Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha scheme – दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना

दिल्ली के सभी विद्यालयों में 9वीं कक्षा के एक हजार मेधावी छात्रों को 5000 रुपये की राशि विज्ञान छात्रवृत्ति के रूप में दी जाएगी। दिल्ली कैबिनेट ने मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा योजना (Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha scheme) को मंजूरी दी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी सरकार ने मेधावी और प्रतिभाशाली छात्रों को बढ़ावा देने के लिए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है। ये छात्र हमारे देश का भविष्य हैं। आगे चल कर ये वैज्ञानिक, इंजीनियर, डॉक्टर और आर्किटेक्टइत्यादि बनेंगे औरहमारे देश का नाम रोशन करेंगे।

वैज्ञानिक फील्ड में बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इस योजना का सुभारम्भ किया विद्यार्थी को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने कई सदी योजना चलायी है। इन योजन की मदद से विद्यार्थी को इनाम को रूप में शिक्षा के लिए ध्यान राशि प्रदान की जाती है। कक्षा 9 के 1000 छात्र को 5000 रूपए इनाम के रूप में दिया जाये गा। अगर आप सामान्य वर्ग से सम्बन्ध रखते है और 8 वी कक्षा में 60 % नंबर आपके आये हो तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते है। और अगर आप एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग वर्ग से सम्बंधित है और 8 वी कक्षा में 55 % नंबर आये हो तो आप भी इस योजना में आवेदन कर सकते है। इस योजना के लिए सरकार ने करीब इस Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha scheme को पूरा जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पड़े।

Important Point of Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha scheme

Scheme NameDelhi Chief Minister Science Talent Exam Scheme
Starting Date6 February 2021
started byBy Chief Minister Shri Arvind Kejriwal
DepartmentDelhi Education Department
Beneficiaries Of The Scheme9th Class Students Of Delhi School
Objective of the planPromote Scientific Temper
Number of Beneficiaries1000 Student

Bihar Career Portal : 10वीं और 12वीं के बाद आगे की राह के लिए मददगार

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha scheme benift

विज़न को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरआत की गयी है। देश के मेधावी और प्रतिभाशाली छात्र जो विज़न में रूचि रकते हो। ऐसे छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए इस विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की शुरुवात की गयी है।इस विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना में 1000 छात्र पार्टिसिपेट कर सकते है। जितने वाले छात्र को 5000 रूपए इनाम के रूप में मिलेंगे जिसका उपयोग छात्र नए आविष्कारों के लिए कर सकते है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि छात्रवृत्ति से स्कूली स्तर पर माध्यमिक कक्षाओं में विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकारबच्चों में उत्कृष्टता औरवैज्ञानिक प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अंतर्गत 8वीं कक्षा में सामान्य जाती के छात्र को 60 फीसदी वही एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांग के छात्रों को 55% अंक लाने वाले छात्र इसमें भाग ले सकते है।

आधिकारिक कार्य करने में बचाया गया प्रत्येक मिनट बच्चों के शिक्षण अधिगम में जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार अपने सभी कार्यालयों में काम के माहौल को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। विद्यालय और कार्यालय होंगे डिजिटल दिल्ली के शिक्षा विभाग ने अपने विद्यालयों एवं दफ्तरों में प्रशासनिक कार्यों का पूर्णतः डिजिटाइजेशन करने का निर्णय लिया।

इस दिशा में शिक्षा विभाग ने अपने विभिन्न कार्यालयों में दैनिक कार्यों के लिए 1200 कंप्यूटर, 1200 एमएफपी प्रिंटर व 1200 यूपीएस लगाने का निर्णय लिया है। दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने इस योजना के लिए 10.85 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

मुख्यमंत्री-विज्ञान-प्रतिभा-योजना-Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha scheme
मुख्यमंत्री-विज्ञान-प्रतिभा-योजना

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा योजना लाभ

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना को 6 फरवरी 2021 को शुरू किया गया है।
  • इस वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत कक्षा 9वी के मेधावी छात्रों को 5000 रूपए इनाम के रूप में प्रदान कीया जायेगा ।
  • Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha scheme योजना में 1000 छात्र को ही चुना जायेगा।
  • इस योजना के मदत वैज्ञानिक क्षेत्र मे बढ़ावा मिलेगा ।
  • 8 वी कक्षा में जिन विद्यार्थी का 60 % से नंबर आये है वे इस योजना में आवेदन कर सकते है।
  • एससी, एसटी, ओबीसी तथा दिव्यांग वर्ग के विद्यार्थी को 5% की छूट दी जाएगी। इसका अर्थ यह है की इन वर्ग के विद्यार्थी को 55 % पर ही आवेदन किया जा सकता है।
  • इस वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना का लाभ सरकारी, गवर्नमेंट एडिड तथा मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र ले सकते है।

मोबाइल नंबर RC के साथ लिंक करे या RTO में नया नंबर जोड़े

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा योजना पात्रता

  • विद्यार्थी का दिल्ली का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।
  • विद्यार्थी के कक्षा 8वीं 60 प्रतिशत या फिर उससे अधिक अंकों में पास किया हो ।
  • एससी, एसटी, ओबीसी तथा दिव्यांग वर्ग के विद्यार्थी को 5% की छूट दी जाएगी ।
  • इस वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना का लाभ सरकारी,प्राइवेट और मान्यता प्राप्त स्कूलों के छात्र इसमें आवेदनकर सकते है।

Inspire Award 2021 Registration : इंस्पायर अवार्ड के लिए आवेदन शुरू

 Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha scheme महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • छात्र का आधार कार्ड
  • 8वीं कक्षा की मार्कशीट
  • छात्र का जाति प्रमाण पत्र
  • निवास का प्रमाण
  • आवेदन पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

आवेदन की प्रक्रिया

अगर आप दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 में आवेदन करना चाहते है तो आपको तोडा इंतज़ार करना होगा क्योकि दिल्ली सरकार की तरफ से अभी तक कोई ऑफिसियल वेबसाइट ओपन नहीं किया गया है। अभी सिर्फ इसका नोटिस ही जारी किया जाया है। जैसे ही हमें इस दिल्ली मुख्यमंत्री वैज्ञानिक प्रतिभा परीक्षा योजना 2021 के बारे में कोई जानकारी प्राप्त होती है हम इस पोस्ट पर डाल देंगे। अभी आप इसमें आवेदन नहीं कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!