मुख्यमत्री बालिका प्रोत्साहन योजना 2022 क्या है और कितनी राशि मिलती है?

Mukhyamantri Balika Protsahan yojana Bihar 2022 : मुख्यमत्री बालिका प्रोत्साहन योजना बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा शुरू किया गया था इस योजना के अंतर्गत मैट्रिक (10th), इंटर (12th) और स्नातक (Graduation) करने के बाद बालिका को प्रत्साहन के रूप में अलग अलग राशि दिया जाता है मुख्यमत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मैट्रिक बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद छात्राओं को ₹10,000/-(दस हजार) रुपया दिया जाता है इसी तरह बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा पास करने वाले बालिका को भी ₹25,000/- रुपया की राशि दिया जाता है वही अगर बात करे स्नातक की तो स्नातक पास करने के बाद ₹50,000/-( पचीस हजार) की राशि दी जाती है.

Contents show
Mukhyamantri Balika Protsahan Yojana

बिहार मुख्यमत्री बालिका प्रोत्साहन योजना का उदेश्य:-

मुख्यमत्री बालिका प्रोत्साहन योजना का मुख्य उदेश्य बालिका को उच्च शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने एवं छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्य धारा में लाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजनान्तर्गत मुख्यमन्त्री बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक बोर्ड परीक्षा, में उत्तीर्ण सभी कोटि की अविवाहित छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दिया जाता है। यह राशि सीधे बालिका के बैंक खाते में DBT के माध्यम से भेजा जाता है।

बिहार-मुख्यमत्री-बालिका-प्रोत्साहन-योजना-का-उदेश्य

मुख्यमंत्री बालिका (मैट्रिक) प्रोत्साहन योजना की जरुरी शर्ते

  • इस mukhyamantri balika matric protsahan yojana योजनान्तर्गत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, बुद्धमार्ग, पटना द्वारा आयोजित 10वीं की परीक्षा में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण सामान्य एवं पिछड़ा वर्ग (बी0सी0-2) की छात्राओं को 10,000/-(दस हजार) रूपये प्रति छात्रा की दर से भुगतान किया जाता है। राशि उन्हीं छात्राओं को दी जाती है जो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण होकर +2 की कक्षा में अध्ययनरत हो।
  • राशि का आवंटन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति बुद्धमार्ग पटना से मैट्रिक की परीक्षा में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण सामान्य एवं पिछड़ा वर्ग (बी0सी0–2) की छात्रा को जिलावार संख्या के आधार पर सम्बन्धित जिला को आवंटित किया जाता है।
  • राशि का वितरण छात्राओं के नाम / बैंक का खाता संधारित रहने की स्थिति में राशि का अंतर बैंक द्वारा छात्राओं के बैंक खाते में सीधे दी जाती है।
  • योजना का लाभ नहीं मिलने पर इसकी शिकायत जिला स्तर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं राज्य स्तर पर निदेशक (माध्यमिक शिक्षा) से की जा सकती है।

ये भी पढ़े: मुख्यमंत्री बालक-बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करे | Mukhyamantri Balak Balika Protsahan Yojana 10th pass

मुख्यमंत्री बालिका (इन्टरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा छात्राओं को उच्च शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने एवं छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्य धारा में लाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजनान्तर्गत मुख्यमन्त्री बालिका (इन्टरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना (Mukhyamantri Balika intermediate Protsahan yojana) के तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक इन्टरमीडिएट परीक्षा, में उत्तीर्ण सभी कोटि की अविवाहित छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के रूप में एकमुश्त ₹25,000/- मात्र दिया जाता है। यह राशि सीधे पात्र लाभुकों के खाते में DBT के माध्यम से अन्तरित की जाती है ।

पात्र लाभुकों को ऑनलाईन प्रोत्साहन राशि उनके खाते में अन्तरित करने हेतु NIC द्वारा एक पोर्टल का निर्माण किया गया है। जिसमें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा में उत्तीर्ण सभी कोटि की छात्राओं की जिलावार एवं संस्थानवार विवरण अपलोड रहता है जहाँ से बालिका अपना नाम देख सकती है।

सभी पात्र छात्राओं एवं उनके अभिभावक NIC के द्वारा विकसित इकल्याण ऑनलाईन पोर्टल http://edudbt.bih.nic.in/ पर जा कर अपने से संबंधित सभी सूचनाओं की जाँच कर सकते है जिससे उनको पता चल जाएगा की अंकित सूचनाएं सही हैं अथवा नहीं।

इसके अलावा उक्त पोर्टल में Login करने के पश्चात् रिक्त कॉलम में वांछित सूचनाओं यथा अपना बैंक खाता नं०, बैंक शाखा का नाम, आई0एफ0एस0सी0 कोड से संबंधित सूचना आदि को अंकित किया जाना है, साथ ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक इन्टरमीडिएट परीक्षा, 2022 में उत्तीर्ण छात्राओं को अपने अविवाहित होने का प्रमाण पत्र NIC के द्वारा विकसित ऑनलाईन पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

NIC के द्वारा विकसित ऑनलाईन पोर्टल को Login करने के लिए छात्रा/लाभुक के पास संबंधित परीक्षा का पंजीयन संख्या के साथ जन्मतिथि अथवा इन्टरमीडिएट परीक्षा 2020 में हासिल किये गये कुल प्राप्तांक की आवश्यकता पड़ेगी।

ध्यान रहे कि बैंक खाता पात्र छात्रा के अपने नाम से खुला होना चाहिए तथा यह खाता राष्ट्रीयकृत बैंक, मान्यता प्राप्त निजी बैंक अथवा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बिहार में अवस्थित किसी शाखा में संचालित होना चाहिए।

इंटरनेट के माध्यम से सूचनाओं को अंकित किये जाने क्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने पर विशेष ध्यान रखा जाये। प्रयास किया जाए की सूचनाओं को अंकित किये जाने का कार्य निजी अथवा घरेलू मोबाईल/ लैपटॉप./कम्प्यूटर आदि के माध्यम से किया जाय।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन शुरू

किसी भी प्रकार की तकनीकी सहायता के लिए मोबाईल नं0-8292825106, 9534547098 8986294256 एवं ईमेल- [email protected] पर सहयोग प्राप्त किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री-बालिका-(स्नातक)-प्रोत्साहन-योजना-शिक्षा-विभाग-बिहार-सरकार

मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजनान्तर्गत मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना हेतु स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को प्रोत्साहन भत्ता के रूप में एकमुश्त रूपया 50000/- मात्र दिया जाता है। यह राशि सीधे लाभुक के खाते में अंतरित की जाती है।

इस Mukhyamantri Balika Graduation Protsahan Yojana योजना का लाभ स्नातक उत्तीर्ण उन्हीं छात्राओं को देय होगा, जो निम्न शर्तों को पूरी करती हों:

  • बिहार के निवासी हो,
  • राज्य के अंदर अवस्थित अंगीभूत अथवा मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक अथवा स्नातक समकक्ष का डिग्री प्राप्त किया हो, (सामान्य, तकनीकी,व्यवसायिक पाठ्यक्रम में)
  • राज्य के अंगीभूत एवं मान्यता प्राप्त संबद्ध महाविद्यालयों (खुला विश्वविद्यालय सहित) से स्नातक अथवा स्नातक समकक्ष (आलिम, शास्त्री सहित) उत्तीर्णता प्राप्त छात्राओं से ऑनलाईन आवेदन प्राप्त करने हेतु सॉफ्टवेयर का निर्माण किया गया है।
  • स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को इस विज्ञापन के माध्यम से सूचित किया जाता है कि वे ऑनलाईन पोर्टल एवं मोबाईल एप्प से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाईन पोर्टल का पता ekalyan.bih.nic.in है। मोबाईल एप्प को गुगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। मोबाईल एप्प का नाम MKUY (SNATAK) है।
  • ऑनलाईन आवेदन करते समय लाभार्थी ऑनलाईन निर्देशों का पालन करें।
  • आवेदन स्वीकृत होने पर लाभुक को मोबाईल पर सूचना प्राप्त होगी, तत्पश्चात विश्वविद्यालय से जाँचोंपरांत विभाग के स्तर से राशि लाभुक के खाता में अंतरित करने की कार्रवाई की जायेगी।
  • योजना का लाभ प्राप्ति हेतु लाभुक का खाता राष्ट्रीयकृत बैंक, मान्यता प्राप्त निजी बैंक अथवा इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक का खाता बिहार में अवस्थित किसी शाखा में हो।
  • नव स्थापित विश्वविद्यालयों (पाटलिपुत्र, मुंगेर, पूर्णियां) से संबंधित महाविद्यालयों से उत्तीर्ण छात्राओं से प्राप्त ऑनलाईन आवेदन का निष्पादन उनके पैत्रिक विश्वविद्यालय से किया जायेगा।
  • योजना से संबंधित विस्तृत निर्देश विभागीय वेवसाईट https://state.bihar.gov.in/main/CitizenHome.html पर देखा जा सकता है। किसी भी प्रकार की जानकारी हेतु हेल्पडेस्क नं0-06122230059 एवं मोबाईल संख्या-7991188031 पर संपर्क किया जा सकता है। तकनीकी सहायता के लिए मोबाईल नं0- 8292825106,7004360147,8986294256 एवं ईमेल [email protected] पर सहयोग प्राप्त किया जा सकता है।

यह योजना सिर्फ बिहार के निवासियों के लिए है। जिसकी पात्रता निम्नलिखित है-

  1. अभ्यर्थी को बिहार का नागरिक होना अनिवार्य है।
  2. अभ्यर्थी पिछड़ी जाति से होना चाहिए।
  3. अभयर्थी के परिवार की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपयो से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  4. अभ्यर्थी कियी राज्य या केंद्र द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय का विद्यार्थी होना चाहिए।

प्रोत्साहन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस छात्रवृत्ति के आवेदन के लिए ये दस्तावेज जरूरी हैं-

  1. शैक्षणिक प्रमाणपत्र
  2. आय प्रमाणपत्र
  3. जाति प्रमाणपत्र
  4. निवास प्रमाणपत्र
  5. आधार कार्ड
  6. बैंक खाते की जानकारी
  7. कोर्स की रसीद
  8. पासपोर्ट साइज फोटो

ऐसे करें पंजीकरण

योजना के लिए आवेदन और पंजीकरण करने के लिए-

  1. ऑफीशियल वेबसाइट edudbt.bih.nic.in पर जाएं
  2. रजिस्टर करें
  3. पंजीकरण के बाद आवेदन का फॉर्म भरें

ऐसे जान सकते हैं आवेदन का स्टेटस

  1. ऑफीशियल वेबसाइट पर जाएं
  2. जानकारी भरें और सर्च करें
  3. जिलावार सूची

आप ऑफीशियल वेबसाइट पर इस योजना के लाभार्थियों की जिलावार सूची भी देख सकते हैं। इसके लिए-

  1. ऑफीशियल वेबसाइट पर जाएं
  2. लिंक खोलें और सूची देखें

मुख्यमत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के जुड़े सभी जानकारी ऊपर दिए गए पोस्ट में मैंने दी दिया है और हमें उम्मीद है की आपको सभी जानकारी मेल गया होगा अगर मुख्यमत्री बालिका प्रोत्साहन योजना पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

1 thought on “मुख्यमत्री बालिका प्रोत्साहन योजना 2022 क्या है और कितनी राशि मिलती है?”

  1. Pingback: Inter Scholarship 2021 Bihar Inter First Division Scholarship online apply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *