IRCTC Retiring Room Booking online 2022 in Indian Railway

IRCTC Retiring Room: IRCTC के अंतर्गत रेल के यात्रियों को Retiring Room बुक करने की भी सुविधा मिलती है। पूरे भारतवर्ष में Retiring Room उपलब्ध है जहां जाकर लोग आराम कर सकते हैं या फिर कुछ समय के लिए रुक सकते हैं। Retiring Room में जाने से पहले उन्हें Retiring Room बुक करना पड़ता है! लेकिन रेलवे Retiring Room के बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी होती है इसलिए इस आर्टिकल में मैंने आपके साथ IRCTC retiring room से संबंधित हर तरह की जानकारी शेयर की है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। 

What is a IRCTC Retiring Room?

रेलवे के यात्रियों के लिए एक ऐसा कमरा जिसका उपयोग रेलवे के यात्री अपने सुविधानुसार कर सकते हैं। Retiring Room की सुविधा आपको भारत के हर रेलवे स्टेशन पर प्राप्त हो जाएगी। 

Retiring Room में आपको single bed, double bed और Dormitory जैसी occupancy की सुविधा तो मिलती ही है साथ ही साथ आप यह भी चुन सकते हैं कि आप AC वाला Retiring Room लेंगे या फिर Non AC वाला! 

ट्रैवलिंग करते हुए लोग Retiring Room का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं इसलिए कई बार लोगों को Retiring Room मिलती ही नहीं हैं। यही वजह है कि आईआरसीटीसी की तरफ से हमेशा लोगों को यही सजेशन दिया जाता है कि confirm ticket हो जाने के बाद जल्द से जल्द Retiring Room बुक कर ले। 

Nil Return in GST Through SMS 2022: फ्री में भरे GST रिटर्न

What is the cost of retiring room?

अगर आप किसी भी स्टेशन का Retiring Room बुक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आईआरसीटीसी को कुछ चार्ज देने होंगे। ‌ अगर आप 24 घंटे के लिए Retiring Room को बुक करते हैं तो आपको ₹20 देना होगा। अगर आप Retiring Room में Dormitory Bed बुक करते हैं तो आपको ₹10 बताओ चार्ज आईआरसीटीसी को देना होगा। 

24 घंटे से लेकर 48 घंटे तक Retiring Room बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी सेवा को ₹40 देने होंगे। लेकिन अगर वही आप Dormitory Bed वाला Retiring Room चुनते हैं तो आपको 24 से 48 घंटे के लिए Retiring Room बुक करने के लिए ₹20 चार्ज देने होंगे। 

What is the Hourly Booking of Retiring Room ?

Retiring Room को बुक करने के लिए भी कुछ घंटों को निश्चित किया गया है। अगर आप Retiring Room को बुक करना चाहते हैं तो आप को Retiring Room को कम से कम 3 घंटे के लिए बुक करना होगा। और आप ज्यादा से ज्यादा 48 घंटो के लिए बुक करना होगा। 

How would be the Room Accommodation?

Retiring Room में आपको कुछ इस तरह से रूम की व्यवस्था देखने को मिलेगी – 

  • अगर आप एक पैसेंजर के लिए Retiring Room बुक करेंगे तो आपको one Single Bed Room या One Double Bed Room या One Bed in Dormitory प्रदान किया जाएगा। 
  • अगर आप दो पैसेंजर के लिए Retiring Room बुक करते हैं तो आप One Double Bed Room या Two Bed in Dormitory रूम बुक किया जाएगा। 
  • तीन पैसेंजर के लिए अगर आप Retiring Room बुक करेंगे तो आप को One Double Bed Room + One Single Bed Room या फिर Three Bed वाली Dormitory रूम मिलेगी। 
  • चार पैसेंजर के लिए Retiring Room बुक करने पर आपको Two Double Bed Rooms या फिर Four bed वाली Dormitory रूम मिलेगी। 
  • अगर आप 5 लोगों के लिए Retiring Room बुक करेंगे तो आपको  Two Double Bed Rooms or Five bed वाली Dormitory रूम मिलेगी। 
  • 6 लोगों के लिए रूम बुक करने पर आप को Two Double Bed Rooms या फिर Six bed वाली Dormitory रूम मिलेगी। 

Is Irctc retiring room open?

रेलवे यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने अनाउंस किया है कि अब रेल यात्री आईआरसीटीसी के द्वारा Retiring Room को ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। लेकिन Retiring Room बुकिंग की सुविधा Tiruchchirapali (TPJ), Sealdah (SDAH), Madurai (MDU), Jaipur (JP) जैसे स्टेशन में शुरू हो गई है अगर आप इन जगहों पर जा रहे हैं तो आप अपने जरूरत के मुताबिक Retiring Room को बुक कर सकते हैं। 

Do railway retiring rooms have bathrooms?

रेलवे स्टेशन में जो Retiring Room है उन सभी रूम में AC और Non AC की सुविधा मिलती है लेकिन अभी अलग से Retiring Room में कोई Bath नहीं मिलता Retiring Room यूज करते समय आपको कॉमन बाथरूम यूज करना होगा जो बाकी के पैसेंजर यूज करते हैं। 

Can unmarried couple stay in Irctc retiring room?

जरूरी नहीं है कि Retiring Room में जो 2 लोग रूम बुक कर रहे हैं वह पति पत्नी हो!  अनमैरिड कपल भी Retiring Room में रूम बुक कर सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरी है कि उनके पास उनका टिकट हो साथ ही उनके टिकट का कंफर्म होना भी जरूरी है तो अगर आपके पास कंफर्म टिकट है तब आप आसानी से अनमैरिड जोड़े के लिए Retiring Room बुक कर सकते हैं। ‌

How can I book my Irctc retiring room online?

अपनी यात्रा के दौरान अगर आप Retiring Room की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप आईआरसीटीसी के मदद से Retiring Room को बुक कर सकते हैं। नीचे आईआरसीटीसी द्वारा Retiring Room बुक करने की प्रोसेस बताई गई हैं – 

  • #1. Retiring Room बुक करने के लिए सबसे पहले https://www.rr.irctctourism.com/#/home क्लिक करके वेबसाइट पर जाना है। 
  • #2. लिंक पर क्लिक करने के बाद जब आप वेबसाइट पर जाएंगे तब आप को अपने आईआरसीटीसी अकाउंट में Login करना है। 
  • #3. उसके बाद आपको Retiring Room के लिंक पर क्लिक करना है। 
  • #4. अब आपके सामने Retiring Room choose करने का ऑप्शन आ जाएगा। तो आप अपने सुविधानुसार Retiring Room को चूस कर लीजिए। 
  • #5. अब आपको यह चुनना होगा कि आप किस स्टेशन पर Retiring Room चाहते हैं आपको अपने Boarding और Destination स्टेशन को ध्यान में रखकर ही Retiring Room बुक करना चाहिए। 
  • #6. उसके बाद आपको check-in/check-out date, Bed type तो चुनना ही होगा साथ ही साथ आप रूम का type भी चुन सकते हैं।
  • #7  अब आपको Check Availability के बटन पर क्लिक करके देखना होगा कि जिस स्टेशन को आपने चुना है उस स्टेशन में Retiring Room की सुविधा है भी या नहीं। क्योंकि कोविड-19 के वजह से बहुत ही कम स्टेशन में ही Retiring Room की सुविधा दी गई है।
  • #8. यह कर लेने के बाद आपको Room number, Slot Duration और the ID card type सिलेक्ट करना होगा।
  • #9. इसके बाद आप जैसे ही प्रोसीड करके पेमेंट करेंगे वैसे आपका Retiring Room बुक हो जाएगा। Retiring Room बुक करते ही पैसेंजर को मोबाइल पर कन्फर्मेशन मैसेज आ जाएगा। 

तो इस तरह आप आईआरसीटीसी के द्वारा Retiring Room की‌ सुविधा बुक कर सकते हैं। 

Can retiring room be booked offline? 

हां Retiring Room को ऑफलाइन भी बुक किया जा सकता है! Retiring Room को ऑफलाइन बुक करने के लिए नीचे बताए गए तरीके को फॉलो कीजिए – 

  • Retiring Room बुक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी स्टेशन के Retiring Room बुकिंग वाले सेंटर पर जाना होगा जो ऑनलाइन Retiring Room बुक करते हैं। 
  • साथ ही साथ आपको अपना कंफर्म टिकट और PNR नंबर देना होगा। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप Retiring Room को CTI Office, Current Booking centers और Enquiry Counter पर जाकर भी बुक करवा सकते हैं।  सुविधा के लिहाज से देखा जाए तो ऑफलाइन बुकिंग करने से अच्छा है कि आप ऑनलाइन बुकिंग करें क्योंकि उसने आपको ज्यादा सुविधाएं दी जाती हैं। 

Can I book railway retiring room without ticket?

अगर आपके पास कोई टिकट नहीं है तो आप Retiring Room को बुक नहीं कर सकते हैं क्योंकि Retiring Room केवल रेलवे यात्रियों को ही सुविधा प्रदान करती है। अगर आपकी टिकट वेटिंग में कटी हुई है तब भी आप Retiring Room की सुविधा प्राप्त नहीं कर पाएंगे Retiring Room की सुविधा आपको तभी मिलेगी जब आप रिजर्व टिकट बुक करेंगे। 

Are Retiring rooms Safe?

Retiring Room में प्रदान की जाने वाली सारी सुविधाएं इंडियन रेलवे की निगरानी में दी जाती है जो बहुत ही सस्ती, साफ और safe है। अगर आप Retiring Room यूज करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है यह बिलकुल सेफ है।

FAQ‘s

Q: Can Retiring Room booked online ? 

Ans: हां Retiring Room को ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। 

Q: Can a Retiring Room be booked against Wait-listed ticket?

Ans: वेटिंग टिकट वाले लोग Retiring Room बुक नहीं कर सकते हैं। 

Q: Can a Retiring Room be booked against RAC ticket? 

Ans: अगर आप का टिकट RAC में कटा है तो आप Retiring Room बुक कर सकते हैं। 

Q: Is name change permissible? 

Ans: Retiring room book करने के बाद आप नाम चेंज नहीं कर सकते हैं।

Q: Is ID Proof Required for Booking? 

Ans: बिना आईडी प्रूफ के आप Retiring Room बुक नहीं कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *