वन नेशन वन राशन कार्ड 2022 के लिए नया राशन कार्ड नंबर जारी

एक जून से देशभर में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ को लागू किया जा रहा है जो अभी 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागु हो रही है. मतलब पूरे देश में एक ही तरह का राशन कार्ड होगा इस वन नेशन वन राशन कार्ड के लागु हो जाने के कारण किसी भी राज्य का व्यक्ति किसी भी राज्य में राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है।

राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण आधिकारिक दस्तावेज है जो सब्सिडी दर पर सरकार द्वारा दिए जाने वाले अनाज और ईंधन का लाभ उठाने के लिए व्यक्तियों को दिया जाता है। कम दर पर आवश्यक अनाज देने के अलावा, यह गरीबों को देश में पहचान का प्रमाण देने और सरकारी डेटाबेस में रिकॉर्ड स्थापित करने की अनुमति देता है।

वन नेशन वन राशन कार्ड के लागु हो जाने से अब किसी भी राज्य का राशन कार्ड धारक दूसरे भी दूसरे राज्य में भी अपने राज्य का कार्ड दिखाकर राशन ले सकेगा. उदाहरण के तौर पर अगर किसी परिवार का राशन कार्ड बिहार में बना हुआ है और वो अगर दिल्ली में काम करता है तो वो बिहार के राशन कार्ड से दिल्ली में राशन ले सकेगा।

राशन कार्डधारी देश में कहीं भी ई-पीओएस मशीन पर आधार बॉयोमेट्रिक प्रमाण दे कर अपने मौजूदा राशन कार्ड से राशन ले सकते हैं. लाभार्थियों को कोई भी एक उंगली बॉयोमेट्रिक मशीन पर लगाना अनिवार्य होगा जिससे आधार वेरीफाई हो सके, वेरीफाई होने के बाद राशन भी दिया जायेगा।

वन नेशन वन राशन कार्ड- 10 अंको का होगा नया राशन कार्ड नंबर

केंद्र सरकार के द्वारा सभी राशन कार्डधारी को 10 अंकों का राशन कार्ड नंबर जारी किया जायेगा. जिसमे पहले दो अंक राज्य कोड होंगे और अगले दो अंक राशन कार्ड नंबर होंगे इसके अतिरिक्त राशन कार्ड नंबर के साथ एक और दो अंकों के सेट को जोड़ा जाएगा. पुराने राशन कार्ड को नया नियम के अनुसार अपडेट किया जायेगा जिसमे सिर्फ राशन कार्ड नंबर नया दिया जायेगा इसे देश भर में लागू करने के लिए राशन कार्डों की पोर्टेबिलिटी की सुविधा शुरू होगी।

फिलहाल कुछ राज्य जैसे पश्चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, चंडीगढ़, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप और छत्तीसगढ़ में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

राशन कार्ड आधार से लिंक है की नहीं कैसे चेक करे?

सभी राज्य के फ़ूड डिपार्टमेंट का अपना वेबसाइट है जिसकी मदद से चेक कर सकते है जहाँ से आधार राशन कार्ड से लिंक है की नहीं चेक कर सकते है लेकिन इस पोस्ट में मैं आपको बताने जा रहा हूँ कैसे आप अगर बिहार से है तो कुछ स्टेप में ही अपना राशन कार्ड स्टेटस देख सकते है की आधार से लिंक है की नहीं।

Labour Registration Bihar – बिहार लेबर रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन शुरू- श्रम संसाधन विभाग बिहार

आधार से राशन कार्ड लिंक स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले राशन कार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट http://epos.bihar.gov.in/ पर जाना होगा जहाँ RC Details का ऑप्शन मिलेगा जिसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे RC No वाले बॉक्स में राशन कार्ड नंबर लिख कर Submit करना होगा।

Aadhaar-enabled-Public-Distribution-System--AePDS वन नेशन वन राशन कार्ड

submit करने के बाद राशन कार्ड का सभी डिटेल खुल कर आ जायेगा जिसमे राशन कार्ड में कितने लोगो का नाम है साथ ही उनके नाम से सामने लिखा रहेगा की आधार लिंक है की नहीं।

वन नेशन वन राशन कार्ड

सभी स्टेप जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे।

अगर आपका राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं है तो आप जहाँ राशन लेते है उस पीडीएस केंद्र या राशन की दुकान पर जाकर अपना राशन कार्ड आधार से लिंक करा सकते हैं।

राशन कार्ड आधार से लिंक करने के लिए राशन कार्ड की फोटो कॉपी, परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की फोटोकॉपी, परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज़ फोटो और बैंक पासबुक का फोटोकॉपी ले कर पीडीएस केंद्र या राशन की दुकान पर जाना होगा और वहाँ जमा करना होगा।

ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन करे

यहाँ आपको ये ध्यान देना है की जिस बैंक खाता के पासबुक का फोटो कॉपी जमा करने जा रहे है वो बैंक खाता आपके आधार से लिंक होना जरुरी है आपके द्वारा सभी कागजात जमा होने के बाद बाकि का प्रोसेस राशन की दुकान पर मौजूद प्रतिनिधि के द्वारा किया जाएगा।

वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत जारी राशन कार्ड नंबर कैसे निकले

इसके लिए भी http://epos.bihar.gov.in/KeyRegCards_Interface.jsp पर जाना होगा जिसके बाद अपना जिला चुनना होगा. जिला चुनने के बाद ब्लॉक चुनना होगा. जब आप ब्लॉक चुनते है तो FPS नंबर पर क्लिक करना होगा FPS नंबर हर डीलर का होता है जो की RC status वाले ऑप्शन से अपने डीलर का FPS नंबर जान सकते है।

FPS नंबर पर क्लिक करते ही राशन कार्ड का लिस्ट खुल जायेगा जहाँ सबका पुराने राशन कार्ड के साथ नया राशन कार्ड नंबर लिखा होगा।

सभी स्टेप जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे।

3 thoughts on “वन नेशन वन राशन कार्ड 2022 के लिए नया राशन कार्ड नंबर जारी”

  1. Neyaz shaikh

    Ration card me online new name áad keya hu mai
    Wo kitne dino me áad ho jata hai aur mai inka labh kitne
    Dino me le Sakte hai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *