BSEB 10th Matric Admit Card : मैट्रिक एडमिट कार्ड जारी, यहाँ से करे डाउनलोड

बिहार बोर्ड के द्वारा मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2021 का मैट्रिक एडमिट कार्ड (Matric Admit Card) जारी कर दिया गया है। यह एडमिट कार्ड मैट्रिक परीक्षा 2021 में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने शनिवार को बताया कि एडमिट कार्ड (Admit Card) बिहार बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.com पर रविवार से अपलोड रहेगा, जहाँ से छात्र डाउनलोड कर सकते है.

इसी एडमिट कार्ड (Admit Card) के आधार पर विद्यार्थी बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2021 तथा इसके लिए इंटरनल एसेसमेंट प्रायोगिक परीक्षा में भी शामिल होंगे. मैट्रिक का इंटरनल एसेसमेंट प्रैक्टिकल परीक्षा 20 जनवरी से 22 जनवरी 2021 तक होगी तथा वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी 2021 तक होगी.

शिक्षण संस्थानों को कहा गया है की उनके प्रधान समिति की उक्त वेबसाइट पर जाकर अपने यूजर आइडी एवं पासवर्ड के माध्यम से रविवार से प्रवेश पत्र (Admit Card) डाउनलोड कर अपने विद्यालय के सभी विद्यार्थियों को अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ प्राप्त करायेंगे.

यह एडमिट कार्ड सेंटअप परीक्षा में पास विद्यार्थियों के लिए ही मान्य है. इस परीक्षा में अनुपस्थित, अनुतीर्ण एवं नॉन उत्प्रेषित विद्यार्थियों को विद्यालय द्वारा एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जायेगा.

एडमिट कार्ड (Matric Admit Card)डाउनलोड करने में किसी प्रकार की समस्या होने पर समिति के हेल्पलाइन नंबर – 06122232074 और 2232257 पर संपर्क किया जा सकता है.

To Download Admit Card – Click Here

मैट्रिक एडमिट कार्ड 2021 के लिए जरुरी दिशा-निर्देश

  1. वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2021 के इन्टरनल एसेसमेन्ट/प्रायोगिक परीक्षा (दिनांक 20.01.2021 से | 22.01.2021 तक) एवं सैद्धान्तिक परीक्षा (दिनांक 17.02.2021 से 24.02.2021 तक) में सम्मिलित होने के लिए सभी छात्र/छात्राओं का प्रवेश पत्र (Admit Card) समिति के वेबसाईट biharboardonline.com पर दिनांक 10.01.2021 से अपलोड रहेगा।
  2. माध्यमिक स्तर के सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान समिति के वेबसाईट | biharboardonline.com पर अपने यूजर आई0डी0 एवं पासवर्ड से लॉग-इन करने के उपरांत दिनांक 10.01.2021 से प्रवेश पत्र (Matric Admit Card) डाउनलोड कर अपने विद्यालय के सभी छात्र/छात्राओं को अनिवार्य रूप से अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ हस्तगत् कराना सुनिश्चित करेंगे ताकि विद्यालयों में आयोजित होने वाली इन्टरनल एसेसमेन्ट/प्रायोगिक परीक्षा (दिनांक 20.01.2021 से 22.01.2021 तक) एवं परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होने वाली सैद्धान्तिक परीक्षा (17.02.2021 से 24.02.2021 तक) के आयोजन में किसी प्रकार की कठिनाई न हो।
  3. विद्यालय प्रधान पूर्णतः आश्वस्त हो लेंगे कि विद्यालय के सभी छात्र/छात्राओं का प्रवेश पत्र डाउनलोड कर उन्हें प्राप्त करा दिया गया है और किसी भी छात्र/छात्रा को प्रवेश पत्र प्राप्त कराना अब शेष नहीं रह गया है ताकि किसी भी छात्र/छात्रा को इन्टरनल एसेसमेन्ट/प्रायोगिक परीक्षा एवं सैद्धान्तिक परीक्षा में | सम्मिलित होने हेतु किसी समस्या का सामना न करना पड़े।
  4. यह प्रवेश पत्र जाँच परीक्षा (sent-up Test) में उत्प्रेषित छात्र/छात्राओं के लिए ही मान्य है। यदि जाँच परीक्षा में अनुपस्थित/अनुत्तीर्ण अथवा नन-उत्प्रेषित किसी छात्र/छात्रा का प्रवेश पत्र निर्गत हो, तो उसकी मान्यता नहीं दी जाएगी एवं ऐसे छात्र/छात्राओं के प्रवेश पत्र डाउनलोड कर विद्यालय प्रधान किसी भी परिस्थिति में हस्तगत् नहीं करायेंगे।

फी जमा नहीं होने वाले विद्यार्थी का जारी नहीं होगा एडमिट कार्ड

समिति द्वारा बकाया पंजीयन/परीक्षा शुल्क को जमा करने हेतु विद्यालय प्रधान को कई बार अवसर प्रदान किया गया था। इसके बावजूद अभी भी कतिपय छात्र/छात्राओं का संबंधित | विद्यालय प्रधान द्वारा बकाया पंजीयन/परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया गया है। ऐसे छात्र/छात्राओं का | प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जायेगा किन्तु ऐसे संबंधित विद्यालय प्रधान को दिनांक 14.01.2021 तक निर्दिष्ट राशि जमा करने का अवसर दिया जाता है। छात्रहित में संबंधित विद्यालय के प्रधान दिनांक 10.01.2021 से 14.01.2021 तक की अवधि में अनिवार्य रूप से बकाया पंजीयन/परीक्षा शुल्क जमा करना सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए समिति का पोर्टल खुला रहेगा ।

यदि ऐसे परीक्षार्थियों का बकाया पंजीयन/परीक्षा शुल्क विद्यालय प्रधान द्वारा उक्त अवधि में जमा नहीं किया जाता है, तो ऐसे परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र (Matric Admit Card) जारी नहीं करते हुए परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

निर्दिष्ट अवधि (दिनांक 10.01.2021 से 14.01.2021) में बकाया राशि (पंजीयन एवं परीक्षा शुल्क) समिति के पोर्टल पर ऑनलाइन भुगतान कर दिया जाता है, तो वैसे छात्र/छात्राओं का प्रवेश पत्र निर्गत कर दिया जायेगा। इस तरह वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2021 में सम्मिलित होने वाले वैसे छात्र/छात्रा एवं अभिभावक जिनके द्वारा किसी कारणवश अभी तक अपने विद्यालय में पंजीयन अथवा परीक्षा शुल्क की राशि जमा नहीं किये हैं, वे अनिवार्य रूप से बकाया पंजीयन अथवा परीक्षा शुल्क की राशि |

विद्यालय प्रधान को हस्तगत कराना सुनिश्चित करेंगे ताकि विद्यालय प्रधान द्वारा उक्त निर्धारित अवधि में | बकाया पंजीयन/परीक्षा शुल्क ऑनलाइन जमा किया जा सके।

एडमिट कार्ड (Matric Admit Card) में नहीं होगा कोई सुधार

विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि समिति द्वारा वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2021 में सम्मिलित होने हेतु विद्यालय प्रधान के माध्यम से ऑनलाइन भरे गये पंजीयन/परीक्षा आवेदन एवं सभी छात्र/छात्राओं का डमी प्रवेश पत्र जारी करने के बाद छात्रहित को ध्यान में रखते हुए परिलक्षित त्रुटियों का ऑनलाइन संशोधन हेतु समिति द्वारा विभिन्न विज्ञप्तियों के माध्यम से कई बार अवसर प्रदान किया गया था।

समिति द्वारा सभी छात्र/छात्राओं का प्रवेश पत्र निर्गत किया गया है। सभी छात्र/छात्राओं के निर्गत प्रवेश पत्र के अनुसार ही इन्टरनल एसेसमेन्ट/प्रायोगिक परीक्षा एवं सैद्धान्तिक परीक्षा का संचालन एवं उनमें छात्रों का सम्मिलित किया जाएगा। किसी भी विद्यालय प्रधान/परीक्षा केन्द्राधीक्षक द्वारा छात्र/छात्राओं के निर्गत प्रवेश पत्र से भिन्न विषयों की परीक्षा नहीं ली जाएगी और ना ही प्रवेश पत्र (Matric Admit Card) में किसी प्रकार का संशोधन किया जाएगा अथवा किसी संशोधित बिन्दु की स्वीकृति दी जाएगी।

यदि विद्यालय प्रधान/परीक्षा केन्द्राधीक्षक द्वारा किसी छात्र/छात्राओं के निर्गत प्रवेश पत्र में संशोधन किया जाता है अथवा संशोधित बिन्दु की स्वीकृति दी जाती है तथा प्रवेश पत्र से भिन्न विषयों की परीक्षा ली जाती है, तो वैसे विद्यालय प्रधान/परीक्षा केन्द्राधीक्षक के विरूद्ध नियमानुसार अनुशासनिक एवं कानूनी कार्रवाई करते हुए निलंबन हेतु सक्षम प्राधिकार से अनुशंसा की जाएगी।

मैट्रिक एडमिट कार्ड  - Matric Admit Card

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर जारी

ऑनलाइन प्रवेश पत्र (Matric Admit Card)डाउनलोड करने एवं पंजीयन/परीक्षा शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर समिति के हेल्पलाईन नं0-0612-2232074, 2232257, 2232239, 2230051 एवं 2232227 पर सम्पर्क किया जा सकता है अथवा E-mail ID : bsebsehelpdesk@gmail.com पर सचित कर किसी समस्या का त्वरित समाधान प्राप्त किया जा सकता ह।

मैट्रिक परीक्षार्थी के लिए आवश्यक निर्देश :

1. जाँच परीक्षा में उत्प्रेषित (Sent-up) छात्र/छात्रा के लिए ही यह मूल प्रवेश पत्र मान्य होगा। जाँच परीक्षा में अनुत्तीर्ण अथवा अनुपस्थित छात्र/छात्रा के लिए यह मूल प्रवेश पत्र मान्य नहीं है।

2. प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारम्भ होने के समय पूर्वाहन 09:30 बजे से 10 मिनट पूर्व अर्थात् पूर्वाह्न 09:20 बजे तक तथा द्वितीय पाली के परीक्षार्थी को द्वितीय पाली के परीक्षा प्रारम्भ होने के समय अपराह्न 01:45 बजे से 10 मिनट पूर्व अर्थात अपराह्न 01:35 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। विलम्ब से आने वाले परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

3. परीक्षा भवन में जूता-मोजा पहन कर आना सर्वथा वर्जित है अन्यथा परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, मोबाईल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन या अन्य इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स आदि लाना/प्रयोग करना वर्जित है। परीक्षार्थी परीक्षा भवन में प्रवेश पत्र एवं पेन के अलावा कुछ भी नहीं ले जायेंगे और निर्दिष्ट स्थान/सीट पर ही बैठेंगे।

4. परीक्षार्थी को प्रत्येक विषय की परीक्षा के लिए एक ओ॰एम॰आर॰ उत्तर पत्रक एवं एक उत्तरपुस्तिका मिलेगी, जिस पर परीक्षार्थी की विवरणी अंकित रहेगा। परीक्षार्थी ओ॰एम॰आर॰ उत्तर पत्रक एवं उत्तरपुस्तिका प्राप्त करने के उपरांत जाँच कर आश्वस्त हो लेंगे कि यह ओ॰एम॰आर॰ उत्तर पत्रक एवं उत्तरपुस्तिका उन्हीं की है। अतिरिक्त ओएमआर° उत्तर पत्रक एवं उत्तरपुस्तिका नहीं दी जाएगी।

5. परीक्षार्थी द्वारा उत्तरपुस्तिका के कवर पृष्ठ के बायाँ भाग में केवल विषय का नाम एवं उत्तर देने का माध्यम अंकित किया जाएगा और जिस सेट कोड का प्रश्न पत्र आपको मिला है, उस प्रश्न पत्र सेट कोड को बॉक्स में अंकित करते हुए प्रश्न पत्र सेट कोड वाले गोलक को काले/नीले बॉल पेन से भरा जाएगा (प्रगाढ़ किया जाएगा)। उपु° के दाहिना भाग में भी प्रश्न पत्र सेट कोड को बॉक्स में अंकित करते हुए प्रश्न पत्र सेट कोड वाले गोलक को भरा जाएगा (प्रगाढ़ किया जाएगा) एवं निर्दिष्ट स्थान में प्रश्न पत्र क्रमांक अंकित करते हुए अपना पूरा नाम एवं विषय का नाम अंकित कर परीक्षार्थी द्वारा अपना पूर्ण हस्ताक्षर किया जाएगा। ओ0एम0आर0 उत्तर पत्रक में भी परीक्षार्थी द्वारा निर्दिष्ट स्थान में प्रश्न पत्र क्रमांक, परीक्षा केन्द्र का नाम, अपना पूर्ण हस्ताक्षर तथा प्रश्न पत्र का सेट कोड को निर्दिष्ट बॉक्स में अंकित करते हुये प्रश्न पत्र सेट कोड वाले गोलक को काले/नीले बॉल पेन से भरा जायेगा (प्रगाढ़ किया जाएगा)।

6. यदि उ पु० में रफ कार्य करने की आवश्यकता हो, तो परीक्षार्थी उत्तरपुस्तिका के अन्तिम पृष्ठ पर रफ कार्य कर सकते हैं परन्तु परीक्षोपरान्त परीक्षार्थी द्वारा उस रफ कार्य को काट/क्रॉस (X) कर देना अनिवार्य होगा।

7. उपस्थिति पत्रक (A एवं B) के निर्दिष्ट स्थान में परीक्षार्थी द्वारा प्रत्येक विषय की परीक्षा में प्रश्न पत्र क्रमांक, उत्तरपुस्तिका एवं ओ॰एम॰आर॰ उत्तर पत्रक की क्रम संख्या तथा निर्धारित बॉक्स में प्रश्न पत्र सेट कोड अंकित किया जाएगा एवं प्रश्न पत्र सेट कोड वाले गोलक को काले/नीले बॉल पेन से भरते हुए (प्रगाढ़ करते हुए) अपना पूर्ण हस्ताक्षर किया जाएगा।

8. परीक्षा कक्ष में एक-दूसरे से मदद लेने या देने, बातचीत करने अथवा किसी प्रकार का कदाचार अपनाने के अपराध में पकड़े गये परीक्षार्थी को परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा। उत्तरपुस्तिका एवं ओ0एम0आर0 उत्तर पत्रकों पर व्हाईटनर, इरेजर, नाखून, ब्लेड आदि का इस्तेमाल करना सर्वथा वर्जित है। ऐसा पाये जाने पर कदाचार का मामला मानते हुए परीक्षाफल अमान्य (Invalid) कर दिया जाएगा।

9. परीक्षा प्रारम्भ होने से एक घंटा के अंदर किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। वीक्षक को समर्पित ओ0एम0आर0 उत्तर पत्रक एवं उत्तरपुस्तिका परीक्षार्थी को पुनः नहीं लौटायी जाएगी।

10. यदि किसी विद्यालय प्रधान द्वारा अपने विद्यालय के किसी भी परीक्षार्थी के निर्गत हुए प्रवेश पत्र में उसके किसी भी विवरण में अपने स्तर से सुधार/परिवर्तन कर दिया जाता है, तो उस सुधार को बिल्कुल मान्यता नहीं देते हुए केन्द्राधीक्षक द्वारा उस परीक्षार्थी को मात्र उसके प्रवेश पत्र, रौल शीट तथा उपस्थिति पत्रक में अंकित विवरणों के आधार पर ही परीक्षा में सम्मिलित कराया जाएगा। साथ ही प्रवेश पत्र के मुद्रित विवरण में परिवर्तन करने वाले विद्यालय प्रधान के विरूद्ध नियमानुसार प्रशासनिक एवं कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

11. परीक्षार्थी अनिवार्य रुप से मास्क लगाकर परीक्षा में सम्मिलित होगें।

मैट्रिक एडमिट कार्ड डाउनलोड के सभी स्टेप देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे ,  अगर मैट्रिक एडमिट कार्ड डाउनलोड से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

YouTube video

Leave a Comment

Your email address will not be published.