Inter Compartment Form 2021: बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल-सहविशेष परीक्षा 2021 का परीक्षा फॉर्म भराना शुरू

Inter Compartment Form: बिहार बोर्ड इंटर कंपार्टमेंटल-सहविशेष परीक्षा 2021 का ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भराना शुरू हो चूका है जो की 10 अप्रैल तक भरा जायेगा। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए विद्यार्थियों का परीक्षा फॉर्म शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा ऑनलाइन बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com पर भरा जायेगा । बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि वैसे विद्यार्थी जो किसी एक या दो विषय में अनुत्तीर्ण हैं, वो कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए फॉर्म भर सकते हैं। ऐसे परीक्षार्थी को अलग से नहीं देनी होगी। उनके वार्षिक परीक्षा 2020 की प्रायोगिक परीक्षा के विषय में प्राप्त अंक को कैरी ऑन किया जायेगा.

Bihar board inter compartmental form 2021: कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म 5 अप्रैल 2021 से भरे

इंटर वार्षिक परीक्षा या प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थिति या परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल नहीं हो पायेंगे। इसके अलावा जो विद्यार्थी एनआरबी और एमबी विषय में से किसी एक खंड में अनुत्तीर्ण हैं, उन्हें दोनों खंड की परीक्षा देना अनिवार्य होगा। इसके अलावा ऐसे परीक्षार्थी जो सेंटअप परीक्षा में उत्तीर्ण थे और परीक्षा शुल्क भी जमा किया। लेकिन स्कूल या कॉलेज की लापरवाही के कारण परीक्षा नहीं दे पाये, वो विशेष परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

स्कूल प्रधान की लापरवाही से छूटे परीक्षार्थियों को फिर से मौका

सेंटअप परीक्षा में वैसे उत्तीर्ण विद्यार्थी, जिन्होंने परीक्षा शुल्क जमा किया, पर शिक्षण संस्थान के प्रधान की लापरवाही से ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म नहीं भरा गया और न परीक्षा शुल्क जमा किया गया और परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित रह गये, तो उन्हें भी इस परीक्षा में विशेष मौका दिया गया है. उन्हें वार्षिक परीक्षा के अनुरूप श्रेणी एवं अन्य सभी सुविधा दिया होंगी. उनकी प्रायोगिक परीक्षा भी आयोजित होगी, जिसमें उन्हें सम्मिलित होना अनिवार्य होगा.जो परीक्षार्थी आवेदन में त्रुटि रहने से इंटर परीक्षा में शामिल नहीं हो सके, तो वे त्रुटि में सुधार करते हुए आवेदन कर सकते हैं. इनकी प्रायोगिक परीक्षा भी होगी, जिसमें सम्मिलित होना अनिवार्य होगा.इंटर परीक्षा 2020 में पास विद्यार्थी, जो 2021 में समन्नत विद्यार्थी के रूप में परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन पत्र एवं शुल्क जमा करने से वंचित रह गये, वैसे विद्यार्थी समुन्नत कोटि के रूप में फॉर्म भर सकते हैं

Inter Compartment Form | कितना देना होगा परीक्षा शुल्क

नियमित, स्वतंत्र तथा पूर्ववर्ती कोटि के वैसे छूटे हुए विद्यार्थी जो अपने सभी विषयों की परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें 1220 रुपये शुल्क के तौर पर देने होंगे। व्यावसायिक पाठ्यक्रम के वैसे छूटे हुए विद्यार्थी जो अपने सभी विषयों की परीक्षा में शामिल होंगे, उन्हें 1570 रुपये शुल्क के तौर पर देंगे।

केंद्रीय विद्यालयों में नामांकन की तिथि जारी की | kendriya vidyalaya admission form 2021-22

व्यावसायिक पाठ्यक्रम के कंपार्टमेंटल विद्यार्थियों के लिए (जो अधिकतम दो विषय में सम्मिलित होंगे) व कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के कंपार्टमेंटल कोटि के विद्यार्थी के लिए (जो अधिकतम दो विषय में सम्मिलित होंगे) उन्हें परीक्षाशुल्क 808 रुपये देने होंगे.ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने या परीक्षा शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर समिति की हेल्पलाइन नंबर-0612-2230039 पर संपर्क किया जा सकता है.

inter compartmental form 2021 कंपार्टमेंटल परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा, 2021 का आयोजन दिनांक 29.04.2021 से 10.05.2021 तक किया जाएगा, जिसके लिए परीक्षा फॉर्म भरे जाने के लिए तिथि दिनांक 05.04.2021 से 10.04.2021 तक निर्धारित किया गया है।

समिति द्वारा इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा, 2021 का परीक्षाफल मई 2021 माह में जारी करने का लक्ष्य रखा गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *