कुशल युवा कार्यक्रम बिहार 2022 (KYP)में रोज़गार के लिए स्किल सीखें

बिहार सरकार ने बिहार के युवाओं को रोजगार के लिए सक्षम बनाने के मकसद से “कुशल युवा कार्यक्रम” शुरू किया है इस कार्यक्रम के तहत स्टूडेंट को कम्युनिकेशन स्किल, कंप्यूटर की बेसिक शिक्षा और सॉफ्ट स्किल की जानकारी दी जाती है कुशल युवा कार्यक्रम में कम्युनिकेशन स्किल, कंप्यूटर की बेसिक शिक्षा और सॉफ्ट स्किल ध्यान दिया जाता है

इस कार्यक्रम में सभी उम्मीदवारों को रोजगार कौशल स्किल की जानकारी दी जाती है सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षण में जीवन कौशल, संचार कौशल (अंग्रेजी और हिंदी) और बुनियादी कंप्यूटर साक्षरता शामिल होगी जो बदले में उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाएगी

“कुशल युवा कार्यक्रम” में सिटीजनशिप स्किल्स जैसी 500 से भी अधिक डिजिटल स्किल्स सिखाए जाते। जिसके अंतर्गत उपलब्ध कोर्स की अवधि 3 महीने (240 घंटे), 4 घंटे प्रतिदिन होता है

कौन ले सकता सकता है कुशल युवा कार्यक्रम (KYP) में भाग?

“कुशल युवा कार्यक्रम” में 15 से 28 वर्ष के वे सभी युवा,जो कम से कम 10वीं उत्तीर्ण हों, वे “कुशल युवा कार्यक्रम” में एडमिशन ले सकते है, भले ही वे इससे आगे कोई भी डिग्री प्राप्त कर चुके हों या अभी अध्ययनरत हों। वही एससी और एसटी के लिए उम्र सीमा 30 साल और दिव्यांग के लिए 30 साल है.

कुशल युवा कार्यक्रम (KYP Course ) में कौन-कौन सा कोर्स शामिल है?

BS-CIT (बिहार स्टेट-सर्टिफिकेट इन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) कोर्स में कंप्यूटर का स्मार्ट उपयोग सीखाया जाता है जिसमे बेसिक, प्रोफेशनल और एक्सपर्ट लेवल के कंप्यूटर स्किल्स सिखाया जाता है।

  • Windows 10
  • Internet Browsers
  • Word
  • Excel
  • PowerPoint
  • MS Access
  • Outlook
  • Google Apps
  • Writer
  • Office Calc
  • Open Office Impress

सिलेबस में सीसीसीएस, एनईटीएस, एनडीएलएस, एमएस आदि भी दिखाया जाता है।

BS-CLS (बिहार स्टेट-सर्टिफिकेट इन लम्वेज स्किल्स) कोर्स में अंग्रेजी में सुलभ बातचीत, ठीक से समझना और प्रभावी निवेदन के लिये संवाद कौशल सीखाया जाता है।

  • अंग्रेजी और हिंदी में बोलना, सुनना, समझना, पढ़ना और लिखना शब्दावली
  • वाक्य निर्माण, व्याकरण, उच्चारण, संचार की गुणवत्ता (प्रवाह, जोर, गति, स्पष्टता, आदि)
  • वॉयस (इनटोनेशन, पिच, मॉड्यूलेशन, आदि) अनकहा संचार

BS-ASS (बिहार स्टेट-सर्टिफिकेट इन सॉफ्ट स्किल्स) कोर्स में कॅरिअर के लिए एक समृद्ध निजी, व्यावसायिक एवं सामाजिक जीवन के लिये ‘व्यवहार कौशल प्रशिक्षण सिखाया जाता है।

  • स्वयं, दूसरों और प्रकृति के प्रति संवेदनशील होना।
  • व्यक्तिगत क्षमता बढ़ाने के लिए स्वयं को समझना और प्रबंधित करना।
  • दूसरों को समझना और जिम्मेदार संचार के माध्यम से ध्वनि पारस्परिक संबंधों को बनाए रखना।
  • एक समृद्ध व्यक्तिगत, व्यावसायिक और सामाजिक जीवन प्राप्त करना।

बिहार सरकार कि और से छात्र कि लिए KYP Lerner App भी लांच किया है

KYP learning app-कुशल युवा कार्यक्रम

जहा से कंप्यूटर उपयोग के डेली टिप्स, इंटरव्यू कैसे फेस करना है एवं इसके टिप्स, फ्री स्टडी मैटेरियल, अपने नजदीकी KYP केंद्र की जानकारी, रोजगार की जानकारी, KYP की टॉकिंग बुक के साथ ऑनलाइन लॉगिन की सुविधा भी मिलेगी।

KYP (Kushal Yuva Program) का कितना शुल्क है?

“कुशल युवा कार्यक्रम” में स्टूडेंट को शुरू में 1,000 रुपये जमा करना होता है जो कोर्स सफलतापूर्वक पूरा हो जाने पर जमा किया गया पैसा स्टूडेंट के बैंक खाते में डाल दिया जाएगा. जो स्टूडेंट तीन बार कोशिश करने के बाद भी KYP के कोर्स की परीक्षा पास नहीं कर पाते है वैसे छात्र का पैसे जब्त कर लिए जाता है।

नया राशन कार्ड बिहार में कैसे बनाये या राशन कार्ड में नया नाम कैसे जोड़े?

कुशल युवा प्रोग्राम का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज जरूरी हैं:

  • आधार कार्ड
  • पता प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • 10वीं या 12वीं पास का सर्टिफिकेट

प्रवेश के लिए 10वीं और 12वी पास छात्र अलग अलग फॉर्म भर अपने नज़दीकी SDC केंद्र से संपर्क करना होगा।
10वीं पास स्टूडेंट्स फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करे.
12वीं पास स्टूडेंट्स फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करे.

ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://skillmissionbihar.org/kushal-yuva-program पर जा कर ले सकते है।

बिजली बिल में मोबाइल नंबर लिंक और मिस्ड कॉल से बिजली बिल जाने

कुशल युवा प्रोग्राम का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए एक एक स्टेप जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे।

युवाओं के कौशल विकास को फिर शुरू होगा प्रशिक्षण

राज्य के युवाओं का कौशल विकास के लिए दिए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रम को फिर से शुरू किया जाएगा। कुछ केंद्रों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू भी हो चुके हैं। श्रम संसाधन विभाग की कोशिश है कि जल्द ही राज्य के सभी प्रशिक्षण केंद्रों से युवाओं को प्रशिक्षण देने का काम शुरू कर दिया जाए। इस प्रशिक्षण से तीन लाख से अधिक युवाओं को लाभ होगा।

राज्य सरकार के सात निश्चय में एक ‘आर्थिक हल-युवाओं को बल’ योजना के तहत श्रम संसाधन विभाग कुशल युवा कार्यक्रम (केवाईपी) चला रहा है। कम से कम दसवीं पास 15 से 25 वर्ष तक के छात्रों को हिन्दी व अंग्रेजी बोलने, समझने, लिखने-पढ़ने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। साथ ही संवाद कौशल व कम्प्यूटर का बुनियादी ज्ञान भी दिया जा रहा है। इसके लिए प्रखंडवार प्रशिक्षण केंद्र खोले गए हैं। कोरोना के कारण इन केंद्रों में प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रभावित हुआ था, लेकिन अब कोरोना गाइडलाइन के बीच अन्य कार्य हो रहे हैं। इसे देखते हुए विभाग ने सभी प्रशिक्षण केंद्रों को भी शुरू करने को कहा है। कुछेक ने प्रशिक्षण शुरू भी कर दिया है।

यह है स्थिति

राज्य में 1754 प्रशिक्षण केंद्र चल रहे हैं। इन केंद्रों पर 12 लाख 19 हजार 633 आवेदकों ने प्रशिक्षण के लिए आवेदन किया। इसमें से आठ लाख 96 हजार से अधिक को प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र दिया जा चु़का है, जबकि बाकी को प्रशिक्षण पूरा करते ही प्रशिक्षण प्रमाण पत्र दे दिया जाएगा।

होगा प्रचार-प्रसार

साल दर साल निबंधन और प्रशिक्षण का प्रतिशत बढ़ता जा रहा है। इसे शत-प्रतिशत करने के लिए तय किया गया है कि जिलाधिकारियों के माध्यम से पंचायतवार इस कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार हो, ताकि अधिक से अधिक युवा कौशल विकास का प्रशिक्षण ले सकें।

12 लाख से अधिक छात्रों का हो चुका है निबंधन

16 दिसंबर 2016 को इस योजना पर काम शुरू हुआ था। 48 केंद्र व 1978 प्रशिक्षणार्थियों के साथ शुरू कार्यक्रम में अब तक लगभग 12 लाख से अधिक छात्रों का निबंधन हो चुका है। सूबे के सभी प्रखंडों में केवाईपी केंद्र खुल गए हैं।

2 thoughts on “कुशल युवा कार्यक्रम बिहार 2022 (KYP)में रोज़गार के लिए स्किल सीखें”

  1. Pingback: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 - PMKVY online Apply

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!