VIP Vehicle Number : कार या बाइक के लिए VIP गाड़ी नंबर ऑनलाइन ऐसे ले।

VIP vehicle number : जब आप कोई नई गाड़ी खरीदते है तो आरटीओ के ओर से रेडम्ली कोई भी एक नंबर दिए जाते हैं। लेकिन अगर आप मनपसंद VIP Vehicle Number लेना चाहते हैं तो अब आप घर बैठे ले सकते है और इसके लिए आपको कार्यालय का भी चक्कर नहीं लगाना होगा ये सभी प्रकिर्या घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परिवहन विभाग ने VIP Vehicle Number की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करा दी है।

ये भी पढ़े : Pollution Certificate : जाने पॉल्यूशन सर्टिफिकेट क्या है, कैसे बनाये और डाउनलोड करे

मनचाहे VIP Vehicle Number लेने के लिए परिवहन विभाग के पोर्टल पर पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जिसके बाद आरटीओ के द्वारा अलग-अलग नंबर्स के लिए अलग-अलग कीमत तय किया जाता है जिसे दे कर वो नंबर ले सकते है। लेकिन एक ही नंबर के लिए एक से अधिक दावेदार होने की स्थिति में बोली लगेगी और अधिकतम बोली लगाने वाले को वह VIP Vehicle Number दे दिया जाएगा।

ये भी पढ़े : अब सिम बदलने पर भी पकड़ा जाएगा चोर, साथ ही मिल जायेगा मोबाइल

ऑनलाइन बोली लगाने के बाद लगाई गयी बोली की एक तिहाई राशि बतौर जमानत जमा करनी होगी। इसके बाद सात दिनों के अंदर बाकी राशि जमा करनी होगी। अगर आप सात दिनों के अंदर लगाई गयी बोली की राशि जमा नहीं करते है तो दूसरे नंबर पर VIP Vehicle Number की बोली लगाने वाले व्यक्ति को वो नंबर आवंटित कर दिया जाएगा। ओर आपका एक तिहाई राशि भी जब्त कर लिया जाएगा।

कैसे चेक करे  VIP गाड़ी नंबर ओर उसका दाम

VIP गाड़ी नंबर चेक करने के लिए सबसे पहले परिवहन विभाग के Fancy/Choice Number वाले ऑफिसियल वेबसाइट https://vahan.parivahan.gov.in/fancy/faces/public/login.xhtml पर जाना होगा जिसके बाद नीचे में CHOICE NUMBER का गोल बॉक्स देखेगा। जिसपर क्लिक करना होगा। जिसके बाद https://vahan.parivahan.gov.in/fancy/faces/public/checkfancynumberavailability.xhtml वेबसाइट खुल जाएगा

ये भी पढ़े :  Traffic Police Challan online payment

इस वेबसाइट पर State Name में अपने राज्य का नाम चुनना होगा ओर RTO name में RTO ऑफिस चुनंना होगा जिसके बाद VIP नंबर का लिस्ट दिख जायेगा साथ में उसके दाम भी लिखा होगा अगर आपको इस लिस्ट में से कोई भी नंबर पसंद होता है तो इसके लिए अप्लाई करना होगा।

कैसे कर सकते है VIP Vehicle Number के लिए ऑनलाइन आवेदन

VIP नंबर के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए https://vahan.parivahan.gov.in/fancy/faces/public/signup.xhtml वेबसाइट पर जा कर अकाउंट बनाना होगा जिसके बाद लॉगिन करना होगा।

ये भी पढ़े : Learning Driving License apply online and download

लॉगिन करने के बाद Number selection वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जहाँ RTO , vehicle categories और Vehicle Series चुनने के बाद Fancy नंबर दिख जायेगा जिसके बाद जो भी नंबर पसंद हो वो नंबर को सेलेक्ट कर check Aviability कर क्लिक कर चेक करने के बाद continoue to register पर क्लिक करना होगा।

जिसके बाद आपको सभी अपना डिटेल दे कर पेमेंट करना होगा।

ज्यादा जानकरी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , अगर इस पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

2 thoughts on “VIP Vehicle Number : कार या बाइक के लिए VIP गाड़ी नंबर ऑनलाइन ऐसे ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!