मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय उन्नयन ऍप से करे घर बैठे ऑनलाइन क्लास बिहार

बिहार सरकार के द्वारा उन्नयन विहार योजना के तहत लाया गया उन्नयन ऍप (Unnayan App) – “मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय” (Mera Mobile Mera Vidyalaya) सरकारी विद्यालयों के छात्रो को घर बैठे ऑनलाइन पढ़ने के लिए लाया गया है इस मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय ऍप में छठी क्लास से बारहवीं क्लास तक के छात्र ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

कोरोना वायरस के कारण पुरे देश में लॉकडाउन लागु किया गया है जिसके कारण सभी सरकारी और प्राइवेट शैक्षिनिक संस्थान बंद किए जा चुके हैं। ऐसे में स्कूल में पढ़ रहे सभी बच्चे और उनके माता पिता के लिए पढ़ाई की चिंता सता रही है। जिसको दूर करने के लिए उन्नयन ऍप – “मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय” (Mera Mobile Mera Vidyalaya) मददगार साबित होगा।

ये भी पढ़े : कार या बाइक के लिए VIP गाड़ी नंबर ऑनलाइन ऐसे ले।

इस उन्नयन ऍप – “मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय” (Mera Mobile Mera Vidyalaya) में छठी कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के विषय को वीडियो, टेक्स्ट और इमेज के रूप में दिया गया है। जिसकी मदद से छात्र ऑनलाइन पढ़ सकते है और अगर कोई विषय में छात्रों को शिक्षक की सहायता की आवश्यकता होती है तो वो भी ले सकते है इसके अलावा डिस्कशन का ऑप्शन दिया गया है जिसकी मदद से डिस्कशन कर सकते है इस मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय (Mera Mobile Mera Vidyalaya) ऍप में ऑनलाइन शिक्षण के दौरान छात्रों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के जवाब भी दिए जाएंगे।

Unnayan-App-Mera-Mobile-Mera-Vidyalaya

इस वर्ष 10वीं क्लास को छोड़कर सभी छात्रों को अगले कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है। जब नए सत्र का समय शुरू होगा तो छात्रों को प्रमोट किये गए अगले क्लास में पढ़ना होगा।

छात्र अपने इस एंड्रॉयड ऍप मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय (Mera Mobile Mera Vidyalaya) को मोबाइल फोन में इनस्टॉल करने के लिए प्ले स्टोर पर जाना होगा जहाँ उन्नयन ऍप – मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय सर्च कर इनस्टॉल कर अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं।

चौथी और पांचवीं कक्षा के लिए भी कंटेंट तैयार किया जा रहा है जिसको जल्द ही मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय (Mera Mobile Mera Vidyalaya) ऍप में अपलोड कर दिया जायेगा जिससे चौथी और पांचवीं कक्षा के छात्र भी पढ़ सकते है।

ये भी पढ़े : प्रधान मंत्री मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन और और जरुरी दस्तावेज

बिहार कैरियर पोर्टल भी छात्रों के सहायता के लिए

बिहार सरकार ने स्कूल के 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र छात्राओं को उनके कैरियर को बेहतर मुकाम देने के लिए बिहार कैरियर पोर्टल (https://biharcareerportal.com/) लॉन्च किया हुआ है। जहाँ 10वीं और 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र-छात्राएं परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद किस विषय से आगे की पढ़ाई की जाए या आगे की राह कौन सी दिशा में चुनी जाए , इसकी समस्या के समाधान दिया जाता है।

मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय (Mera Mobile Mera Vidyalaya) ऍप की शुरुआत जिला बांका में हुआ। बांका जिला की डीएम कुंदन कुमार ने अपने जिला के पिछड़े बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए इस मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय ऍप की शुरुआत किया था। जिसके बाद इस ऍप की सफलता को देखते हुए बिहार के राज्य सरकार के द्वारा पूरे राज्य में लागु कर दिया।

Mera Mobile Mera Vidyalaya कैसे इस्तेमाल करे

इस Mera Mobile Mera Vidyalaya अप्प को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले मोबाइल में अप्प को इनस्टॉल करना होगा इनस्टॉल करने के लिए यहाँ क्लिक करे जिसके बाद अप्प इनस्टॉल करने के बाद मोबाइल नंबर मांगा जायेगा जिसको दे कर Send OTP का पर क्लिक करना होगा जिसके बाद OTP दिए हुए मोबाइल नंबर पर आ जायेगा।

मेरा-मोबाइल-मेरा-विद्यालय-एप्स-Mera Mobile Mera Vidyalaya

अब आये हुए OTP को लिखना है जिसके बाद छात्र अपना नाम लिखेंगे और sign UP पर क्लिक करना है जिसके बाद जिस भी कक्षा के लिए पढ़ाई करना उस पर क्लिक करना है

उन्नयन-बिहार-एप्प-डाउनलोड

अब आपको उस कक्षा का सभी स्टडी मटेरियल वीडियो , टेक्स्ट और इमेज में दिख जायेगा

उन्नयन-बिहार-क्या-है-Mera Mobile Mera Vidyalaya

ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को दिखे और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , अगर इस Mera Mobile Mera Vidyalaya पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे

3 thoughts on “मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय उन्नयन ऍप से करे घर बैठे ऑनलाइन क्लास बिहार”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!