नेतरहाट आवासीय विद्यालय झारखण्ड में 6वीं कक्षा में नामांकन के लिए आवेदन शुरू

नेतरहाट आवासीय विद्यालय झारखंड में कक्षा-6 में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. सत्र 2020-21 के लिए 10 से 12 वर्ष के स्वस्थ विद्यार्थी 30 सितंबर तक आवेदन जमा कर सकते हैं फॉर्म भरने वाले विद्यार्थी 15 अक्टूबर से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं जबकि परीक्षा 31 अक्तूबर व एक नवंबर को ली जायेगी.

इच्छुक विद्यार्थी नेतरहाट विद्यालय समिति कार्यालय में ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा एक स्तरीय होगी जो दो पालियों में जिला स्तर पर आयोजित की जायेगी। प्रथम पाली की परीक्षा जो पूर्णतः वस्तुनिष्ठ प्रकृति (Objective Type OMR Sheet पर भरने वाली विधि) की होगी। द्वितीय पाली की परीक्षा विषयनिष्ठ प्रकृति (Subjective Type) की होगी।

नेतरहाट आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा दो पारियों में होगी। पहली पारी में जहां ओएमआर शीट पर ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे, वहीं दूसरी पाली में सब्जेक्टिव प्रश्न रहेंगे। ऑब्जेक्टिव प्रश्न में हिंदी, मानसिक योग्यता, विज्ञान, सामान्य ज्ञान और गणित के 20-20 नंबर के प्रश्न रहेंगे। वही सब्जेक्टिव में में हिंदी, गणित, विज्ञान और सामान्य ज्ञान के 25-25 नंबर के सवाल रहेंगे।

ऑब्जेक्टिव में क्वालीफाई करने वाले 500 अभ्यर्थियों की कॉपी शॉर्टलिस्ट की जाएगी और उसके बाद ही अभ्यर्थियों के सब्जेक्टिव की कॉपी जांची जाएगी। अंतिम रूप से चयनित 100 (एक सौ) छात्रों की चिकित्सीय जांचोपरान्त सभी दस्तावेजों के सत्यापन के पश्चात् ही नेतरहाट आवासीय विद्यालय में नामांकन लिया जायेगा। नामांकन के बाद छठी में चार महीने की पढ़ाई के बाद अप्रैल 2021 से यह छात्र सातवीं क्लास में चले जाएंगे।

आवेदन के लिए जरुरी पात्रता?

  • आवेदक झारखंड राज्य का मूल निवासी/स्थानीय निवासी होना अनिवार्य है जो अंचलाधिकारी/अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा निर्गत किया गया हो.
  • विद्यार्थी की उम्र एक अगस्त 2020 को 10 वर्ष से कम व 12 वर्ष से अधिक नहीं हो. अर्थात जिनका जन्म दिनांक- 01.08.2008 से 31.07.2010 के बीच हुआ हो
  • विद्यार्थी झारखंड राज्य के अंतर्गत किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा पांच की परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है.
  • परीक्षा पास होने के परिणामस्वरूप अपने विद्यालय के प्रधानाध्यापक से हस्ताक्षरित कक्षा पांच के उत्तीर्णता का प्रमाण पत्र देना आवश्यक है
  • जन्म प्रमाण पत्र संलग्न करना आवश्यक है।
  • छात्र यदि आरक्षण वर्ग से हों तो अनुमण्डल पदाधिकारी द्वारा निर्गत जाति प्रमाण पत्र यथाः अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति पिछड़ा वर्ग /आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र संलग्न करना आवश्यक है।

नेतरहाट नामांकन के लिए कुछ जरूरी बातें:-

  1. प्रवेश परीक्षा में प्रश्नों का स्तर सामान्यताः कक्षा पांच का होगा.
  2. विद्यालय में कक्षा छह में नामांकन के लिए फार्म जमा लिया जायेगा.
  3. आवेदन फार्म निःशुल्क जमा लिया जायेगा.
  4. प्रमाण पत्रों की अनुपलब्धता की स्थिति में भी आवदेन किया जा सकता है परंतु परीक्षा केन्द्र पर सभीप्रमाण पत्रों की सत्यापित प्रति के साथ उपस्थित होना अनिवार्य होगा। ध्यातव्य हो कि नामांकन के समय सभो प्रमाण पत्रों की मूल प्रति को उपस्थापित करना अनिवार्य होगा।
  5. प्रवेश परीक्षा में प्रश्नों का स्तर सामान्यतः पाँचवीं कक्षा का होगा।
  6.  आवेदन जमा करने की विधि : आवेदन online एवं offline मोड में उपलब्ध है
    1. Online Mode:- विद्यालय के वेबसाइट www.netarhatvidyalaya.com पर Online आवेदन की सुविधा उपलब्ध है।
    2. Offline Mode:- आवेदन हेतु आवेदन पत्र नेतरहाट विद्यालय के वेबसाइट www.netarhatvidyalaya.com

भरे हुए आवेदन पत्र के साथ सभी अनुलग्नकों यथा- आवासीय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र,आय प्रमाण पत्र एवं अन्य कागजात की स्वअभिप्रमाणित प्रति को स्पीड पोस्ट के माध्यम से इस प्रकार भेजें कि आवेदन निम्न पते पर दिनांक 30.09.2020 को शाम 5.00 बजे तक अवश्य प्राप्त हो जाए। आवेदक भरा हुआ आवेदन हाथों-हाथ,पावती लेकर भी दिनांक 30.09.2020 तक निम्न पते पर जमा कर सकते हैं। दिनांक 30.09.2020 के बाद प्राप्त आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

आवेदन पत्र भेजने/जमा करने का पता:

सभापति,कार्यकारिणी समिति,नेतरहाट विद्यालय समिति,एम,डी,आई भवन परिसर, प्रोजेक्ट भवन, धुर्वा, रॉची-834004

अथवा

प्राचार्य, नेतरहाट आवासीय विद्यालय, नेतरहाट, पोस्ट-नेतरहाट, जिला-लातेहार पिन-835218

विद्यार्थी नामांकन प्रवेश परीक्षा के संबंध में विस्तृत जानकारी नेतरहाट विद्यालय के वेबसाइट www.netarhatvidyalaya.com से प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़े:

मिथिला यूनिवर्सिटी में स्नातक नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन चार अगस्त से

बिहार यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 फॉर्म भरना शुरू, जाने कैसे भरे फॉर्म

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में बी.ए, बी.एस सी और बी.कॉम में एडमिशन फॉर्म 2020 भराना शुरू

बिहार बोर्ड : 4 अगस्त से होगा इंटर में नामांकन, इन बातो का रखे ध्यान

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *