मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना बिहार 2022 | Yuva Udyami Yojana Bihar

बिहार सरकार के द्वारा उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना पार्ट-2 के अंतर्गत मुख्यमंत्री युवा महिला उद्यमी योजना ( Mukhyamantri Yuva Mahila Udyami Yojana Bihar) के साथ साथ मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना (Mukhyamantri Yuva Udyami Yojana Bihar) की शुरुआत करने जा रही है। जिसके लिए बिहार सरकार के उद्योग विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार कर दिया गया है। इस योजना का मुख्य उदेश्य लोगो को प्रोत्साहित कर उद्यमी बनना है।

15 दिनों का होगा प्रशिक्षण (Training)

इस मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के अंतर्गत बिहार के युवा को प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह प्रशिक्षण युवाओं को कई स्तर पर दिया जायेगा, जिससे युवा नौकरी और स्वरोजगार में से कोई भी एक विकल्प चुन सकेंगे। इतना ही नहीं उद्योग विभाग महिलाओं और युवाओं को उद्यमी बनने के लिए प्रेरित भी करेगा।

शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा

इस मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का लाभ लेने लेने वाले आवेदक को इंटर पास होना जरूरी है। इसके आलावा आईटीआई या पॉलीटेक्निक का डिप्लोमा या उसके समकक्ष योग्यता रखने वालों आवेदक को भी इसका फायदा मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने वाले आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष और 52 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

उद्यमी योजना के तहत हर साल ढाई हजार महिला उद्यमियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा जिससे वो अपना बिज़नेस कर सके। इस योजना के तहत राज्य में हर साल ढाई हजार युवाओं को जिलावार लक्ष्य निर्धारित कर लाभ दिया जाएगा।

Mukhyamantri-Yuva-Udyami-Yojana-Bihar-मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना

मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना की तर्ज पर मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना शुरू की गई है लेकिन इसमें आवेदन करने वाले की उम्र 18 से 52 वर्ष के बीच ही होनी जरूरी है, जबकि मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना  में न्यूनतम आयु तो 18 साल तो है, लेकिन अधिकतम आयुसीमा निर्धारित नहीं किया गया है।

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी की मुख्य बातें

  • इस योजना के तहत नया उद्यम शुरू करने के लिए कुल 10 लाख रुपए तक की मदद मिलेगी।
  • 10 लाख में से नए उद्यम के लिए 5 लाख अनुदान और बाकि बिना ब्याज का कर्ज होगा.
  • 2,500 युव उद्यमी बनेगा हर साल राज्यभर में
  • उद्योग विभाग ने तैयार किया प्रस्ताव, लोक वित्त समिति की मंजूरी के बाद जाएगा कैबिनेट में भेजा जायेगा
  • कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना पर अमल शुरू हो जाएगा।
  • आवेदन के लिए नया पोर्टल बनेगा इस पर ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा होगी
  • 84 किस्तों में लौटानी होगी लोन की राशि

बिहार SC ST उद्यमी योजना ऑनलाइन फॉर्म

फर्म या कंपनी का कराना होगा निबंधन

जो भी युवा इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनको अपनी फर्म या कंपनी बनाकर उसका रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन करते समय युवा अपनी कंपनी को प्रॉपराइटरशिप फर्म, पार्टनरशिप फर्म या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा।

कुशल युवा कार्यक्रम में कम्युनिकेशन स्किल, कंप्यूटर की बेसिक शिक्षा और सॉफ्ट स्किल

कितना मिलेगा लोन और अनुदान :-

इस मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में लागत का 50 प्रतिशत या अधिकतम पांच लाख रुपए तक अनुदान दिया जायेगा जिसमे पांच लाख रुपए बिना ब्याज के दिए जाएंगे। बाकी बचे रकम लोन के रूप में होगा जिससे लाभुकों को 84 माह के किस्तों में लौटानी होगी।

1 thought on “मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना बिहार 2022 | Yuva Udyami Yojana Bihar”

  1. Pingback: Bihar rojgar mela date 2022 - रोजगार मेला बिहार तिथि रजिस्ट्रेशन आवेदन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!