पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

पटना यूनिवर्सिटी ने यूजी और पीजी के नये सत्र में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिया है जो भी छात्र पटना यूनिवर्सिटी के कॉलेजो में ग्रेजुएशन या पीजी के नये सत्र में एडमिशन लेना चाहते है वो आवेदन कर सकते है 30 अप्रैल से स्नातक, स्नातकोत्तर, सेल्फ फाइनेंस, वोकेशनल आदि सभी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन 20 जून तक किये जा सकते हैं आवेदन सिर्फ ऑनलाइन भरे जायेंगे. परीक्षा फीस 300 रुपये है और हर संकाय में आवेदन के लिए 300-300 रुपये देने होंगे.

प्रवेश परीक्षाओं का सिलसिला पटना यूनिवर्सिटी में 28 जून से शुरू होगा, जो 18 जुलाई तक चलेगा. एडमिशन की अंतिम तिथि 14 अगस्त है. रि-एडमिशन एक से 31 जुलाई तक होगा. कोटा के तहत एडमिशन 20 अगस्त तक होगा और कैजुअल वैकेंसी पर अंतिम एडमिशन 15 सितंबर तक होगा. पटना यूनिवर्सिटी में क्लास 24 अगस्त से शुरू हो जायेगा.

स्नातकोत्तर के सामान्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा नहीं होगी, जबकि एमबीए में कैट के स्कोर कार्ड पर इंटरव्यू के माध्यम से एडमिशन होगा. वहीं, स्नातक के सभी पाठ्यक्रमों में एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट के जरिये होगा | पटना यूनिवर्सिटी में हर संकाय के लिए अलग एंट्रेंस टेस्ट होगा जो की अलग अलग कॉलेज के द्वारा लिया जायेगा .

एंट्रेंस टेस्ट कॉलेज एंट्रेंस टेस्ट विषय
सायंस साइंस विषय
मगध महिला कॉलेजबीकॉम, बीए, बीएससी कंप्यूटर एप्लिकेशन और बीबीए
आर्ट कॉलेजबीएफए
लॉ कॉलेजएलएलबी

पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन में महत्वपूर्ण तिथि व सीटें

स्नातक पाठ्यक्रमएंट्रेंस टेस्ट
बीकॉम28 जून
बीए29 जून
बीएससी02 जुलाई
बीएफए28 जून
स्नातक वोकेशनल पाठ्यक्रमएंट्रेंस टेस्ट
लाइब्रेरी साइंस 08 जुलाई
बीएससी इन सीए04 जुलाई
बीए इन सीए05 जुलाई
बीबीए07 जुलाई
मास कम्यूनिकेशन12 जुलाई
सोशल वर्क13 जुलाई
बायोटेक्नोलॉजी08 जुलाई
फंक्शनल इंग्लिश1 जुलाई
इन्वायरमेंटल साइंस04 जुलाई
स्नातकोतर वोकेशनल पाठ्यक्रमएंट्रेंस टेस्ट
एमए इन क्रिमिनोलॉजी14 जुलाई
एमए इन रूरल स्टडीज18 जुलाई
एमएससी बायोकेमेस्ट्री02 जुलाई
एमएससी बायोटेक्नोलॉजी01 जुलाई
एमएससी इन्वायरमेंटल04 जुलाई
मास्टर इन सोशल वर्क05 जुलाई
एमसीए18 जुलाई
एमए इन वीमेंस स्टडीज06 जुलाई
एमए इन जर्नलिज्म03 जुलाई
एमलिस08 जुलाई
एमए इन म्यूजिक01 जुलाई
पीजी डिप्लोमा कोर्सेजएंट्रेंस टेस्ट
इंडस्ट्रियल सेफ्टी मैनेजमेंट17 जुलाई
पीजीडीसीए10 जुलाई
वीमेन एंड चाइल्ड वेलफेयर11 जुलाई
वामस स्टडीज12 जुलाई
यौगिक साइंस15 जुलाई
रिमोट सेंसिंग एंड जीआइएस11 जुलाई

एडमिशन के समय ही मिलेगा हॉस्टल :

अब पटना यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स को ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म के दौरान ही हॉस्टल लेना है या नहीं, यह कॉलम क्लिक करना होगा. टेस्ट के बाद तैयार मेरिट लिस्ट के अनुसार ही हॉस्टल भी आवंटित किया जायेगा.

आवेदन करने से पहले PUCET 2020 के लिए आवश्यक दिशा निर्देश:

  • आवेदन करने वाले प्रत्येक छात्र का अपना सक्रिय मोबाइल नंबर और ईमेल आवश्यक है। एक मोबाईल नं० तथा एक ईमेल से एक ही पंजीयन हो सकता।
  • आवेदन करने के पूर्व अपने फोटो तथा हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी तैयार रखें फोटो की लंबाई-चौड़ाई : 150 x 180 पिक्सेल्स और 50 KB से ज्यादा नहीं होना चाहिए, फ़ाइल फ़ार्मेट सिर्फ .jpg होना चाहिए । जबकि हस्ताक्षर 75 x 250 pixels और 20 KB से ज्यादा नहीं होना चाहिए, फ़ाइल फ़ार्मेट सिर्फ .jpg होना चाहिए।
  • आवेदन की फी राशि जमा करने से पहले यह सुनिश्चित हो लें कि सभी सूचनायें पूर्ण एवं सही हैं। फी राशि जमा होने के उपरांत किसी प्रकार की सूचना को परिवर्तित नहीं किया जा सकता है।
  • वैसे पाठ्यक्रम जिसमें नामांकन प्रवेश परीक्षा के आधार पर होना है उनमें वैसे विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं जिनका परीक्षाफल प्रकाशित नहीं हुआ है किन्तु उन्हें अपना अंकपत्र नामांकन सूची प्रकाशन के पूर्व जमा करना होगा अन्यथा उनके नामांकन पर विचार नहीं किया जायेगा।
  • वैसे पाठ्यक्रमों में अंकपत्र आवश्यक है जहां नामांकन का आधार विगत परीक्षा का अंक है। विना अंक पत्र के नामांकन करने वाले आवेदनों पर विचार नहीं किया जायेगा।
  • वैसे आवेदक फॉर्म भरने से पहले रिज़ल्ट निकलने की प्रतीक्षा करें । कुछ आवेदक शून्य या गलत जानकारी डालकर फॉर्म भरते हैं वैसे आवेदन गलत जानकारी देने के कारण अस्वीकृत कर दिये जाएंगे ।
  • ऑनलाईन आवेदन के उपरांत आवेदन की प्रिंट कॉपी अपने स्वअभिप्रमाणित शैक्षणिक अंकपत्रों की प्रति तथा अन्य कागजात यथा जाति प्रमाण /अपंगता प्रमाण पत्र/ विभिन्न कोटा संबंधित प्रमाण पत्र आदि के साथ सुरक्षित रख लें और पटना विश्वविद्यालय द्वारा मांगे जाने पर प्रस्तुत करें।
  • ऑनलाइन राशि जमा होने के पश्चात यदि तकनीकि त्रुटि के कारण राशि की पुष्टि नहीं हो पाती है और आपके बैंक अकाउंट से राशि निकल जाती है तो इसकी लिखित सूचना ईमेल से [email protected] दें अपने एप्लिकेशन नंबर और पेमेंट से संबंधित ईमेल या एसएमएस का उल्लेख जरूर करें।
  • एक से ज्यादा बार पेमेंट होने पर भी सूचित करें जिससे हमलोग संबंधित अतिरिक्त पेमेंट को वापस कर सकें । इन सारी प्रक्रिया में में 2-5 दिन या ज्यादा समय लग सकता है । आवेदक का धैर्य और सहयोग अपेक्षित है ।

कैसे करे पटना यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन आवेदन?

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले एडमिशन के लिए जारी आधिकारिक वेबसाइट http://puonline.co.in पर जाना होगा इस वेबसाइट पर मेनू में Apply online PUCET 2020 का ऑप्शन मिलेगा जिसमे New User – Register hera पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद छात्र को खुद को रजिस्टर करना होगा.

patna-university-admission-procedure-पटना यूनिवर्सिटी

जब रजिस्ट्रेशन हो जायेगा तो उस लॉगिन के आधार पर लॉगिन कर आवेदन पूर्ण करना होगा

4 thoughts on “पटना यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू”

  1. Pingback: डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में त्रुटि रहने पर छात्र नहीं दे पाएंगे बिहार बोर्ड परीक्षा

  2. Pingback: Dummy Registration Card 2022 Bihar Board Download Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!