मगध यूनिवर्सिटी एडमिशन : स्नातक में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

मगध यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021: मगध यूनिवर्सिटी सत्र 2021 -2024 के लिए अपने 19 अंगीभूत व 40 से ज्यादा संबद्ध कॉलेजों में दाखिला के लिए ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू कर दिया है जो भी छात्र B.A. / B.Sc. / B.Com में एडमिशन लेना चाहते है वैसे छात्र मगध यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 आवेदन फॉर्म भर सकते है मगध यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट में लगभग 19 कोर्सेज कराए जाते हैं।

मगध यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते समय छात्रो को कम से कम पांच कॉलेज और अधिक से अधिक 10 कॉलेज विकल्प के रूप में भरना होगा, जिससे मेरिट लिस्ट के आधार पर और सीटों की उपलब्धता के अनुसार मगध यूनिवर्सिटी द्वारा उनके नामांकन की सूची प्रकाशित की जा सके. ऑनलाइन भरने की अंतिम तिथि 25 जून  रखी गयी है

Magadh University UG Admission 2021 Important Dates

Graduation Online Application Registration Start Date12-06-2021
online Registration Close Date25-06-2021

मगध यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 के लिए शैक्षिक योग्यता

जो भी छात्र छात्रा मगध यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन लेना चाहते है वैसे छात्र छात्राओं को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

magadh university Bihar admission 2021 application fee

जो छात्र मगध यूनिवर्सिटी एडमिशन 2021 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते है उन सभी स्टूडेंट को आवेदन फॉर्म भरने के बाद आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन जमा करना आवश्यक है। जो भी छात्र ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करेंगे वैसे छात्रों का आवेदन अमान्य मन जायेगा। आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा कर सकते हैं। आवेदन शुल्क जमा हो जाने के बाद किसी भी स्थिति में मगध यूनिवर्सिटी द्वारा आवेदन शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।

magadh university part 1 admission date 2021 ऑनलाइन आवेदन

शैक्षणिक सत्र 2021-24 में प्रवेश के लिए पंजीकरण हेतु आवेदन पत्र को भरने के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट http://magadhuniversity.in पर UG registration के लिंक पर क्लिक करें।

magadh-university-ug-admission-2020-online-registration
magadh-university-ug-admission-2020-online-registration

शैक्षणिक सत्र 2021-24 स्नातक में प्रवेश के लिए पंजीकरण हेतु अभ्यर्थियो के लिए आवेदन पत्र भरने सम्बन्धी आवश्यक दिशा निर्देश

आवेदन पत्र भरने के पूर्व अभ्यर्थी के पास उनके कक्षा दसवीं अंक पत्र, बारहवीं का अंक पत्र, जाति प्रमाण पत्र, E.W.S. प्रमाण पत्र के साथ हालिया लिया हुआ पासपोर्ट साइज का फोटो और हस्ताक्षर scanned होना आवश्यक है ।

प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन, आवेदित कॉलेज या पाठ्यक्रम | विषय में प्रवेश का आश्वासन नही देता, आपकी वरीयता क्रमांक एवं विषयों में सीटों की उपलब्धता के आधार पर ही प्रवेश दिए जायेंगे।

अन्य किसी भी तरह के भारांक (वेटेज) का लाभ लेने के लिए सम्बंधित प्रमाण पत्र का होना आवश्यक है, प्रवेश के समय प्रमाण पत्र प्रस्तुत नही कर पाने की स्थिति में आपको भारांक सम्बन्धी लाभ नहीं मिलेगा ।

अभ्यर्थी अपने पंजीकरण हेतु आवेदन पत्र को स्वयं भरें अथवा साइबर कैफ़े से भरवाने की स्थिति मे स्वयं वहां उपस्थित रहें । आवेदन पत्र में किसी भी त्रुटि के लिए अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होंगे ।

ba-part-1-admission-date-2020-bihar-magadh-university-मगध यूनिवर्सिटी एडमिशन
ba-part-1-admission-date-2020-bihar-magadh-university

UG registration के लिंक पर क्लिक करने के पश्चात राज्य, बोर्ड जहाँ से अर्हता डिग्री अर्जित की गयी तथा इंटरबारहवीं उत्तीर्ण वर्ष का सही चयन करते हुए अपना रोल नंबर डाले।

आवेदन पत्र में मांगी गई सूचनाओं को ध्यान पूर्वक भरें । जन्म तिथि, लिंग, धर्म, मूल निवास, आरक्षण के विवरण की जांच अपने कक्षा दसवीं के अंक पत्र एवं प्रमाण पत्रों से अवश्य कर लें । आपके द्वारा दी गयी सूचना गलत पाए जाने पर आपका आवेदन रद्द किया जा सकता है ।

Magadh university admission 2021 online

आपके द्वारा भरे गए संपर्क विवरण यथा आपका स्थायी एवं पत्राचार का पता, मोबाइल नंबर एवं ईमेल एड्रेस सही होना चाहिए | छात्र को अपना या अपने घर के किसी सदस्य के ही मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी भरना है । प्रवेश से सम्बंधित सारी सूचनायें मोबाइल एवं ईमेल पर ही प्रेषित की जाएँगी । गलत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी देने की स्थिति में छात्र स्वयं प्रेषित सूचना से वंचित हो जायेंगे एवं आपके प्रवेश में कठिनाई आ सकती हैं । छात्र अपना पंजीकरण फॉर्म अपने सामने भरे एवं साइबर कैफ़े का मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी कदापि इस्तेमाल ना करें । एक मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी पर केवल एक नामांकन पंजीयन फॉर्म ही भरे जा सकते हैं ।

आवेदन पत्र के विशिष्ट पहचान सेक्शन में अभ्यर्थी अपने 10th एवं 12h अनुक्रमांक, परीक्षा उत्तीर्ण करने का वर्ष एवं पूर्णांक और प्राप्तांक ध्यान पूर्वक भरें । इनका उपयोग योग्यता की वरीयता सूची में होता है गलत सूचना आपकी वरीयता सूची को प्रभावित कर सकती है ।

फोटो और जरूरी कागजात

अगले चरण Photo / Document Upload के माध्यम से आप अपनी Scanned की गई पासपोर्ट साइज फोटो एवं हस्ताक्षर के साथ मांगे गए दस्तावेज को अपलोड कर सकते हैं, बिना इनके अपलोड हुए आपका आवेदन पूर्ण नही होगा ।

फॉर्म त्रुटि में सुधार

College / Course माध्यम से आपको पाठ्यक्रम एवं कॉलेज के चयन का चरण दिया जायेगा। पाठ्यक्रम एवं कॉलेज चयन के पूर्व कॉलेज में उपलब्ध विषयों एवं उनके सीटों को अवश्य जाँच लें । अभ्यर्थी अपनी अर्हता के अनुसार ही पाठ्यक्रम का चयन कर पाएंगे । छात्र छात्राएं अपने इच्छानुसार कॉलेज एवं कोर्सेज का चयन करें जिनमे वह प्रवेश लेने के इच्छुक हों | कोई भी त्रुटि होने की स्थिति में Save Registration करने से पहले आप उस पर जा कर त्रुटि को सुधार सकते हैं ।

आवेदन पत्र के उपरोक्त प्रविष्टियाँ भरने के पश्चात आपके द्वारा दिए गए मोबाइल एवं ईमेल आईडी पर लॉग-इन पटल का यूजर आईडी एवं पासवर्ड भेजा जाएगा । प्राप्त आईडी एवं पासवर्ड को संभाल कर रखें, उनके उपयोग से आप अपने पंजीकरण लॉग-इन पटल में प्रवेश कर सकते हैं तथा अपने आवेदन पत्र को देख सकते हैं या डाउनलोड कर प्रिंट कर सकते हैं ।

online application fee for magadh university part 1 admission

आवेदन पत्र के अगले चरण Registration Fee Payment के माध्यम से आप आवेदन शुल्क Rs 50/-(decided by university) का ऑनलाइन भुगतान अपने डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग से कर सकते हैं । ऑनलाइन भुगतान के अलावा कोई और विकल्प नही है । fee payment करने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर भेजे गए पासवर्ड की आवस्यकता होगी|

आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान सफल होने की स्थिति में ही आप अपने आवेदन को अगले चरण Save Registration के माध्यम से पूर्णतः सबमिट कर सकते हैं | आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान असफल होने की स्थिति में आप 4 घंटे बाद पुनः कोशिश कर सकते हैं | आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान असफल होने के बावजूद आपका पैसा कट जाता है तो ऐसी स्थिति में आप अगले दिन दोपहर 2 बजे के बाद पुनः कोशिश कर सकते हैं ।

आपका कटा हआ पैसा 3 से 5 दिनों के अंदर आपके खाते में वापस आ जायेगा । आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान प्राप्त नही होने की स्थिति में आपका आवेदन अपूर्ण माना जाएगा | एक बार जमा होने के बाद fee वापिस नहीं होगी।

View Application के माध्यम से आप अपने द्वारा पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन पत्र को देख सकते हैं ।

Download PDF के माध्यम से आप अपना आवेदन पत्र का प्रिंट निकाल सकते हैं |

magadh university ug admission 2021 24 Marit list

विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित तिथियों पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इसकी सूचना अभ्यर्थियों को SMS के माध्यम से मिलेगी (जो मेरिट लिस्ट में अपनी योग्यता के अनुशार चुने जायेंगे )।

विश्वविद्यालय द्वारा तय तिथियों के बाद छात्र छात्राएं पटल में प्रवेश कर अपना प्रवेश शुल्क सम्बंधित महाविद्यालय में ऑनलाइन ही जमा करेंगे | योग्यता सूची में नाम आने के पश्चात ही सम्बंधित महाविद्यालय मे दिखने पर छात्र महाविद्यालय में प्रवेश सम्पुष्ट कर सकेगा।

एक बार प्रवेश सुनिश्चित हो जाने की स्थिति में छात्र किसी अन्य महाविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन नहीं कर पायेगा |

नोट — आवेदन संपूर्ण रूप से सबमिट करने के पश्चात या कभी भी लॉग इन पटल में प्रवेश के उपरांत लॉग ऑउट करना न भूले । साइबर कैफ़े के संचालक भी इस बात का ख्याल रखें कि वो एक समय में एक ही छात्र का आवेदन भर सकते हैं, दूसरे आवेदन के पूर्व पहले आवेदक के लॉग इन पटल से लॉग ऑउट करना आवश्यक है।

नोट — EWS हेतु 10% की सीमा तक आरक्षण शासन की अधिसूचना /शासनादेश के अनुशार लागु होगा |

मगध यूनिवर्सिटी के बारे में

मगध विश्वविद्यालय की स्थापना 1962 में हुआ था जो की बिहार के बोधगया  में स्थित है  विश्वविद्यालय  2 मार्च 1962 से 2 घटक कॉलेजों, 32 संबद्ध कॉलेजों और सात स्नातकोत्तर विभागों के साथ काम करना शुरू किया।

इस विश्वविद्यालय को UGC द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मानविकी और वाणिज्य के संकायों में उच्च शिक्षा और अनुसंधान के लिए सुविधाएं प्रदान करता है। 44 घटक महाविद्यालयों, 24 पीजी विभागों और 85 संबद्ध महाविद्यालयों के साथ, मगध विश्वविद्यालय बिहार का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है। छात्रों के लिए मगध विश्वविद्यालय दूरस्थ शिक्षा की सुविधा भी प्रदान करता है।

स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से संबंधित विषयों के साथ कक्षा 12 / इंटरमीडिएट में न्यूनतम अंक 50% के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। मगध यूनिवर्सिटी पीजी एडमिशन मेरिट के आधार पर किया जाता है

Leave a Comment

Your email address will not be published.