सीडीएस परीक्षा 2022 क्या है? एनडीए और सीडीएस के बीच का अंतर है पूरी जानकारी पढ़े

भारतीय सशस्त्र बलों (Indian Armed Forces) में बतौर ऑफिसर करियर शुरुआत करने के लिए सीडीएस परीक्षा (CDS Exam) देना होता है सीडीएस परीक्षा के माध्यम से ही भारतीय सेना (Indian Army), भारतीय नौसेना (Indian Navy) एवं वायु सेना (Indian Air Force) में करियर बनाने की राह बनती है. यह परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission- UPSC) द्वारा लिया जाता है अगर आप CDS (Combined Defence Services Examination) की परीक्षा दे कर भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल होना चाहते है तो आज के इस पोस्ट में मैं बताने जा रहा हूँ की सी डी एस परीक्षा क्या है सी डी एस परीक्षा के लिए योग्यता क्या चाहिए सी डी एस परीक्षा सिलेबस क्या और और इसकी सीडी चयन प्रक्रिया क्या है सभी जानकारी इस पोस्ट में पढ़ने को मिल जायेगा.

सीडीएस परीक्षा (CDS Exam) क्या है?

सीडीएस का फुल फॉर्म है कंबाइंड डिफेन्स सर्विसेज (Combined Defence Services) होता है जिसको हिंदी में सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा कहते है सीडीएस परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएसी) के द्वारा एक वर्ष में दो बार अखिल भारतीय स्तर पर लिया जाता है इस परीक्षा में सफलता हासिल करनेवाले अभ्यर्थियों को भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून, भारतीय नौसेना अकादमी एझिमाला, वायु सेना अकादमी हैदराबाद और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी चेन्नई में प्रशिक्षण दिया जाता है इस प्रशिक्षण को सफलता पूर्वक पूरा करनेवाले अभ्यर्थी को भारतीय सेना के प्रमुख अंगों में बतौर अधिकारी नौकरी करने का मौका मिलता है.

सी डी एस परीक्षा के लिए योग्यता? | CDS Eligibility

सीडीएस परीक्षा में भारतीय सैन्य अकादमी और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी के लिए किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या समकक्ष डिग्री होना चाहिए, वही भारतीय नौसेना अकादमी के लिए किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय /संस्थान से इंजीनियरिंग में डिग्री होना चाहिए जबकि वायु सेना अकादमी के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री या इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन होना चाहिए साथ ही 10+2 फिजिक्स एवं मैथ्स सब्जेक्ट के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए.

Post CDS Education Eligibilityवैवाहिक स्थिति
भारतीय सैन्य अकादमी- IMAआवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय /संस्थान से स्नातक होना चाहिए।अविवाहित
भारतीय नौसेना अकादमी- INAआवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय /संस्थान से इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।अविवाहित
वायु सेना अकादमीAFAआवेदक को 12 वीं कक्षा में भौतिकी और गणित विषय के साथ इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। या किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय /संस्थान से किसी भी विषय में बी.टेक डिग्री होना चाहिए!अविवाहित
अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी-OTAकिसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय /संस्थान से स्नातक होना चाहिए।अविवाहित, विवाहित, विधवा, तलाकशुदा
सी डी एस परीक्षा के लिए योग्यता

वैसे उम्मीदवार जो अंतिम वर्ष/सेमेस्टर डिग्री पाठ्यक्रम की पढ़ाई कर रहे हैं और उन्हें अंतिम वर्ष की डिग्री परीक्षा उत्तीर्ण करना अभी शेष है, वे भी आवेदन कर सकते हैं बशर्ते आवेदन प्रपत्र प्रस्तुत करते समय तक उम्मीदवार के पास अंतिम सेमेस्टर/वर्ष जिनके लिए परिणाम घोषित किए गए हैं, हेतु कोई मौजूदा बैकलॉग नहीं होना चाहिए और उन्हें कोर्स के प्रारंभ होने के समय डिग्री परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अपेक्षित होगा.

CDS चयन प्रक्रिया | CDS Selection Process

अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, बौद्धिक व व्यक्तित्व परीक्षण और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है. सीडीएस परीक्षा दो चरणों में होती है जिसमे पहला चरण में लिखित परीक्षा और दूसरा चरण में इंर्टव्यू होता है। यूपीएससी की ओर से आयोजित सीडीएस परीक्षा लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को वरीयता के आधार पर सेवा चयन बोर्ड -एसएसबी के साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है जिसके तहत बौद्धिक तथा व्यक्तित्व परीक्षण और साक्षात्कार लिया जाता है.

CDS चयन प्रक्रिया

एसएसबी और लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार का दस्तावेज़ सत्यापन किया जाता है दस्तावेज़ सत्यापन के बाद मेडिकल लिया जाता है इन सभी चरणों में सफल होने के बाद अंतिम रूप से चुने गये अभ्यर्थी को प्रशिक्षण दे कर अभ्यर्थी को भारतीय सेना के प्रमुख अंगों में बतौर अधिकारी चुन लिया जाता है.

सीडीएस परीक्षा सिलेबस/पैटर्न | Combined Defence Services Examination Eligibility

भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी एवं वायु सेना अकादमी में प्रवेश के लिए कुल 300 अंक के तीन पेपर लिए जाते है ये तीनो पेपर अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, प्रारंभिक गणित का होता है सभी विषयों के पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते है. गलत जबाब के लिए नेगेटिव मार्किंग होता है इस लिए अगर आप कोई गलत जवाब देते है तो उसके लिए नंबर काट लिए जाता है। प्रत्येक प्रश्न के एक गलत उत्तर के लिए 1/3 (0.33) दंड के रूप में काटा जाता है।

प्रारंभिक गणित के पेपर में 10th स्तर के प्रश्न पूछे जाते है, इसके अलावा अन्य विषयों का पेपर स्नातक स्तर का होता है.

विभिन्न विषयकुल अंकअवधि
अंग्रेज़ी1002 घंटे
सामान्य ज्ञान1002 घंटे
गणित1002 घंटे
सी डी एस परीक्षा Syllabus-CDS Exam

अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में प्रवेश के लिए कुल 200 अंक के दो पेपर लिया जाता है. पहला पेपर 100 अंक का अंग्रेजी एवं दूसरा पेपर 100 अंक का सामान्य ज्ञान का होता है .

विषयअंकसमय
अंग्रेजी1002 घंटे
सामान्य ज्ञान1002 घंटे

सीडीएस परीक्षा आयु सीमा | CDS Exam eligibility age

विभागआयु मानदंड
भारतीय सैन्य अकादमीउम्मीदवार 19 से 24 साल के बीच होना चाहिए।
भारतीय नौसेना अकादमीउम्मीदवार 19 से 25 साल के बीच होना चाहिए।
भारतीय वायु सेना अकादमीउम्मीदवार 19 से 24 साल के बीच होना चाहिए।
अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी-
(एसएससी महिला गैर-तकनीकी पाठ्यक्रम)
आवेदक की उम्र 19 से 25 साल के बीच होना चाहिए।

आवेदन

सीडीएस परीक्षा (CDS Exam) का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए यूपीएससी की वेबसाइट upsconline.nic.in से करना होगा।

सीडीएस परीक्षा पात्रता

आवेदक उम्मीदवार अविवाहित होना चाहिए साथ ही भारत का नागरिक हो, या नेपाल की प्रजा हो, या भारतीय मूल का व्यक्ति जो भारत में स्थायी रूप से रहने के उद्देश्य से पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों जैसे कीनिया, यूगांडा तथा तंजानिया संयुक्त गणराज्य, जाम्बिया, मालावी, जैरे तथा इथियोपिया या वियतनाम से प्रवर्जन करके आया हो।

सीडीएस परीक्षा पेर्टन | CDS Exam Pattern

गणित: गणित के पेपर 100 अंको का होता है जिसमें 10th स्तर के प्रश्न पूछे जाते है, इसमें एचसीएफ एंड एलसीएम, प्राइम एंड कम्पोजिट नंबर, ज्योमेट्री, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज, लॉगरिथम, ट्रिगोनोमेट्री, स्टैटिस्टिक्स, यूक्लिडियन एल्गोरिथ्म आदि से वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है।

Also Read.

एनडीए (NDA) कैसे जॉइन करें? | NDA Ki Taiyari Kaise Karen

Income Tax Inspector या Income Tax Officer (आयकर अधिकारी ) कैसे बनें?

सामान्य ज्ञान: सामान्य ज्ञान भी 100 अंको का होता है जिसमे इतिहास, भूगोल, जीवविज्ञान, भौतिकी, राजनीति विज्ञान, और देश-दुनिया की सभी घटनाओं से वर्तमान मामले, रक्षा समाचार, पर्यावरण और समाजशास्त्र आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है।

सीडीएस परीक्षा पेर्टन-सी डी एस परीक्षा-CDS Exam

अंग्रेज़ी: अंग्रेज़ी में प्रश्न ग्रामर से पूछे जाते है जिसमे Direct and Indirect Speech, Synonyms & Antonyms, Active and Passive Voice, Comprehension Solving, Para Jumbles, Idioms and Phrases, Error Spotting, आदि से प्रश्न पूछे जाते है

शारीरिक परीक्षा मानदंड | Physical Eligibility for CDS

सीडीएस परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए मेडिकल जाँच में फिट होना जरुरी होता है यदि कोई भी उम्मीदवार मेडिकल जाँच में फिट नहीं पाया जाता है ऐसे में उसका सिलेक्शन सीडीएस प्रशिक्षण के लिए नहीं किया जाता है। इस लिए उम्मीदवारों को शरीर बीमारी और अक्षमता से मुक्त होना जरुरी होता है । ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखें.

एनडीए और सीडीएस के बीच का अंतर और समानताएं

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और संयुक्त रक्षा सेवा (CDS) की परीक्षाएं तीनों भारतीय सशस्त्र बलों में सेवा के चुना जाता है। और ये एनडीए और सीडीएस दोनों परीक्षाएं संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा ही ली जाती हैं फिर भी भर्ती, प्रशिक्षण, वेतन, भत्तों, आदि में कई समानताएं और अंतर हैं जो नीचे दिया गया है।

एनडीए और सीडीएस के बीच अंतर | CDS vs NDA

मानदंडNDACDS
आयु16.5-19.5 वर्ष19-25 वर्ष
पात्रताकेवल पुरुषपुरुष और महिलाएं
शैक्षिक योग्यता10+2स्नातक डिग्री
परीक्षा की योजनालिखित  + एसएसबीलिखित  + एसएसबी
परीक्षा की आवृत्तिदो बार / वर्षदो बार / वर्ष
प्रशिक्षण की अवधि4-4.5 वर्ष

NDA में 3 वर्ष और आईएमए में 1 वर्ष
(आर्मी कैडेट्स के लिए)

NDA में 3 वर्ष और नेवल अकादमी में 1 वर्ष 
(नेवल कैडेट्स के लिए)/

NDA में 3 वर्ष और एएफए हैदराबाद में 1 एवं  1/2 वर्ष
(एएफ कैडेट्स के लिए)
आईएमए कैडेट्स के लिए 18 माह


नेवी अधिकारियों के लिए 37 – 40 माह


एयर फ़ोर्स अधिकारियों के लिए 74 माह
प्रशिक्षण केंद्रराष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला, पुणे

भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून

भारतीय नौसेना अकादमी, एझीमाला

भारतीय वायु सेना अकादेमी, हैदराबाद
भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए), सेना कैडेटों के लिए देहरादून


नौसेना कैडेटों के लिए भारतीय नौसेना अकादमी,
एझीमाला

वायु सेना के अधिकारियों के लिए भारतीय वायु सेना अकादमी, हैदराबाद

अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए), चेन्नई
डिग्रीसेना कैडेट्स – बीएससी / बीएससी (कम्प्यूटर) / बीए / बीटेक डिग्री

नौसेना कैडेट्स – बीटेक डिग्री

वायु सेना कैडेट्स – बी.टेक डिग्री
आईएमए में सेना कैडेट्स – ‘सैन्य और रक्षा प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा

ओटीए चेन्नई – रक्षा प्रबंधन और सामरिक अध्ययन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा
एनडीए और सीडीएस के बीच का अंतर
एनडीए और सीडी के बीच का अंतर  सी डी एस परीक्षा-CDS Exam

एनडीए और सीडीएस के बीच समानताएं

मानदंडNDACDS
परीक्षा की योजनालिखित  + एसएसबीलिखित  + एसएसबी
परीक्षा की आवृत्तिदो बार / वर्षदो बार / वर्ष
प्रशिक्षण के बाद दिया जाने वाला रैंकलेफ्टिनेंट लेफ्टिनेंट 
लेफ्टिनेंट कमीशन परकमीशन पर
प्रशिक्षण के दौरान स्टिपेंडरु.21,000/- प्रति माह (फिक्स्ड)रु.21,000/- प्रति माह (फिक्स्ड)

सीडीएस परीक्षा (CDS Exam) की तैयारी कैसे करे

सीडीएस परीक्षा (cds exam ) में सफलता के लिए परीक्षा के पैटर्न व पाठ्यक्रम को अच्छे से समझना और एक अच्छी योजना बनाना जरुरी है इस परीक्षा की तैयारी कम से कम तीन से छह माह पहले तैयारी शुरू कर देना चाहिए.

रेगुलर स्टडीरुटीन बनाएं :

एक नियमित स्टडी प्लान का बनाये और उसका पालन करें. जिससे समय पर पाठ्यक्रम का पूरा रिवीजन हो जायेगा. समय प्रबंधन का गुण और एक अच्छा टाइम टेबल बेहद जरूरी है. कम से कम 6 से 8 घंटे पढ़ें और बीच-बीच में छोटे ब्रेक लें.

बुनियादी बातें स्पष्ट करें:

करेंट अफेयर्स से लगातार अपडेट रहें. दैनिक समाचार पत्र, वेबसाइट व एनसीइआरटी किताबों की मदद लें और नोट्स भी बनाएं. मैथ्स अभ्यास का विषय है, आप जितना अभ्यास करेंगे, उतना इसमें दक्ष होते जायेंगे. मैथ्स के जरूरी सूत्रों को याद रखें और सवाल को हल करने के लिए छोटे-छोटे ट्रिक सीखें. किसी अंग्रेजी पेपर और न्यूज मैगजीन का अध्ययन आपको अंग्रेजी के साथ सामान्य ज्ञान के लिए भी तैयार करेगा. परीक्षा में सरल प्रश्न भी कई बार कठिन प्रारूप में पूछे जाते हैं, इसलिए प्रश्नों को समझने और हल करने के लिए मूल अवधारणा स्पष्ट होनी चाहिए.

पिछले वर्षों के सीडीएस एग्जाम के प्रश्न-पत्रों को हल करने से परीक्षा में पूछे जानेवाले प्रश्नों के प्रकार व कठिनाई के स्तर से परिचित होने में मदद मिलेगी. इस तरह आप अपनी तैयारी का भी आकलन कर सकेंगे.

परीक्षा में प्रश्न-पत्र मिलने के बाद पहले आसान प्रश्न हल करें. इसके बाद कठिन प्रश्नों को हल करें. पूरे प्रश्न-पत्र को समय पर पूरा करने का यह बेस्ट तरीका है. इससे बनते हुए प्रश्न छूटने से बच जाते हैं. ऐसे प्रश्नों को हल करने में सावधान रहें, जिनके बारे में आप आश्वस्त नहीं हैं, क्योंकि इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है.

एसएसबी की तैयारी भी जारी रखें : सीडीएस में सफलता के लिए लिखित परीक्षा के साथ-साथ एसएसबी यानी व्यक्तित्व परीक्षण एवं साक्षात्कार के लिए भी स्वयं को तैयार करें. अपनी शारीरिक व मानसिक फिटनेस का भी पूरा खयाल रखें.

2 thoughts on “सीडीएस परीक्षा 2022 क्या है? एनडीए और सीडीएस के बीच का अंतर है पूरी जानकारी पढ़े”

  1. Pingback: Current Affairs 2020 January: Prepare for All Competitive Exams

  2. Pingback: CDS Exam Syllabus and Pattern - सीडीएस परीक्षा सिलेबस और पैटर्न 2021

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!