X-Ray Technician Course job salary syllabus college Details in Hindi

एक्स-रे टेक्नीशियन कोर्स | x-ray technician course in hindi | एक्स रे तकनीशियन कोर्स पात्रता | x-ray technician course duration | x-ray technician course in delhi | X-ray टेक्निशियन

कई लोगों का यह सपना होता है कि वह हॉस्पिटल में नौकरी करें, जिसके पीछे उनका मुख्य उद्देश्य अच्छे पैसे कमाना और लोगों की सेवा करना होता है। परंतु NEET जैसी कठिन परीक्षा को पास करके हॉस्पिटल में डॉक्टर की पोस्ट प्राप्त करना हर किसी अभ्यर्थी के बस की बात नहीं होती है, परंतु वह चाहे तो कुछ कोर्स को करके भी हॉस्पिटल में नौकरी प्राप्त कर सकता है और अच्छी सैलरी पाने के अलावा लोगों की सेवा भी कर सकता है। अगर आप मेडिकल की फील्ड में काम करना चाहते हैं, तो आप x-ray टेक्निशियन बन सकते हैं और अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं। x-ray टेक्निशियन बनने के लिए आपको x-ray टेक्निशियन कोर्स करना पड़ेगा।

X-Ray Technician Course करने के लिए क्या करें?

बता दें हेल्थकेयर इंडस्ट्री सिर्फ डॉक्टर तक ही लिमिटेड नहीं है, बल्कि इसमें और भी ऐसे कई महत्त्वपूर्ण पद हैं, जिनके बिना हेल्थ- सिस्टम सुना सुना लगता है। जी हां, डॉक्टर के अलावा भी मेडिकल की फील्ड में ऐसे कई लोग होते हैं, जो काफी जिम्मेदारी का काम करते हैं।

पिछले कुछ सालों से लोगों की एक्सरे टेक्नीशियन कोर्स करने में काफी ज्यादा रुचि बढ़ी है। अगर आपको भी एक्स रे टेक्नीशियन का कोर्स करना है, तो आपको यह पता होना चाहिए कि एक्स-रे टेक्नीशियन का कोर्स करने के लिए आपके अंदर कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए और कैसे आप एक्स रे टेक्नीशियन का कोर्स कर सकते हैं। इस पेज पर आप यही जानेंगे कि एक्स-रे टेक्नीशियन का कोर्स कैसे करें।

X-ray टेक्निशियन कौन होता है?

जब किसी दुर्घटना में या फिर किसी भी वजह से किसी आदमी की हड्डियों में फ्रैक्चर आ जाता है या फिर उसे यह लगता है कि उसकी हड्डी में कहीं से कोई टूट-फूट हो गई है,तो उस समस्या का सटीक पता लगाने के लिए व्यक्ति को डॉक्टर के द्वारा एक्स-रे करवाने की एडवाइज दी जाती है।

 क्योंकि एक्स-रे के द्वारा ही यह पता चल पाता है कि व्यक्ति की हड्डी में कहां कौन सी टूट-फूट हुई है या फिर कहां पर फैक्चर हुआ है। जब व्यक्ति अपना एक्स-रे करवाने के लिए जाता है, तो सबसे पहले व्यक्ति को एक्सरे रूम में लेकर जाया जाता है, जहां एक बड़ी मशीन के द्वारा उस व्यक्ति की बॉडी का एक्सरे लिया जाता है और जो व्यक्ति, एक्स-रे को लेने का काम करता है, उसे ही एक्स-रे टेक्नीशियन कहते हैं।

X-ray टेक्निशियन बनने के लिए कौन सा कोर्स किया जाता है?

 हर व्यक्ति एक्स-रे टेक्नीशियन का कोर्स कर सकता है, जो x-ray टेक्निशियन बनना चाहता है। आपकी इंफॉर्मेशन के लिए बता दें कि, x-ray टेक्निशियन बनने के लिए जो कोर्स किया जाता है,उसे रेडियोलॉजी कोर्स कहा जाता है, जिसमें सर्टिफिकेट, डिग्री और डिप्लोमा कोर्स होते हैं, जिसमें से व्यक्ति अपनी इच्छा के अनुसार डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, डिग्री कोर्स को कंप्लीट कर सकता है।

Entrepreneur kaise bane in hindi – एंटरप्रेन्योरशिप क्या है और कैसे करें?

 वर्तमान के टाइम में तो इंडिया में कई कॉलेज के द्वारा इससे रिलेटेड कोर्स करवाए जा रहे हैं। नीचे हम आपको रेडियोलॉजी के कुछ मुख्य कोर्स के नाम दे रहे हैं।

  • Diploma in Radio graphic Technician
  • B.Sc. in Radiography and Imaging Technology
  • Diploma in Radiography and imaging Technology
  • Diploma in X-Ray Technician
  • B.Sc. in Radiography
  • Diploma in CT Scan Technician
  • Bachelor of Radiography and Imaging Technology

X-ray टेक्निशियन बनने के लिए स्किल्स क्या है?

नीचे हम आपको इस बात की जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं कि, जो अभ्यर्थी x-ray टेक्निशियन बनना चाहता है, उसके अंदर कौन सी Skills यानी की गुण होने चाहिए।

  • जो अभ्यर्थी x-ray टेक्निशियन बनना चाहता है उसे अपनी मातृभाषा के अलावा अंग्रेजी भाषा की भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि एक्स-रे की रिपोर्ट में जो रिपोर्ट आती है वह अधिकतर अंग्रेजी भाषा में ही होती है।
  • x-ray टेक्निशियन बनने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति की कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी होनी चाहिए।
  • टेक्निशियन बनने के लिए व्यक्ति को दिन और रात किसी भी शिफ्ट में काम करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

X-Ray Technician Course करने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है?

अगर आपने 12वीं कक्षा को फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के सब्जेक्ट के साथ पास किया है तो आप एक्सरे टेक्नीशियन बनने के लिए जो कोर्स होता है, उसमें एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं और कोर्स को पूरा करके x-ray टेक्निशियन बन सकते हैं।

MRI Technician Course in Hindi fees salary jobs duration

X-ray टेक्निशियन का काम क्या होता है?

जैसा कि इसके नाम से ही प्रतीत हो रहा है कि एक x-ray टेक्निशियन मुख्य तौर पर एक्स-रे करता है। उदाहरण के स्वरूप अगर किसी व्यक्ति को हाथ पैर में कोई चोट लग जाती है और उसे चोट का कारण पता नहीं चल पाता है तो डॉक्टर के द्वारा पीड़ित व्यक्ति को एक्सरे करवाने के लिए कहा जाता है।

 इसके बाद एक्स-रे सेंटर में उस व्यक्ति का एक्सरे किया जाता है और जो रिपोर्ट तैयार होती है, उस रिपोर्ट को देखने के बाद ही डॉक्टर यह जान पाता है कि व्यक्ति की हड्डी में क्या दिक्कत है। इसके अलावा एक्स-रे टेक्नीशियन एक्स-रे करते समय पैदा होने वाली हनिकरण रेडियो किरणों से मरीजों को बचाने का काम भी करता है।

BCA Course Details in Hindi syllabus- बीसीए कोर्स करने के फायदे और पात्रता

X-Ray Technician Course की फीस कितनी होती है?

 x-ray टेक्निशियन बनने के लिए आप जिस कोर्स का चुनाव करेंगे, आपकी फीस उसी प्रकार होगी।अगर आप x-ray टेक्निशियन बनने के लिए डिप्लोमा कोर्स करते हैं, तो इसकी फीस ₹50,000 तक हो सकती है, वहीं अगर आप एक्स-रे टेक्नीशियन बनने के लिए डिग्री कोर्स करते हैं, तो इसकी फीस एक लाख से लेकर ₹1,50,000 तक के आस-पास हो सकती है।

एक्स-रे टेक्नीशियन का कोर्स करने के लिए इंडिया के बेस्ट इंस्टिट्यूट कौन से हैं?

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊबुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, परेल, मुंबईजामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी, हमदर्द नगर, नई दिल्ली
अलॉइड साइंस, रत्नानगर, चेन्नई, तमिलनाडुरुहेलखंड मेडिकल कॉलेज, बरेली
मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, कोलकाताअपोलो इंस्टीट्यूट ऑफ हॉस्पिटल
बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, बरेलीमेडिकल कालेज, पटियाला, पंजाब
इरा मेडिकल कॉलेज, लखनऊतीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद
क्रिश्चियन मेडिकल स्कूल, वैल्लूर, तमिलनाडुदरभंगा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, दरभंगा, बिहार
मेडिकल कालेज, पटियाला, पंजाबबीजे मेडिकल कॉलेज, अहमदाबाद, गुजरात
महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज, झांसी, उत्तर प्रदेशजीटीबी हॉस्पिटल, दिलशाद गार्डन, नई दिल्ली
बीआरडी मेडिकल, गोरखपुर, उत्तर प्रदेशजयपुर गोल्डन हॉस्पिटल, रोहिणी, नई दिल्ली

Master in Occupational Therapy Course colleges salary Exam

एक्स-रे टेक्नीशियन की सैलरी कितनी होती है?

स्टार्टिंग में व्यक्ति जब बतौर x-ray टेक्निशियन कार्य शुरू करता है, तो उसे तकरीबन ₹10,000 से लेकर ₹12000 तक की सैलरी महीने में मिलती है परंतु जैसे ही उसे कुछ सालों का अनुभव प्राप्त होता है, वैसे ही उसकी महीने की सैलरी ₹30,000 से लेकर ₹40,000 के आसपास तक हो जाती है।

ऐसे लोग जो नौकरी नहीं करना चाहते हैं, वह चाहे तो एक्स-रे टेक्नीशियन का कोर्स करने के बाद खुद का डायग्नोस्टिक सेंटर भी ओपन कर सकते हैं और उसके द्वारा अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

1 thought on “X-Ray Technician Course job salary syllabus college Details in Hindi”

  1. Pingback: बैंक पीओ की तैयारी कैसे करें? - bank po ki taiyari kaise kare

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *