VKSU Admission 2022: ग्रेजुएशन और पीजी में ऑनलाइन नामांकन तिथि निर्धारित

VKSU Admission 2021: वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट (यूजी) स्नातक सत्र 2021-24 व स्नातकोत्तर (पीजी) सत्र 2020-22 में एडमिशन लेने तिथि निर्धारित कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक दोनों कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया अगले महीने के 15 जून से शुरू कर दी जायगी। VKSU Admission 2021 के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से ऑनलाइन आवेदन के लिए अधिसूचना एक सप्ताह में जारी की जाएगी। इसकी जानकारी छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो. केके सिंह ने दी।

प्रो. देवी प्रसाद तिवारी ने 2021 में एडमिशन प्रकिर्या के लिए शनिवार को छात्र कल्याण के अध्यक्ष प्रो. सिंह से बात किया। अगले सप्ताह में एडमिशन कमेटी की ऑनलाइन बैठक होगी। जिसमें यूजी और पीजी में एडमिशन को लेकर विचार विमर्श किया जाएगा। उसके बाद VKSU Admission 2021 ऑनलाइन आवेदन के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी।

VKSU-Admission-2021-ग्रेजुएशन-और-पीजी-में-ऑनलाइन-नामांकन-तिथि-निर्धारित-वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय

पिछले साल 81 हजार छात्र छात्र का एडमिशन हुआ था। लेकिन इस बार स्नातक में 15 हजार कम सीटों पर एडमिशन होने की जानकारी मिली है। क्योकि सिंडिकेट और सीनेट से पास कराकर करीब 24 कॉलेजों का प्रस्ताव शिक्षा विभाग को भेजा गया था। जो की अधर में है। बताया जाता है कि कोरोना के कारण फाइल निष्पादित नहीं हो सकी है। सीटे कम होने के कारण नए शैक्षणिक सत्र 2021-24 में, इस वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के अंतर्गत भोजपुर, बक्सर, रोहतास एवं कैमूर जिले के सभी कॉलेजों में कटऑफ लिस्ट काफी हाई हो सकता है।

VKSU Admission 2021 नामांकन कमेटी में होंगे 10 सदस्य :

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में स्नातक (यूजी) व स्नातकोत्तर (पीजी) में एडमिशन के लिए एक कमेटी का गठन 9 मई तक किया जाएगा। इस कमेटी में 10 सदस्य होंगे, जो ग्रेजुएशन और पीजी एडमिशन के लिए रणनीति बनाएंगे और उसकी निगरानी करेंगे। छात्र कल्याण अध्यक्ष प्रो. केके सिंह ने बताया कि कमेटी में सभी चार जिलों से एक अंगीभूत और एक संबद्धता प्राप्त कॉलेज के प्राचार्य सदस्य होंगे। इसके अलावा विश्वविद्यालय से दो शिक्षक सदस्य होंगे।

Also Read.

BRABU: बिहार यूनिवर्सिटी में फिर से शुरू होगा ग्रेजुएशन पार्ट वन में ऑनलाइन आवेदन

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के पांच हजार छात्रों के स्नातक फॉर्म रिजेक्ट, जाने पूरी वजह

Bihar CET B.Ed. Admission Form : 25 मई तक भरे बीएड एडमिशन फॉर्म, रिवाइज्ड बीएड परीक्षा शेड्यूल जारी

नामांकन के लिए आत्म निर्भर होगी वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा रिजल्ट और एडमिशन करने को लेकर आत्म निर्भर होने की कवायद शुरू कर दी है। अब विश्वविद्यालय यूजी और पीजी का एडमिशन के लिए एजेंसी की मदद नहीं लेगा। जिसके लिए कुलपति प्रो. देवी प्रसाद तिवारी ने स्वयं पहल शुरू की है। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय द्वारा स्वयं विद्यार्थियों को ऑनलाइन एडमिशन लिया जायेगा।

1 thought on “VKSU Admission 2022: ग्रेजुएशन और पीजी में ऑनलाइन नामांकन तिथि निर्धारित”

  1. Pingback: VKSU Admission 2021: यूजी व पीजी में एडमिशन के लिए 11 जून से आवेदन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!