी के नीचे दिए गए वीडियो को देखे और हमारे चैनल को सुस्कृबे करना न भूले अगर इस पोस्ट से सम्भंदित कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट कर के पूछे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *