IRCTC Service is not Available 2022

IRCTC पोर्टल को इस्तेमाल करने के दौरान अक्सर हमें IRCTC Service is not Available दिखाई देता है, इस पोर्टल का इस्तेमाल लाखों लोगों द्वारा किया जाता है जिनमें से ज्यादातर लोग इस समस्या के बारे मे नहीं जानते, इस आर्टिकल के माध्यम से Irctc service is not available Message के बारे में जरूरी जानकारी साझा की जाएगी, तो बने रहे इस आर्टिकल में।

At what time Irctc service is not available?

IRCTC पोर्टल पर आने वाली यह समस्या हमें कई मौकों पर स्क्रीन पर दिखाई देती है, IRCTC पोर्टल कि सहायता से तय समय पर ही रेल की बुकिंग की जा सकती है, रेलवे विभाग द्वारा निश्चित सर्विस hours तय किये गए है, जिसके कारण इंटरनेट की सहायता से टिकट बुकिंग 00:20 AM से 11:45 PM तक की जा सकती है। IRCTC और अन्य पोर्टल मे हफ्ते के सातो दिन इस समय पर बुकिंग की जा सकती है, अगर आप इस समय के अलावा किसी और समय में बुकिंग करना चाहेंगे तो आपको service is not available का Message दिखाई देगा। इसके अलावा किसी अन्य बड़े कारण से बुकिंग ना होने पर भी यह Message दिखाई दे सकता है।

इसके अलावा इस पोर्टल को सपोर्ट करने वाले ब्राउज़र के इस्तेमाल करने पर, या ब्राउज़र की Settings ठीक ना होने पर या सही जानकारी दर्ज ना होने पर भी यह Message दिखाई दे सकता है।

Why Irctc is not working now?

IRCTC पोर्टल और Application से आसानी से रेलवे सम्बंधित ज्यादातर काम हो जाते है लेकिन कभी कभी यह पोर्टल और एप्लीकेशन काम नहीं करता, जिसके पीछे मुख्य कारण server Down होना होता है। इसके अलावा कभी-कभी IRCTC पोर्टल में कुछ Maintaince की जाती है, जिस वजह से कुछ समय के लिए IRCTC काम नहीं करता है। अगर आप भी IRCTC के काम ना करने से जुडी परेशानी झेल रहे है तो आपको कुछ समय इंतजार करके दोबारा पोर्टल या एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए, आप अपने ब्राउज़र और एप्लीकेशन का Catche और Data साफ करके दोबारा प्रयास भी कर सकते हैं।

IRCTC Retiring Room Booking online 2022 in Indian Railway

इसके अलावा अगर आप बार बार IRCTC पोर्टल पर Login कर रहे है तो इसके कारण आपको access denined नोटिफिकेशन दिखाई दे सकता है, और इस स्थिति पर भी IRCTC काम नहीं करता, इस समस्या को ठीक करने के लिए आपको इस नोटिफिकेशन के दिखाई देने के कुछ घंटो बाद आपको दोबारा लॉगिन करना होगा।

What Does not available in Irctc mean?

रेलवे की टिकट बुकिंग करते वक्त कभी-कभी not available भी दिखाई देता है, नॉट अवेलेबल का सीधा मतलब यही होता है कि आपके द्वारा चुनी गई ट्रेन में आपके द्वारा चुने गए क्लास की टिकट उपलब्ध नहीं है। इसका अर्थ है कि अगर आपको किसी एक क्लास का टिकट चुना है और ट्रेन में उस क्लास के किसी भी यात्री के लिए जगह नहीं है तो आपको नॉट अवेलेबल दिखाई देगा इसके अलावा अगर ट्रेन में सभी टिकट बुक हो चुके हैं और वेटिंग लिस्ट की संख्या भी अधिकतम हो चुकी है तो आपको नॉट अवेलेबल का Message दिखाई दे सकता है।

indian_railway-train-timing-IRCTC Service is not Available 2022

IRCTC पोर्टल की सहायता से रात में कुछ चुनिन्दा काम नहीं किए जा सकते है, जिसके पीछे का सीधा कारण यह है कि IRCTC पोर्टल रात्रि के समय मेंटेन किया जाता है। रात के समय में IRCTC पोर्टल के द्वारा किसी भी प्रकार की ट्रेन की बुकिंग नहीं की जा सकती है इसी के साथ आप किसी भी ट्रेन के पीएनआर अर्थात पैसेंजर नेम रिकॉर्ड की स्थिति को नहीं जान सकते हैं। इन सभी सेवाओं को पोर्टल के मेंटेन होने के बाद इस्तेमाल किया जा सकता है। रात मे 11:45 बजे से 12:20 बजे तक IRCTC पोर्टल को मेन्टेन करने का समय होता है जिसके कारण इस समय यह पोर्टल डाउन होता है।

What is available in IRCTC?

IRCTC पोर्टल में रेलवे टिकट बुक करते वक्त कुछ जगहों पर अवेलेबल दिखाई देता है, इस पोर्टल पर आपको तीन तरह के अवेलेबल दिखाई दे सकते हैं जिनके बारे मे नीचे बताया गया है-

GNWL/AVAILABLE –

Gnwl/available आपको टिकट बुक कराते वक्त तब दिखाई देगा जब आपके द्वारा चुनी जा रही ट्रेन मे सभी टिकट Book कर ली गई हो लेकिन कुछ वजहों के कारण लोगों ने अपनी टिकट कैंसिल कर दी गई हो, GNWL/AVAILABLE दिखाई देने पर अगर आप टिकट बुक करते है तो आपकी सीट बुक हो जाएगी और आप ट्रेन मे सफर कर पाएंगे। आपको सीट नंबर चार्ट के तैयार होने पर ही दिया जाएगा।

GNWL 4/WL3

GNWL 4/WL3 इस प्रकार का शब्द आपको तब दिखाई देगा जब आपके द्वारा चुनी जा रही ट्रेन मे सभी टिकट Book हो चुकी होंगी और इस विकल्प को चुनने के बाद टिकट Book करने पर पीछे दी गई संख्या (3) के यात्रियों के टिकट रद्द करने पर आपको टिकट मिल सकती है। अगर बताए गए यात्रियों ने टिकट रद्द नहीं की तो आपको ट्रेन मे सीट नहीं मिल पाएगी।

CURR_AVBL

CURR_AVBL का अर्थ फिलहाल उपलब्ध होता है, अगर आपको इस प्रकार का शब्द दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है की आपके द्वारा चुनी जा रही ट्रेन मे चार्ट तैयार होने के बाद भी कुछ टिकट बचे है और CURR_AVBL दिखाई देने पर अगर आप टिकट बुक करते है तो आप ट्रेन मे सफर कर सकते है।

IRCTC की वेबसाइट के माध्यम से रेलवे से जुड़ी सभी जानकारी ली जा सकती है और रेलवे की अलग अलग सेवाओं का लाभ भी उठाया जा सकता है। IRCTC ऐप का इस्तेमाल करना बहुत आसान है, इसके लिए आपको अपने मोबाइल के ऐप स्टोर से IRCTC एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा लेकिन अगर आप IRCTC वेबसाइट खोलना चाहते है तो आप नीचे दिए गए तरीके अपना सकते है।

तरीका 1- गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन के जरिये-

गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन के जरिये IRCTC वेबसाइट खोलने के लिए आपको सर्च बॉक्स मे IRCTC दर्ज करना होगा इसके बाद आप पहले सर्च रिजल्ट पर क्लिक कर इस वेबसाइट को खोल सकते है।

तरीका 2- वेबसाइट के URL से

आप IRCTC की वेबसाइट खोलने के लिए अपने ब्राउज़र के URL बॉक्स मे irctc.co.in या www.irctc.co.in डालकर IRCTC की वेबसाइट को Access कर सकते है।

1 thought on “IRCTC Service is not Available 2022”

  1. Pingback: IRCTC IPO share price 2022 finance IPO subscription - Vijay Solutions

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *