CIPET : मशीन ऑपरेटर- प्लास्टिक्स प्रोसेसिंग सीखे फ्री में साथ में रहना खाना फ्री

सेबिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, गुरूग्राम द्वारा प्रायोजित बिहार राज्य के बेरोजगार युवकों/युवतियों के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम केंद्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान (CIPET), हाजीपुर द्वारा प्लास्टिक्स इंजीनियरिंग के क्षेत्र में निः शुल्क रोजगारोन्मुख पाठ्यक्रम के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन मांगा है जिसमे आवेदक को मशीन ऑपरेटर- प्लास्टिक्स प्रोसेसिंग का काम फ्री में सिखाया जायेगा साथ में रहने और खाने का भी व्यवस्था कंपनी की ओर से किया जायेगा।

इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों से बिहार के राज्य / जिलों के आर्थिक रूप से कमजोर बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण पूरा होने के बाद अधिक लाभ मिलता है या तो देश में प्लास्टिक और संबद्ध उद्योगों में कार्यरत हो जाते हैं या अपने स्वयं के व्यवसाय / उद्योगों के लिए मौजूद विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के तहत रोजगार प्राप्त करते हैं।
सीआईपीईटी, हाजीपुर पूरे राज्य और देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। योग्य उम्मीदवारों को नियुक्ति सहायक प्रदान किया जाएगा और 70-75% उम्मीदवारों को देश भर के विभिन्न प्लास्टिक और संबद्ध उद्योगों में रखा जाएगा।

केंद्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान (CIPET) एक प्रमुख आईएसओ 9001: 2015 क्यूएमएस प्रमाणित, एनएबीएल, आईएसओ / आईईसी 17020 मान्यता प्राप्त संस्थान है जो रसायन और उर्वरक मंत्रालय, रसायन और उर्वरक विभाग, सरकार के तहत स्थापित है। भारत, देश में प्लास्टिक और संबद्ध उद्योगों के लाभ के लिए “कौशल, शैक्षणिक, प्रौद्योगिकी सहायता और अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों” (स्टार) पर ध्यान केंद्रित करता है।

केंद्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान (CIPET) हाजीपुर

CIPET हाजीपुर की स्थापना भारत और बिहार राज्य सरकार के सहयोग से की गई थी। भारत और बिहार राज्य सरकार जहां राज्य सरकार द्वारा भूमि और भवन उपलब्ध कराया गया था। और संयंत्र और मशीनरी और अन्य बुनियादी ढांचा भारत सरकार द्वारा प्रदान / वित्त पोषित है।
केंद्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान (CIPET) विभिन्न केंद्रीय / राज्य सरकार के लिए विभिन्न अल्पकालिक, कौशल विकास और EDP प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है।

केंद्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान (CIPET), हाजीपुर के द्वारा निम्नलिखित पाठ्यक्रम में योग्य उम्मीदवार से आवेदन आमंत्रित है:

प्रशिक्षण कार्यक्रमकुल शीटअवधिशैक्षणिक योग्यताआयु सीमा
मशीन ऑपरेटर- प्लास्टिक्स प्रोसेसिंग4506 मासीय (960 घंटा)8वीं कक्षा पासन्युनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 28 वर्ष
  • पात्रता:•निःशुल्क प्रशिक्षण, प्रशिक्षण सामग्री, आवास एवं भोजन। |
  • आयु सीमा में शिथिलता : अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति हेतु 05 वर्ष एवं पिछड़ा वर्ग हेतु 03 वर्ष ।
  • उम्मीदवार पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति/ अनूसूचित जनजाति एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से होना चाहिए।
  • चयन प्रक्रियाः अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा/साक्षात्कार के आधार पर किया जायेगा। साक्षात्कार के समय सभी मूल प्रमाण पत्र लाना अनिवार्य है।
  • आवश्यक दस्तावेजः शैक्षणिक प्रमाण पत्र, जाति, आवासीय, आय, आधार कार्ड, उद्यमी का प्रमाण पत्र (यदि हो तो), बैंक पास बुक की छाया प्रति एवं छ: पासपोर्ट साइज फोटो संलग्न करे।
  • प्रशिक्षण सफलतापूर्वक सम्पन्न होने के उपरान्त देश की विभिन्न प्लास्टिक्स कंपनी में रोजगार दिया जायेगा।

आवेदन कैसे करें –

इच्छुक उम्मीदवार सभी आवश्यक दस्तावेज एवं बायोडाटा जिसमें अन्य सूचनाओं के साथ पत्राचार का पता व मोबाईल न0 लिखा हो निचे दिये गये पते पर (स्पीड पोस्ट/कार्यालय में आकर) जमा करें या आवेंदन ऑनलाईन भी किया जा सकता हैं।

सिपेट- हाजीपुर, औधोगिक क्षेत्र, हाजीपुर, जिला – वैशाली (बिहार) – 844102

आवेदन ऑनलाईन जमा करने के लिए https://forms.gle/r6GCJiSU1Ya9Ryey7 वेबसाईट लिंक पर क्लिक कर सभी जानकारी भरे.

ज्यादा जानकारी के नीचे दिए गए Advertisement को पढ़े

मशीन ऑपरेटर- प्लास्टिक्स प्रोसेसिंग-CIPET

हस्तशिल्प प्रशिक्षण निःशुल्क में सिखने का सुनहरा अवसर बिहार सरकार, आवेदन शुरू

नि:शुल्क कंप्यूटर सर्टिफिकेट कोर्स के साथ रहना और खाना फ्री बिहार

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *