समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना 2022 बिहार

समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना के अंतर्गत बिहार सरकार की ओर से भेड़-बकरीपालन को बढ़ावा देने एवं उन्नत नस्ल के बकरा/बकरी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए निजी क्षेत्र में Goat Farm (20 बकरी+1 बकरा क्षमता, 40 बकरी+2 बकरा क्षमता) की स्थापना करने पर लोगो को उनके लागत पर सामान्य जाति के लाभुकों को 50 प्रतिशत एवं अनुसुचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लाभुकों को 60 प्रतिशत अनुदान एवं प्रशिक्षण देकर बकरी/बकरा पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना का उद्देश्य :-

इस समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में बकरी पालन को बढावा देना एवं उन्नत नस्ल के बकरी /बकरा की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। साथ ही बकरी /बकरा से पशुजन्य प्रोटीन की उपलब्धता में वृद्धि एवं रोजगार के अतिरिक्त अवसर का सृजन करना तथा बकरी पालकों के आय में वृद्धि करना है।

  • राज्य में उन्नत नस्ल के बकरी एवं बकरा की उपलब्धता बढ़ाने के लिये तथा राज्य में बकरी/बकरा उत्पादन से मानव उपयोग के निमित्त पशु जन्य प्रोटीन की उपलब्धता में वृद्धि हेतु अनुदान योजना अन्तर्गत निजी क्षेत्र में बकरी फार्म (20 बकरी+1 बकरा क्षमता, 40 बकरी+2 बकरा क्षमता) की स्थापना लागत पर सामान्य जाति के लाभुकों को 50 प्रतिशत एवं अनुसुचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लाभुकों को 60 प्रतिशत अनुदान दी जायेगी।
  • Goat Farm (20 बकरी+1 बकरा क्षमता, 40 बकरी+2 बकरा क्षमता) की स्थापना बिहार पशु प्रजनन नीति, 2011 में अनुशंसित नस्ल ब्लैक बंगाल की बकरी/बकरा द्वारा किया जायेगा।
  • चयनित लाभुकों को बकरी फार्म कम से कम पाँच (5) वर्षो तक संचालित करना अनिवार्य होगा।
  • वित्तीय वर्ष 2020-21 में योजना अन्तर्गत विभिन्न क्षमताओं के बकरी फार्म के इकाई लक्ष्य तथा उसके स्थापना पर अनुमानित स्थापना लागत एवं अनुदान का विवरण निम्नवत है –
समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना का उद्देश्य :-

लक्ष्य से अधिक योग्य आवेदकों की प्रतिक्षारत कोटिवार वरियता सूची निर्धारित मापदंड के आधार पर तैयार कर
रखी जायेगी। इन योग्य आवेदकों को आगामी समरुप योजना मे सशर्त चयन किया जा सकेगा।

Svaroopit Bakaree Aur Bhed Vikaas Yojana के लिए जरूरी कागजात

  • आवेदक का फोटोग्राफ
  • आधार कार्ड की छाया प्रति
  • जाति प्रमाण पत्र (* केवल SC/ST के लिए अनिवार्य है )
  • आवेदन के समय आवेदक के पास वांछित राशि की छाया प्रति
  • लीज/निजी/पैत्रिक भूमि का ब्यौरा की छाया प्रति
  • प्रशिक्षण संबंधी साक्ष्य
समेकित-बकरी-एवं-भेड़-विकास-योजना-के-तहत-निजी-क्षेत्रों-में-Goat-Farm-(20-बकरी+1-बकरा,-40-बकरी+2-बकरा-की-क्षमता)-की-स्थापना

निजी क्षेत्र में बकरी फार्म (Goat Farm) की स्थापना करने पर अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के बकरी पालकों को 60 फीसदी और सामान्य वर्ग में 50 फीसदी अनुदान की राशि दी जाएगी। साथ ही बकरी फार्म (Goat Farm) की स्थापना पर आवेदक को अनुदान की राशि देने के साथ ही उन्हें प्रशिक्षित भी किया जाएगा। वहीं, समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना  के तहत पहले आओ पहले पाओ के तहत आवेदक को लाभ दिलाया जाएगा।

समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना के तहत का मुख्य उद्देश्य स्थानीय उच्च उत्पादकता वाली नस्ल की बकरियों को बढ़ावा व योजना के क्रियान्वयन के द्वारा उन्नत नस्ल के बकरी/बकरा का पालन करना और रोजगार को बढ़ावा देना है। वही लोग कृषि के अलावे भेड़-बकरी पालन से भी कम लागत व मेहनत में अच्छा लाभ ले सकते हैं। भेड़ से दूध, मांस, बाल से लेकर कृषि में भी भेड़ का प्रयोग किसान करते हैं। इसके अलावे बकरी के दूध एवं मांस से लोग अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस योजना का लाभ राज्य के सभी 38 जिलों के लोगो को दिया जायेगा।

समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना के नियम और शर्ते

  1. आवेदक को 9,000 वर्गमीटर का भू-स्वामित्व प्रमाण-पत्र (Land Possession Certificate)/अद्यतन लगान रसीद, यदि लीज हो तो लीज एकरारनामा (रू0 1000/- के Non Judicial Stamp पर) की प्रति भू-स्वामित्व प्रमाण-पत्र (Land Possession Certificate) के साथ जमा करना होगा । उक्त एकरारनामा में यह अंकित रहना अनिवार्य होगा कि भूमि पर बकरी फार्म (Goat Farm) का निर्माण किया जायेगा। आवेदन पत्र के साथ प्रस्तावित बकरी फार्म (Goat Farm) का एक नजरी नक्शा भी अनिवार्य रूप से जमा करना होगा।
  2. न्यूनतम राशि रू0 2.00 लाख की उपलब्धता संबंधी साक्ष्य जैसे – बैंक पास बुक/बैंक सावधि जमा रसीद की छाया प्रति-संबंधित बैंक के शाखा प्रबंधक द्वारा सत्यापित/राशि उपलब्धता का अन्य साक्ष्य) जमा करना अनिवार्य होगा।
  3. भेड़-बकरीपालन में प्रशिक्षण से संबंधित प्रमाण – बकरी पालन में प्रशिक्षण (प्रशिक्षण अवधि न्यूनतम पाँच दिनों की) प्राप्त आवेदक को प्राथमिकता दी जायेगी। आवेदक को बकरीपालन प्रशिक्षण प्रमाण पत्र जमा करना होगा। सिर्फ सरकारी संस्थान अथवा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य संस्थानों से प्राप्त प्रशिक्षण प्रमाण ही मान्य होगा।
  4. लाभुक द्वारा आवेदन के साथ विस्तृत परियोजना प्रस्ताव (Detailed Project Report) संलग्न करना होगा। आवेदन पत्र के साथ विस्तृत परियोजना प्रस्ताव (Detailed Project Report) सलंग्न नहीं करने की स्थिति में संगत विभागीय राज्यादेश के साथ संलग्न Model Project Report ही मान्य होगा।
  5. जाती प्रमाण पत्र
  6. फोटो, आधार, वोटर आई०डी०, पैन, आवास प्रमाण पत्र

Goat Farming Scheme चयन : –

  1. समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना एवं तत्क्रम में निर्गत किये जाने वाले कार्यान्वयन अनुदेश के आलोक में लाभुकों का चयन किया जाएगा।
  2. लाभुक के चयन में स्वलागत से बकरी फार्म स्थापित करने तथा भेड़-बकरीपालन में प्रशिक्षण प्राप्त आवेदक को प्राथमिकता दी जायेगी।
  3. आवेदक चाहे तो बैंक से ऋण लेकर अथवा स्वलागत से भेड़-बकरीपालन फार्म स्थापित कर सकते हैं। बैंक से ऋण प्राप्त करने हेतु आवश्यक प्रक्रिया लाभुक के द्वारा स्वयं की जायेगी। अनुदान की राशि चयनित लाभुकों को दोनों स्थिति में देय होगा।
goat-farming-scheme-in-hindi-भेड़-बकरीपालन
goat-farming-scheme-in-hindi

भेड़-बकरीपालन फार्म कैसे करे आवेदन

विज्ञापन प्रकाशन के पश्चात् ऑनलाईन लिंक खुलने के 30 (तीस) दिनों के अन्दर ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है। इच्छुक व्यक्ति इस योजना हेतु विभागीय वेबसाईट www.ahd.bih.nic.in पर दिये गये लिंक पर जाकर अपने आधार संख्या/वोटर कार्ड संख्या से पंजीकरण कर ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। ऑनलाईन आवेदन के साथ सभी वांछित कागजातों/अनुलग्नकों को ऑनलाईन अपलोड करना होगा।

ये भी पढ़े :  Traffic Police Challan online payment

ज्यादा जानकरी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखे और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे ,

अगर इस पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे। शुरू हुई ”MHRD Internship योजना 2019”, छात्रों को हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपये

समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना

Murgi Farm Yojana : मुर्गी फार्म खोले और 34 लाख तक अनुदान सरकार से पाये

Goat Farming Scheme – बकरी फार्म खोलने पर मिलेगा 10 लाख रुपया

मछली पालन योजना बिहार हेतु ऑनलाइन पंजीकरण

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!