आयुष्मान कार्ड लिस्ट ऑनलाइन आवेदन डाउनलोड स्टेटस चेक- Ayushman card

ayushman card hospital list | ayushman card kaise banaye | ayushman card online apply | आयुष्मान कार्ड लिस्ट | आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन | आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं | आयुष्मान कार्ड डाउनलोड | Aayushman card

प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के अंतर्गत किया गया है इस योजना के तरह लाभार्थी के परिवार को 5 लाख रूपये तक के मुफ्त इलाज का लाभ दिया जाता है इस ayushman card मुफ्त इलाज का लाभ उस सरकारी और निजी हॉस्पिटलों में दिया जाता है जो आयुष्मान भारत योजना के लिए चुनें गए है. आयुष्मान कार्ड को गोल्डन कार्ड भी कहा जाता है

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चूका है ऐसे में कैसे आप खुद से जन आरोग्य योजना के अंतर्गत अपना ayushman card बनवा सकते है और बनवाने के लिए कौन कौन सा डॉक्यूमेंट लगेगा, इसके अलावा कैसे आप यह ayushman Golden card खुद से डाउनलोड कर प्रिंट निकलवा सकते है ये सभी जानकरी इस पोस्ट में दूंगा तो ध्यान से इस पोस्ट को पढ़े.

Ayushman card 2021 important Point – आयुष्मान कार्ड (PMJAY)

Scheme NameAyushman Bharat card
Started ByCentral government
BeneficiaryIndian Citizen Only
ObjectiveProvide Free Medical Service
Toll-Free No.180018004444
14555
ayushman card hospital listClick here
ayushman card listClick Here
ayushman card DownloadClick Here

Ayushman card kaise banta hai – आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं

ayushman card देश के सभी गरीब परिवारों को मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए लाया गया है यहाँ आयुष्मान सिर्फ उन्ही लोगो का बनेगा जिसका नाम आयुष्मान भारत लाभार्थी सूची में आया है आयुष्मान भारत लाभार्थी सूची में आप अपना कैसे सर्च कर सकते है वो भी मै आपको आगे बताऊंगा. फिलहाल आपको बता दू की अगर आपका नाम लाभार्थी सूची में है तो खुद से आप अपना ayushman card नहीं बना सकते है इसके लिए आपको नज़दीकी CSC सेंटर या हॉस्पिटल से बनवाना होगा.

इस आयुष्मान कार्ड को बनवाने के लिए आधार कार्ड और राशन कार्ड साथ ले कर जाना होगा. आयुष्मान कार्ड बनाते समय आपका बायोमेट्रिक लिया जायेगा. और जरुरी फोटो आइडी प्रूफ अपलोड किया जायेगा. उसके बाद आधार से नाम मिलने पर तुरंत कार्ड बना कर दे दिया जायेगा. अगर आपका नाम आधार कार्ड से नहीं मिलता है ऐसे में कुछ दिन लग सकता है .

आयुष्मान कार्ड के फायदे और उद्देश्य

आयुष्मान कार्ड का मुख्य उदेश्य देश के प्रत्येक गरीब परिवार को मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराना है जिससे वो आसानी से अपनी इलाज फ्री करा सके और अपना जीवन सभी से बिता सके. जैसा की आप जानते है की देश में काफी लोग किसी न किसी बीमारी से ग्रसित होते है ऐसे में जो परिवार गरीव होते है वो सभी से इलाज नहीं करा पाते है और उनकी मौत हो जाती है इस परेशानी को देखते हुआ प्रधानमंत्री के द्वारा आयुष्मान भारत योजना को शुरू किया गया है जिससे वो अपना ayushman card बनवा कर किसी भी तरह का बीमारी होने पर 5 लाख रूपये तक का फ्री इलाज करवा सके. अभी तक देश में लगभग 22.5 करोड़ लोगो का आयुष्मान कार्ड (PMJAY) बनाया जा चूका है.

Ayushman card Yojna 2021 क्या है

आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के तहत शुरू की गई मेडिकल बीमा योजना है जिसके अंतर्गत देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों को 5 लाख रूपये तक इलाज का सारा खर्च केंद्र सरकार के द्वारा किया जाता है

पात्रता एबं दस्तावेज़

  • आवेदक भारत का निवासी होना अनिवार्य है |
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे खोजें ?

  • सवर्प्रथम PMJAY की ऑफिसियल वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in/ को ओपन कर लें |
  • ऑफिसियल वेबसाइट ओपन करने के बाद एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा। इसमें अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर और कॅप्टचा कोड को भरकर Generate OTP पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद रजिस्टर मोबाइल पर एक OTP सेंड कर दिया जाएगा। इस OTP को लिखकर सबमिट पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद अपने राज्ये को चुने।
  • राज्ये के चयन के बाद सर्च करने के माध्यम को चुने। मतलब यह है की आप कैसे अपने नाम को ढूढेंगे।
  1. नाम के माध्यम से।
  2. रजिस्टर मोबाइल नंबर से।
  3. राशन कार्ड नंबर से।
  4. RSVB नंबर से।
  • किसी भी एक को चुनकर पूछी गयी सभी जानकारी को भरकर गेट डीटेल पर क्लिक आकर दे
  • इसके बाद आपके नाम की जानकारी show हो जाएगी। इसमें आपको आयुष्मान पंजीकरण आईडी प्रदान की जाएगी। इसको आप सेव कर लें या प्रिंट निकल लें।

अगर आपकी जानकारी शो नहीं होती है तो आप दूसरे प्रोसेस से अपना नाम चेक कर सकते है। दूसरा प्रोसेस इस पोस्ट के नीचे मिल जाएगा।

Aslo Read

आयुष्मान कार्ड लिस्ट

भारत सरकार ने आयुष्मान कार्ड लिस्ट डाउनलोड करने की सुविधा दी है जिससे आप अपने गांव या शहर का लिस्ट पीडीऍफ़ में डाउनलोड कर सकते है आयुष्मान कार्ड लिस्ट डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे :-\

लिस्ट डाउनलोड करने के ;लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट “Aapke Dwar Ayushman” की वेबसाइट  https://aapkedwarayushman.pmjay.gov.in/AapkeDwar को ओपन के लें।

Aapke Dwar Ayushman officila website

Aapke Dwar Ayushman वेबसाइट पर आने के बाद मोबाइल नंबर को लिखकर GET otp पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर एक otp (one time password ) आएगा इसे लिखकर और कॅप्टचा कोड को भरकर लॉगिन पर क्लिक कर दें।

इसके बाद अपने राज्ये का चयन करें, राज्ये चुने के बाद ज़िले का चयन करें, इसके पश्यात ब्लॉक को चुने,और अंत में अपने गाँव को चुनकर सर्च पर क्लिक कर दें।

अब आपके समक्ष एक pdf आएगी इसे डाउनलोड कर लें। इस pdf में आपके गाँव के सभी लोगो की लिस्ट आजाएगी। इस में अपने नाम को सर्च कर लें।

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन

इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन खुद से नहीं कर सकते है इच्छुक लाभार्थी जो भी इस आयुष्मान कार्ड को बनाना चाहते है। वे सभी इस आयुष्मान कार्ड को दो स्थानो से बनवा सकते है। पहला जन सेवा केंद्र और दूसरा किसी निजी अस्पताल से बनवा सकते है। दोनों का प्रोसेस आपको इस पोस्ट के नीचे मिल जाएगा।

जनसेवा केंद्र के माध्यम से

सवर्प्रथम आप किसी जन सेवा केंद्र पर जाकर आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में अपने नाम की जांच कर सकते है। अगर आपका नाम सूची में उपलब्ध है तो आप गोल्डन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। नाम की जांच करने के पस्च्यात्त आपको कुछ जरुरी कागजात को एकत्रित कर ले जैसे आधार कार्ड ,राशन कार्ड ,मोबाइल नंबर आदि। सभी कागजात को जान सेवा केंद्र के एजेंट को दे दें। इसके बाद जान सेवा केंद्र का एजेंट आपका सफलता पूर्वक पंजीकरण कर देगा। पंजीकरण होने के बाद एजेंट आपको एक पंजीकरण आईडी और पासवर्ड प्रदान करेगा। पंजीकरण के 10 से 15 दिनों में आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा। एजेंट को आपको मात्र तीस रूपए का भुगतान करना है।

 निजी हॉस्पिटलों के माध्यम से

सवर्प्रथम आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में अपने नाम की जांच कर लें। नाम आने के बाद अपने सभी जरुरी दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड ,राशन कार्ड ,फ़ोन नंबर, वोटर कार्ड आदि को साथ लेकर किसी सरकारी या निजी अस्पतालों में जाकर जमा कर सकते है। इसके साथ आपको एक फॉर्म भी भरना होगा। भरने के 10 से 15 दिन बाद आपका आयुष्मान भारत कार्ड बन जाएगा। इसमें आपको किसी प्रकार की शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे डाउनलोड करे।

Ayushman card डाउनलोड करने के लिए PMJAY की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in को ओपन कर लें। इसके बाद इसके MENU के ऑप्शन पर क्लिक करें इसमें आपको Poartal के कॉलम से Beneficiary Identification System (BIS) पर क्लिक करें।

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड - ayushman card
आयुष्मान कार्ड डाउनलोड

क्लिक करने के बाद एक न्यू पेज ओपन होगा इसमें आपको Download Ayushman Card पर क्लिक करें। इसके बाद एक फॉर्म ओपन हो जाएगा इसमें पूछे गयी सभी जानकारी को भरे जैसे योजना का नाम, राज्ये , आधार नंबर को भरकर Generate Otp पर क्लिक करें।

आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक Otp भेजा जाएगा इसे भरकर सबमिट कर दें। आपका ayushman card / गोल्डन कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

1 thought on “आयुष्मान कार्ड लिस्ट ऑनलाइन आवेदन डाउनलोड स्टेटस चेक- Ayushman card”

  1. Pingback: Ayushman Mithra Registration - आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन खुद से करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!