एनडीए (NDA) कैसे जॉइन करें? | NDA Ki Taiyari Kaise Karen

nda ki taiyari kaise kare | nda ki taiyari kaise karen |nda ki taiyari kaise kare in hindi |inda ssb ki taiyari kaise kare | nda interview ki taiyari kaise kare | nda ki taiyari kaise kare hindi me | nda english ki taiyari kaise kare

आज के इस आधुनिक युग में कई ऐसे युवा है, जो तमाम करियर विकल्पों से अलग देश सेवा का जज्बा लेकर सेना में अपना करियर बनने का सोचते है. अगर आप भी अगर भारतीय थल सेना, नौसेना या वायु सेना से जुड़ने का सपना देख रहे हैं, तो नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) का परीक्षा दे कर अपना ख्वाब पूरा कर सकते हैं. यह परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग द्वारा लिया जाता है NDA (NATIONAL DEFENCE ACADEMY) को हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहते है इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की NDA Ki Taiyari Kaise Karen. इसके अलावा NDA syllabus क्या है और NDA qualification क्या है NDA ki puri jankari यहाँ मिल जायेगा.

इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करनेवाले युवाओं को भारतीय सशस्त्र सेना की संयुक्त सेवा एकेडमी-नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) में सेना के तीनों अंगों थलसेना, नौसेना और वायु सेना के कैडेट के रूप में प्रशिक्षण दिया जाता है. प्रशिक्षण पूरा होने पर आप भारतीय सेना में बतौर ऑफिसर करियर की शुरुआत कर सकते है. प्रशिक्षण के द्वारं कोई भी उमीदवार शादी नहीं कर सकता है अगर कोई प्रशिक्षण के दौंरान शादी कर लेता है तो उसे वापस भेज दिया जाता है.और वो सेना अफसर बनने से बंचित रह जाता है

नेशनल-डिफेंस-एकेडमी-(एनडीए)-संयुक्त-सेवा-अकादमी
नेशनल-डिफेंस-एकेडमी-(एनडीए)-संयुक्त-सेवा-अकादमी

एनडीए क्या है? | What is NDA?

नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) भारतीय सशस्त्र सेना की एक संयुक्त सेवा अकादमी है, जिसमें सेना के तीनों अंगों, थल सेना, नौसेना और वायु सेना के उम्मीदवार को एक साथ प्रशिक्षित किया जाता है. इसके बाद उम्मीदवार को सेना के तीनों अंगों में उनके पदों पर भेजा जाता है यह संयुक्त सेवा अकादमी महाराष्ट्र में पुणे शहर के 17 किमी दूर खडकवासला झील के पास स्थित है। इस राष्ट्रीय रक्षा अकादमी का निर्माण ब्रिटिश राज्य के समय ही किया गया था इसका मुख्य उदेश्य तीनो भारतीय सेना को प्रशिक्षित उपयुक्त उम्मीदवार दे कर राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करना है.

nda-training-period

नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) में ऐसे युवा का चयन किया जाता है जो देश की सेवा और देश हित के लिए समर्पित होते है एनडीए में चुने हुए युवा तीनों सेनाओं में से किसी एक में देश के लिए समर्पण, सेवा और सम्मान वाला अधिकारी बन देश का नाम रोशन करते है. इन अधिकारी का पोस्ट पाने के लिए एनडीए (NDA) का परीक्षा देना महत्पूर्ण होता है जो साल में दो बार आयोजित किया जाता है NDA की परीक्षा कोई भी उम्मीदवार 3 बार दे सकता है.

NDA Education qualification | नेशनल डिफेंस एकेडमी शैक्षणिक योग्यता

एनडीए में थल सेना विंग के लिए मान्यताप्राप्त बोर्ड से 12वीं पास एवं नौसेना, वायु सेना विंग एवं एनए (10+2 कैडेट एंट्री स्कीम) के लिए फिजिक्स एवं मैथ्स के साथ 12वीं पास होना आवश्यक है. वैसे इस वर्ष 12वीं की परीक्षा देनेवाले छात्र भी आवेदन कर सकते है और अपना मार्कशीट रिजल्ट आने के बाद दे सकते है.

उम्र सीमा

ऐसे अविवाहित पुरुष जिनका उम्र 16 साल से 19 साल के बीच है वो ही आवेदन कर सकते हैं. लड़कियों को एनडीए प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की अनुमति नहीं है।

राष्ट्रीयता पात्रता की शर्ते:

उम्मीदवार या तो:

  1. भारत का नागरिक हो, या
  2. नेपाल की प्रजा हो, या
  3. भारतीय मूल का व्यक्ति जो भारत में स्थायी रूप से रहने के उद्देश्य से पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों जैसे कीनिया, उगाण्डा तथा तंजानिया, संयुक्त गणराज्य, जांबिया, मलावी, जैरे तथा इथियोपिया या वियतनाम से प्रवर्जन कर के आया हो।
    परन्तु उपर्युक्त वर्ग 2 और 3 के अंतर्गत आने वाला उम्मीदवार ऐसा व्यक्ति हो जिसको भारत सरकार ने पात्रता प्रमाणपत्र प्रदान किया हो, पर नेपाल के गोरखा उम्मीदवारों के लिए यह पात्रता प्रमाणपत्र आवश्यक नहीं होगा।

Income Tax Inspector या Income Tax Officer (आयकर अधिकारी ) कैसे बनें?

Selection Process of NDA | चयन प्रक्रिया

NDA के लिए यूपीएससी (UPSC) की ओर से लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है. इस लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को सेना के सेवा चयन बोर्ड यानी SSB के लिए बुलाया जायेगा. जिसमें बुद्धिमता परीक्षण और व्यक्तित्व परीक्षण होगा. सफल अभ्यर्थियों को मेरिट सूची के आधार पर नेशनल डिफेंस एकेडमी में प्रवेश मिलेगा. प्रशिक्षण पूरा कर कमीशन प्राप्त करनेवाले अभ्यर्थी थल सेना में लेफ्टिनेंट, नौसेना में सब लेफ्टिनेंट एवं वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर बनते है.

national-defence-academy-training-NDA Ki Taiyari Kaise Karen
national-defence-academy-training

NDA Physical Requirements

एनडीए परीक्षा पास करने के बाद परीक्षार्थी का फिजिकल मतलब शारीरिक और मानसिक स्थिति का टेस्ट भी होता है. जिससे पता लग सके की परीक्षार्थी फिजिकली फिट है की नहीं. क्योंकि देश सेवा करने के लिए मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से मजबूत होना भारतीय सशस्त्र सेना के लिए जरुरी है।

वही बात करे परीक्षार्थी की ऊंचाई एवं वजन का तो ये भी देखा जाता है जो की तीनों सेनाओं के लिए अलग-अलग होता है जो इस प्रकार है :-

उचाईवजन
थल सेना (Indian Army)152-183 सेमी42.5 Kg से 66.5 Kg
वायुसेना (Air Fore)152-183 सेमी42.5 Kg से 66.5 Kg
भारतीय नौसेना (Navy)152-183  सेमी44 Kg से 67 Kg

ज्यादा जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.

परीक्षा का पाठ्य क्रम व पैटर्न | NDA ki taiyari kaise kare in hindi

NDA लिखित परीक्षा में कुल 900 अंक के दो पेपर होते है जिसमे पहला पेपर मैथमेटिक्स का होता है जो 300 अंको का होता है और दूसरा पेपर जनरल एबिलिटी टेस्ट का होता है जो 600 अंको का होता है इस NDA लिखित परीक्षा में अधिकांश सवाल 12वीं से पूछा जाता है.

विषयअवधिअधिकतम
अंक

गणित
सामान्य
योग्यता परीक्षण
2-1/2 घंटे
2-1/2 घंटे
300
600
कुल900
सेवा चयन बोर्ड
टेस्ट / साक्षात्कार
कुल900

NDA Paper 1 syllabus

मैथमेटिक्स पेपर: मैथमेटिक्स पेपर में अल्जेब्रा, मैट्रिक्स एंड डिटर्मिनेंट्स, ट्रिग्नोमेट्री, एनालिटिकल ज्योमेट्री ऑफटू एंड थ्री डाइमेंशंस, डिफरेंशियल कैलकुलस, इंटिग्रल कैलकुलस एंड डिफरेंशियल इक्वेशंस, वेक्टर अल्जेब्रा व स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोबेबिलिटी से प्रश्न पूछे जाते है.

जनरल एबिलिटी पेपर : इस जनरल एबिलिटी पेपर को दो पार्ट -A और B में बंटा गया है. पार्ट A इंग्लिश का होता है, जिसमें स्पेलिंग एरर करेक्शन, ग्रामर एंड यूसेज, वोकेबुलरी, कॉम्प्रिहेंशन आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. यह पार्ट A 200 अंकों का होता है. वही पार्ट B जनरल नॉलेज का होता है और यह 400 अंको का होता हैं. इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, जनरल साइंस, इतिहास एवं स्वतंत्रता आंदोलन, इम्पोर्टेन्ट डेज, सोशल स्टडीज एवं करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है.

nda-exam-syllabus-NDA Ki Taiyari Kaise Karen
nda-exam-syllabus

दोनों पेपर के लिए परीक्षाथियों को ढाई-ढाई घंटे का समय दिया जाता है इन दोनों पेपरो में प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के पूछे जाते है और दोनों ही पेपर इंग्लिश एंव हिंदी दोनों भाषाओं में होते है. जिससे उम्मीदवार अपनी सुविधा अनुसार किसी भी भाषा में पढ़ सके और परीक्षा पास कर सके. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होता है इस लिए अगर आप गलत जवाव देते है तो नंबर काट लिए जायेंगे. जो भी परीक्षार्थी इस लिखित परीक्षा में पास होते है उन्हें शॉर्टलिस्ट कर परीक्षार्थीयो को एसएसबी के लिए बुलाया जाता है.

SSB Exam syllabus for Indian army, Navy, and airforce.

एसएसबी टेस्ट में परीक्षार्थी का बुद्धिमता एवं व्यक्तित्व का परीक्षण लिया जाता है और यह 900 अंक का होता है एसएसबी टेस्ट दो चरणो में लिया जाता है. जिसके पहले चरण में बुद्धिमता रेटिंग, पिक्चर परसेप्शन एवं डिस्क्रिप्शन टेस्ट होता है वही दूसरे चरण में इंटरव्यू, ग्रुप टेस्टिंग ऑफिसर टास्क, साइकोलॉजी टेस्ट होता है. इस एसएसबी टेस्ट में सफल परीक्षार्थीयो को मेरिट सूची के आधार पर नेशनल डिफेंस एकेडमी में प्रवेश दिया जायेगा, जहाँ थल सेना में लेफ्टिनेंट, नौसेना में सब-लेफ्टिनेंट एवं वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है जिसमे सफल होने के बाद देश सेवा में अपना करियर शुरू करते है.

परीक्षा केन्द्रः

परीक्षा निम्नलिखित केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी: अगरतला, अहमदाबाद, ऐजल, प्रयागराज (इलाहाबाद), बेंगलुरू, बरेली, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कटक, देहरादून, दिल्ली, धारवाड़, दिसपुर, गंगटोक, हैदराबाद, इम्फाल, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, जोरहाट, कोच्चि, कोहिमा, कोलकाता, लखनऊ, मदुरै, मुंबई, नागपुर, पणजी (गोवा), पटना, पोर्ट- ब्लेयर, रायपुर, रांची, सम्बलपुर, शिलांग, शिमला, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम, तिरुपति, उदयपुर और विशाखापट्टनम।

Apply For NDA Exam | ऐसे करें आवेदन

एनडीए परीक्षा के लिए इक्छुक परीक्षार्थी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे करें तैयारी? | How to prepare for NDA exam after 12th?

कोई भी कॉम्पिटिटिव एग्जाम का परीक्षा आसान नहीं होता है लेकिन आप अपनी मेहनत से इसे आसान बना सकते है और सफलता पा सकते है स्मार्ट स्टडी प्लान बनायें और मूल विषयों से तैयारी शुरू करें. आपका बेसिक क्लीयर होगा, तो आप कठिन प्रश्नों को हल करने में सक्षम होंगे.

12th बोर्ड परीक्षा के बाद NDA की तैयारी शुरू कर देना चाहिए. NCERT Math के सारे सवालों को ध्यान पूर्वक अध्ययन करे. मैथमेटिक्स को आप अपनी तैयारी से सबसे स्कोरिंग विषय बना सकते हैं. आप गणित के सवालों को जितना ज्यादा हल करेंगे, आपकी स्पीड उतनी ही बढ़ेगी. सभी फॉर्मूलों व शॉर्ट-कट ट्रिक्स को अच्छे से समझ लें. बेहतर होगा कि आप उन अध्यायों को पहले तैयार करें, जो कम समय लेते हैं, जैसे तैयारी बीजगणित के प्रश्नों से शुरू करें, फिर ज्यामिति, इसके बाद त्रिकोणमिति और अंत में कैलकुलस को पूरा करें.

NDA Paper 2 Preparation

दूसरे पेपर में पहले अंग्रेजी व्याकरण के बेसिक्स को क्लियर करें.व्याकरण के नियम-अपवाद आधारित प्रश्नों का अभ्यास करें. करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए प्रतिदिन अखबार पढ़ें. राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खबरों पर नजर बनाये रखें. अगर आप अंग्रेजी अखबार पढ़ेंगे, तो आपकी अंग्रेजी पर भी पकड़ बनेगी. साथ ही सैन्य अभ्यासों, रक्षा प्रौद्योगिकी से जुड़े प्रश्नों को भी तैयार करें. विज्ञान के प्रश्नों को तैयार करने का सबसे सही तरीका पिछले प्रश्नपत्रों को हल करना है. पुराने प्रश्नपत्रों से आप परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट के महत्व को समझते हुए अपनी तैयारी को पुख्ता बना सकते हैं.

पैरामेडिकल क्या है और पैरामेडिकल कोर्स कैसे करे?

समाचार पत्र, पत्रिकाएं, जर्नल, किताबें, जो समसामयिक मुद्दों एवं घटनाक्रम पर केंद्रित हों, का अध्ययन करें. अंग्रेजी अखबार पढ़ने की आदत जनरल नॉलेज एवं इंग्लिश दोनों का बेहतर बनायेगी. अंग्रेजी में लिखने के साथ बोलने में भी दक्षता हासिल करने का लक्ष्य तय करें. पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्र हल करें और तैयारी के लिए एक्सपर्ट की सलाह पर सही किताबों का चयन करें. नियमित रूप से छोटे नोट्स बनायें और उनका रिवीजन करें. अपनी सेहत और व्यक्तित्व विकास पर भी ध्यान दें.

इस पोस्ट में हमने आपको बताया की NDA क्या होता है? और NDA Ki Taiyari Kaise Karen कैसे कर सकते हैं हमें उम्मीद है की NDA Ki Taiyari Kaise Karen के बारे में आपको सभी जानकारी मिल गया होगा अगर NDA Exam पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे।

3 thoughts on “एनडीए (NDA) कैसे जॉइन करें? | NDA Ki Taiyari Kaise Karen”

  1. Pingback: सीडीएस परीक्षा क्या है? एनडीए और सीडीएस के बीच का अंतर है पूरी जानकारी पढ़े

  2. Pingback: बिहार बोर्ड किताब डाउनलोड करें पहली से 12वीं कक्षा तक के

  3. Pingback: CURRENT AFFAIRS 24 JUNE 2020: FOR EXAMINATIONS

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!