फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना उत्तर प्रदेश रजिस्ट्रेशन 2022 – UP free tablet scheme

आज के समय में लगभग सभी क्षेत्र में आधुनिकरण बहुत तेजी से हो रहा है। शिक्षा भी अब लगभग आधुनिक होती जा रही है। क्लासेज अब ऑनलाइन होनी लगी है, परीक्षा भी ऑनलाइन होने लगी है। ऑनलाइन क्लासेज को अटेंड करने के लिए आपके पास (स्मार्ट फ़ोन, लैपटॉप या टेबलेट ) होना जरुरी है। परन्तु उत्तर प्रदेश राज्य में बहुत से विद्यार्थी की आर्थिक स्थिति कमजोर है। और ये सभी विद्यार्थी स्मार्ट फ़ोन या लैपटॉप खरीदने में सक्षम नहीं है। ऐसे सभी विद्यार्थियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना की शुरुआत किया गया है।


इस फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को उत्तर प्रदेश सरकार मुफ्त में टेबलेट या फिर स्मार्टफोन मुहैया कराएगी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से इस फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना की संपूर्ण जानकारी मिलेगी जैसे इसका उद्देश्य, आवेदन करने की प्रकिर्या, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज,आदि सभी संबंधित जानकारी इस पोस्ट से मिल जाएगी। तो आप हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पड़े।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने 19 अगस्त 2021 को इस पी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया है। इस फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना से लगभग 1 करोड़ युवा लाभंगित होंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए लगभग ३,000 हजार करोड़ का बजट पास किया है।

फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना Important Point

Scheme Name UP Free Tablet/Smartphone Scheme 2022
Started By UP Government
Beneficiary Students studying in Graduation, Polarization, Technical and Diploma
Number of Beneficiaries1 Crore
Objective Providing free tablet and smartphone
Starting Year 2021
Budget3000 Crore Rupees
Applying Process Online/Offline
Official Website Launching soon

फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य

इस यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना का प्रमुख उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को टेबलेट या स्मार्टफोन मुफ्त में प्रदान करना है। छात्र प्राप्त हुए ताप्लेट का उपयोग अपनी शिक्षा को जारी रखने के लिए करेंगे। इस योजना के माध्यम से सरकार छात्रों को डिजिटल एक्सेस भी प्रदान करेगी। इससे छात्र की पढाई में कोई बांधा नहीं आएगी। और छात्र अपनी पढाई को सुचारु रूप से जारी रख सकेंगे। छात्र सशक्त होंगे और उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

UP Free Tablet/Smartphone yojana ki shuruaat

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा विद्यार्थियों को मुफ्त में टेबलेट या स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना की शुरुआत की है। अक्टूबर 2021 से विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण करने की प्रक्रिया आरम्भ कर दी जाएगी। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री ने ट्वीट के माध्यम से दी है। इस योजना में आवेदन करने के लिए विद्यार्थी की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। इस यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना में लगभग 1 करोड़ युवओ को टेबलेट दिया जाएगा। इस यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना को कार्यान्वयनकरने के लिए सरकार ने करीब 3000 करोड़ का बजट पास किया है।

Unique Health Id card 2021 Apply: हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन / सुधार

स्किल्ड वर्कर के लिए योजना

यूपी के छात्रों के के आलावा इस यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना में स्किल्ड वर्कर भी आवेदन कर सकते है। करीब 1 लाख स्किल्ड वर्कर को इस योजना का लाभ मिलेगा। कौशल विकास मिशन के अंतर्गत बनाये गए पोर्टल,ऐप एबं हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से लोगो को डेली नीड(रोजमर्रा ) की सेवाए प्रदान कर रही है। इस पोर्टल पर रोजमर्रा की सेवाएं के अलावा कुशल कामगार को रोजगार भी प्रदान किया जा रहा है। इसके साथ ही सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए भत्ता देने के लिए, सरकार ने निर्णय लिया है। काम से काम ये भत्ता 3 परीक्षाओ में प्रदान किया जाएगा।

फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना का लाभ

  • इस यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना की शुरुआत यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 19 अगस्त 2021 को किया गया है।
  • इस फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना के आरंभ की घोषणा योगी जी ने विधानसभा में अपने भाषण के दौरान दिया।
  • युवाओं को स्मार्ट फ़ोन या टेबलेट मुफ्त में प्रदान किया जाएगा।
  • इस फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना का लाभ करीब 1 करोड़ युवा ले सकते है।
  • इस Free Tablet/Smartphone yojana के लिया सरकार ने 3,000 करोड़ का बजट पास किया है।
  • टेबलेट के साथ छात्रों को मुफ्त में डिजिटल एक्सेस भी प्रदान किया जाएगा
  • इससे छात्रों की शिक्षा में कोई बाधा उत्त्पन नहीं होगी और छात्रों में आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आवास प्रमाण पत्र
  • हाई स्कूल और इंटर की मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना पात्रता 

  • लाभार्थी को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है
  • आवेदक Graduation, Post Graduation, Technical or Diploma में अध्यन कर रहा हो।

Jhatpat Bijli Connection 2021- झटपट बिजली कनेक्शन योजना ऑनलाइन आवेदन

यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना में आवेदन कैसे करे ?

अगर आप इस यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना में आवेदन करना चाहते है तो तोडा इंतजार करना होगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी सिर्फ इस योजना के आरम्भ की घोषणा की है। जल्दी ही इसकी ऑफिसियल वेबसाइट सरकार के द्वारा शुरू कर दे जाएगी। अगर सरकार के द्वारा किसी भी तरह का नोटिफिकेशन जारी होता है तो आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिल जाएगी।

1 thought on “फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना उत्तर प्रदेश रजिस्ट्रेशन 2022 – UP free tablet scheme”

  1. Pingback: GST Certificate registration download pdf 2022 online application [जीएसटी]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!